आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 1st June 2019

1. अपने दूसरे कार्यकाल की पहली कैबिनेट बैठक में शहीदों के बच्चों की शिक्षा को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए मोदी सरकार ने उन्हें मिलने वाली छात्रवृति की सीमा को बढ़ा दिया हैं. जिसके तहत लड़कियों को 3 हजार और लड़कों को 2 हजार रुपए दिए जाएंगे.

2. लोकसभा में विपक्ष का नेता चुनने के लिए आज कांग्रेस के संसदीय दल की बैठक होगी. सूत्रों के मुताबिक इस दौरान नेता प्रतिपक्ष चुनने के साथ ही किसी सांसद को मुख्य सचेतक की जिम्मेदारी भी सौंपी जा सकती है. morning news 1st june

3. देश की आर्थिक विकास दर को लेकर वित्त मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आकड़ों में बताया गया है कि वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में देश का आर्थिक विकास दर घटकर 6 प्रतिशत से भी नीचे चला गया है. हालांकि इस साल जनवरी-मार्च तिमाही में देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) महज 5.8 प्रतिशत की दर से बढ़ा है.

4. रिजर्व बैंक केंद्र में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के शुरु होते ही रिजर्व बैंक आज अपनी क्रेडिट पालिसी लेकर आएगा. माना जा रहा हैं कि इस दौरान रिजर्व बैंक आम आदमी को राहत देने के लिए ब्याज दरें घटा सकता हैं. morning news 1st june

5. हर महीने की तरह सरकार की ओर से आज रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी की जाएंगी. आपको बता दें कि इस दौरान इस बात की आशंका जताई जा रही है कि एक बार फिर घरेलू गैस की कीमते बढ़ाई जा सकती हैं. इससे पहले 1 मई को रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी.

6. कांग्रेस ने एक बार फिर से ईवीएम पर सवाल उठाते हुए चुनाव आयोग पर ईवीएम में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही कांग्रेस ने वीवीपैट से 100 फीसदी ईवीएम के मिलान की मांग किया है. morning news 1st june

7. एडमिरल करमबीर सिंह ने भारतीय नौसेना के 24वें प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल लिया हैं. इस पद पर उन्होंने एडमिरल सुनील लांबा की जगह ली. आपको बता दें कि वह ऐसे पहले हेलिकॉप्टर पायलट हैं जो नौसेना के प्रमुख बनेंगे.

मोदी कैबिनेट की लिस्ट जारी, शाह बने गृहमंत्री

8. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 7 और 8 जून को दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र केरल के वायनाड जाएंगे. जहां राहुल मतदाताओं का आभार व्यक्त करेंगे. लोकसभा चुनाव 2019 में वायनाड से जीत हासिल करने के बाद राहुल गांधी का यह पहला दौरा है.

9. जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्तमंत्री बनने पर निर्मला सीतारमण को बधाई देते ‘वित्तमंत्री के रूप में नई भूमिका के लिए सीतारमण को मुबारकबाद.’

10. मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बने गजेंद्र सिंह शेखावत ने श्रम शक्ति मंत्रालय में पदभार ग्रहण करने के बाद कहा कि पूरी दूनिया का 4 प्रतिशत जल भारत में है. पानी की समस्या न केवल देश बल्कि दुनिया के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. उन्होंने कहा कि ”हमारे देश में पानी की समस्या दूर करने के काफी प्रयास किए गए हैं और काम जारी है.

11. यूपी लोक सेवा आयोग की परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार के एलटी ग्रेड भर्ती परीक्षा में पेपर लीक मामले गिरफ्तार होंने के बाद प्रयागराज स्थित यूपीपीएससी आफिस के बाहर करीब एक हजार से ज्यादा प्रतियोगी छात्रों ने पोस्टर-बैनर लेकर प्रदर्शन किया. इस दौरान प्रतियोगी छात्रों ने मांग की हैं कि परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार के कार्यकाल में हुई भर्तियों को रद्द कर इसकी जांच सीबीआई से करवाई जाए. morning news 1st june

12. बिहार के बेगुसराय से सीपीएम उम्मीदवार कन्हैया कुमार को हराने के बाद मोदी सरकार में पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्री बनाए जाने के बाद भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने कहा कि उन्‍हें जो भी जिम्मेदारी दी गई है, उसे वह पूरी जवाबदेही के साथ निभाएंगे और पीएम मोदी के रोडमैप को आगे ले जाने के लिए काम करेंगे.

13. मध्य प्रदेश की सीएम कमलनाथ सरकार अब प्रदेश के सभी जिलों को खस अधिकार देने की तैयारी कर रही हैं ताकि लोगों का काम सारा काम उन्हीं के जिले में निपट सके और उन्हें हर काम के लिए भोपाल नहीं दौड़ना पड़ेगा. आपको बता दें मध्य प्रदेश में जब कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह सीएम थे तब उन्होंने भी ऐसा ही किया था.

14. राजस्थान के जोधपुर से सांसद बने गजेन्द्र सिंह शेखावत को नरेंद्र मोदी सरकार में जल शक्ति मंत्रालय का कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. जिसका पदभार उनहोंने ग्रहण कर लिया है. आपको बता दें कि ‘जल शक्ति’ मंत्रालय का गठन पहली बार किया गया है. इसका उल्लेख प्रधानमंत्री मोदी ने लोकसभा चुनाव प्रचार के समय राजस्थान में अपनी जनसभा के दौरान किया था. morning news 1st june

मिल गया खूबसूरती बढ़ाने का असली फार्मूला

15. उत्तराखण्ड के कोटद्वार में हर साल बाढ़ से होने वाली तबाही के लिए जिम्मेदार रण पनियाली गदेरे में अतिक्रमण हटने की जगह बढ़ता ही जा रहा है. पिछले साल बरसात में जहां गदेरे में 130 अतिक्रमण चिन्हित किए गए थे वहीं अब इनकी तादाद 146 तक जा पहुंची है. आलम यह है कि 16 मीटर चौड़ाई वाला गदेरा अब सिकुड़ कर 6 से 7 मीटर तक ही रह गया है. पिछले साल नोटिस जारी कर चुका प्रशासन अब फिर नोटिस जारी करने की बात कह रहा है.

16. मोदी मंत्रिमंडल में हरियाणा के तीन सांसद मंत्री पद पाने में सफल रहे हैं. आपको बता दें कि पिछली बार मोदी मंत्रिमंडल में शामिल रहे गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह और फरीदाबाद के सांसद कृष्णपाल गुर्जर को एक बार फिर मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. गुरुग्राम से सांसद राव इंद्रजीत को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार व फरीदाबाद से सांसद कृष्ण पाल गुर्जर और अंबाला से सांसद रतन लाल कटारिया राज्य मंत्री बनाए गए हैं.

17. झारखंड के पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने बीसीसीएल की भौंरा कोल माइंस और चाइबासा के झींकपानी स्थित एसीसी लिइम स्टोन माइंस को बंद करने का आदेश दिया है. कंपनी अब इन खदानों में खुदाई का काम नहीं कर सकेगी.

18. छत्तीसगढ़ में रमन सिंह सरकार के दौरान दंतेवाड़ा जिले में हुए जमीन घोटाले की जांच के निर्देश भूपेश बघेल सरकार ने दे दिया हैं. बताया जा रहा है कि भाजपा नेता ओपी चौधरी जब दंतेवाड़ा के कलेक्टर थे, उसी दौरान ये घोटाला हुआ था.

19. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को मिली करारी और अप्रत्याशित हार से नाराज अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश करने से आहत हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने शिमला में धरना देकर राहुल गांधी से अपना फैसला वापस लेने की मांग की.

20. भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के सहयोगी अपना दल के अध्यक्ष आशीष पटेल ने कहा कि इस बार नरेन्द्र मोदी के मंत्रिपरिषद में उनकी पार्टी को कोई जगह नहीं मिलने का उन्हें कोई मलाल नहीं है और वह राजग के साथ बने रहेंगे.

21. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने नयी केंद्र सरकार में शामिल किए गए राज्य के भाजपा नेताओं धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप सारंगी को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दोनों नेता लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेंगे और केंद्र में ओडिशा के लोगों की आवाज बनेंगे.

मेनका बनेंगी प्रोटेम स्पीकर: सूत्र

22. प्रयागराज की नैनी जेल में बंद पूर्व बाहुबली नेता और सांसद अतीक अहमद को गुजरात की अहमदाबाद जेल में शिफ्ट करने का रास्ता साफ हो गया है. गुजरात सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है लेकिन शर्त यह है कि प्रदेश सरकार को पेशगी के तौर पर तीन लाख रुपये का ड्राफ्ट अहमदाबाद जेल के अधीक्षक के नाम देना होगा.

23. जम्मू-कश्मीर के उधमपुर लोकसभा सीट से सांसद डॉ. जितेंद्र सिंह को एक बार फिर से प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री बनाया गया है. जिसका कार्यभार उनहोंने संभाल लिया है. खास बात यह है कि इस बार उन्हें उत्तर पूर्वी मामलों, जन मामलों, पेंशनभोगी और अंतरिक विभाग का स्वतंत्र प्रभार भी दिया गया है. morning news 1st june

24. पीएम मोदी के आयुष्मान भारत योजना के तहत मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार लोगों के लिए राइट टू हेल्थ स्कीम लाने जा रही हैं जिसके तहत लोगों को मुफ्त इलाज और दवाइयां दी जाएंगे. morning news 1st june

25. झारखंड की रघुवर सरकार बड़े पैमाने पर रिक्त पदों पर नियुक्तियां करने जा रही है. विभिन्न सरकारी विभागों में करीब 37 हजार रिक्त पदों पर जल्द ही आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे. आपको बता दें कि कार्मिक के साथ-साथ प्रशासनिक सुधार विभाग ने रिक्त पदों की सूची तैयार कर ली है. इसके लिए झारखंड लोक सेवा आयोग और झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को रिक्त पदों पर बहाली करने को कहा गया है. morning news 1st june

26. मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाए गए महाराष्ट्र से शिवसेना के सांसद अरविन्द सावंत ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि शिवसेना ने हमेशा गठबंधन धर्म निभाया है. और हमें ज्यादा सीटें मिलनी चाहिए इसमें कोई दो राय नहीं है, ये मांग सही है, लेकिन परिवार को संभालना भी होता है.

27. झारखंड के गुमला के भरनो में अचानक आई आंधी की वजह से काफी नुकसान हुआ है. इस आंधी में कई घरों की छत उड़ गई और बिजली भी गुल हो गई. कई जगहों पर बिजली के पोल भी गिर गए. इतना ही नहीं तेज हवा के कारण गुमला-रांची मुख्य मार्ग पर कई पेड़ भी उखड़ गए, जिससे लोगों का आवागमन बाधित हो गया है. हालांकि कोई बड़ी अनहोनी नहीं हुई है.

28. सैलानियों के सैर सपाटे के लिए खुले हिमाचल के रोहतांग दर्रे में अब पर्यटक बिना किसी परमिट के बर्फ में मस्ती कर सकेंगे. आपको बता दें कि एचआरटीसी सैलानियों को बड़ी राहत देने के लिए तीन जून से एनजीटी के आदेश पर निगम इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू करने जा रहा है.

29. केंद्र सरकार में जल शक्ति राज्य मंत्री का पद मिलने के बाद हरियाणा के अंबाला से भाजपा सांसद रतन लाल कटारिया ने सतलुज-यमुना लिंक नहर मामले को सुलझाने के प्रयास अनवरत जारी रखने की बात करते हुए कहा कि हमें पाकिस्तान को अपने हिस्से का पानी नहीं दिया जाना चाहिए. morning news 1st june

30. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहें हैं कि छतरपुर में रामानंद सेवा समिति की ओर से आओ सुंदर बनाएं  गायत्री सरोवर अभियान चलाया जा रहा है जिस में प्रतिदिन नगर के समाजिक संगठन हिस्सा ले रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *