आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 13th June 2019

1. RBI ने कहा है कि आज 13 जून को सरकारी बॉन्ड खरीद के जरिए फाइनेंशियल सिस्टम में 15,000 करोड़ रुपये पहुंचाएं जाएंगे. बताया जा रहा है कि सरकारी बॉन्ड की यह खरीदारी खुले बाजार के अभियान के तहत की जाएगी. morning news 13th june

2. निर्जला एकादशी का पर्व आज पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक हर साल ज्‍येष्‍ठ महीने की शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी का व्रत किया जाता है. क्योकि यह व्रत बिना पानी के रखा जाता है इसलिए इसे निर्जला एकादशी कहा जाता है.

3. शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं जाएंगे। बुधवार को विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार के पास प्रधानमंत्री के वीवीआईपी प्लेन को बिश्केक में होने वाले एससीओ सम्मेलन में जाने के लिए दो रास्ते हैं. सरकार ने फैसला लिया है कि प्रधानमंत्री मोदी पाकिस्तान से नहीं, बल्कि ओमान, ईरान और सेंट्रल एशियन देशों से होते हुए बिश्केक जाएंगे. morning news 13th june

4. इसरो के चीफ डॉ. के. सिवन ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर जानकारी बताया कि भारत का मिशन चंद्रयान-2, 15 जुलाई को चांद के लिए टेक ऑफ करेगा. आपको बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने भारत के अंतरिक्ष मिशन चंद्रयान-2 की पहली तस्वीरें जारी की हैं.

5. पीएम नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी देश का पहला ऐसा शहर होगा जहां सभी जगहों पर पहुंचने के लिए रोपवे की सुविधा मौजूद होगी. दरअसल, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में आवास एवं शहरी नियोजन विभाग ने मंगलवार को काशी में रोप-वे के लिए मंजूरी दे दी है.

6. खबर है कि केन्द्र सरकार देश के प्रमुख गोल्ड बाजारों के सर्वेक्षण की तैयारी कर रही है जिसके लिए सरकार ने नीति आयोग को एक विस्तृत योजना बनाने को कहा है. बताया जा रहा है कि सरकार देश के विकास और रोजगार में गोल्ड सेक्टर की भागीदारी बढ़ाने के लिए इसमें नई जान फूंकना चाहती है. morning news 13th june

7. जापान सरकार ने भारत के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के विभिन्‍न राज्‍यों में वर्तमान में चल रही तथा कुछ नई परियोजनाओं में 205.784 अरब येन की धनराशि निवेश करने का फैसला किया है, जो लगभग 13,000 करोड़ रूपये के बराबर है.

8. World Cup 2019 में आज टींम इंडिया का मुकाबला न्यूजीलेंड की टीम से होने जा रहा है. एक और जहां भारत ने World Cup 2019 में अपने पिछले दोनो ही मुकाबलों में जीत दर्ज की है है तो वहीं न्यूजीलेंड की टीम ने अभी तक विश्व कप 2019 में अच्छा प्रदर्शन किया है जिससे दोनों ही टीमों के बीच आज का मैंच रोमांचक होने की उम्मीद जताई जा रही है.

9. अब एक जुलाई से आपको आरटीजीएस और एनईएफटी के माध्यम से पैसा ट्रांसफर करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. दरअसल, RBI ने बैंको  से कहा है कि वे एक जुलाई से इसका लाभ ग्राहकों को दें. आपको बता दे कि RBI ने छह जून को द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा के बाद घोषणा में कहा था कि उसने आरटीजीएस और एनईएफटी सिस्टम के जरिये उसके द्वारा सदस्य बैंकों पर लगाए जाने वाले विभिन्न शुल्कों की समीक्षा की है.

10. बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पटानी आज अपना 26वां जन्मदिन मना रही है. आपको बता दें कि दिशा पटानी ने अपने करियर की शुरवात अपना करियर तेलुगू फिल्म “लोफर” से शुरू किया था. वहीं बॉलीवुड में उन्होंने 2016 में आई फिल्म एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी से कदम रखा था.

एलोवेरा एनर्जी ड्रिंक बनाने का तरीका

11. भारत के सरकारी बैंकों से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी करके लंदन भागे हीरा कारोबारी नीरव मोदी की जमानत याचिका लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने ठुकरा दी गई है. आपको बता दें कि भगोड़ा हीरा कारोबारी इन दिनों लंदन की जेल में बंद है. morning news 13th june

12. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि अल्पसंख्यक समाज के शैक्षणिक सशक्तीकरण एवं रोजगार सृजन के मकसद से वक्फ संपत्तियों के विकास का काम तेजी  से शुरू किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होनें पूरे देश में ऐसी संपत्तियों का 100 फीसदी डिजिटलीकरण भी सुनिश्चित किए जाने की बात कही.

13. पुडुचेरी सरकार ने बुधवार को कहा कि उसने निपाह से पार पाने की पूरी तैयारी कर ली है. आपको बता दें कि तमिलनाडु के एक व्यक्ति में निपाह के लक्षण पाए जाने के बाद सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया है.

14. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने सरकारी नौकरी की आयु सीमा में बड़ा बदलाव किया है जिसके तहत अब राज्य के बाहर के उम्मीदवार भी 35 वर्ष की आयु तक लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे. आपको बता दें कि यह बदलाव सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी किए गए निर्देशों के तहत किया गया है. morning news 13th june

15. यूपी में बुधवार की सुबह मौसम का मिजाज बदल हुआ नजर आया जिससे राज्य के कई जिलों में सुबह हल्की बारिश और तेज हवाएँ चलीं, जिसके कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली.

16. आम बजट से पहले जीएसटी परिषद की 20 जून को बैठक होने जा रहा है जिसमें बिजनेस-टू-बिजनेस बिक्री के लिए 50 करोड़ या अधिक के कारोबार वाली कंपनी के लिए केंद्रीकृत पोर्टल पर ई-इनवायस बनाना जरूरी किए जाने पर चर्चा होगी.

17. दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम को लेकर सामने आ रही सबी बाधाएं दूर होती नजर आ रही है. बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार इस प्रोजेक्ट के लिए अपने हिस्से के पैसे देने के लिए तैयार है और इसे लेकर परिवहन विभाग ने कैबिनेट नोट तैयार किया है, जिसे वित्त विभाग से हरी झंडी मिल गई है. morning news 13th june

18. झारखंड बोर्ड ने 11वीं कक्षा और इंटर वोकेश्नल परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है और जिन छात्रों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया गया था वे  अपना रिजल्ट jac.jharkhand.gov.in पर विजिट कर  चेक कर सकते हैं.

19. भारत ने ओडिशा तट के निकट एक बेस से हाइपरसोनिक गति से उड़ान के लिए स्वदेश में विकसित अपने मानवरहित स्क्रैमजेट प्रदर्शन विमान का पहला परीक्षण बुधवार को किया जो सफल रहा. सूत्रों का कहना हे कि यह परीक्षण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने बंगाल की खाड़ी में डॉ. अब्दुल कलाम द्वीप से बुधवार को पूर्वाह्न करीब 11 बजकर 25 मिनट पर किया गया. morning news 13th june

20. राजस्थान के नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस ने बाजी मारी है. दरअसल, राजस्थान में नगरपालिका और नगरपरिषद के 16 वार्ड पार्षदों के लिए उपचुनाव में कांग्रेस ने जहां आठ जगह जीत दर्ज की है तो वहीं भाजपा को पांच वार्डों में जीत मिली जबकि तीन वार्डों में निर्दलीय विजयी रहे हैं.

टीम इंडिया ने इंग्लैंड में लिया सलमान खान की फिल्म ‘भारत’ का आनंद

21. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेल बघेल की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए. आपको बता दें कि कैबिनेट बैठक में फूड फॉर ऑल स्कीम को मंजूरी मिली है जिसके तहत राज्य के 58 लाख परिवारों को 1 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से अनाज मिलेगा.

22. बुधवार को गंगा दशहरा के पावन पर्व जेष्ठ शुक्ल दशमी को वाराणसी के घाटों पर हजारों श्र्द्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई. इस अवसर पर मुख्यत: काशी के दशाश्वमेध घाट पर गंगा में आस्था की डुबकी लगाने के लिए लोगों की सबसे ज्यादा भीड़ देखी गई.

23. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने नये उद्यमियों के लिए अपने एक बड़े चुनावी वादे को पूरा करते हुए बुधवार को एक नया पोर्टल शुरू किया जिसके तहत राज्य में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम वर्ग में नया उद्यम लगाने पर तीन साल तक किसी तरह की कोई मंजूरी की आवश्यकता नहीं होगी.

24. अगर आप भी दुनिया के सात अजूबों में से एक “ताजमहल” का दीदार करने का मन बना रहे है तो यह खबर आपको लिए है. दरअसल भारतीय पुरातत्व विभाग ने कुछ बदलाव जिसके तहत ताजमहल में टिकट स्कैन कर पर्यटकों को प्रवेश दिया जा रहा है और जल्द ही मैग्नेटिक कॉइन से ताज में प्रवेश मिल सकेगा. morning news 13th june

25. गुरुग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड की ओर से जल्द ही गुरुग्राम-फरीबाद के बीच सिटी बस सेवा शुरू की जाएगी. बताया जा रहा है कि इसके लिए सेक्टर-10ए सिटी बस डिपो में 15 नई बसें भी 10 जून को पहुंच गईं.

26. गुजरात के बर्खास्त आइपीएस अधिकारी संजीव भट्ट की ओर से दायर याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को खारिज कर दिया है. आपको बता दें कि भट्ट ने गुजरात हाई कोर्ट के एक आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. morning news 13th june

27. ओडिशा विधानसभा का बजट सत्र 25 जून से शुरू होन जा रहा है जो 8 अगस्त तक चलेगा. सत्र दो चरणों में संपन्न होगा जहां सत्र का पहला चरण 27 जून से दो जुलाई तक और दूसरा चरण 12 जुलाई से आठ अगस्त तक चलेगा.

28. जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बुधवार को कहा कि श्री अमरनाथ की वार्षिक तीर्थयात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी. उन्होंने आगे कहा कि मैं आप सभी को यकीन दिलाता हूं कि श्री अमरनाथ जी की तीर्थयात्रा सुरक्षित और शांत वातावरण में सफलतापूर्वक आयोजित होगी और हम श्रद्धालुओं को पूरी सुरक्षा देंगे.

29. समाजवादी पार्टी के संरक्षक और यूपी के पू्र्व सीएम मुलायम सिंह यादव को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल से छुट्टी मिल गई है जहां  उन्हें डॉक्टरों की टीम ने स्वास्थ्य परीक्षण कर डिस्चार्ज कर दिया है. आपको बता दें कि मुलायम सिंह यादव की तबीयत मंगलवार को अचानक बिगड़ गई थी जिसेक बाद उन्हें गुरूग्राम के मेंदाता अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

30. जम्मू कश्मीर के पूंछ से हमारे संवादाता संजीव शर्मा बता रहे है कि पुंछ के वार्ड नंबर 4 में लोगों ने रोड बंद कर पीएचई विभाग के खिलाफ नाराजगी दिखाई. लोगों का कहना हे कि समय पर पानी बिलकुल नहीं मिल रहा है जिससे लोगों के काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

31. जम्मू कश्मीर के पूंछ से हमारे संवादाता संजीव शर्मा बता रहे है कि जम्मू पूंछ बस यूनियन की हड़ताल का असर पूंछ में भी देखने को मिला जिससे पूंछ से बाहर और पूंछ आने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. morning news 13th june

32. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे स्ंवादाता बी.डी अनुरागी बता रहे है कि छतरपुर में महिला सुरक्षा एवं जागरूकता को लेकर छतरपुर पुलिस ने शहर के सिविल लाइन थाना क्षेत्र के छुई खदान एरिया में संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया जहां अधिकारियों ने महिलाओं की समस्याओं को सुना और वे कैसे सुरक्षित रह सकती इसको लेकर उन्हें तमाम जानकारियां भी दी. आपको बता दें इस संवाद कार्यक्रम के दोरान एसपी तिलक सिंह समेत प्रशासन के तमाम अधिकारीगण मौजूद रहें. morning news 13th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *