आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 12th July 2019

1. कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन वाली सरकार पर मंडरा रही अस्थिरता को लेकर गुरुवार को सर्वोच्च न्यायालय में मामले की सुनवाई हुई था जिसके बाद सभी MLA को कर्नाटक विधानसभा स्‍पीकर रमेश कुमार से मुलाकात करने का आदेश दिया गया था. अब इसी मामले को लेकर शीर्ष कोर्ट आज एक बार फिर से सुनवाई करेगा. morning news 12th july

2. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पी.एल. पुनिया आज दिल्ली से रायपुर के दौरे पर जा रहे हैं यहां वह शाम 4 बजे राजीव भवन में कांग्रेस विधायकों की बैठक में भाग लेंगे.

3. सरकार ने लोकसभा में बताया जल की कमी वाले ब्लॉकों में जल की उपलब्धता बढ़ाने के लिए जल शक्ति अभियान की शुरूआत की गयी है  इसको लेकर जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि देश के अनेक हिस्सों में निरंतर पानी निकाल जाने की वजह से भूजल स्तर गिर रहा है

4. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा नोटबंदी के दौरान दिए गए उनके एक बयान के मामले में भाजपा ने मानहानि का दावा किया था जिसको लेकर अहमदाबाद की स्थानीय अदालत में आज राहुल गांधी पेश होंगे. morning news 12th july

5. छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरु हो रहा है आस दौरान कुल छह बैठकें होंगी. आपको बता दें कि यह सत्र 19 जुलाई तक चलेगा.

6. बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनता दल ने सर्वसम्मति से तेजस्वी यादव को पार्टी का अगला सीएम कैंडीडेट घोषित कर दिया है लेकिन राज्य में महागठबंधन में शामिल कांग्रेस ने इसका विरोध किया है. कांग्रेस ने साफ तौर पर तेजस्वी को अपना नेता मानने से इनकार  कर दिया है.

7. गोवा कांग्रेस के दस बागी विधायकों ने पार्टी छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था जिसके बाद आज गोवा के सीएम प्रमोद सावंत इनमें से कुछ विधायकों को कैबिनेट में मंत्री पद दिया जा सकता है.

8. सरकारी नौकरियों में मराठों को 10 फीसदी आरक्षण देने के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. आपको बता दें कि बॉम्बे हाईकोर्ट ने 27 जून को मराठा समुदाय के लिए नौकरी और शिक्षण संस्थाओं में आरक्षण के लिए राज्य सरकार के फैसले पर मुहर लगाई थी जिसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है.

9. प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब नेशनल बैंक मामले में भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की 24 करोड़ की संपत्ति जब्त कर लिया है. आपको बता दें कि ये संपत्तियां दुबई में स्थित हैं जिनकी कीमत करीब 24 करोड़ रुपये है.

10. फिल्म अभिनेता ऋतिक रोशन की फिल्म सुपर 30 आज सिनेमाघरों में रिलीज होगी. आपको बता दें कि इस फिल्म में ऋतिक बिहार के सुपर 30 इंस्टीट्यूट के संस्थापक आनंद कुमार का रोल निभा रहे हैं.

पुराने पिंपल्स और झाइयां के दाग को जड़ से मिटाने का नुश्खा

11. उत्‍तर-पश्चिमी दिल्‍ली से बीजेपी के सांसद हंसराज हंस को दिल्‍ली हाईकोर्ट ने चुनावी एफिडेविट में गलत जानकारी देने के मामले में नोटिस जारी किया है. साथ ही कोर्ट ने चुनाव आयोग को निर्देश दिया है कि 2019 लोकसभा चुनावों से संबंधित सभी दस्‍तावेजों को बचा कर रखें.

12. यूपी के खनन अनियमितता के मामले में आरोपित बुलंदशहर के पूर्व डीएम अभय सिंह के सरकारी आवास पर सीबीआई के छापे के दौरान बरामद 49 लाख रुपए को लेकर उनकी पत्नी माधवी मीडिया की रिपोर्टिंग पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि मीडिया यह सवाल क्यों नहीं उठा रहा है कि यह राशि कहां से और क्यों आई. morning news 12th july

13. बिहार में आरजेडी ने जेडीयू को एक साथ आने का खुला आफर देते हुए कहा था कि अगर नीतीश कुमार अनुच्छेद 370 और 35-ए हटाने और राम मंदिर बनाने के मुद्दे को लेकर एनडीए छोड़ेंगे तो आरजेडी उनके साथ मजबूती के साथ खड़ा होगा. जिस पर अब आरजेडी के इस ऑफर को जेडीयू ने ठुकराते हुए कहा कि ‘ऑफरों’ से पार्टी नहीं चलती.

14. मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री तरुण भनोत ने सीएजी की एक रिपोर्ट के जरिए बताया है कि 31 मार्च 2018 तक मध्य प्रदेश पर करीब डेढ़ लाख रुपए का कर्ज था. जो कि 31 मार्च 2019 तक 1,80,988 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है. आपको बता दें कि वित्त मंत्री के मुताबिक सरकारें विकास के कार्यों के लिए कर्ज लेती हैं लेकिन इनका सही इस्तेमाल बहुत जरूरी है.

15. राजस्थान के बूंदी में आरएसएस की शाखा पर कुछ अज्ञात लोगों ने चढाई कर तोड़फोड़ किया जिसको लेकर राज्य विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ. इस दौरान सदन में बीजेपी नेताओं ने कहा कि ये केरल, बंगाल नहीं राजस्थान है ये कष्ट का विषय है इतना ही नहीं भाजपा नेताओं ने सरकार से तत्काल कार्रवाई करने को कहा. morning news 12th july

16. उत्तराखंड के देवप्रयाग में शराब प्लांट की अनुमति देने को लेकर राज्य के सीएम त्रिवेंद्र रावत ने दावा कर रहे हैं कि शराब की बॉटलिंग के इस प्लांट से स्थानीय लोगों का भला होगा, उन्हें रोज़गार मिलेगा और स्थानीय उत्पादों की यहां खपत होगी. लेकिन ये दावे ज़मीन पर सही नज़र नहीं आते. और रोज़गार तो छोड़िए स्थानीय लोगों को पानी तक उपलब्ध नहीं हुआ जबकि शराब प्लांट के लिए नदी से अलग पाइप लाइन खींची गई है.

17. आम आदमी पार्टी और जेजेपी के गठबंधन टूटने की चर्चाओं पर जननायक जनता पार्टी के नेता दिग्विजय चौटाला ने अपना बयान देते हुए कहा कि हम और आम आदमी पार्टी के लोग समान विचारधारा के है इसलिए मैं नहीं चाहता कि गठबंधन टूटे, मैं गठबंधन के पक्ष में हूं.

18. झारखंड के सबसे बड़े अस्पताल राजेन्द्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस  यानि रिम्स से डॉक्टरों के मोहभंग होने का सिलसिला जारी है. इस कड़ी में सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि रिम्स के करीब 27 सीनियर डॉक्टरों ने अस्पताल छोड़ने का मन बना लिया है यहीं नहीं एक के बाद एक इस्तीफे का सिलसिला शुरू भी हो गया है.

19. छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार निजी स्कूलों में फीस तय करने के लिए फीस नियामक आयोग के गठन करने की तैयारी कर रही है. ताकि निजी स्कूलों में मनमानी फीस बढ़ोत्तरी पर नियंत्रण किया जा सके. morning news 12th july

20. हिमाचल प्रदेश में आठ जिलों के लिए भारी बारिश के अनुमान के बीच मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि 17 जुलाई तक चंबा, कांगड़ा, बिलासपुर, हमीरपुर,मंडी, ऊना, सोलन और सिरमौर में भारी बारिश हो सकती है.

गोवा, कर्नाटक संकट को लेकर कांग्रेस ने किया संसद के बाहर प्रर्दशन

21. ऑल इंडिया मजलिस इत्‍तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने औरंगाबाद से लोकसभा से सांसद इम्तियाज जलील को बड़ी जिम्‍मेदारी सौंपते हुए उन्‍हें महाराष्‍ट्र का नया प्रदेश अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है.

22. भाजपा ने देहरादून के खानपुर से विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन को अनिश्चितकाल के लिए पार्टी से निलंबित कर दिया है. इसके साथ ही चैम्पियन को पार्टी की तरफ से उन्हें नोटिस जारी कर पूछा गया है कि क्यों न उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया जाए. इस मामले में उनसे 10 दिन में जवाब मांगा गया है. इससे पहले उन्हें 3 महीने के लिए निलंबित किया गया था.

23. पंजाब के सात हाई सिक्योरिटी जेलों के अंदर कोर्ट रूम बनाए जा रहे हैं और यहां जल्द ही अदालत लगाने की कार्रवाई शुरू होगी. आपको बता दें कि सरकार ने यह कदम कैदियों को बाहर जाने से रोकने के लिए उठाया है. morning news 12th july

24. कभी डर के साए में लिपटी कश्मीर घाटी में बदलाव की बहार दिखाई दे रही है जिसका नजारा उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के पट्टन के हैदरबेग स्थित सेना की 10 सेक्टर मुख्यालय में देखने को मिल रहा है जहां 10 से 16 जुलाई तक सेना भर्ती रैली आयोजित कर रही है जिसमें इस भर्ती के लिए 5336 कश्मीरी युवाओं ने पंजीकरण कराया है.

25. हरियाणा में 25 साल के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा अजगर मिला है, जिसे देखकर लोगों और अफसरों ने दांतों तले अंगुली दबा लिया है. आपको बता दें कि इस अजगर की लंबाई करीब 15 फिट है औक इसे हिसार एयरपोर्ट के परिसर से पकड़ा गया.

26. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य में कुपोषण के एक बड़ी समस्या बताते हुए कहा कि समाज के सभी वर्गों के सहयोग के माध्यम से इसे मिटाया जा सकता है और इस कार्य को सफल बनाने में तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम को सरकार की मदद करनी चाहिए.

27. महाराष्ट्र में एक पीडब्ल्यूडी इंजीनियर पर कीचड़ फेंकने और बदसलूकी करने के मामले में कांग्रेस विधायक नितेश राणे को सिंधु दुर्ग कोर्ट ने जमानत दे दिया है. आपको बता दें कि नितेश राणे ने बीते दिनों एक इंजीनियर पर अपने समर्थकों से कीचड़ फिकवाया था.

28. पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष और मेदिनीपुर से सांसद दिलीप घोष ने चौकाने वाला खुलासा करते हुए कहा है कि लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी भाजपा में शामिल होने वाले थे लेकिन शायद इस बात की भनक लगने पर कांग्रेस ने उन्हें संसदीय दल के नेता का पद दे दिया ताकि वह पार्टी में रुक जाएं.

29. बिहार विधानसभा में राज्य के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि राज्य में पांच हजार से कम आबादी वाले गांव में बैंकिंग ग्राहक सेवा केंद्र खोले जायेंगे. फिलहाल इन गांवों को चिह्नित करने का काम चल रहा है. आपको बता दें इनका संचालन बैंकिंग क्रॉसपोंडेंस के स्तर से किया जायेगा. morning news 12th july

30. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर के लॉ कैपिटल होटल में विश्व जनसंख्या दिवस के मौके एक दिवसीय सम्मान कार्यक्रम किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर छतरपुर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अर्चना सिंह व जिला छतरपुर जिला हॉस्पिटल के सिविल सर्जन डॉक्टर आरपी पांडे, डी एच ओ डॉक्टर एचपी अग्रवाल व अन्य डॉ वहां मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *