आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 19th July 2019

1. 3 अगस्त से होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का चयन आज किया जाएगा. इस दौरान भारत को तीन टी-20 इंटरनेशनल, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं. आपको बता दें कि वर्ल्ड कप में हार के बाद भारतीय टीम का मिडिल ऑर्डर सबसे बड़ा सवाल बना हुआ है.

2. CEC सुनील अरोड़ा आज राजस्थान के जयपुर के दौरे पर आ रहे हैं यहां वह निर्वाचन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और इलेक्टोरल रोल पुनरीक्षण जैसे विभिन्न मुद्दों को लेकर चर्चा करेंगे.

3. झारखंड में पार्टी के सदस्यता अभियान की समीक्षा करने के लिए मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज रांची के दौरे पर आ रहे हैं अपने दौरे में वह सदस्यता प्रभारियों के साथ बैठक भी करेंगे. साथ ही लगभग 400 खिलाड़ियों को भाजपा की सदस्यता दिलाएंगे. आपको बता दें कि बीजेपी ने प्रदेश में 25 लाख नये सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा है.

4. हाल में ही समाजवादी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए नीरज शेखर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद,सभी को स्वीकार करना चाहिए कि केवल एक ही व्यक्ति है जो राष्ट्र की एकता और विकास के लिए काम कर रहा है और वह है पीएम नरेंद्र मोदी. morning news 19th july

5. अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आगाह किया है कि अल्पसंख्यकों का जिक्र करने के दौरान सिर्फ ‘मुस्लिम’ कहने से थोड़ा भ्रम पैदा होता है जबकि इस श्रेणी में सिख, बौद्ध, जैन और अन्य धर्म भी शामिल हैं. और हम सम्मान के साथ अल्पसंख्यकों का सशक्तिकरण चाहते हैं.

6. कल कर्नाटक की कुमारास्वामी सरकार का विधानसभा में फ्लोर टेस्ट हुआ जो सत्तापक्ष के भारी हंगामे के बीच आज तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. आपको बता दें कि अब आज एक बार फिर से कुमारास्वामी सरकार अपना विश्वासमत साबित करेगी. morning news 19th july

7. शराब कारोबारी और भारतीय बैंको से करोड़ों रुपये का गबन कर भागे विजय माल्या के प्रत्यर्पण की सुनवाई अब ब्रिटेन उच्च न्यायालय फरवरी 2020 में करेगा इसको लेकर ब्रिटेन उच्च न्यायालय ने जानकारी दिया है कि 11 फरवरी 2020 को माल्या के प्रत्यर्पण की सुनवाई तीन दिनों तक चलेगी.

8. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि केंद्र सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में निजी क्षेत्र और निजी उपक्रमों की अगुवाई में आर्थिक वृद्धि की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दे रही है. उन्होंने कहा कि भारत अगले पांच साल के दौरान ‘एक बड़े बदलाव के मुहाने’ पर खड़ा है.

9. भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कांग्रेस को सबसे ज्यादा ज्ञानवान होने के ‘‘स्टॉकहोम सिंड्रोम’’ से ग्रसित बताते हुए कहा कि मोदी सरकार ने पूर्ववर्ती संप्रग सरकार से विरासत में मिली जर्जर अर्थव्यवस्था और देश की सुरक्षा को पंगुता से निकालकर सबसे तेज गति से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनाने का काम किया है.

10. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का कामकाज देखने के लिए सर्वोच्च अदालत द्वारा गठित प्रशासकों की समिति सीओए बीसीसीआई को बड़ा झटका देते हुए फैसला किया है कि ना तो कोई अधिकारी और ना ही बोर्ड के सीईओ क्रिकेट समिति की किसी भी बैठक में भाग लेंगे. इतना ही नहीं सीओए ने यह भी तय किया है कि विदेश दौरों के लिये बैठक प्रशासनिक प्रबंधक बुलायेंगे.

आयकर विभाग ने किया आनंद कुमार के 400 करोड़ का प्लाट जब्त

11. बिहार में बाढ़ की स्थितियों के बीच डेप्युटी सीएम सुशील कुमार मोदी के फिल्म सुपर-30 देखने पर आरजेडी ने निशाना साधते हुए कहा कि सरकार लोगों की मदद करने के बजाय अन्य कामों में वक्त बर्बाद कर रही है और इस स्थिति में भी संवेदनहीनता दिखाई जा रही है.

12. उत्तर प्रदेश में मदरसों के आधुनिकीकरण और शिक्षा के स्तर में सुधार को लेकर बेहद सजग नजर आ रही योगी सरकार ने इस ओर एक और बड़ा फैसला लेते हुए मदरसों में भी NCC और स्कॉउट गाइड की ट्रेनिंग देने का ऐलान किया है. morning news 19th july

13. मध्य प्रदेश के जबलपुर में EOW ने बीजेपी नेता प्रतीक जैन के कार शोरूम पर टैक्स चोरी के मामले में छापेमारी की है. बताया जा रहा है कि प्रदेश सरकार को 1 करोड़ रुपए से अधिक की कर चोरी की शिकायत मिली थी जिसके बाद इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया.

14. राजस्थान विधानसभा में पेश किए गए भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में कुल राजकोषीय घाटा 25,342 करोड़ रुपए है जो कि एफआरबीएम अधिनियम के तय लक्ष्य तीन प्रतिशत से थोड़ा ज्यादा रहा है. जिसके मुताबिक राज्य के प्रत्येक आदमी पर करीब 40 हजार का कर्ज है.

15. उत्तराखंड के काशीपुर की न्यायिक जज रहीं ACJM अनुराधा गर्ग को वित्तीय के मामले में सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है. आपको बता दें कि प्रदेश के इतिहास ऐसा में पहली बार हुआ है जब किसी जज को बर्खास्त किया गया है.

16. हरियाणा में यमुनानगर के पूर्व विधायक दिलबाग की बेटी जैसमीन और इनेलो नेता अभय चौटाला के बेटे अर्जुन चौटाला दोनों जल्द शादी के बंधन में बंधेंगे कल उनकी सगाई का प्रोग्राम रखा था. इस दौरान इनेलो सुप्रीमो ओपी चौटाला भी अपने पोते अुर्जन की सगाई में शामिल हुए.

17. झारखंड में दारोगा नियुक्ति मामले में राज्य सरकार को बड़ा झटका देते हुए हाईकोर्ट ने सरकार की एलपीए याचिका को खारिज कर दिया है. इसके साथ ही कोर्ट की डबल बैंच ने एकल बेंच के फैसले को सही ठहराते हुए 42 दारोगा को नौकरी में बहाल करने का आदेश दिया है.

18. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंदकुमार बघेल की तबीयत खराब हो गई है. गुरुवार को नंदकुमार को रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अस्वस्थ होने के कारण उन्हें अस्पताल में उपचार के लिए लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें वहीं भर्ती रहकर इलाज कराने का सुझाव दिया है.

19. केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाईक ने राज्यसभा में इस बात की जानकारी दिया है कि हिमाचल की राजधानी शिमला में सेना प्रशिक्षण कमान का मुख्यालय फिलहाल शिफ्ट नहीं होगा. जबकि इससे पहले इस बात को लेकर अटकलें चल रही थी कि आरट्रैक को मेरठ शिफ्ट किया जा सकता है.

20. कर्नाटक और गोवा के बाद अब कांग्रेस को महाराष्‍ट्र में बड़ा झटका लग सकता है दरअसल भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि महाराष्‍ट्र कांग्रेस और एनसीपी के कई विधायक जल्द ही भाजपा का दामन थाम सकते हैं. आपको बता दें कि पाटिल के इस बयान से दोनों पार्टियों में खलबली मची हुई है.

जानिए कैसे वापस पायें अपनी खोई हुई ताकत

21. आयकर विभाग ने गुजरात के 70 विधायकों को नोटिस भेजकर उनके आयकर रिटर्न व 2017 के विधानसभा चुनाव में दिए गए संपत्ति विवरण के शपथ पत्र में भिन्‍नता पर स्‍पष्‍टीकरण मांगा है इसको लेकर गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने इसकी पुष्टि करते हुए विधायकों को सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने की नसीहत दिया है. morning news 19th july

22. ओडिशा में बालेश्वर के सांसद तथा केन्द्रीय मंत्री प्रताप षडंगी की दो पुराने मामले में मुसीबत बढ़ती दिख रही है. दरअसल जन प्रतिनिधि के लिए विशेष अदालत तथा भुवनेश्वर अतिरिक्त जिला एवं दौराजज की अदालत में उन्हें हाजिर होने के लिए तिथि निर्धारित की गई थी हालांकि वह हाजिर नहीं हो पाए थे, ऐसे में उन्हें और एक अवसर दिया गया है अब उन्हें 7 अगस्त को अदालत होना होगा.

23. उत्तराखंड के वरुणावत पर्वत का ट्रीटमेंट कार्य मॉनसून सीज़न से पहले पूरा न करने को लेकर उत्तरकाशी के ज़िलाधिकारी ने कार्यदाई संस्था और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए दो टूक कहा है कि ट्रीटमेंट कार्य के दौरान यदि वरुणावत पर्वत से शहर की ओर पत्थर गिरे तो संबंधित विभाग के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी.

24. छत्तीसगढ़ विधानसभा में किसानों का कर्ज माफ करने को लेकर जमकर हंगामा हुआ इस दौरान सूबे के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कहा कि भूपेश बघेल सरकार हमें बोलने ही नहीं दे रही है.

25. रांची के रिम्स में 64 करोड़ की लागत से नवनिर्मित ट्रॉमा सेंटर का उद्धाटन मुख्यमंत्री रघुवरदास ने बीते 14 जुलाई को किया था. और अभी यह शुरु भी नहीं हुआ था कि इसके बाथरूम जैसी जगहों से पानी का रिसाव होने लगा है जिसके बाद इस मामले में त्वरित एक्शन लेते हुए प्रशासन ने निर्माण एजेंसी को नोटिस जारी किया है. morning news 19th july

26. आए दिन प्राकृतिक चुनौतियों का सामना करने वाले उत्तराखंड में भले ही सरकार आम जनता को हिदायतें देती रहे. लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश के सरकारी भवन ही आपदा को झेलने के लायक नहीं हैं. प्रदेश में बने  सरकारी भवनों के ज़मींदोज होने की संभावनाएं कहीं ज्यादा है क्योंकि प्रदेश में 70 से 80 फीसदी सरकारी भवन सुरक्षित नहीं हैं.

27. हाल ही में भाजपा नेता मुकुल रॉय दावा किया था कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी, कांग्रेस और सीपीएम के 107 विधायक भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं. और इस कड़ी की शुरुआत करते हुए बंगाल में टीएमसी नेता और बिधाननगर के मेयर सब्यसाची दत्ता ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

28. जम्मू कश्मीर में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री मोहम्मद खलील बंड ने महबूबा मुफ्ती को तगड़ा झटका देते हुए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. आपको बता दें कि खलील बंड पार्टी के पुलवामा के प्रभारी थे. morning news 19th july

29. पंजाब सरकार से इस्तीफा देने वाले नवजोत सिद्धू के इस्तीफे पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदंर सिंह अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है. दरअसल उन्होंने संदीप संधू को सिद्धू को मनाने की जिम्मेदारी सौंपी है. हालांकि सिद्धू मानते हैं या नहीं यह तो वक्त ही बताएगा.

30. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से हमारे संवाददाता आशुतोष बता रहे हैं कि पीलीभीत के बीसलपुर में नगर पालिका प्रशासन की लापरवाही के चलते बारिश की चार बूंदों में ही पूरा शहर जलमग्न हो जाता है और नाले चोक होने की वजह से जगह-जगह जलभराव की समस्याओं से लोगों को दो-चार होना पड़ रहा है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *