आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 15th June 2019

1. भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पार्टी छह जुलाई से सदस्यता अभियान शुरू करेगी। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा था कि भाजपा ने भले ही हालिया लोकसभा चुनावों में अब तक की सर्वाधिक सीटें जीती हों लेकिन उसे अभी और ऊपर जाना है। गौरतलब है की बीजेपी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है। morning news 15th june

2. लोकसभा चुनाव में भोपाल संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार रहे पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की जीत की भविष्यवाणी गलत साबित होने पर बैराग्यानंद गिरी ने 16 जून को हवन-कुंड में ब्रह्मलीन लेने की घोषणा की है। इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी को एक आवेदन देकर स्थान निर्धारित करने की अनुमति मांगी है।

3. भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमों के बीच रविवार यानी 16 जून को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर होने वाले आईसीसी विश्व कप-2019 मुकाबले के टिकटों की कीमत 60 हजार रुपये तक पहुंच गई। morning news 15th june

4. विश्वकप में भारत-पाक के बीच 16 जून को होने वाले मुकाबले के लिए महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भारतीय खिलाड़ियों को सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के खिलाफ बल्लेबाज सतर्क रहे। इस गेंदबाज के खिलाफ आक्रामक रुख बल्लेबाज।

5. पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार गिरावट जारी है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटकर पांच महीने के निचले स्तर पर आ गई हैं। दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल 70.18 रुपये लीटर मिलने लगा है और डीजल 64.17 रुपये प्रति लीटर बिकने लगा है।

6. रानी रामपाल की अगुवाई वाली भारतीय महिला हॉकी टीम आज से हिरोशिमा में शुरू होने वाले एफआईएच महिला सीरीज फाइनल्स में शीर्ष पर रहकर तोक्यो ओलंपिक के क्वालीफिकेशन दौर में जगह बनाने की कोशिश करेगी और अपने इस अभियान में उसका पहला मुकाबला उरूग्वे से होगा। विश्व में नौवें नंबर की भारतीय टीम पूल ए में इसके बाद पोलैंड और फिजी का सामना करेगी। इस टूर्नामेंट में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें इस साल के आखिर में होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर में जगह बनाएंगी।

7. JEE Advanced 2019 की Result की घोषणा हो गई है, जिसमें महाराष्ट्र के गुप्ता कार्तिकेय चंद्रेश ने ऑल इंडिया में टॉप किया है. जबकि, माधापुर की शबनम छात्राओं में टॉप पर हैं। परीक्षा देने वाले 1,61,319 अभ्यर्थियों में से 38,705 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। वहीं पटना की आकृति ने गुवाहाटी जोन में गर्ल्स कैटेगरी में टॉप किया है। आकृति पटना के फिटजी में पढ़ती है। आकृति को ओवरऑल 817 रैंक मिली है। इसके अलावा गुवाहाटी जोन के टॉप 5 की भी लिस्‍ट जारी कर दी गई है।

8. मुजफ्फरपुर और आसपास के जिलों में एक्यूट इंसेफलाटीस सिड्रोम (एईएस) तेज़ी से पनप रही है। पीड़ि‍तों के आने का स‍िलस‍िला नहीं थम रहा। इस बीमारी से अबतक 72 बच्चों की मौत हो गई है। इस बीच बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने एसकेएमसीएच का दौरा कर मरीजों का हालचाल जाना। morning news 15th june

9. एससीओ शिखर सम्मेलन की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर बिना नाम लिए बगैर घेरा और कहा है कि गलत लोग समर्थन, सहायता और वित्तपोषण कर रहे, देशों की जवाबदेही तय होनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि साहित्य और संस्कृति हमारे समाज को एक सकारात्मक गतिविधि प्रदान करती है।

10. हरियाणा में विधानसभा चुनाव की घंटी बजने लगी है। भाजपा राज्य में लोकसभा चुनाव में दस की दस सीटें जीतने के बाद अति उत्साहित हो रही है और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कार्यकर्त्ताओं को सम्मानित करते समय नारा दे रहे हैं – अबकि बार पचहतर पार। आपको बता दें की लोकसभा चुनाव में कुल नब्बे में से इकहतर विधानसभा सीटों पर भाजपा को बढत मिली है।

यह सब्जी नहीं ब्लड बनाने की मशीन है

11. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को दोपहर करीब तीन बजे से नोएडा, ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण के विकास कार्यों की समीक्षा की। गौरतलब है कि प्रदेश में 2022 में विधानसभा चुनाव होना है जिसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा चुनाव के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं।

12. झारखण्ड के लोहरदगा जिले के कैरो प्रखंड अन्तर्गत नगजुआ गांव स्थित सरकारी विद्यालय में बने मध्याह्न भोजन के सब्जी में छिपकली का टुकड़ा मिला। मध्याह्न भोजन करने के बाद विद्यालय के चार बच्चों को की तबियत ख़राब हो गई। जिसके बाद नगजुआ कैम्प में चिकित्सीय टीम द्वारा बच्चों का इलाज किया जा रहा है।

13. चारा घोटाले के चार मामलों के सजा काट रहे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर झारखंड हाई कोर्ट में 21 जून को सुनवाई होगी। इस दिन देवघर कोषागार मामले में उनकी ओर दाखिल की गई याचिका पर उच्‍च न्‍यायालय फैसला करेगा। आपको बता दें की लालू को देवघर मामले में साढ़े तीन साल की सजा मिली है। जिसमें से आधी सजा काटने की बिना पर वे जमानत हासिल करने के लिए अदालत की शरण में पहुंचे हैं।

14. वसुंधरा राजे सरकार के फैसले बदलने में जुटी राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने अब केसरिया के स्थान पर काले रंग की साइकिल सरकारी स्कूल की छात्राओं में वितरित करने का निर्णय लिया है। आपको बता दें की अब तक भाजपा सरकार में छात्राओं को भगवा रंग की साइकिल दी जाती थी, लेकिन अब गहलोत सरकार ने इन पर रोक लगा दी है।

15. छत्तीसगढ़ से कोरबा संवाददाता दया शंकर तिवारी ने जानकारी दी है की जिले के कटघोरा वन मंडल में वन विभाग ने मुखबिर की सूचना पर लाखों की संख्या में कोसा फल से भरे बोरे बरामद किए हैं।

16. पश्चिम बंगाल से शुरू हुई जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल को अब देशभर के डॉक्टरों का समर्थन मिल रहा है। बंगाल में जूनियर डॉक्टरों के साथ हुई अमानवीय व्यवहार से मेडिकल एसोसिएशन में गु्स्सा है. वहीं पश्चिम बंगाल के डॉक्टरों का समर्थन करते हुए राजधानी में दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (DMA) ने हड़ताल बुलाई है। इसका सबसे ज्यादा असर AIIMS जैसे बड़े अस्पतालों पर देखने को मिल रहा है। यहां OPD में नए मरीजों का इलाज नहीं किया जा रहा है। वहीं महाराष्ट्र में भी डॉक्टरों ने काम करने से साफ इनकार कर दिया है।

17. भारतीय शेयर बाजार में गिरावट का दौर इस हफ्ते जारी रहा शुक्रवार को 289 अंकों की कमजोरी के साथ 39,452 के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं निफ्टी 105 अंक गिरकर 11,808 के स्तर पर बंद हुआ है। morning news 15th june

18. बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने संवाददाता सम्मेलन पर कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना पर तेजी से काम चल रहा है। प्रधानमंत्री की इच्छा के अनुसार 2022 तक सभी गरीबों को पक्का मकान मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव के कारण कार्य की गति धीमी हो गई थी। अब गति को तेज कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 2016 से 2018 के बीच प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सूबे में 11 लाख 76 हजार आवास बनाने का लक्ष्य दिया गया था। पांच लाख 57 हजार घर पूर्ण हो गया है।

19. संसद सत्र शुरू होने से पहले ही जेडीयू ने स्पष्ट कर दिया है कि वह राज्यसभा में ट्रिपल तलाक के मुद्दे पर एनडीए सरकार का साथ नहीं देगी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (यूनाइटेड) यानी जेडीयू ने कहा कि वह तीन तलाक के मुद्दे पर राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का समर्थन नहीं करेगी। जेडीयू के वरिष्ठ नेता और बिहार के मंत्री श्याम रजक ने कहा कि जेडीयू इसके खिलाफ है और हम इसके खिलाफ लगातार खड़े रहेंगे।

20. JK के पूँछ से संजीव शर्मा ने जानकारी दी है की लद्दाख की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना ने खराब मौसम के कारण फंसे 81 पर्यटकों को सुरक्षित बचा लिया गया। ये पर्यटक प्रतापपुर व तुर्तुक गांव के बीच हुए भूस्खलन से फंस गए थे।

“आर्टिकल 15” द्वारा एक विशेष कार्यक्रम किया जाएगा आयोजित

21. सुरक्षा एजेंसियों ने अयोध्या मामले को लेकर एक खुफिया जानकारी दी है, जिसके बाद इस धार्मिक शहर में सतर्कता बढ़ा दी है। गौरतलब है की अयोध्या मामले की सुनवाई के लिए मध्यस्थ को सओऊ दिया है। morning news 15th june

22. उत्तर प्रदेश सरकार ने बिगड़ती कानून-व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए शुक्रवार को छह वरिष्ठ आइपीएस अफसरों के तबादले किए गए हैं।

23.सचिन ने बल्ले बनाने वाली कंपनी पर किया केस-दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने बल्ले बनाने वाली कंपनी स्र्पाटन पर 20 लाख डालर न देने पर मामला दर्ज कराया है।

24. मालेगांव मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने चारों आरोपियों को जमानत दे दी है। यह फैसला हाईकोर्ट की स्पेशल बेंच ने नियमित सुनवाई करते हुए शुक्रवार को दी।

25. नेशनल जियोग्राफिक सोसायटी ने माउंट एवरेस्ट पर दुनिया के सबसे ऊंचे परिचालन मौसम स्टेशनों के सफलतापूर्वक स्थापित किए जाने की घोषणा की. इससे शोधकर्ताओं, पर्वतारोहियों और जनता को पहाड़ों की वास्तविक स्थिति के बारे में सही जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

26. भारत के पूर्वोत्तर के राज्यों में चालू व नई परियोजनाओं में जापान 13,000 करोड़ रुपये यानि 205.784 अबर येन का निवेश करेगा।

27. फेसबुक जल्द ही यूजर्स को खुशखबरी देने जा रहा है. दरअसल, फेसबुक अब कमाई करानेवाले एड ब्रेक्स का मराठी, पंजाबी, कन्नड़ और तेलुगू में विस्तार कर रहा है। अभी तक यह केवल चुनिंदा भाषाओं में ही उपलब्ध था।

28. लोकसभा चुनाव में भाकपा की हार की जिम्मेदारी लेते हुए पार्टी महासचिव एस. सुधाकर रेड्डी अपने पद से इस्तीफ़ा दे सकते है। सूत्रों के हवाले से खबर है की समीक्षा के लिए जुलाई में आयोजित राष्ट्रीय परिषद की बैठक में रेड्डी महासचिव पद से इस्तीफ़ा दे सकते है। रेड्डी ने चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद पार्टी पोलित ब्यूरो की बैठक में भी हार की ज़िम्मेदारी लेते हुए इस्तीफ़े की पेशकश की थी। morning news 15th june

29. मैंगो मैन के नाम से प्रसिद्ध सेलेब्रिटी आम उत्पादक हाजी कलीमुल्लाह ने आम की एक नई किस्म का नाम केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर रखा है।

30. अमेरिका में 661 कंपनियों व संगठनों ने अपने हस्ताक्षर के साथ राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक पत्र भेजा है, जिसमें उनके प्रशासन से चीनी वस्तुओं पर आयात शुल्क वृद्धि रोकने और चीन के साथ बातचीत करने की मांग की गई है। morning news 15th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *