आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 19th August 2019

1. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार आज अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रही है जिसके तहत सीएम योगी अपने मंत्रिमंडल में 6 नए मंत्रियों शामिल किया गया है, सूत्रों का कहना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश से आने वाले विधायकों को मंत्रिमंडल में विशेष तरजीह दी जाएगी. वहीं, पूर्वांचल से भी दो नाम शामिल किए जा सकते है. morning news 19th august

2. भाजपा के सदस्यता अभियान के राष्ट्रीय संयोजक और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज राजस्थान के दौरे पर आ रहे हैं यहां वह टोंक के गौतम बुद्ध नगर में पार्टी के सदस्यता कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

3. जम्मू में फैलाई जा रही अफवाहों को रोकने के लिए प्रशासन ने एक बार फिर पांच जिलों में कम गति की 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है.

4. केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और सभी घाटों पर गंगा आरती के सीधे प्रसारण के लिये बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाएगा. इसके अलावा काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा नदी के बीच प्रस्तावित गलियारे पर भी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी. ताकि श्रद्धालृओं को कोई परेशानी नहीं हो.

5. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संजय सिंह और राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने वाले सपा के संजय सेठ तथा सुरेन्द्र सिंह नागर ने लखनऊ में औपचारिक रूप से उत्तर प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर लिया है. इस मौके पर संजय सिंह के साथ उनकी पत्नी अमिता सिंह ने भी बीजेपी का दामन थामा.

6. रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित सामाजिक कार्यकर्ता संदीप पाण्डेय ने योगी प्रशासन पर राष्ट्रीय मुद्दों से सम्बन्धित बात ना रखने देने का आरोप लगाते हुए इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बाधित करने की कोशिश करार दिया. उन्होंने कहा कि देश में अभिव्यक्ति की आजादी सवालों के घेरे में है. morning news 19th august

7. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि अनुच्छेद-370 के बाद जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य हो रहे हैं. हालांकि, कुछ लोग राज्य में शांति नहीं चाहते.

8. भारतीय स्प्रिंटर हिमा दास ने चेक गणराज्य में फिर एथलेटिकी मिटिनेक रीटर 2019 में 300 मीटर स्पर्धा में शीर्ष स्थान पर काबिज रहते हुए गोल्ड हासिल किया है. आपको बता दें कि अब तक हिमा दास 7 गोल्ड जीत चुकी हैं.

9. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ट्रस्ट द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह ने तीन तलाक को लेकर कहा कि तीन तलाक पर कई बार बोला हूं, मगर अब तीन तलाक कानून पर बोलता हू्ं तो बहुत अच्छा लगता है यह एक कुप्रथा थी.

10. पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली की हालत बेहद नाजुक हो गई है. एम्स में डॉक्टरों ने उन्हें वेंटिलेटर से हटाकर ईसीएमओ पर शिफ्ट किया है. इस बीच आज पीएम मोदी और रक्षामंत्री ने एम्स जाकर उनका हाल जाना.

अब सिर्फ POK पर पाक से होगी बात: राजनाथ सिंह

11. यूपी के रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद आज़म खान की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं दरअसल आजम खान के हमसफर रिजार्ट को ढ़हाने के बाद अब रामपुर डेवेलपमेंट अथॉरिटी ने आज़म खान को इसी मामले में नोटिस भेजकर जवाब मांगा है. अथॉरिटी के मुताबिक, आज़म खान ने हमसफ़र रिज़ॉर्ट का निर्माण बिना नक्शा पास कराये कराया था.

12. बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने राजधानी पटना में डीजल से चलने वाले तीन पहिया वाहनों पर रोक लगाने की घोंषणा करते हुए कहा है कि राज्य सरकार अब ऐसे वाहनों को परमिट नहीं देगी जो ज्यादा धुंआ उत्सर्जित करते हैं.

13. पश्चिमी मध्य प्रदेश एवं राजस्थान में लगातार हो रही तेज बारिश के चलते कोटा बैराज डैम से चंबल नदी में एक लाख सत्तर हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. इसके चलते चंबल नदी पूरी तरह उफान पर जिससे चंबल संभाग के भिंड, मुरैना एवं श्योपुर जिलों में कई गांव कृत्रिम द्वीपों में तब्दील हो गए हैं.

14. बीसलपुर बांध का जल स्तर 315 मीटर के पार पहुंच गया है अब इसके गेट अब कभी भी खोले जा सकते हैं. जबकि बांध की भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर ही है. आपको बता दें कि गेट खोले जाने का संभावनाओं को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा है.

15. उत्तराखंड के दुर्गम और दूरदराज के इलाकों में बरसात के कारण लोगों को चिकित्सीय सुविधाओं की कमी से जूझना पड़ रहा है लोग बारिश और बाढ़ के कारण शहरों तक पहुंच नहीं पा रहे हैं इस बीच आईटीबीपी और एसएसबी ने आम लोगों के लिए मदद का हाथ बढ़ाते हुए अपने अस्पतालों के दरवाजे खोल दिए हैं जिससे लोगों में काफी खुशी का माहौल है.

16. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने कांग्रेस नेतृत्व से नाराजगी के बीच पार्टी से अलग होने की तरफ इशारा करते हुए कहा कि आज खुद को अतीत से मुक्‍त करता हूं, उन्होंने अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर कहा कि कांग्रेस थोड़ी राह भटक गई है लेकिन हम देशहित के फैसले का समर्थन करेंगे. morning news 19th august

17. हाल ही में झारखंड प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद अजय सिंह राजनीति छोड़ने का मन बना रहे हैं उनके करीबी सूत्रों की माने तो वह फिलहाल किसी भी पार्टी के साथ नहीं जुड़ेगे. आपको बता दें कि अजय सिंह ने पुलिस कप्तान की नौकरी छोड़कर राजनीति में आए थे.

18. छत्तीसगढ़ी राजभाषा आयोग को बने कई साल हो गए लेकिन अभी तक इसे राज्य में वो सम्मान नहीं दिया गया जिसकी ये हकदार है. लेकिन अब भूपेश बघेल सरकार अधिकारी-कर्मचारियों की सीआर लिखने के लिए छत्तीसगढ़ी की जानकारी को अनिवार्य करने पर विचार कर रही है. इसके लिए जल्द ही प्रस्ताव तैयार किया जा सकता है.

19 . बिलासपुर में कांग्रेस के प्रदेश महासचिव और विधायक राम लाल ठाकुर ने कहा कि वह 19 अगस्त से शुरु हो रहे विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान प्रदेश स्तर के बड़े मुद्दों को उठाकर भाजपा सरकार को पुरजोर तरीके से घेरेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि आखिरकार जनता ने उन्हें अपना प्रतिनिधि के रूप में चुनकर उन्हें विधानसभा में भेजा है.

20. महाराष्ट्र सरकार की तरफ से योजनाओं के लाभार्थियों के खातों को राष्ट्रीयकृत बैंकों से एक्सिस बैंक में स्थानांतरित किए जाने के सरकार के कथित कदम के खिलाफ बंबई उच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई है. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी इस बैंक में वरिष्ठ पद पर कार्यरत हैं.

ये घरेलु उपचार दिलाएंगे डेंगू से राहत

21. भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राय खन्ना ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूआ कैंपस में विद्यार्थियों से बात करते हुए अनुच्छेद 370 को लेकर कहा कि केंद्र द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाया जाना एक ऐतिहासिक कदम है और ये जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के हित में है.

22. पश्चिम बंगाल के भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष के दोबारा अध्यक्ष पद पर बने रहने के लिए सांगठनिक चुनाव की प्रक्रिया जल्द ही पूरी करने के लिए तैयारियां शुरू हो गयी है. इसके लिए कार्यकर्ताओं को 24 अगस्त को कोलकाता व 25 अगस्त को सिलीगुड़ी में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जायेगा.

23. जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद बाहरी राज्यों से निवेश की उम्मीदों के बीच राज्यपाल प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दिया हैं. जिसके तहत प्रशासन ने सांबा में सभी फार्मा इंडस्ट्री स्थापित करने का फैसला लिया है. आपको बता दें कि राज्य में अगले महीने पहली बार निवेशक सम्मेलन होने जा रहा है.

24. बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के प्रभाव से एक तरफ जहां पश्चिम-दक्षिण ओडिशा के विभिन्न नदियों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है वहीं अब उत्तर ओडिशा के बालेश्वर जिले में भी बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटे में बंगाल की खाड़ी में और एक कम दबाव का क्षेत्र बनने वाला है जिससे भारी बारिश हो सकती है.

25. हैदराबाद स्थित सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलेक्युलर बायोलॉजी में मुख्य वैज्ञानिक के. थंगराज को ‘‘जनसंख्या एवं चिकित्सा जीनोमिक्स’’ के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट वैज्ञानिक योगदान के लिये प्रतिष्ठित जे सी बोस फेलोशिप से सम्मानित किया गया है.

26. कर्नाटक में 22 दिनों से अकेले सरकार चला रहे मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा को अंतत: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से 20 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तार करने की हरी झंडी मिल गई है. बीजेपी सूत्रों ने बताया है कि संभावना है कि 13 मंत्री मंगलवार को पद और गोपनीयता की शपथ लें.

27. तीन तलाक पर नए कानून के तहत केरल में पहली गिरफ्तारी की गई. पुलिस ने 31 वर्षीय एक व्यक्ति को अपनी पत्नी को कथित रूप से तीन तलाक देने के लिए गिरफ्तार कर लिया है.

28. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पूर्व सांसद एवं जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव ने पुलिसिया कार्रवाई के फेर में फंसे मोकामा के विधायक अनंत सिंह का बचाव करते हुए नीतीश सरकार पर अनंत सिंह को फंसाने का आरोप लगाया.

29. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्य़क्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार के सूखा प्रभावित क्षेत्रों की समीक्षा बैठक की गई. जिसमें इन क्षेत्रों के हालातों को लेकर चर्चा की गई. morning news 19th august

30. यूपी के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा कुशवाहा बता रहे हैं कि संभल स्थित मौलाना मोहम्मद अली जौहर मदरसा में कश्मीर से धारा 370 और 35ए हटाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के निर्णय का आभार व्यक्त करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मुस्लिम समुदाय के सैकड़ों लोग तिरंगे के साथ शामिल हुये.

31. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना के कारगिल चौक पर जल जीवन एवं हरियाली जागरूकता के लिए जदयू की ओर से नुक्कड़ नाटक किया गया और लोगों को पौधा भी वितरित किया गया. इस मौके पर जेडीयू के पटना महानगर अध्यक्ष कमाल परवेज ने कहा कि अगर पैर रहेगा तो पूरी दुनिया सुरक्षित रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *