आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 15th August 2019

1. आज सारा देश 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है आपको बता दें कि आज ही के दिन 1947 को देश आजाद हुआ था. इसके अलावा आज ही रक्षाबंधन भी मनाया जा रहा है. morning news 15th august

2. जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे 370 पर भारत के एक्शन से डरे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि भारत पीओके पर भी कार्रवाई कर सकता है और अगर भारत और पाकिस्तान के बीच कुछ भी होता है तो इसके लिए वैश्विक समुदाय जिम्मेदार होगा. 

3. तृणमूल कांग्रेस विधायक व कोलकाता के पूर्व मेयर सोवन चटर्जी ने भाजपा ज्वाइन कर ली है उन्होंने दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में बीजेपी नेता मुकुल रॉय की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ली.

4. अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत और चीन अब विकासशील देश नहीं रहे इसलिए उन्हें WTO से लाभ नहीं मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि ये दोनों देश विश्व व्यापार संगठन से मिल रहे दर्जे का लाभ उठा रहे हैं जो नहीं होना चाहिए.

5. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अभिनेता से गुरदासपुर के सांसद बने सनी देओल ने नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्यालय का दौरा किया इस दौरान उन्होंने अपनी फिल्म गदर का डायलॉग सुनाते हुए कहा ‘हमारा हिंदुस्तान जिंदाबाद था, जिंदाबाद है और जिंदाबाद रहेगा’.

6. दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के छात्रों को बड़ी राहत देते हुए दिल्ली में अगले साल होने वाली परीक्षा के लिए परीक्षा फीस को माफ कर दिया है.

7. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांता दास को पत्र लिखकर केरल के बाढ़ प्रभावित किसानों का कर्ज चुकाकर उन्हें राहत देने का अनुरोध किया है.

8. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद मोदी सरकार ने दावा किया था कि इससे यहां विकास में बहुत मदद मिलेगी, इसी के तहत केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में 4-5 नए हाइड्रो प्रोजेक्ट्स लगाएगी. सूत्रों के मुताबिक, इन हाइड्रो प्रोजेक्ट्स को बनाने के लिए 20 हजार से 25 हजार करोड़ रुपए की लागत आएगी खास बात यह है कि इसके लिए सरकार स्पेशल पैकेज की योजना बना रही है.

9. उत्‍तर प्रदेश पुलिस ने प्रदेश में सड़कों पर आरती करने या नमाज पढ़ने पर रोक लगा दी है यूपी के डीजीपी ओपी सिंह ने यह आदेश सुनाते हुए कहा कि सार्वजनिक जगहों पर ऐसा कुछ करने की अनुमति नहीं दी जा सकती है जिससे यातायात और सामान्य जीवन बाधित हो.

10. बिहार भाजपा ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने का जश्न मनाने के लिये स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर 370 फुट लंबे विशाल तिरंगे के साथ जुलूस निकाला.

PM मोदी को राखी बांधेगी मुंहबोली बहन कमर मोहसिन

11. सपा छोड़कर बीजेपी में आए नीरज शेखर ने लखनऊ के विधानभवन में राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करने के बाद कहा कि चुनाव में जीत हार लगा रहता है, लेकिन समाजवादी पार्टी में सम्मान न मिलने की वजह से इस्तीफा देना पड़ा अब बीजेपी ने सम्मान दिया है इसलिए बीजेपी में आया.

12. बिहार में पंचायती राज सरकार को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए नीतीश सरकार ने कहा है कि राज्य में पंचायत चुनाव दलीय आधार पर नहीं होंगे. वहीं राज्य सरकार के इस फैसले को लेकर राष्ट्रीय जनता दल ने दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया और कहा कि नीतीश कुमार जमानी हकीकत से डर गए हैं.

13. हर तरफ मूसलाधार के कारण पूरे मध्य प्रदेश में बाढ़ के हालात में प्रदेश में नदी-नालों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है जिसको देखते हुए प्रशासन ने लोगों को चौकन्ना रहने को कहा है.

14. राजस्थान की राजधानी जयपुर में कंचन खटाना ने मिस राजस्थान 2019 का खिताब जीता उनके अलावा इस ब्यूटी कांटेस्ट में राजस्थान की ही फर्स्ट रनरअप अरुणा बेनीवाल और सेकंड रनरअप मानसी बेनाडा रही. अब ये तीनों सुंदरियां फेमिना मिस इंडिया कांटेस्ट की तैयारी कर रही हैं. morning news 15th august

15. उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण पहाड़ी दरकने से बदरीनाथ और केदारनाथ दोनों हाईवे मलबा आने के कारण बन्द हो गए हैं. जिससे कई सारे लोग फंस गए हैं.

16. हरियाणा की खट्टर सरकार ने रक्षाबंधन के त्‍योहार के मद्देनजर महिलाओं और उनके बच्‍चो के लिए बसों में यात्रा को फ्री कर दिया है. सरकार के निर्देशों के महिलाएं और बच्चे आज रोडवेज की बसों में मुफ्त में यात्रा कर सकत हैं.

17. केंद्रीय गृह मंत्रालय की एडवाइजरी के बाद झारखंड में स्वतंत्रता दिवस को लेकर चौकन्ना रहने की एडवाइजरी जारी की गई है. इसके साथ ही पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसपी को सुरक्षा दुरुस्त करने का निर्देश दिया है.

18. नया रायपुर में बहुत जल्द छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल का आवास शिफ्ट होने वाला है इसके साथ ही मंत्रियों के बंगले भी यहां शिफ्ट किया जाएगे. कहा जा रहा है कि मंत्रियों के बंगले के निर्माण के लिए जगह भी खोज ली गई है. हालांकि इस पूरे प्रोजेक्ट पर पहले सीएम भूपेश बघेल से चर्चा होगी और उसके बाद ही मंत्रियों के बंगले बनाने की जगह निश्चित की जाएगी.

19. पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम शर्मा के बेटे और मौजूदा भाजपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे अनिल शर्मा को हिमाचल भाजपा से निष्कासित कर दिया गया है जिसको लेकर उन्होंने कहा कि यह पार्टी का फैसला है लेकिन इससे मुझे काफी ठेस पहुंची है.

20. बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण ओड़िशा में लगातार बारिश हो रही है जिससे कंधमाल, मलकानगिरी, बौद्ध एवं रायगढ़ा जिले के साथ प्रदेश के आधे से अधिक जिलों में आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. वहीं बारिश और बाढ़ से कंधमाल-कालाहांडी और रायगड़ा के बीच संपर्क टूट गया है. morning news 15th august

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

21. कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल को दो अन्य विधायकों और उनके 27 समर्थकों के साथ हिरासत गिरफ्तार कर लिया गया है आपको बता दें कि वह पालनपुर जिला कारागार में आइपीएस अधिकारी संजीव भट्ट से मिलने जा रहे थे.

22. जम्मू कश्मीर रणजी टीम के पूर्व कप्तान एवं कोच मिथुन मन्हास ने सेना द्वारा घाटी के भद्रवाह में रह रहे उनके बूढ़े दादा-दादी का विशेष ध्यान रखने के लिए सेना का आभार जताते हुए कहा, जय जवान. उन्होंने कहा कि मुश्किल की घड़ी में सेना ही मसीहा बनकर आती है.

23. पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं कांग्रेस विधायक नवजोत सिद्धू कांग्रेस में अलग-थलग दिख रहे हैं. अब उनके खिलाफ लोग सड़कों पर उतर आए हैं. लोगों का कहना है कि बड़े-बड़े वादे करने वाले सिद्धू जीतने के बाद से ही अपने क्षेत्र में नजर नहीं आए हैं.

24. गुवाहाटी में गोल्डन बटरफ्लाई नाम की चाय 75000 रुपये किलो की कीमत में बेची गई जो कि यह अपने आप में एक रेकॉर्ड है. आपको बता दें कि इससे पहले सबसे महंगी चाय 70,501 किलो की थी. morning news 15th august

25. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने तमिल भाषा में ट्वीट कर बाढ़ प्रभावित अपने राज्य के लिए मदद की अपील की है. वहीं सीएम के तमिल भाषा में किए गए ट्वीट को लेकर विजयन के कार्यालय के एक अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि तमिलनाडु हमारा पड़ोसी राज्य है और मुख्यमंत्री की कोशिश वहां के लोगों तक पहुंचने की है.

26. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का एक विडियो सामने आया है जिसमें वह एक महिला को घर निर्माण का आश्वासन देती नजर आ रही हैं। यह विडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है और निर्मला सीतारमण की जमकर तारीफ हो रही है. दरअसल निर्मला सीतारमण कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित जिले बेलागवी में दौरे के लिए गई थीं जहां उनके काफिले पर एक महिला ने चिट्ठी फेंकी थी.

27. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में नयी बालू नीति को स्वीकृति दी गयी. जिसके बाद से अब किसी निबंधित व्यक्ति या सोसाइटी को अधिकतम दो बालू घाटों या 200 हेक्टेयर के खनन क्षेत्र में से जो भी कम होगा उसका ठेका मिलेगा.

28. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा को झारखंड के छह जिलों रांची, खूंटी, सिमडेगा, गुमला,पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला खरसावां के लिए जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति का चेयरमैन बनाया गया है़. आपको बता दें कि इस समिति में सांसद बतौर अध्यक्ष मनोनीत किये जाते है़ं और  मुंडा को केंद्र सरकार ने ये जवाबदेही दी है़.

29. कोलकाता के महानगर के महत्वपूर्ण मार्गों को जोड़ने वाले विद्यापति सेतु यानि कि सियालदह फ्लाइओवर के एक हिस्से को जांच के लिए आज से 18 अगस्त तक बंद रखा जायेगा. आपको बता दें कि इसके बाद जीवानानंद सेतु और अरविंद सेतु को भी मरम्मत कार्य के लिए बंद रखा जायेगा. morning news 15th august

30. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से हमारे संवाददाता अवध सक्सेना बता रहे हैं कि पीलीभीत में बरखेड़ा के आर .सी .लाल मैमोरियल कान्वेंट स्कूल ज्योरह कल्यानपुर में राखी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें स्कूल के सभी छात्र छात्राओ ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया और स्कूल के छात्रो के छात्राओ ने राखी बांधी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *