आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 18th July 2019

1. कर्नाटक में बीते दो हफ्ते से जारी राजनीतिक घमासान अब अपने अंजाम तक पहुंचता दिखाई दे रहा है और इस कड़ी में प्रदेश की कांग्रेस-जेडीएस सरकार का आज विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होगा. आपको बता दें कि 15 विधायकों के इस्तीफे के कारण इस बार कुमारास्वामी सरकार के लिए बहुमत सिद्ध कर पाना बड़ा  ही मुश्किल होने वाला है.

2. रेल यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने जयपुर से दिल्ली कैंट के बीच विशेष रेलगाड़ी चलाने का फैसला लिया है. यह रेलगाड़ी सप्ताह में तीन दिन चलाई जाएगी. दोनों दिशाओं में कुल मिला कर यह रेलगाड़ी कुल 40 फेरे लगाएगी. जो आज से शुरू होकर 30 अगस्त तक चलेगी.

3. उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरु हो रहा है जिसको लेकर गन्ना किसानों के बकाया, कानून व्यवस्था, किसानों की बदहाली के मुद्दे पर सरकार को घेरने की रणनीति बना रहा. जिससे इस सत्र के हंगामेदार रहने के आसार है.

4. लोकसभा के बाद बुधवार को ‘एनआईए संशोधन विधेयक 2019’ को राज्यसभा ने भी मंजूरी दे दिया है और अब राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद यह कानून का शक्ल ले लेगा. आपको बता दें कि इस कानून से राष्ट्रीय जांच एजेंसी को भारत से बाहर किसी मामले का पंजीकरण करने और जांच का निर्देश देने का अधिकार मिल जाएगा.

5. समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव ने देश में किसानों की बदहाली का मुद्दा उठाते हुए लोकसभा में बुधवार को सरकार से सवाल किया कि अभी सारे धंधे फायदे में हैं, लेकिन किसान घाटे में है,65 प्रतिशत किसान गरीबी रेखा से नीचे है. क्या केंद्र सरकार यह भूल गई है.

6. कार्मिक मंत्रालय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने नौकरियों में एससी-एसटी समुदाय को लेकर जानकारी देते हुए बताया है कि केंद्र सरकार की नौकरियों में एससी और एसटी समुदाय से आने वाले लोगों का प्रतिनिधित्व उनके लिए तय प्रतिशत से ज्यादा है. हालांकि, अन्य पिछड़ा वर्ग का प्रतिनिधित्व उनके लिए तय प्रतिशत से कम है.

7. भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में पीकिस्तान को तगड़ा झटका देते हुए इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने भारत के पक्ष में फैसला सुनाया है. कोर्ट ने जाधव की सजा पर रोक लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान ने वियना समझौते का उल्लंघन किया है. इसके साथ ही कोर्ट ने पाकिस्तान को अपने फैसले पर दोबारा विचार करने का निर्देश दिया है.

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने अरुणाचल प्रदेश में देश के सबसे बड़े डैम के निर्माण को मंजूरी दे दिया है आपको बता दें कि इसका निर्माण अरुणाचल प्रदेश में दिबांग घाटी में किया जाएगा. आपको बता दें कि 2880 मेगावॉट के दिवांग मल्टीपर्पज प्रोजेक्ट की लागत 600 करोड़ रुपये होगी जो देश का सबसे बड़ा हाइड्रो प्रोजेक्ट होगा इसकी उंचाई 278 मीटर होगी.

9. केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने ‘पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को खोले जाने पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को भारतीय विमानों की उड़ान के लिए चार माह से अधिक समय तक बंद रखे जाने के दौरान एयर इंडिया को 430 करोड़ रूपये का नुकसान हुआ है.

10. सरकार की तरफ से एयर इंडिया (Air India) के विनिवेश की प्रक्रिया तेज कर दी गई है. उम्मीद की जा रही है कि एयर इंडिया का एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट अक्टूबर में आ सकता है.

‘जबरिया जोड़ी’ में क्या सिद्धार्थ का किरदार बिहार के इस शख्स पर आधारित है?

11. राजस्थान विधानसभा की कार्यवाही के संबंध में बीजेपी विधायकों ने बड़ा निर्णय लिया है जिसके तहत अब बीजेपी के सभी विधायक प्रश्नकाल में मौजूद नहीं रहेंगे अब पार्टी के केवल वे ही विधायक प्रश्नकाल के दौरान मौजूद रहेंगे जिनके प्रश्न लगे होंगे. आपको बता दें कि विपक्ष ने यह निर्णय पूरक प्रश्न नहीं पूछने देने के चलते लिया है.

12. राजद सुप्रीमो और पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव की एक और बेटी रोहिणी आचार्या के राजनीति में आने की खबरों के बीच अब रोहिणी ने खुद ही इन खबरों का खंडन करते हुए कहा कि उनका इरादा राजनीति में आने का नहीं है. उन्होंने कहा कि बिहार मेरा घर है. मेरी भावना है. मेरी जन्मभूमि है. जाहिर है आना-जाना लगा रहेगा.

13. मध्य प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था से गुस्साए पूर्व सीएम और बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के गृहमंत्री के इस्तीफ़े की मांग की है. शिवराज ने कहा कि विधानसभा में विपक्ष की आवाज दबाई जा रही है.

14. राजस्थान से भाजपा विधायक मदन दिलावर ने देश-प्रदेश में बढ़ रही जनसंख्या पर चिंता जाहिर करते हुए अजीब बयान दिया और कहा कि कुछ लोग जनसंख्या बढ़ाकर देश की सत्ता पाने की कोशिश कर रहे हैं और ऐसे लोगों पर कानूनी तार्रवाई करनी चाहिए.

15. उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की चार सड़कों को स्मार्ट बनाने की तैयारी शुरु हो गई है जिसके तहत यहां के स्मार्ट सिटी इलाक़े में 8.1 किलोमीटर लंबी सड़कें तैयार की जाएंगी. आपको बता दें कि आगरा, जबलपुर, भोपाल, फरीदाबाद स्मार्ट सिटी में स्मार्ट रोड पर काम शुरू हो गया है.

16. हरियाणा में इनेलो को लगातार झटके लग रहे हैं और इस कड़ी में अब खबर आ रही है कि रामपाल माजरा और अशोक अरोड़ा बीजेपी में शामिल हो सकते हैं.

17. ऋचा पटेल को कुरान बांटन की सजा देने के मामले को लेकर रांची कोर्ट के वकीलों में नाराजगी दिखाते हुए न्यायिक दंडाधिकारी मनीष कुमार सिंह की कोर्ट का बहिष्कार किया. इस मामले में वकीलों का कहना है कि देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि इस तरह की शर्त कोर्ट द्वारा लगाई गई है इससे धार्मिक भावनाओं को बल देने की कोशिश की जा रही है.

18. छत्तीसगढ़ पुलिस में शामिल होने की इच्छा रखने वाले युवओं ने भूपेश बघेल सरकार के खिलाफ ही हल्ला बोल आंदोलन शुरू कर दिया और इस क्रम में बड़ी संख्या में युवाओं के समूह ने राजधानी रायपुर के बूढ़ा तालाब स्थित धरना मैदान में फिर से आंदोलन किया. आपको बता दें कि प्रदेश में भर्ती  परीक्षा होने के बाद भी परिणाम घोषित नहीं किए जाने से ये युवा नाराज हैं.

19. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में श्रीखंड महादेव यात्रा के दौरान नैनसर के पास ग्लेशियर गिरने से कई यात्री फंस गए है जिसके चलते फिलहाल यात्रा को रोक दिया गया है.

20. भारतीय जनता पार्टी के महाराष्‍ट्र अध्यक्ष के रूप राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री और कद्दावर नेता चंद्रकांत दादा पाटिल की नियुक्ति की गई है आपको बता दें कि पार्टी के वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष रावसाहेब दानवे को केंद्र में मंत्री बनाए जाने के बाद यह नियुक्ति की गई है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

21. दिल्ली कांग्रेस में इन दिनों ब्लाक कमेटी को भंग करने से गुटबाजी चरम पर है. इन सबसे शीला दीक्षित गुट अब अलग-थलग दिखाई पड़ने लगा है औऱ इसी कड़ी में पीसी चाको ने शीला दीक्षित को चिट्ठी लिख कहा है कि, चूंकि आप बीमार हैं इसलिए आपकी अनुपस्थिति में प्रदेश के तीनों कार्यकारी अध्यक्ष स्वतंत्र रूप से कार्य करेंगे और जो भी फैसले लिए जाएंगे उसकी रिपोर्ट आपको दी जाती रहेगी.

22. जम्मू-कश्मीर में महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी में लगातार बगावत के सुर तेज हो रहे हैं इस कड़ी में पीडीपी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री व पुलवामा से विधायक मोहम्मद खलील बंद ने पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है.

23. भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री राम लाल को पद से हटाए जाने के बाद राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा ने पार्टी हाईकमान की खिंचाई करते हुए कहा कि रामलाल को हटाए जाने का गहरा असर उत्तर भारत में पार्टी की राजनीति पर होने जा रहा है. उन्होंने कहा कि किसी के सम्मान के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए, क्योंकि कल यह आपके साथ भी हो सकता है. जिम्मेदारी का मतलब ‘मैं ही हूं’ का भाव नहीं होना चाहिए.

24. राज्यसभा में बीजू जनता दल के सांसद सस्मित पात्रा ने ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने और आए दिन प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने वाले इस राज्य को आर्थिक सहायता की देने की सरकार से मांग की.

25. गुजरात क्षत्रिय ठाकोर सेना के अमित ठाकोर ने सोमवार को कहा है कि पूर्व कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर और धवल सिंह झाला जल्द ही भाजपा में शामिल होंगे, हमें भाजपा पार्टी की विचारधारा पर विश्वास है.

26. लोकसभा चुनाव में बंगाल में भाजपा को मिली शानदार सफलता के बाद भगवा दल से निपटने के लिए तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्टी के चुनावी मैनेजमेंट की कमान प्रशांत किशोर को सौंप दी है जिसके बाद अब खबर है कि प्रशांत की सलाह पर तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व ने हर मुद्दे पर भाजपा को नहीं घेरने का फैसला किया है.

27 बिहार-झारखंड की सीमा दुम्मा में माहव्यापी श्रावणी मेला का उद्घाटन करते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि बैद्यनाथ धाम को राष्ट्रीय फलक पर पहचान दिलाना सरकार की प्राथमिकता में है और इसके लिए राज्य कैबिनेट ने श्रावणी मेला को राष्ट्रीय मेला का दर्जा देने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है.

28. बिहार पुलिस की कार्यशैली से नाराज पटना हाईकोर्ट ने तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि पुलिस का काम केवल भले लोगों को परेशान करना रह गया है. उसे नियम कानून से कुछ लेना देना नहीं. कोर्ट ने यह भी कहा कि अधिकारियों ने कानून की किताबें पढऩा बंद कर दिया है.

29. प्लास्टिक से पर्यावरण को होंने वाली क्षति और लोगों को जागरूक करते हुए छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में नगर निगम ने एक अनूठी पहल शुरु करते हुए देश का पहला गार्बेज कैफे शुरु किया है. आपको बता दें कि इसके तहत जो भी सड़क पर बिखरे प्लास्टिक लाएगा उसे नगर निगम भोजन कराएगा.

30. उत्तर प्रदेश के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि संभल के ए एम वर्ल्ड स्कूल में बालिका सुरक्षा सप्ताह मनाया गया इस दौरान जिला अधिकारी अविनाश कृष्ण ने 300 से अधिक बच्चों को एक कार्यक्रम के दौरान संबोधित करते हुए बताया कि शासन द्वारा महिला व बालिका सुरक्षा के लिए हेल्पलाइन सेवा में चलाई जा रही है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *