आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 17th August 2019

1 जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से बंद तमाम सेवाएं जैसे-जैसे घाटी में हालात सामान्य हो रहे हैं वैसे-वैसे बहाल की जा रही हैं और इस कड़ी में प्रशासन आज से घाटी में टेलीफोन सुविधाओं को भी बहाल कर रहा है जिसके बाद अब अपनों से बात करने के लिए लोगों को समस्या नहीं होगी. हालांकि प्रशासन की इस पर कड़ी नजर रहेगी.

2 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल से दो दिन की यात्रा पर भूटान जा रहे हैं इस दौरान दोनों देशों के बीच दस समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर होने तथा मंगदेछू पनबिजली परियोजना और बुनियादी ढांचा सहित पांच परियोजनाओं का उद्घाटन होने की संभावना है.

3 विश्व कप में भारतीय टीम की हार के बाद जारी नए कोच की तलाश आखिर एक बार फिर से मौजूदा कोच रवि शास्त्री पर आकर रुक गई है और उन्हें पूर्व कप्तान कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने इंटरव्यू के बाद दोबारा से भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रुप में चुन लिया है.

4 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण करने की बात कही थी. जिसके बाद अब इस मामले बीजेपी के राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा ने कहा है कि पॉपुलेशन कंट्रोल को लेकर मोदी सरकार जल्द ही कानून बनाएगी.

5 पूर्व केंद्रीय मंत्री व राज्यसभा सांसद चौधरी बिरेंद्र सिंह ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने को ऐतिहासिक करार देते हुए देश के गृह मंत्री अमित शाह को मैन ऑफ स्टील करार दिया. उन्होंने कहा कि लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 562 रियासतों को एक करके लौह पुरूष का खिताब हासिल किया था वहीं काम अमित शाह ने 370 को हटाकर किया है.

6 भाजपा की बिहार में सहयोगी JDU के महासचिव पवन वर्मा ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार में वो सारी खूबियां हैं जिनकी वजह से वो राष्ट्रीय स्तर पर नेतृत्व का किरदार बखूबी निभा सकते हैं और 2022 या 2024 में जब भी जरूरत पड़ेगी वह राष्ट्रीय राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

7 पाकिस्तान से खराब रिश्तों के बीच भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए साप्ताहिक थार लिंक एक्सप्रेस को रद्द कर दिया है आपको बता दें कि यह प्रत्येक शुक्रवार को चलती है लेकिन अब इसे रोक दिय़ा गय़ा है.

8 कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने जम्मू-कश्मीर के विषय पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद बैठक को नरेंद्र मोदी सरकार की कूटनीतिक विफलता करार देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को प्रयास करके यह बैठक रद्द करवानी चाहिए.

9 मध्यप्रदेश में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार सत्ता का विकेन्द्रीकरण करने जा रही है. जिसके तहत जिला सरकारें गठित की जाएगी और ये जिला सरकारें प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में काम करेंगी खास बात यह है कि जिला सरकार में जिले के प्रभारी मंत्री मुख्यमंत्री की तरह ही पॉवरफुल होंगे. वे संबंधित जिले के बारे में निर्णय लेने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र भी होंगे.

10 पहलवान बजरंग पूनिया को कुश्ती के क्षेत्र में लगातार अच्छा करने के लिए इस साल राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. यह अवॉर्ड खेल के क्षेत्र में दिया जाने वाला भारत का सर्वोच्च सम्मान है.

अनुच्छेद 370: UNSC में “क्लोज डोर” मीटिंग आज

11 बाढ़ की मार झेल रहे महाराष्ट्र के लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़ाते हुए अभिनेता नाना पाटेकर ने अपने एनजीओ ‘नाम फाउंडेशन’ के जरिए शिरोल में 500 घर बनवाने का ऐलान किया है. नाना ने लोगों से कहा कि ‘चिंता मत करिए.

12 हिमाचल प्रदेश के शिमला सहित आठ जिलों में भारी बारिश की संभावनाओं के बीच पूरे प्रदेश में 48 घंटों के लिए सभी को खासा चौकन्ना रहने को कहा गया है. मौसम विभाग के अनुसार आज ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चम्बा, कांगड़ा और मंडी में भारी बारिश की हो सकती है.

13 उत्तर प्रदेश के सीएमं योगी आदित्यनाथ ने पूर्व पीएम अटलबिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए प्रदेश के 18 मंडलों में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बोर्डिंग स्कूल बनाने का ऐलान किया है.

14 आरजेडी के कई नेताओं के जेडीयू में शामिल होने की अटकलों के बीच जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि  समान विचारधारा और समान कार्यक्रमों के कार्यकर्ताओं के लिए जेडीयू का दरवाजा हमेशा खुला रहता है. हम लोग नीतीश जी और उसके पहले लालू जी के नेतृत्व में इकट्ठे हुए थे, इसमें कुछ अस्वाभाविक नहीं है.

15 पूरे मध्य प्रदेश सहित मंदसौर में भी मूसलाधार बारिश के कारण हर तरफ पानी ही पानी है. शिवना इस कदर उफान पर है कि यहां के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर की अष्टमुखी मूर्ति पूरी पानी में डूब गयी है. मूर्ति के आंखों मुख को पानी ने अपने में समा लिया है.

16 2017 के पहलू खान मामले से जुड़े लोगों के अदालत द्वारा बरी किए जाने के बाद राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने इस केस के दोबारा से जांच के आदेश जारी कर दिए हैं. आपको बता दें कि प्रदेश सरकार ने यह कदम प्रियंका गांधी के दौबारा जांच करवाने के लिए कहने के बाद उठाया गया.

17 उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र रावत राज्य के बोर्ड टॉपर स्टूडेंट्स को बड़ा तोहफा देते हुए ‘देश को जानो’ योजना की शुरुआत करने का ऐलान किया है. जिसके तहत स्टूडेंट्स को देशाटन कराया जाएगा.

18 हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गृहमंत्री अमित शाह की तुलना देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल से करते हुए कहा कि आजादी के बाद, तत्कालीन गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने भारत को एकीकृत किया था और अब वर्तमान गृह मंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद-370 को रद्द करके ऐसा ही किया है.

19 दिल्ली सरकार की तर्ज पर झारखंड सरकार भी अटल मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत कर दिया है इस योजना का शुभारंभ पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर सीएम रघुवरदास ने किया.

20 पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि सभी दलों को साथ लेकर चलने की जो प्रतिभा अटलजी की थी उसे आज लोग याद करते है. उन्होंने कहा कि भले ही हमारी और उनकी विचारधार अलग-अलग थी लेकिन वे सब को स्वीकार्य थे.

21 19 अगस्त को शुरु हो रहे हिमाचल विधानसभा के मानसून सत्र  में विपक्ष को घेरने के लिए 19 अगस्त को ही सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज ने बीजेपी विधायक दल की बैठक विधानसभा में सत्तापक्ष कक्ष में बुलाई है. इस दौरान सभी मंत्रियों और विधायकों को बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं.

22 ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों को होने वाली तकलीफों को ध्यान में रखते हुए कहा कि राज्य सरकार के कार्यालयों में किस प्रकार से लोगों की असुविधा को कम करने के लिए काम किया जा रहा है और लोगों को किस प्रकार की सुविधा मिल रही है, उन सब पर अब मेरी सीधी नजर रहेगी.

23 शारदा चिट फंड और रोज वैली मामलों के संबंध में सीबीआई की तरफ से तलब किए जाने के बाद तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पार्थ चटर्जी और कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार कोलकाता स्थित सीबीआई के कार्यालय पहुंचे. जहां उनसे गहन पूछताछ की गई.

24 असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने एनआरसी के मसौदे के रीवेरिफिकेशन के लिए उच्चतम न्यायालय में अपील करने के अपनी सरकार के फैसले का बचाव करते हुए कहा कि इसे एक त्रुटि-मुक्त दस्तावेज बनाने के लिए हमारी सरकार ने यह कदम उठाया है. उन्होने कहा कि सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद, असम के लोगों को एक ऐतिहासिक दस्तावेज़ मिलेगा.

25 कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने नौकरियों को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि कर्नाटक में उपलब्ध नौकरियों का सबसे बड़ा हिस्सा कन्नड़ के लोगों को मिलना चाहिए. आपको बता दें कि इससे पहले इसी तरह का कदम आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी भी उठा चुके हैं.

26 उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पंजाब विश्वविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान लोगों को सलाह दिया कि संवैधानिक गणमान्य व्यक्तियों को‘महामहिम’ शब्द से संबोधित करने के बजाए ‘आदरणीय’ जैसे सरल शब्दों का प्रयोग किया जाना चाहिए.

27 जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने घाटी में लगाई गई पाबंदियों को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि सीमा पार से होने वाली कारगुजारियों को रोकने के लिए सरकार को कुछ निश्चित कदम उठाने की आवश्यकता थी.

28 सोनिया गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए पंजाब कांग्रेस कमीटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कड़े उपाय करना पड़ता है. इसके साथ ही जाखड़ ने इस बात को स्वीकार किया है कि पार्टी इस समय अपने खराब वक्त का सामना कर रही है.

29 महराष्ट्र की बाढ़ को देखते हुए राज्य के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में बाढ़ प्रभावित लोगों का पुनर्वास रिकॉर्ड समय में करने का प्रयास करेगी. और साथ ही सरकार प्रदेश को पूरी तरह सूखा मुक्त बनाने के लिए भी प्रयास करेगी.

ये घरेलु उपचार दिलाएंगे डेंगू से राहत

30 बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना में राजद की नेता राबड़ी देवी के आवास पर पार्टी के नेताओं की अहम बैठक हुई जिसको लेकर हमारे संवाददता ने राजद के तमाम नेताओं के साथ चर्चा किया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *