आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 14th August 2019

1. कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद अब शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) की बौद्धिक सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीपक मिश्रा ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि उनकी पार्टी जम्मू के कठुआ में जमीन खरीदकर भारत माता मंदिर का निर्माण कराएगी. morning news 14th august

2. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने पहली बार अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जिस तरह से यह सब कुछ किया गया वह पूरी तरह से असंवैधानिक और लोकतंत्र के सभी सिद्धांतों के खिलाफ था.

3. कांग्रेस नेता राहुल गांधी  ने अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड के बाढ़ प्रभावित लोगों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे मुश्किल समय में उनके द्वारा दिखाई गई बहादुरी और शालीनता अभिभूत करने वाली है. morning news 14th august

4. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और सभी कैबिनेट मंत्रियों ने राज्य में बाढ़ के मद्देनजर मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए अपना एक महीने का वेतन दान करने का फैसला किया है. आपको बता दें कि इस राशि का उपयोग बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत देने और उनके पुनर्वास की सुविधा प्रदान करने के लिए किया जाएगा.

5. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के सोनभद्र में उम्भा गांव के दौरे के बीच बसपा सुप्रीमो मायावती ने सपा और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि इन दोनों को घडियाली आंसू बहाने की बजाय वहां के आदिवासियों की जमीन वापस दिलाने में मदद करनी चाहिए.

6. भाकपा महासचिव डी राजा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखकर अपने राज्य के बाहर रह रहे जम्मू कश्मीर के छात्रों की परेशानी की ओर उनका ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की और उम्मीद जतायी कि केंद्र उन्हें समुचित सुरक्षा मुहैया कराएगा.

7. जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान के पीएम इमरान खान आज PoK की राजधानी मुजफ्फराबाद का दौरा करेंगे और वहां विधानसभा को संबोधित करेंगे.

8. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को याद जनमन का नेता बताते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सुषमा जी को मैं हमेशा सुषमा दी कहता था. उन्होंने लोगों के मन पर राज किया था और उन्होंने ही भाजपा की सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की अच्छी वकालत भी की थी.

9. कांग्रेस के सीनियर नेता और राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा ने केंद्र सरकार से कश्मीर में बंद किए गए हुर्रियत नेताओं को रिहा करने की मांग करते हुए कहा कि सरकार जल्द से जल्द घाटी से पाबंदी हटाए ताकि लोगों को परेशानी नहीं हो.

10. अनुच्छेद-370 हटाए जाने के साथ ही जम्मू-कश्मीर में निवेश बढ़ाने के लिए राज्य का प्रशासनिक महकमा सक्रिय हो गया है. इसी सिलसिले में राज्य में पहली बार 12 से 14 अक्टूबर के बीच ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट आयोजित किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक इस कार्यक्रम में 2000 से ज्यादा निवेशकों को न्यौता दिया जाएगा.

पीन योग्य होगा नल का पानी : केजरीवाल

11. बसपा सुप्रीमो मायावती ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा की गई परीक्षा फीस बढ़ोत्तरी को लेकर यूपी की योगी सरकार पर शोसल मीडिया के जरिए निशाना साधते हुए सीबीएसई द्वारा उठाए गए इस कदम के लिए प्रदेश सरकार को जिम्मेदार ठहराया. हालांकि उनके इस ट्वीट पर कुछ लोगों ने यह सवाल भी उठाया कि यह फैसला योगी सरकार का नहीं है सीबीएसई का है तो भूल सुधार करते हुए उन्होंने ट्वीट को बदल दिया. morning news 14th august

12. साफ-सफाई और खूबसूरती के मामले में देश भर में दूसरे स्थान पर काबिज बिहार का मधुबनी रेलवे स्टेशन पिछले डेढ़ साल से सुर्खियों में है. अभी हाल ही में मधुबनी रेलवे स्टेशन की साफ-सफाई और सजावट पर आधारित फिल्म ‘मधुबनी: द स्टेशन ऑफ कलर्स’ को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के लिए चुना गया है.

13. मध्य प्रदेश के 28 जिलों में एक बार फिर इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने भारी बारिश की संभवना जताई है. इसके अलावा बाकी जिलों में भी लगातार सामान्य बारिश का दौर जारी रहेगा.

14. जयपुर शहर में दरियाई घोड़ा लाने की वन विभाग की डेढ़ दशक पुरानी कोशिश अब रंग लाई है. दरअसल लंबे समय के बाद दिल्ली के चिड़ियाघर से एक्सचेंज के तहत एक नर दरियाई घोड़ा जयपुर के नाहरगढ़ जैविक उद्यान में लाया गया है.

15. पर्यावरण और पारिस्थिति की दृष्टिकोण से बेहद महत्वपूर्ण उत्तराखंड राज्य में राज्य सरकार पर्यावरण निदेशालय का गठन करने की तैयारी कर रही है जो कि पर्यावरण से संबंधित मामलों में राय और फैसले देगा. morning news 14th august

16. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोनिया गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने को सही समय पर लिया गया फैसला करार दिया और कहा कि मौजूदा हालातों को देखते हुए सोनिया गांधी का तजुर्बा काम आएगा.

17. झारखंड की रघुवरदास सरकार राशनकार्ड के जरिए होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रहा है जिसके तहत यह अब सिर्फ पांच साल तक के लिए ही मान्य होगा इसके साथ ही पांच साल बाद कार्डधारियों को कार्ड को रिन्यूअल कराना होगा.

18. एक मामले में सुनवाई करते हुए छत्तीसगढ़ के बिलासपुर हाई कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा है कि किसी भी सरकारी दफ्तर में चयन या भर्ती के लिए उचित तरीके से विज्ञापन जारी कर प्रक्रिया का पालन करना जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर अनियमितता के साथ ही भाई-भतीजावाद को बढ़ावा मिलेगा.

19. हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता शांता कुमार ने गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस कार्यकाल में निवेशक और उद्गोगपति दर-दर की ठोकरें खा रहे थे. लेकिन भाजपा के शाशनकाल में चंबा को स्विटजरलैंड बनाने का मेरा सपना पूरा होता दिखाई दे रहा है.

20. केंद्र सरकार ने मुंबई के समीप दो वाइल्‍ड लाइफ रिजर्व क्षेत्रों तुंगरेश्वर और तंसा को ईको सेंस्‍ट‍िव जोन घोषित कर दिया है. इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दिया है. morning news 14th august

जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

21. कांग्रेस नेता पी चिंदबरम दावारा आर्टिकल 370 हटाए जाने का विरोध करने पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलनिसामी ने कांग्रेस के दिग्गज और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम को धरती पर बोझ बताया है.

22. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान द्वारा पंडित नेहरू को निशाना बनाए जाने को लेकर उन पर निशाना साधते हुए चापलूस बताया और कहा कि आप मोदी और शाह के पैर धोकर भी पिए तो भी हमें कोई आपत्ति नहीं.

23. केंद्र सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने 370 हटाए जाने के बाद के हालातो को लेकर खुलासा करते हुए बताया कि जम्मू कश्मीर में लोगों की आवाजाही और संचार सुविधाओं पर लगायी गयी पाबंदियां कुछ और दिन रह सकती हैं एवं उन्हें हटाने का कोई भी फैसला स्थानीय प्रशासन ही करेगा.

24. रांची की पावरलिफ्टर सुजाता भकत ने चीन के चेंगदू में आयोजित वर्ल्ड पुलिस गेम्स में बेंचप्रेस में 87.5 किलोग्राम वजन उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है. आपको बता दें कि 84 किलोग्राम भारवर्ग की इस प्रतिस्पर्धा में उन्होंने अमेरिका और कनाडा की खिलाड़ियों को पछाड़ा.

25. राजस्थान के चर्चित गेंहू अनियमितता के मामले में करीब 8 करोड़ रुपए के गबन करने के चक्कर में सस्पेंड की गई IAS अफसर निर्मला मीणा को बडी राहत देते हुए अशोक गहलोत सरकार ने फिर से बहाल कर दिया है. आपको बता दें कि निर्मला जोधपुर में जिला रसद अधिकारी के रूप में तैनात थी जिस वक्त उन्होंने यह ग़ड़बड़ी की थी.

26. उत्तराखंड के देहरादून नगर निगम अब पॉलीथीन के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए बड़े स्तर पर काम करने जा रहा है हालांकि राज्य में पॉलीथीन के इस्तेमाल पर एक साल से ज़्यादा समय से रोक लगी हुई है लेकिन ज़मीन पर ऐसा नज़र नहीं आता. लेकिन अब देहरादून नगर-निगम ने इसे पूरी तरह से लागू करने के लिए एक टीम बनाई है. morning news 14th august

27. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से हमारे संवाददाता सरफ़राज़ अहमद खान बता रहे हैं कि धानबुवाई का सीजन है फिर पीलीभीत के किसानों को खेतों में छिड़कने के लिए पर्याप्त मात्रा में यूरिया खाद नहीं मिल पा रही है. जिस कारण से किसानों को खाद के लिए दर-दर भटकना पड़ता है.

28. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना के गांधी मैदान पर पुलिस विभाग की ओर से स्वतंत्रता दिवस के अवसर होने वाली पैरेड का अभ्यास किया गया. इसके अलावा पटना के आयुक्त ने सभी पुलिस कर्मियों को 15 अगस्त की तैयारियों से जुड़े आवश्यक दिशा निर्देश दिए. 

29. मध्य प्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवाददाता संजय भारती बता रहे हैं कि सिंगरौली के बैढ़न में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यहां से क्षेत्रीय भाजपा सांसद रीति पाठक ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के सरकार के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि भाजपा नेतृत्व के अदम्य  साहस एवं भारतवर्ष की जनता के भावनाओं से सरोकार होने के कारण ही 370 और 35A हटवाया जा सका.

30. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि सुब्रत राय की सहारा इंडिया की चिटफंड स्कीम में चार साल पहले चित्तौड़गढ़ के हजारों लोगों ने अपने पैसे का निवेश किया था लेकिन कंपनी ने अपनी माली हालत का दावा करते हुए लोगों का भुगतान करने से मना कर दिया है जिससे लोगों के करोड़ों रुपए फंस गए हैं. इस कड़ी में हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल के भी डेढ़ लाख इसी स्कीम में फंस गए हैं. morning news 14th august

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *