आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 14th June 2019

1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पूर्व विचार-विमर्श के तहत आज सामाजिक क्षेत्र और अर्थशास्त्रियों के साथ तथा कल शनिवार को डिजिटल अर्थव्यवस्था एवं स्टार्टअप और श्रमिक संगठनों के साथ बैठकें करेंगी. आपको बता दें कि इस वर्ष 05 जुलाई को संसद में बजट पेश किया जायेगा. morning news 14th june

2. महाराष्ट्र विधान परिषद में नेता विपक्ष धनंजय मुंडे ने उच्चतम न्यायालय पहुंच बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने की मांग की है. दरअसल, 10 जून को बॉम्बे हाईकोर्ट ने बीड में जमीन हथियाने के मामले में उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था. आपको बता दें कि मुंडे की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करने जा रहे हैं.

3. जेईई एडवांस 2019 का परिणाम आज 14 जून को घोषित किया जाएगा. वहीं आपको बता दें कि 17 जून को आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड का टेस्ट है और 21 जून को इसका परिणाम घोषित होगा. गौरतलब है कि छात्र कई दिनों से जेईई एडवांस 2019 के परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे है.

4. NLU ओडिशा आज 14 जून को कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के नतीजे घोषित करने जा रहा है. जिन छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया था वे अपने रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट clatconsortiumofnlu.ac.in पर विजिट कर चेक कर सकते है.

5. केंद्र की मोदी सरकार ने घोषणा की है कि भारत 2022 में अपना पहला मानव मिशन अंतरिक्ष में भेजेगा. इस मामले में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि 2022 में भारत की 75वीं स्वतंत्रता वर्षगांठ के अवसर पर इसरो ने अपने पहले मानव मिशन को अंतरिक्ष में भेजने का संकल्प लिया है. गौरतलब है कि इसरो दुनिया की बेहतरीन स्पेश एंजेसियों की सूची में शामिल है जिसका लोहा पूरी दुनिया की स्पेश एजेंसिया मानती है. morning news 14th june

6. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि भले ही पार्टी ने हालिया लोकसभा चुनाव में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया हो लेकिन अभी शिखर पर पहुंचना बाकी है. इसके साथ ही शाह ने पार्टी नेताओं से संगठन का नये क्षेत्रों में विस्तार करने तथा नए लोगों को पार्टी से जोड़ने के लिए भी कहा. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने भारी मतों से जीत हासिल की है.

7. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और उत्तराखण्ड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में देश की सबसे पुरानी पार्टी हार को जीत में बदल सकती है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि देश भर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की यह भावना है कि राहुल गांधी अध्यक्ष बने रहें.

8. केन्द्र की मोदी सरकार ने किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, अब किसान क्रेडिट कार्ड की अर्जी देने के 14 दिन के अंदर ही किसानों को कार्ड मिलेगा. आपको बता दें कि सरकार ने बैंको को योग्य किसानों के पूर्ण रूप से भरे हुए आवेदन मिलने के 2 हफ्ते के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का निर्देश दिया है.

9. नवाबों के शहर लखनऊ के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आज से शुरू हो रही तीन दिवसीय 39वीं राष्ट्रीय ताइक्वाण्डो चैंपियनशिप में देश भर से 700 महिला-पुरुष, बालक और बालिकाएं जुटेंगे. आपको बता दें कि चैंपियनशिप में 126 स्वर्ण, 126 रजत और 252 कांस्य पदकों का फैसला होगा. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि 39वीं राष्ट्रीय ताइक्वाण्डो चैंपियनशिप के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. morning news 14th june

10. World Cup 2019 में आज इंग्लैंड का मुकाबला वेस्टइंडीज से होने जा रहा है. आपको बता दें कि आज इन दोनों टीमों के बीच इंग्लैंड के रोज बाउल क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा.

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy life tips

11. इसरो प्रमुख के सिवन ने कहा कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में बड़ा कदम रखते हुए भारत अपना खुद का स्पेस स्टेशन लॉन्च करने की तैयारी में है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि यह महत्वाकांक्षी परियोजना गगनयान मिशन का विस्तार होगी.

12. उच्चतम में वकील एम. एल. शर्मा ने नई याचिका दायर करते हुए हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव रद्द करने की मांग की है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि रिप्रेजेंटेशन ऑफ पीपल्स एक्ट के तहत चुनाव केवल बैलेट पेपर से ही हो सकते हैं.

13. एससीओ के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी बिश्केक पहुंच गए हैं. आपको बता दें कि इस दौरान समिट के अलावा पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.

14.World Cup 2019 को लेकर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि आईसीसी विश्व कप 2019 का फाइनल भारत और मेजबान इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा. इसके साथ ही पिचाई चाहते हैं कि भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया अच्छा प्रदर्शन करके World Cup 2019 विजेता बने.

15. पुडुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी गुरुवार को पुडुचेरी के निकट एक गांव में तिरुकामीश्वरर मंदिर में पहुंची और हजारों श्रद्धालुओं के साथ रथ खींचने की सालाना रस्म में भाग लिया. आपको बता दें यह उत्सव 12वीं सदी के विल्लानूर में बने मंदिर में मनाया जाता है.

16. निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा ने कहा है कि अगले पांच साल में मतदाताओं के पंजीकरण और मतदान के स्तर में बढ़ोतरी के लिये प्रभावी और अनूठे तरीके अपनाने की जरूरत है. इसके साथ ही उन्होने नोडल अफसरों से कहा कि ऐसे इलाकों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरूत है जहां लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान कम वोटिंग हुई है.

17. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एग्जाम कैलेंडर जारी किया है जिसमें अगले साल होने वाले मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तारीखों की घोषणा की गई है.

18. AIIMS दिल्ली के डॉक्टरों ने पश्चिम बंगाल के डॉक्टरों की हड़ताल का समर्थन करते हुए तत्काल केन्द्र सरकार से हस्तक्षेप की मांग की है. आपको बता दें कि एम्स रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने सरकार को नींद से जगाने के लिए आज शुक्रवार को एम्स नई दिल्ली को बंद रखने का फैसला किया है. morning news 14th june

19. मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही भारी गर्मी से बचने के लिए हजारों लोग हिमाचल प्रदेश की ठंडी तथा शांत वादियों की ओर रुख कर रहे हैं, जिससे प्रदेश की आय में बढ़ोतरी हो रही है और लोग का व्यापार काफी अच्छा चल पड़ा है.

20. लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक की काउंसिलिंग समाप्त होने के साथ ही बुधवार को पीजी के 52 कोर्सो की काउंसिलिंग का शेड्यूल लखनऊ विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया. आपको बता दें कि पीजी के 52 कोर्सो की काउंसिलिंग 24 जून से शुरू हो रही है जो 29 जून तक चलेगी.

पार्टीशन के एक गवाह ने कहा, ‘सलमान ने हमारा दिल छू लिया’

21. लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान कुछ कारणों से लोजपा से निष्कासित डॉक्टर सत्यानंद शर्मा ने गुरुवार को नए मोर्चे के गठन का ऐलान कर दिया और बताया जा रहा है कि यह मोर्चा लोजपा (सेक्यूलर) के नाम से काम करेगा.

22. खबर है कि उत्तराखण्ड के विद्यालयों में रिक्त पड़े एलटी और प्रवक्ता के लगभग 4000 पदों को वॉक इन इंटरव्यू के जरिये अस्थायी तौर पर भरे जाने की कवायद शुरू होने जा रही है. इस मामले में बताया जा रहा है कि नियमित भर्ती के जरिये शिक्षक मिलने तक अगले शैक्षणिक सत्र से पहले अस्थायी तौर पर इन शिक्षकों की भर्ती प्रधानाचार्य व स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के जरिये की जाएगी. morning news 14th june

23. मध्यप्रदेश के रीवा में लोकायुक्त पुलिस की टीम ने गुरुवार की  सुबह राजस्व निरीक्षक अतरैला रामशिरोमणि तिवारी को 5 हजार की रिश्वत लेते हुए पकड़ा है. आपको बता दें कि शिकायतकर्ता ने लोकायुक्त पुलिस को शिकायत की थी कि राजस्व निरीक्षक ने पैतृक जमीन के सीमांकन के लिए रिश्वत मांगी है.

24. उत्तराखण्ड में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होने के कारण बसों की कमी के चलते पहाड़ रूटों पर रोडवेज की चार बस सेवाएं रोजाना प्रभावित हो रही हैं. इस कारण यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

25. राजस्थान के डूंगरपुर जिले के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र यादव दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को डूंगरपुर पहुंचे जहां मंत्री यादव के डूंगरपुर पहुंचने पर कांग्रेस नेताओं ने सर्किट हाउस परिसर में राजेन्द्र यादव का स्वागत किया.

26. पश्चिम बंगाल के डॉक्टरों ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी द्वारा चार घंटे में हड़ताल खत्म करने का अल्टीमेटम दिए जाने के बावजूद अपनी हड़ताल खत्म करने से इनकार कर दिया है और अपनी मांगों को लेकर पर अड़े हुए है. जिसके बाद ममता ने डॉक्टरों से मरीजों की देखभाल करने का निवेदन किया है. morning news 14th june

27. लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों के आने के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली पहुंचीं सोनिया गांधी ने बुधवार को कहा कि चुनाव में वोटर्स को भटकाने के लिए कई तरह के तरीके अपनाए गए थे. इसके साथ ही चुनावों में जो वादे किए गए वो कितने नैतिक थे और कितने अनैतिक ये सारा देश समझता है.

28. वाराणसी में फिर से बनाए गए मंडुआडीह रेलवे स्टेशन को वर्ल्‍ड क्‍लास रूप दिया गया है जिसकी हर कोई तारीफ कर रहै है. आपको बता दें कि यहां आठ प्लेटफार्म हैं और मौजूदा वक्‍त में हर रोज आठ ट्रेनें गुजरती हैं.

29. खबर है कि बिहार के भागलपुर स्थित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल के आइसीयू वार्ड में इलाज कराना महंगा हो सकता है. बताया जा रहा है कि अस्पताल प्रशासन आय बढ़ाने के लिए वार्ड का बेड चार्ज बढ़ाने की तैयारी में जुट गया है.

30. गुरूवार को निर्जला एकादशी के अवसर पर श्रद्धालुओं ने हरिद्वार में हरकी पौड़ी सहित गंगा के घाटों पर पवित्र डुबकी लगाई और श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद दान पुण्य भी किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *