आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 12th June 2019

1. आज से कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू हो रही है जिसको लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. मंगलवार को विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रमण्यम जयशंकर ने दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू भवन में उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रे से होकर जाने वाले यात्रियों के पहले जत्थे को शुभकामनाओं के साथ विदा किया था. morning news 12th june

2. आज देशभर में गुरू गंगा दशहरा का पर्व मनाया जाएगा. आपको बता दें कि हिन्दू धर्म के मान्यता अनुसार ज्येष्ठ माह के शुक्ल दशमी को मां गंगा के अवतरण के रूप में मनाया जाता है और इस दिन गंगा में स्नान का विशेष महत्व माना जाता है.

3. नई मंत्रिपरिषद की पहली बैठक आज बुधवार को होने जा रही है जहां पीएम नरेंद्र मोदी अपनी सरकार के रोडमैप के बारे में बता सकते हैं वहीं सूत्रों की माने तो पीएम मंत्रालयों को चलाने में राज्य मंत्रियों की भूमिका रेखांकित कर सकते हैं. morning news 12th june

4. AIIMS MBBS Result 2019 आधिकारिक अपडेट के अनुसार आज जारी किया जाएगा. जिन उम्मीदवारों ने भी इस परीक्षा में हिस्सा लिया था वे एमबीबीएस 2019 की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर विजिट कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है.

5. आज कर्नाटक कैबिनेट का विस्तार होने जा रहा है जिसकी घोषणा कर्नाटक के सीएम एच डी कुमारस्वामी ने 8 जून को की थी. आपको बता दें कि कर्नाटक में वर्तमान में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार है.

6. जम्मू-कश्मीर में प्रदेश भर के ट्रांसपोर्टर आज एक दिन की हड़ताल पर रहेंगे जिसके कारण लखनपुर से लेकर कश्मीर तक सभी कामर्शियल वाहन नहीं चलेंगे. वहीं प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को इस हड़ताल से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

7. इंडिगो ने डोमेस्टिक और इंटरनेशनल उड़ानों के लिए समर सेल की घोषणा की है जिसके तहत घरेलू टिकट की शुरुआत महज 999 रुपये जबकि इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के लिए 3,499 रुपये से टिकट की शुरुआत हो रही है. आपको बता दें कि सेल की शुरुआत 11 जून से शुरू हो गई है और यह 14 जून चलेगी. morning news 12th june

8. बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी 12 जून को दरभंगा जिला में समीक्षात्मक बैठक करने जा रहे हैं जिसकी तैयारी को लेकर संबंधित विभाग के पदाधिकारी से प्रतिवेदन मांगा गया है.

9. केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि अब मदरसों को औपचारिक और मुख्यधारा की शिक्षा से जोड़ा जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मदरसे देशभर में बड़ी संख्या में मौजूद हैं और यह फैसला इस लिए लिया गया है ताकि मदरसों के बच्चे भी समाज के विकास में योगदान दे सकें. morning news 12th june

10. आरएसएस का आनुषांगिक संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच आज बुधवार को अंतरराष्ट्रीय ईद मिलन समारोह मनाने जा रहा है. बताया जा रहा है कि संसद के एनेक्सी हॉल में होने वाले इस कार्यक्रम में मुस्लिम देश के राजदूतों के अलावा देश के प्रमुख राजनीतिक दलों और अनेक धर्मों के शीर्ष प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है.

मखना की सफलता के बाद, हनी सिंह ने शुरू की अपने नए सिंगल की शूटिंग

11. कर्नाटक बीजेपी ने मंगलवार को कर्नाटा के सीएम एच. डी. कुमारस्वामी पर आरोप लगाया कि वह राज्य में पत्रकारों से अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं. साथ ही पार्टी ने यह भी कहा कि उन्हें अपने दोस्त राहुल गांधी की बात सुननी चाहिए.

12. गृह मंत्री अमित शाह से मंगलवार को राजस्थान और गुजरात समेत कुल चार राज्यों के राज्यपाल मुलाकात करने पहुंचे. गृह मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मुलाकात के दौरान उन्होंने अपने-अपने राज्यों से संबंधित तमाम मुद्दों पर चर्चा की.

13. राजीव रंजन सिंह उर्फ लल्लन सिंह 17वीं लोकसभा के लिए जनता दल यूनाइटेड की ओर से संसदीय पार्टी के नेता चुने गए हैं तो वहीं बैद्यानाथ प्रसाद महतो को जदयू की ओर से डिप्टी लीडर चुना गया है. इसके साथ ही आपको बता दें कि दिलेश्वर कामत को पार्टी का मुख्य सचेतक चुना गया है. morning news 12th june

14. महाराष्ट्र के वित्त मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुधीर मुंगंटीवार ने दावा किया है कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री उनकी पार्टी का होगा. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बीजेपी और गठबंधन सहयोगी शिवसेना इस साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव के लिए जल्द ही सीटों के बंटवारे के लिए एक समझौते पर पहुंचेगी.

15. उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने मंगलवार को प्रदेश के 52 लाख बुजुर्गों को बड़ी सौगात दी. दरअसल सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता वाली प्रदेश कैबिनेट ने राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत दी जाने वाली वृद्धा पेंशन 400 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. morning news 12th june

16. आम आदमी पार्टी के बख्तावरपुर वार्ड-2 से उत्तरी दिल्‍ली नगर निगम के पार्षद विजेन्द्र यादव ने मंगलवार को बीजेपी ज्वाइन कर लिया है जहां दिल्‍ली बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने उन्हें पार्टी की सदस्‍यता दिलवाई.

17. आईटी सर्विसेज देने वाली कंपनी TCS ने एक और इतिहास रच दिया है जिसने अमेरिकी कंपनी IBM को मार्केट कैप के लिहाज से पीछे छोड़ दिया है. आपको बता दें कि सोमवार अमेरिका की न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में TCS की मार्केट कैप बढ़कर 12,400 करोड़ डॉलर हो गई है.

18. सूत्रों की माने तो अगले साल जनवरी से देश भर के सभी कारोबारियों को सरल जीएसटी फॉर्म भरने की सहूलियत मिलेगी. हालांकि इस फॉर्म का ट्रायल जुलाई से शुरू हो जाएगा.

19. रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी ने मंगलवार को कहा कि पिछले 14 महीने में समूह ने 35 हजार करोड़ रुपये की देनदारी को चुका दिया है और इसके अलावा कंपनी आगे भी अपने देनदारी को समय-समय पर चुकाती रहेगी.

20. जम्मू-कश्मीर भाजपा के नेता गुरूवार 13 जून को नई दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर राज्य के हालात पर फीड बैक देंगे. वहीं बताया जा रहा है कि इसके अलावा आगामी विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश में भाजपा की तैयारियों की जानकारी भी शाह को दी जाएगी. morning news 12th june

सफ़ेद दाग के अचूक नुस्खे | Vitiligo Treatment In Hindi

21. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और भाजपा के बीच लगातार बयानबाजी दौर जारी है. इसी बीच एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘ममता दीदी का मानसिक संतुलन बिगड़ गया है.’

22. बिहार कैबिनेट के मंगलवार को हुई बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए और 17 एजेंडों को स्वीकृति प्रदान की गई. दरअसल, मंगलवार को कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया कि अब बच्चों के लिए माता-पिता की सेवा करना अनिवार्य होगा और माता पिता की शिकायत पर सेवा नहीं करने वाले बच्चों को जेल भी जाना पड़ेगा.

23. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने तबादलों के बाद पोस्टिंग का इंतजार कर रहे आईएएस अफसरों की नई पदस्थापना के आदेश जारी कर दिए हैं. बताया जा रहा है कि ज्यादातर आईएएस अफसरों को दोबारा बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है.

24. आम आदमी पार्टी बिहार में मिली हार पर पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने सफाई देते हुए कहा कि जनता के मुद्दों से ज्यादा हमने पीएम नरेंद्र मोदी की बात की इसलिए हार का सामना करना पड़ा. morning news 12th june

25. राजस्थान की राजधानी जयपुर में मंगलवार को थोड़ी बारिश हुई जिसने लगातार भारी गर्मी का सामना कर रहे लोगों को थोड़ी राहत पहुंचाने का काम किया. आपको बता दें कि देश के कई राज्यों में लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है.

26. यूपी के AIIMS दरियापुर में अगस्त माह से शुरू होने वाली एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए स्टाफ और संसाधनों को जुटाने की कवायद तेज हो गई है. आपको बता दें कि प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत 24 फैकल्टी भरने के लिए तीन जुलाई तक आवेदन मांगे गए हैं.

27. हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा और चंबा में मंगलवार सुबह बारिश से लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली है. गौरतलब है कि लगातार पर रही गर्मी से हिमाचल प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में लोग काफी परेशान है. morning news 12th june

28. मध्‍यप्रदेश सरकार की कर्जमाफी योजना के दूसरे चरण में कितनी राशि तक का नियमित कर्ज माफ होगा, यह तय करने के लिए मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ आज बैठक करेंगे जिसमें वित्त, कृषि और सहकारिता विभाग के अधिकारी शामिल होंगे.

29. गुजरात की महत्वपूर्ण नदियों में से एक साबरमती नदी में कुड़ा फेकने वालों के खिलाफ अब कड़ी कार्रवाई की जाएगी. अहमदाबाद महानगर पालिका ने साबरमती नदी को स्वच्छ बनाने का अभियान चलाया है.

30. राजस्थाना के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एस पी सुखवाल बता रहे हैं कि जयपुर की जयपुर तारों की कूट सूर्य नगर पेट्रोल पंप पर गाड़ियों में डीजल की जगह पानी भरा जा रहा है. वहीं जब इसके लेकर सवाल किया गया तो अनबन हो गई. morning news 12th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *