आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 13th August 2019

1. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नई दिल्ली के तुगलकाबाद में श्री गुरु रविदास का प्राचीन मंदिर खंडित करने का मामला पंजाब में एक बड़ा मुद्दा बन गया है. और इसको लेकर गुरु रविदास जयंती समारोह समिति ने आज पंजाब बंद का ऐलान किया है. इस बीच सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दखल देने की अपील की है. morning news 13th august

2. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आज राजस्थान में जयपुर के दौरे पर आ रहे हैं इस दौरान वह राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे. आपको बता दें कि राजस्थान में राज्यसभा की एक सीट भाजपा के पूर्व सांसद मदनलाल खुराना के बाद ही खाली हुई थी.

3. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी आज एक बार फिर सोनभद्र दौरे पर जा रही हैं. जहां वो उम्भा गांव में सोनभद्र मामले के प्रभावितों के परिवारवालों के साथ मुलाकात करेंगी. वहीं इस इस मुद्दे पर प्रियंका के दौरे को भाजपा ने ओछी राजनीति बताया है.

4. जम्मू-कश्मीर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले की समय सीमा बढ़ाने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है जिस पर आज सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई होगी. आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने के बाद बने हालात से 2400 छात्रों के दाखिले अटक गए थे. morning news 13th august

5. अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में उच्चतम न्यायालय में हो रही महत्वपूर्ण सुनवाई आज पांचवें दिन में प्रवेश करेगी. जहां  अयोध्या में संपूर्ण भूमि 2.77 एकड़ पर दावा करने वाले राम लला विराजमान की ओर से आगे की बहस शुरू की जायेगी.

6. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकांश प्रावधान हटाए जाने को लेकर वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम के बयान को केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बेमानी करार देते हुए कहा कि लम्बे समय तक देश की सत्ता में रहने के बावजूद कांग्रेस ने इस सरहदी सूबे के अल्पसंख्यक वर्ग समेत समाज के विभिन्न वंचित तबकों को उनके जायज अधिकार देने के मामले में अन्याय क्यों किया.

7. उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री एवं भाजपा के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष आशुतोष टण्डन को संगठन चुनाव के लिए प्रदेश चुनाव अधिकारी बनाया गया है.

8. जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद अब मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. जिसके तहत गृह मंत्रालय ने जम्मू कश्मीर के हालात पर गलत जानकारी देने और अफवाह फैलाने वाले कुल 8 ट्विटर अकाउंट बंद करने की सिफारिश ट्विटर से किया था जिसके बाद ट्विटर ने कश्मीरी नेता सैयद अली शाह गिलानी सहित तमाम नेताओं के सोशल मीडिया अकाउंट को बंद कर दिया है.

9. पश्चिम बंगाल में अपने सबसे खराब प्रदर्शन के दो महीने बाद मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी राज्य में एक खास संदेश देने के लिए अपने संगठन में बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है इस कड़ी में अपनी नई रणनीति के तहत पार्टी सभी स्तरों पर अपने पुराने दिग्गज नेताओं की जगह पर नये चेहरे को मौका देने पर विचार कर रही है. morning news 13th august

10. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विकासात्मक गतिविधियां के लिए कंपनी एक विशेष कार्य बल का गठन करने का ऐलान करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास के लिए की गयी अपील को ध्यान में रखते हुए ‘‘ हम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों की सभी विकासात्मक जरूरतों में सहायता के लिए प्रतिबद्ध हैं.’’

‘ड्रीमगर्ल’ का ट्रेलर हुआ रिलीज़, आयुष्मान ने एक बार फिर जीता दिल

11. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 50 उद्यमियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ तीन दिन के रूस दौरे पर हैं इस कड़ी में यहां एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि भारत तथा रूस के विगत सात दशकों से प्रगाढ़ संबंध रहे हैं और आजादी के तुरंत बाद देश के विकास में रूसी सहयोग का बड़ा हाथ रहा है.

12. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस नेता पी चिदम्बरम द्वारा अनुच्छेद-370 के विरोध करने और बयान देने पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस नेता कौन सी बात कर रहे हैं? उनसे इस तरह के बयान की उम्मीद नहीं थी. हम उनके बयान की निंदा करते है.

13. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने बिजली कर्मचारियों के साथ बर्बरता किए जाने पर कांग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि कांग्रेस ने प्रदेश में सत्ता हासिल करने के लिए जनता झूठे वादे किए थे. तो अब उसे पूरा भी करे.

14. राजस्थान में कस्टम विभाग ने पाकिस्तान से भारत आई थार लिंक एक्सप्रेस में सवार गोधरा के 28 यात्रियों से 3,26,000 रुपए की कस्टम ड्यूटी वसूली है. ये यात्री मुनाफा कमाने के चक्कर में पाकिस्तान से निर्धारित छूट सीमा से ज्यादा सामान लाए थे, लेकिन मुनाबाव में कस्टम विभाग से बच नहीं सके.

15. उत्तराखंड में मॉनसून के सक्रिय होते ही बारिश की वजह से आने वाली मुसीबतों का सिलसिला शुरु हो जाता है इसके चलते पिछले डेढ़ महीने में अकेले पुलों और सड़कों के मामले में उत्तराखंड को करीब पैंतीस करोड़ रुपये का नुक़सान पहुंच चुका है.

16. हरियाणा के कैंबिनेट मंत्री अनिल विज ने भाजपा में शामिल हो रहे लोगों को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि बीजेपी में आने वाले लोगों को पूरा सम्मान मिलेगा.

17. झारखंड दौरे पर आए केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बोकारो को स्टील क्लस्टर बनाने का ऐलान करते हुए कहा कि 2020 तक सेल की इस्पात उत्पादन झमता बढ़ाकर 300 मिलियन टन तक किया जाएगा.

18. छत्तीसगढ़ के सुकमा में बारिश के बाद यहां से निकलने वाली शबरी नदी उफान पर आ गई जिससे आसपास के इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. और दर्जनों गांवों का जिला मुख्यालय के संर्पक से टूट गया है.

19. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान दूसरे के बदले में एग्जाम देने पर पुलिस ने छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है. अब इस मामले में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बयान देते हुए खुलासा किया है कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए नकल की गई,

20. राजधानी भुवनेश्वर के साथ पूरे ओडिशा में भारी बारिश के कारण आम जनजीवन प्रभावित हुआ है और लगातार बारिश होने से एक बार फिर कंधमाल जिले में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाडी में बन कम दबाव के क्षेत्र के कारण कंधमाल जिले के अंतर्गत बालीगुड़ा के पास बना कलवर्ट पानी में बह गया है. morning news 13th august

वजन घटाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका

21. महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित सांगली जिले में राहत बचाव कार्यों में लगे सेना के जवानों और एनडीआरएफ कर्मचारयों को स्थानीय महिलाओं और लड़कियों ने राखी बांधी.

22. वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ए शंकर राव को सिक्किम का नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया गया है इसको लेकर एक सरकारी अधिसूचना के जरिए इस बात की जानकारी दी गई हैं. आपको बता दें कि सिक्किम कैडर के 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी ए शंकर राव ने निवर्तमान डीजीपी एस डी नेगी की जगह ली.

23. पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा समितियों को इनकम टैक्स का नोटिस जारी किया गया है जिसकी राज्य की सीएम ममता बनर्जी ने आलोचना किया है. वहीं ममता की आलोचना पर बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिम्हा ने पलटवार करते हुए कहा कि तृणमूल कांग्रेस नेताओं का एक तबका चिटफंड मामले से अर्जित धन को पूजा समितियों के जरिए सफेद बनाने के काम में लगा है.

24. भारतीय वायु सेना ने गुजरात के कच्छ में भारी बारिश की वजह से आयी बाढ़ में डूबी एक सड़क पर फंसे करीब 125 लोगों को बचा लिया है. आपको बता दें कि गुजरात के सौराष्ट्र, कच्छ समेत कई भागों में पिछले कुछ दिनों में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात हैं.

25. मुजफ्फरनगर में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह एक स्वागत समारोह में गाड़ी से उतरने के दौरान उनके दाएं हाथ की उंगली में लोहे की पत्ती घुस गई जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है. morning news 13th august 

26. पंजाब सरकार ने बिजली दरों में इजाफा कर दिया है. ऐसे में आने वाला बिजली का बिल आपके बजट को बिगाड़ सकता है. लिहाजा पहले से ही तैयार हो जाइये जेब ढीली करने के लिए. दरअसल मिली जानकारी के अनुसार औसतन एक हजार यूनिट की खपत पर घरेलू उपभोक्ताओं की जेब पर 176 रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.  morning news 13th august

27. भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उमा भारती ने कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह द्वारा 370 पर सवाल उठाने को लेकर कहा कि उनके हाथ से भोपाल फिसल गया है. उन्होंने कहा कि दिग्विजय सिंह कश्मीर की चिंता नहीं करें, कुछ नहीं फिसलेगा.

28. कांग्रेस के झारखंड के प्रभारी और पार्टी महासचिव आरपीएन सिंह ने राज्‍य के कांग्रेस अध्यक्ष के पद से अजय कुमार के इस्तीफा देने और पार्टी के दूसरे नेताओं के साथ बिगाड़ पर अफसोस जताते हुए कहा कि अजय कुमार का अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना उनकी निजी राय हो सकती है. जो भी समस्या है अजय कुमार को इसे पार्टी फोरम पर अपनी बात रखनी चाहिए थी.

29. पंजाब के पठानकोट से हमारे संवाददाता कंवल रंधावा बता रहे हैं कि ईद के त्योहार के चलते देश भर में इस त्योहार को लेकर उत्साह है और इसी कड़ी में पठानकोट में मुस्लिम भाईचारे को बढ़ावा देते हुए इस मौके विधायक जोगिंदर पाल ने कहा कि 370 हटने से सोशल मीडिया पर कश्मीरी लोगो को लेकर हो रही टिप्पणियों पर अंकुश लगाने के लोगो से अपील की.

30. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि बकरीद के मौके पर पटना के गांधी मैदान में नमाज अता की गई. वहीं नमाजियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से मुकम्मल व्यवस्था की गई थी. इस बीच बकरीद की नवाज अता करने के बाद नमाजियों ने कहा जम्मू कश्मीर में जिस तरह से है 370 हटाया गया है उससे मुस्लिम समुदाय में काफी खुशी  का माहौल है. morning news 13th august

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *