आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 19th June 2019

1. पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है जहाँ पीएम मोदी बैठक में एक राष्ट्र एक चुनाव पर चर्चा कर सकते हैं. आपको बता दें कि इसके बाद वे 20 जून यानि कल लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों से चर्चा करेंगे. morning news 19th june

2. गुजरात की दो राज्यसभा सीटों के लिए अलग-अलग चुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करने जा रहा है. गौरतलब है अमरेली से कांग्रेस विधायक और गुजरात विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष परेशभाई धनानी द्वारा दायर याचिका में चुनाव आयोग को दोनों सीटों पर साथ-साथ चुनाव कराने का निर्देश देने का अनुरोध किया है. morning news 19th june

3. खबरों की माने तो हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक आज होने जा रही है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर के विदेश दौरे से लौटने के बाद तय की गई इस बैठक में सीएम की बजट घोषणाओं पर फैसले लिए जा सकते है.

4. NEET 2019 काउंसिलिंग आज से शुरू होने जा रही है. आपको बता दें कि काउंसिलिंग की प्रक्रिया के साथ ही आवेदनकर्ताओं को देश के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में सीटें आवंटित होंगी.

5. जन समस्याओं के समाधान को लेकर झामुमो रांची जिला समिति की ओर से आज बुधवार को उपायुक्त कार्यालय का घेराव किया जायेगा. वहीं बताया जा रहा है कि इसके बाद उपायुक्त रांची को ज्ञापन सौंपा जायेगा. आपको बता दें कि यह निर्णय सोमवार को झामुमो रांची जिला समिति की बैठक में लिया गया है. morning news 19th june

6. भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिणी प्रायद्वीप पर चक्रवात वायु का असर खत्म हो गया है और ऐसे में अब दक्षिण-पश्चिम मानसून के 21 जून को महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है. गौरतलब है कि इस बार मानसून 8 दिने की देरी से केरल पहुँचा है.

7. मध्य प्रदेश 15 जुलाई से अंतरराष्ट्रीय हवाई मार्ग से जुड़ जड़ने जा रहा है. दरअसल, एअर इंडिया इस दिन राज्य के इंदौर में स्थित देवी अहिल्याबाई होल्कर हवाई अड्डे से दुबई की सीधी उड़ान शुरू करने जा रही है जो राज्य से कहीं की भी पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान होगी.

8. केन्द्र की मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में गरीबों और मजदूरों को तोहफा देने की तैयारी में है. बताया जा रहा है कि सरकार एक प्रस्ताव तैयार कर रही है जिसके तहत देश के मेट्रो शहरों के गरीबों और मजदूरों को पक्का मकान किराये पर मिल सकेगा.

9. ऑनलाइन सुपरमार्केट Grofers ने बीते दिन यानि मंगलवार को पैकेज्ड दूध सेगमेंट में कदम रखा है. कंपनी का कहना हे कि वह इस सेगमेंट में अन्य कंपनियों की तुलना में अपने दूध उत्पाद की कीमत लगभग 12 फीसद कम रखेगा.

10. World Cup 2019 में आज न्यूजीलेंड का मुकाबला साउथ अफ्रीका की टीम से होने जा रहा है. आपको बता दें कि यह मैच World Cup 2019 का 25वां मैच है और दोनों ही टीमों के फेन्स के बीच इस मैच को लेकर काफी उत्साह है.

कॉमिकस्टान में जजिंग पैनल पर जाकिर खान की उपस्थिति ने जीता दिल

11. सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन भी नव निर्वाचित सांसदों के शपथ लेने का सिलसिला जारी रहा. जहां मंगलवार को शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल, अभिनेता से नेता बने सनी देओल समेत कई सदस्यों ने सदस्यता की शपथ ली.

12. कांग्रेस ने पांच बार के सांसद अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी के नेता के रूप में नामित किया है. चौधरी 1999 से बंगाल के बेरहमपुर का प्रतिनिधित्व करने वाले अकेले कांग्रेसी सांसद हैं. आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी द्वारा मंगलवार की सुबह एक बैठक में यह फैसला लिया गया है जहां इस बैठक में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मौजूद थे.

13.पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा आज बुधवार को बुलाए गए सर्वदलीय बैठक में जाने से मना कर दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले भी ममता बनर्जी ने नीति आयोग की बैठक में आने से मना कर दिया था.

14. भारतीय मौसम विभाग द्वारा अगले 2-3 दिन में मानसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, 21 जून को मानसून गोवा और कोकण में दस्तक दे देगा. गौरतलब है कि इस बार मानसून 8 दिने की देरी से केरल पहुचां है.

15. केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बिहार के मुजफ्फरपुर से लौटने के बाद राजधानी दिल्‍ली में उच्‍चस्‍तरीय बैठक में बिहार में चमकी बुखार बीमारी से उत्‍पन्‍न स्थिति की समीक्षा की जहां इस बैठक में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, आईसीएमआर तथा एम्‍स के वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित रहे. morning news 19th june

16. गोवा की राजधानी पणजी सहित गोवा के कुछ हिस्सों में मंगलवार सुबह में हल्की से लेकर मध्यम बारिश हुई जिसके कारण राज्य में मौसम सुहावना रहा और लोग मौसम का आनंद लेत नजर आए.

17. खबर है कि तिहाड़ जेल में बंद हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला की सेल से मोबाइल फोन मिलने के मामले की जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सौंपी गई है. वहीं सूत्रों की माने तो मोबाइल को जब्त कर उसे तिहाड़ जेल मुख्यालय को सौंप दिया गया था.

18. उत्तराखण्ड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि प्राइवेट स्कूलों की मनमानी को रोकने के लिए सरकार प्रवेश एवं फीस नियंत्रण ऐक्ट लाने को प्रतिबद्ध हैं. इसके साथ ही सोमवार को विधानसभा स्थित अपने दफ्तर में प्राइवेट स्कूल संचालकों के साथ हुई अहम बैठक में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने सरकार का रुख सप्षट किया है. morning news 19th june

19. महाराष्ट्र सरकार शैक्षिक संस्थानों में छात्रों के समस्याओं को रोकने लिए रैगिंग विरोधी कानून को सशक्त बनाएगी जिसकी जानकारी राज्य के गृहमंत्री रंजीत पाटिल ने मंगलवार को दी है.

20. अगर आप अगले कुछ दिनों में रेल से यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, रेलवे द्वारा 1 जुलाई से जालंधर रूट की तीन अहम ट्रेनों धनबाद गंगा सतलुज एक्सप्रेस, अर्चना एक्सप्रेस और कानपुर-जम्मूतवी एक्सप्रेस के समय में बदलाव किया गया है.

बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के घरेलू नुस्खे

21. मध्य प्रदेश के इंदौर से भाजपा सांसद शंकर लालवानी के संसद में सिंधी भाषा में शपथ ली जिस पर कांग्रेस ने मंगलवार को सवाल खड़ा करते हुए कहा कि पूर्व लोकसभा अध्यक्ष और इंदौर से लगातार आठ बार सांसद रहीं सुमित्रा महाजन से सबक लेते हुए लालवानी को हिंदी भाषा में ही शपथ लेनी चाहिये थी. morning news 19th june

22. देश में ‘एक देश एक चुनाव’ को लेकर मंथन जारी है. इसी बीच देश के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति ने कहा, ‘एक देश, एक चुनाव का विचार बहुत ही आकर्षक है लेकिन विधायिकाओं का कार्यकाल निर्धारित करने के लिए संविधान में संशोधन किए बगैर इसे अमल में नहीं लाया जा सकता है.

23. उत्तराखण्ड के हिरद्वार के रूड़की नगर निगम ने मंगलवार को नाला सफाई का काम शुरू करा दिया है जिसके तहत रामनगर, गणेशपुर, पुरानी तहसील और सिविल लाइंस के छोटे नालों की सफाई कराई जा रही है. वहीं बताया जा रहा है कि बड़े नालों की सफाई काम भी जल्द शुरू होने जा रहा है.

24. किसानों की आमदनी दुगनी करने को लेकर सरकार तेजी कदम उठा रही है जिसके तहत केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार हर घर तक बिजली पहुंचाने की मुहिम के बाद अब हर खेत तक बिजली पहुंचाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि किसानों की आय बढ़ाने के मकसद से एग्रीकल्चर सेक्टर के लिए 7-8 महीने में पर्याप्त बिजली मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है. morning news 19th june

25. आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने दावा किया है कि मेट्रो और डीटीसी बस में मुफ्त यात्रा का 90 फीसद से अधिक लोगों ने सहमति जताई है. आपको बता दें कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने इस महीने की शुरुआत में दिल्ली में महिलाओं के लिए मेट्रो और बस यात्रा मुफ्त करने के प्रस्ताव की घोषणा की थी.

26. दिल्ली से सटे गुरूग्राम का सेक्टर 43 की सुजान विहार सोसायटी ने इको फ्रेंडली सोसायटी बनाने की पहल की है जिसके तहत सोसायटी में वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम शुरू किया गया है. बताया जा रहा है कि करीब चार लाख की लागत से यह सिस्टम शुरू हुआ है और इससे खाद बनाकर उसका सोसायटी में ही प्रयोग किया जाएगा.

27. पंचायतीराज एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि राष्ट्रीय गोकुल मिशन में केंद्र सरकार ने 20 करोड़ 11 लाख गौ संरक्षण, संवर्द्धन और संबंधित गतिविधियों सहित नस्लों के विकास को स्वीकृत किए हैं. morning news 19th june

28. यूपी के महोबा से हमारे संवाददाता बता रहे हैं कि महोबा के कबरई नगर में राहत आयुक्त जी. ऐस. प्रियदर्शी ने कबरई सी एच सी का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं में खामियों को देखकर नाराज हुए और खामियों को दूर करने के लिए कदम उठाने के निर्देश दिए.

29. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवादाता एस पी सुखवाल अनुरागी बता रहे हैं कि भारतीय किसान संघ तहसील इकाई निंबाहेड़ा द्वारा निंबाहेड़ा उपखंड अधिकारी को प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर प्रांत युवा प्रमुख पुष्कर शर्मा के नेतृत्व में 6 सूत्री मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया.

30. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बी. डी. अनुरागी बता रहे है कि छतरपुर में अखिल भारतीय कोरी कोली समाज द्वारा संत कबीर जयंती के अवसर पर सतना जिला नागौद में एक सभा का आयोजन किया गया, जिसमें संत कबीर के दर्शन को याद कर उनके आदर्शो पर चलने की अपील की गई. morning news 19th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *