आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 16th July 2019

1. आज यानी मंगलवार रात को इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण लगने जा रहा है. सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, यह आंशिक चंद्रग्रहण होगा जिसे अरुणाचल प्रदेश के दुर्गम उत्तर पूर्वी हिस्सों को छोड़कर देश भर में देखा जा सकेगा. morning news 16th july

2. आज गुरू पूर्णिमा का पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. आज के दिन शिष्य अपने गुरुओं का सम्मान करते  है और उसे यथाशक्ति दक्षिणा, पुष्प, वस्त्र आदि भेंट करता है. आपको बता दें कि इसे व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है. 

3. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. आपको बता दें कि बीते दिन दिल्ली में दोपहर बाद झमाझम बारिश हुई जिसने गर्मी का सामना कर रहे दिल्लीवालों को गर्मी से राहत पहुंचाई. 

4. लोकसभा में मतदान के बाद NIA संशोधन विधेयक 2019 पारित कर दिया गया है. संशोधित बिल के मुताबिक एनआईए को और ताकत मिली है। आपको बता दें कि प्रस्ताव के पक्ष में 278 वोट पड़े, जबकि इसके खिलाफ छह वोट पड़े. morning news 16th july

5. भारतीय नौसेना की क्षमता अब और ज्यादा बढ़ोतरी होने वाली है. दरअसल रक्षा मंत्रालय ने लगभग 100 हैवीवेट तारपीडो खरीदने के लिए 2000 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया है. 

6. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून के दौरान यातायात जाम की समस्या से निपटने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय ने ड्रोन का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया है ताकि अधिकारियों को उन जगहों की पहचान करने में आसानी हो सके जहां जल जमाव हो रहा है.

7. आयुष मंत्रालय के तहत भारतीय उपचार पद्धतियों को प्रोत्साहन देने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए सरकार ने सोमवार को कहा कि उसने देश के 85 जिलों में समेकित आयुष अस्पताल खोलने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की है तथा राज्यों से उसे ऐसे 50 और अस्पताल खोलने के प्रस्ताव मिले हैं. 

8. इंडियन आर्मी में तीन दशकों से इस्तेमाल हो रही मारुति जिप्सी को फिर से आर्मी को सप्लाई करने के लिए मारुति जिप्सी के कई पार्ट्स अब जापान से आएंगे. आपको बता दें कि जिप्सी का प्रॉडक्शन बंद हो गया है लेकिन इसके बाद भी आर्मी ने अपनी जरूरत बताते हुए मारुति को 3051 जिप्सी का ऑर्डर दिया है.
 
9. गुजरात क्षत्रिय ठाकोर सेना के नेता अमित ठाकोर ने सोमवार को प्रेस वार्ता में कहा कि अल्पेश ठाकोर और धवल सिंह जाला जल्द ही भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो जाएंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि हम पार्टी की विचारधारा में यकीन करते हैं. 

10. उत्तर प्रदेश सरकार वृक्ष महाकुंभ की तैयारी में जुटने जा रही है जिसके तहत पूरे प्रदेश को हरा-भरा करने के लिए 27 करोड़ पौधे रोपे जाएंगे. गौरतलब है कि ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से निपटने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने की आवश्यकत है.

भारत में ऐपल के चार पॉप्युलर iphone मिलना मुश्किल

11. मेघालय में पिछले सात दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण और दो नदियों के बढ़ रहे जलस्तर से वेस्ट गारो हिल्स जिले के मैदानी इलाको में पानी जमा हो गया है और इससे यहां जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. morning news 16th july

12. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सोमवार को राहुल गांधी के दिल्ली स्थित आवास 12 तुगलक लेन में उत्तर प्रदेश से आये तमाम पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और कहा कि जल्द ही राज्य में नया संगठन बनाया जाएगा. साथ ही प्रियंका ने कहा कि अब तक जिन कार्यकर्ताओं को नज़रंदाज़ किया जाता रहा है उनको अब ज़िम्मेदारी दी जाएगी.

13. दिल्‍ली में ढोंगी बाबा वीरेंद्र दीक्षित के विजय विहार स्थित आध्‍यात्मिक विश्‍वविद्यालय को तोड़ने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट ने एमसीडी अधिकारियों को आदेश दिया है. इम मामले में हाईकोर्ट ने एमसीडी को जरूरी कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया है.

14. भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में अगले 4-5 दिनों में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भारी बारिश हो सकने की बात कही है. गौरतलब है कि वर्तमान में कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है और कई राज्यों में भारी बारिश से जन जीवन अस्त वयस्त भी हो गया है.

15. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे 18 जुलाई से जन आशीर्वाद यात्रा जलगाव से शुरू करेंगे. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019  में मतदाताओं ने जो शिवसेना को सपोर्ट किया उनके प्रति आभार प्रकट करने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को शिवसेना से जोड़ने के लिए यह जन-आशीर्वाद यात्रा का आयोजन किया गया है.

16. भारतीय रेलवे इसरो के साथ मिलकर यात्रियों को वक्त से उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए नई टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है जहां इसरो की तकनीक का इस्तेमाल वह ट्रेनों की रियल टाइम ट्रैकिंग के लिए भी करेगा.  

17. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को भाजपा के पश्चिम बंगाल के बिष्णुपुर (बांकुरा) से सांसद सौमित्र खान की याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया. आपको बता दें कि याचिका में खान ने अपने खिलाफ दर्ज मामलों को राज्य पुलिस से सीबीआई या फिर किसी अन्य एजेंसी को हस्तांतरित करने का निर्देश देने को कहा था. morning news 16th july

18. गुजरात ने आर्थिक रूप से पिछड़ों के लिए आरक्षित 10 फीसदी आरक्षण के लिए योग्‍य 97 जातियों की सूची जारी की है। इनमें हिंदू, मुस्लिम, यहूदी, ईसाई व पारसी समुदाय की जातियों को शामिल किया है. 

19. जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सोमवार को कहा कि राजधानी दिल्ली में पेयजल की गुणवत्ता सही होने के बावजूद लोगों में व्यवस्था के प्रति इतना अविश्वास है कि हर कोई पानी को साफ करने के लिए रिवर्स ऑसमासिस का इस्तेमाल कर रहा है, जिससे कई गुना पानी बर्बाद हो रहा है.

20. सोमवार से इंदौर का देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय हो गया है जहां सोमवार शाम साढ़े चार बजे एयर इंडिया की पहली फ्लाइट ने दुबई के लिए उड़ान भरी. आपको बता दें कि इस मौके को यादगार बनाने के लिए भी खास इंतजाम किए गए थे. 

बवासीर को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय।

21. एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्‍य के मौजूदा मुख्यमंत्री कमलनाथ के कर्नाटक न जाने पर तंज कसते हुए कहा कि सुना है वह कर्नाटक जाने वाले थे पर वह तो दिल्ली में जा कर बैठ गए. कांग्रेस पार्टी ने उन्‍हें कर्नाटक भेजा था लेकिन वह तो दिल्ली में ही रह गए.

22. ओड़िशा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2018-19 के ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म जारी हो गए हैं जिसे Board of Secondary Education ने जारी किया हैं. आपको बता दें कि इच्छुक उम्मीदवार ओड़िषा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseoodisha.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

23. समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद और पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफ़ा दे दिया है. नीरज शेखर लोकसभा चुनाव में अपने परिवार की परम्परागत सीट बालिया से टिकट मांग रहे थे लेकिन समाजवादी पार्टी ने टिकट नहीं दिया था. बताया जा रहा है कि नीरज शेखर तब से यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव और पार्टी नेतृत्व से नाराज़ चल रहे थे. morning news 16th july

24. उत्तराखंड पुलिस बुधवार से शुरु हो रही कांवड़ यात्रा के लिए कमर कस रही है और पुलिस के आलाधिकारी मान रहे हैं कि इस साल में राज्य पुलिस के सामने आने वाली सबसे बड़ी चुनौती है. आपको बता दें कि उत्तराखंड पुलिस के 10,000 जवानों के साथ ही 6 बटालियन पैरा मिलिट्री फ़ोर्स भी इस कांवड़ यात्रा को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए तैनात की जा रही है.

25. भाजपा के वरिष्‍ठ नेता एवं देवरिया के सांसद रहे कलराज मिश्र हिमाचल प्रदेश के नए राज्यपाल होंगे. इसी बीच भाजपा नेता कलराज मिश्र ने कहा कि वह हिमाचल प्रदेश में सभी दलों को साथ लेकर चलेंगे.

26. भाजपा झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है और इसी बीच बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्य में 65 से ज्यादा सीटों पर जीत का दावा किया है. प्रदेश कार्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने विधानसभा चुनाव में युवाओं को तरजीह देने की वकालत करते हुए कहा कि, ‘युवा आगे आएं, उन्हें बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलेगा’.

27. अमरनाथ यात्रा मार्ग की सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जायजा लेने के लिए आईटीबीपी के महानिदेशक एसएस देसवाल जम्‍मू और कश्‍मीर पहुंचे, जहां उन्‍होंने अमरनाथ यात्रा के दौरान आइटीबीपी द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ यात्रियों को पहुंचाई जा रही हर संभव मदद की जानकारी ली.

28. जम्मू के पूंछ से हमारे संवादाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि सोमवार को पुंछ में श्री बुड्ढा अमरनाथ यात्रा को लेकर बजरंग दल के स्टेट सेक्सटरी निशु गुप्ता ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जहां इस प्रेस कांफ्रेस में तमाम पत्रकारों ने भाग लिया. morning news 16th july

29. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर के नगर परिषद गढीमलहरा ने नगर को किलीन एवं ग्रीन सिटी बनाने की पहल करते हुये सोमवार को रविदास मन्दिर के पास पार्क में अशोक, आम, जमुन, आवला,कदम आदि के पौधे लगाये गये. इस कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रूप में अध्य,क्ष प्रतिनिधि मोतीलाल अहिरवार और पूर्व मुख्यि नगर पालिका अधिकारी एवं कचरा प्रबंधन के विशेषज्ञ डी डी तिवारी राकेश शर्मा बाल मकुन्दक पौरा‍णिक ने अशोक, वेल, कदम और आम के पौधे लगाये.

30. असम के गुवहाटी से हमारे संवादाता हिरेन गगोई बता रहे हैं कि असम में भारी बारिश के कारण राज्य में कई इलाको जलमग्न हो गए है और राज्य में इससे स्थिति और अधिक गंभीर हो गयी है और लाखों की संख्या में लोग प्रभावित हुए है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *