आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 18th June 2019

1. सुप्रीम कोर्ट देश के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की सुरक्षा की मांग की याचिका पर आज 18 जून को सुनवाई करने जा रहा है. आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के प्रदर्शन के बाद शुक्रवार को यह याचिका दायर की गई थी जिसपर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करने जा रहा है.

2. केन्द्र की मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति को देश भर में निचले और ग्रामीण स्तर तक पहुंचाने के लिहाज से एक बड़ी पहल कर रही है. बताजा जा रहा है कि खासकर मधुमेह और मोटापे जैसी बीमारियों पर नियंत्रण के लिहाज से यह काफी महत्वपूर्ण हो सकता है. morning news 18th june 2019

3. बजट सत्र शुरू होने से पहले अमेरिकी रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत को झटका दिया है. दरअसल, फिच ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को 6.6 फीसदी पर रखा है जो फिच के पूर्व में लगाए गए अनुमान से 0.2 फीसदी कम है. आपको बता दें कि बजट 5 जुलाई को पेश होने जा रहा है.

4. गैलेक्सी एम सीरीज का चौथा स्मार्टफोन Galaxy M40 की सेल आज मंगलवार को अमेजन पर दोपहर 12 बजे से लगने जा रही है. आपको बता दें स्मार्टफोन में क्वॉलकम स्नैपड्रैगन 675 SoC प्रोसेसर लगा है जो Android 9 Pie पर काम करता है. आपक बता दें कि इस स्मार्टफोन का लोग बसब्री से इंतजार कर रहे है. morning news 18th june 2019

5. रिलायंस कैपिटल ने रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड की 10.75 फीसदी हिस्सेदारी को बेच दिया है. बताया जा रहा है कि कंपनी ने RNAM की इस 10.75 फीसदी हिस्सेदारी को 1,450 करोड़ रुपयों में बेचा है. आपको बता दें कि रिलायंस कैपिटल द्वारा सोमवार को यह जानकारी दी गई है.

6. माना जा रहा है कि परेशान सार्वजनिक बैंकों को राहत देने के लिए सरकार बजट में बड़ा कदम उठा सकती है. आगामी बजट में वित्त मंत्री पब्लिक सेक्टर के बैंकों के लिए करीब 30,000 करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा कर सकती हैं, ताकि वे नियम के मुताबिक न्यूनतम पूंजी जरूरत को पूरा कर सकें. आपको बता दें कि बजट 5 जुलाई को पेश होने जा रहा है.

7. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने सोमवार को कहा ईवीए को लेकर संदेह हैं और यह तय करने के लिए जनमत संग्रह होना चाहिए कि चुनाव ईवीएम से हों या फिर मतपत्रों से कराए जाएं.

8. कांग्रेस ने असम में 2021 में होने वाले विधानसभा चुनाव में 80 सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया है. आपको बता दें कि पार्टी ने सोमवार को लोगों के साथ फिर से संपर्क साधने पर ध्यान केंद्रित करने का भी फैसला लिया.

9. World Cup 2019 में आज इंग्लेंड का मुकाबला अफगानिस्तान से होने जा रहा है. आपको बता दें कि यह विश्व कप 2019 का 24वां मैच है और इस मैंच को लेकर दोनों ही टीमों के फेन्स काफी उत्साहित है. morning news 18th june 2019

10. इजराइल में गोलन हाइट्स का नाम बदलकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर रखा गया है. आपको बता दें कि इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इजराइल के नियंत्रण वाले गोलन हाइट्स नामकरण डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर करने का ऐलान किया है.

पिम्पल व चेहरे के दाग धब्बे एवं झाइयां, झुर्रिया दूर करने का gharelu nuskha

11. नवगठित 17वीं लोकसभा के प्रथम सत्र के पहले दिन सोमवार को सदन में उत्सव जैसा माहौल नजर आया क्योंकि विभिन्न दलों के नवनिर्वाचित सदस्य रंगबिरंगे परिधान, पारंपरिक शॉल और पगड़ियां सदन में शपथ लेने पहुंचे.

12. मथुरा-वृन्दावन के भ्रमण पर आए भारत सरकार के संस्कृति सचिव अरुण गोयल ने यहां की संस्थाओं से आह्वान किया है कि वे ब्रज के मंदिरों के दर्शन के लिए आने वाले दर्शकों एवं पर्यटकों को यहां की अमूल्य थाती-ब्रज संस्कृति से भी रूबरू कराएं. आपको बता दें कि अरुण गोयल यहां रविवार को वृन्दावन स्थित वृन्दावन शोध संस्थान एवं मथुरा में स्थित राजकीय संग्रहालय का अवलोकन करने के लिए पहुंचे थे. morning news 18th june 2019

13. रेलवे भर्ती बोर्ड भारतीय रेलवे में गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी एनटीपीसी में पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने जा रहा है. आपको बता दें कि इसके लिए आरआरबी जल्द ही एडमिट कार्ड जारी करेगा और परीक्षा की तारीखों की घोषणा करेगा.

14. एक तरफ देश में गर्मी ने जहां लोगों को परेशान कर रखा है तो वहीं दूसरी तरफ मानसून की देरी और भी दुखद हो रही है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि देशभर में कुल मिलाकर मानसून की बारिश में 43 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि “वायु” के कमजोर पड़ने के कारण मानसून उत्तर भारत में दो-तीन दिन में दस्तक दे सकता है.

15. बताया जा रहा  है कि पिछले पांच सालों में दिल्ली पुलिस को मिली ऑनलाइन शिकायतों में लगभग तीन गुना की बढ़ोतरी हुई है. आपको बता दें कि ऑनलाइन शिकायतों पर भी पुलिस द्वारा तत्काल कार्रवाई करने से दिल्लीवालों का रुझान इस ओर बढ़ा है.

16. तृणमूल कांग्रेस के नौपाड़ा से विधायक सुनील सिंह समेत पार्टी के 12 पार्षद भी भाजपा में शामिल हो गए हैं जहां इन सभी ने कैलाश विजयवर्गीय और मुकुल रॉय की मौजूदगी में शपथ ली. आपको बता दें कि इससे पहले दार्जिलिंग नगर निगम के 30 में से 17 पार्षद भी भाजपा में शामिल हुए है. morning news 18th june 2019

17. संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश जल्द ही यूपी पॉलिटेक्निक का रिजल्ट 20 जून को घोषित किया जाएगा. जिन स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा में भाग लिया था वे आधिकारिक वेबसाइट jeecup.nic.in पर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे.

18. सोमवार को जयपुर में बीजेपी विधायक दल की बैठक आयोजित की गई जिसमें नये विधायकों को विधायी कामजाज और प्रक्रिया की जानकारी देने के साथ ही राज्य की गहलोत   सरकार को विधानसभा सत्र के दौरान घेरने के लिए मुद्दों पर भी विमर्श हुआ.

19. तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव ने सोमवार को हैदराबाद में विधायकों के लिए एक नए आवासीय परिसर का उद्घाटन किया. आधिकारिक सूत्रों की माने तो 166 करोड़ रुपए की लागत से इस परिसर का निर्माण कुल 4.26 एकड़ क्षेत्रफल में किया गया है जिसमें 120 फ्लैट हैं और हर फ्लैट 2,500 वर्ग फुट क्षेत्र का है. morning news 18th june 2019

20. खबर है कि हिमाचल प्रदेश  में 1.75 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा देने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए कि कुल 896.23 करोड़ की राशि योजनाओं में व्यय होंगी. आपको बता दें कि इन योजनाओं में केंद्र और राज्य सरकार की वित्तीय भागीदारी रहेगी.

गवर्नमेंट सेक्टर में चल रही हैं बम्बर भर्तियां | 18th June 2019

21. पश्चिम बंगाल में एक तरफ जहां डॉक्टर हड़ताल पर हैं वहीं अब शिक्षकों ने भी प्रदर्शन शुरू कर दिया है. आपको बता दें कि उच्च वेतन और अन्य मांगों को लेकर शिक्षक, कोलकाता के बिकास भवन के बाहर प्रदर्शन किया है अपनी नाराजगी जताई.

22. सोमवार दोपहर बाद उत्‍तराखंड में मौसम ने करवट ली जिसके तहत तेज हवाएं चली और साथ में बारिश भी हुई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली और बारिश से तापमान में गिरावट आई.

23. छत्तीसगढ़ के बस्तर में प्रतिवर्ष सात करोड़ रुपये से अधिक का अमचूर का कारोबार होता रहा है लेकिन जंगलों में तेजी से आम वृक्षों के सफाया होने से यह कारोबार भी तेजी से सिमट रहा है. वहीं बताया जा रहा है कि इस बात की जानकारी पौधारोपण कराने वाले विभिन्न शासकीय विभागों को भी हैं फिर भी वन सहित कृषि और उद्यानिकी विभाग अपेक्षित आम रोपण के मामले में पीछे चल रहे है. morning news 18th june 2019

24. झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन और एमआरएफ पेस फाउंडेशन की तरफ से राजधानी रांची में दो दिवसीय पेस बॉलिंग क्लीनिक का आयोजन किया गया है जिसमें पूर्व आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा और एमआरएफ के कोच ने जेएससीए के खिलाड़ियों की बॉलिंग क्षमता परखकर उन्हें बेहतर करने की टिप्स दिए.

25. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक और अनूठी पहल की है. दरअसल, मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी होने वाली प्रेस रिलीज अब संस्कृत भाषा में भी जारी होगी. आपको बता दें कि सीएम योगी के निर्देश पर मुख्यमंत्री कार्यालय एवं सूचना विभाग ने इसकी कवायद शुरू कर दी है.

26. उत्तर प्रदेश के बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग के अफसरों संग समीक्षा बैठक में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त लहजे में अफसरों को शिक्षा की गुणवत्ता के साथ ही कार्यशैली में सुधार लाने के निर्देश दिए और इसी के साथ योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर विभाग में कोई भी फाइल तीन दिन से ज्यादा रुकी तो अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी.

27. तेलंगाना के जूनियर डॉक्टरों ने राज्य सरकार के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में डॉक्टरों की रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के विरोध में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की बात की है. आपको बता दें कि तेलंगाना सरकार ने हाल ही में डॉक्टरों की रिटायरमेंट उम्र 58 से 65 करने का फैसला किया था. morning news 18th june 2019

28. उड़ीसा के सीएम नवीन पटनायक ने नई दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को हुई नीति आयोग की बैठक में ओडिशा को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग प्रमुखता से उठाया. इस मामले पर नवीन पटनायक ने कहा कि ओडिशा हर साल कई समस्याओं की चपेट में आता है जो राज्य के विकास में बाधक है. ऐसे में विशेष राज्य का दर्जा मिलने से आर्थिक अनुदान से काफी मदद मिल सकती है.

29. अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथजी की ऐतिसहासिक 142वीं रथयात्रा अषाठी दूज 4 जुलाई के दिन निकाली जायेगी. इससे पहले ज्येष्ठ पूर्णिमा पर सोमवार को धूमधाम से भगवान जगन्नाथ की जलयात्रा जगन्नाथ मंदिर से साबरमती नदी के सोमनाथ भूदर तट तक निकाली गई.

30. यूपी के संभल से हमारे संवादाता बता रहे है कि यातायात पुलिस जनपद संभल ने यातायात संबंधी दिशा निर्देश जारी किए जिसके तहत वाहनों की नंबर प्लेट साफ सही  लिखी होनी चाहिए और उस पर कोई डिजाइनिंग नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही यातायात पुलिस जनपद संभल ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि प्राइवेट वाहनों के नंबर प्लेट काले रंग से कथा व्यवसायिक प्लेट पीली प्लेट हो बॉस पर काले रंग से लिखा होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *