देश

सुबह की ताजा खबरें. Morning News 1st October 2020

1.   सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर वाहन नियमों में संशोधन किया है जिसके तहत आज  से वाहन संबंधी जरूरी डॉक्युमेंट्स जैसे-लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट्स, फिटनेस सर्टिफिकेट, परमिट्स आदि को सरकार द्वारा संचालित वेब पोर्टल के माध्यम से मेंटेन किया जा सकेगा. यानि लोग अब डिजिटल कॉपी दिखाकर ही काम चला सकते हैं.

2. आज 1 अक्टूबर से टीवी खरीदना महंगा हो जाएगा क्योकि सरकार ने टीवी के विनिर्माण में उपयोग होने वाले ओपन सेल के आयात पर 5 फीसदी सीमा शुल्क बहाल करने का फैसला किया है.

3.  बीमा नियामक IRDAI के नियमों के तहत हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में एक बड़ा बदलाव हो रहा है जहां आज यानि 1 अक्टूबर से सभी मौजूदा और नए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज के तहत किफायती दर पर अधिक बीमारियों का कवर उपलब्ध होगा.

4. आज गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर और कामर्शियल गैस के रेट रिवाइज होंगे. गौरतलब है कि हर महीने की शुरुआत में सरकारी कंपनियां रसोई गैस और नेचुरल गैस के दाम को रिवाइज करती है.

5. केंद्र सरकार ने विदेश पैसे भेजने पर टैक्‍स वसूलने से जुड़ा नया नियम बना दिया है. ऐसे में लोग अगर अब विदेश पैसे भेजते हैं तो आज यानि एक अक्टूबर से उन्हें रकम पर 5 फीसदी टीसीएस का अतिरिक्‍त भुगतान करना होगा.

6. आज से SBI कर्ज की ब्याज दरों को रेपो रेट से जोड़ने जा रहा है जहां इससे ग्राहकों को करीब 0.30 फीसदी तक सस्ती दरों पर होम और ऑटो लोन मिल सकेगा. आपको बता दे कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक, फेडरल बैंक भी यही फैसला लागू करेंगे.

7. आज यानि 1 अक्टूबर से पांच करोड़ से ज्यादा टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए जीएसटी रिटर्न फॉर्म बदल जाएगा जहां इन्हें अनिवार्य रूप से जीएसटी ANX-1 फॉर्म भरना होगा, जो जीएसटीआर-1 की जगह लेगा.

8.   उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत आज एक दिवसीय पर हल्दवानी पहुंचेगे. मिली जानकारी के मुताबिक वे यहां 120 करोड़ की विकास योजनाओ का शिलान्यास और  लोकार्पण करेंगे.

9. कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने कहा कि पिछले सत्र की तरह ही सरकार इस बार भी वर्तमान योजनाओं के अनुसार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों की उपज की खरीद जारी रख रही है. मंत्रालय ने बताया कि पंजाब और हरियाणा से तीन दिन में 84.60 करोड़ रुपये की एमएसपी पर 44.809 मीट्रिक धान की खरीद की गई है.

10.  सुप्रीम कोर्ट ने UPSC प्रिलिम्स परीक्षा टालने से इनकार कर दिया है जहां अब तय समय पर ही परीक्षा होगी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने UPSC से अंतिम प्रयास वाले परीक्षार्थियों को अतिरिक्त मौका देने पर विचार करने को कहा है.

11.  बाबरी मस्जिद पर आये लखनऊ के विशेष सीबीआई अदालत के फैसले के बाद जम्मू में लोगों ने जश्न मनाया. इस दौरान जम्मू में लोगों ने अदालत के इस फैसले का स्वागत किया और आशा जताई कि अब भाईचारे से सभी धर्मो के लोग अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के निर्माण में सहयोग देंगे.

12. शिवसेना नेता संजय राउत ने बाबरी मामले पर सीबीआई कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि ’28 साल बाद बाबरी मस्जिद को लेकर जो फैसला आया है उसका हम स्वागत करते हैं. साथ ही उन्होने कहा कि अगर बाबरी मामला नहीं होता तो आज जो राम मंदिर का भूमिपूजन हुआ है वो दिन हमें देखने को नहीं मिलता.

13. बाबरी मामले पर आए सीबीआई की विशेष अदालत के फैसले को लेकर भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि  लखनऊ की सीबीआई कोर्ट ने एक ऐतिहासिक निर्णय दिया है और ये निर्णय इस बात को सिद्ध करता है कि 6 दिसंबर को अयोध्या में हुई घटनाओं में कोई षड़यंत्र नहीं था और वो आकस्मिक था.

14.  सोशल मीडिया पर एंटी इंडिया कंटेंट डाले जाने की मामले पर सुनवाई के दौरान दिल्ली हाई कोर्ट ने याचिकाकर्ता से कहा कि वो इस मामले में केंद्र सरकार को प्रेजेंटेशन दे. वही केंद्र सरकार ने कोर्ट को सूचित किया है कि वो सोशल मीडिया के कंटेंट को लेकर जरूरी कदम उठा रही है.

15. यूपी के हाथरस मामले में कांग्रेस पार्टी ने पूरे यूपी में प्रदर्शन किया और योगी सरकार को घेरा. लखनऊ में पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के नेतृत्व में प्रदर्शन किया और मुख्यमंत्री आवास घेरने की कोशिश की .

16. हिमाचल प्रदेश से मानसून विदा हो गया है जहां इस बार मानसून के दौरान राज्य में सामान्य से 26 फीसदी कम बारिश हुई है. साथ ही बताया गया है कि प्रदेश में 6 अक्तूबर तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है.

17. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर एनडीए के तीनों घटक दलों में बात बन गई है जहां भाजपा नेता भूपेंद्र यादव ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि अब जदयू-भाजपा-लोजपा साथ मिलकर ही चुनावी मैदान में उतरेंगे. साथ ही उन्होने बताया कि जीतनराम मांझी जेडीयू को अपना समर्थन दे रहे हैं लेकिन वे भी हमारे साथ हैं.

18. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने जानकारी दी है कि दिल्ली के सभी किसानों के खेतों में पराली को खाद बनाने के लिए दिल्ली सरकार फ्री में पूसा इंस्टिट्यूट की तरफ से बनाए गए घोल का खेतो में छिड़काव करेगी. गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के बड़ी समस्या है जिसको नियंत्रित किया जाना काफी आवश्यक है.

19. शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने कृषि कानून पर नाराजगी जाहिर करते हुए पंजाब के मोगा, संगरूर व बरनाला में अकाली कार्यकर्ताओं को संबोधित किया और कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों के साथ सरेआम धक्केशाही की है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास 350 सांसदों का बहुमत है.

20. बाबरी मामले में लखनऊ की विशेष कोर्ट द्वारा सुनाए गए फैसले को लेकर उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि लखनऊ की विशेष अदालत के इस मामले में लिए गए एतिहासिक फैसले का मैं स्वागत करता हूं. इससे सत्य और न्याय की जीत हुई है.

21.  झारखण्ड में आवास आवंटन के मामले में पूर्व मंत्री रणधीर सिंह और नवीन जायसवाल को झारखण्ड हाई कोर्ट से झटका लगा है जहां कोर्ट ने दोनों लोगों की याचिका को खारिज कर दिया है. साथ ही कोर्ट ने 2 सप्ताह में आवास खाली करने का आदेश दिया है.

22. देश में भले अनलॉक-5 की तैयारी चल रही है लेकिन गुजरात में कोरोना के मामलों में हो रही बढोतरी के चलते अहमदाबाद व सूरत में आंशिक पाबंदियां लागू की गई हैं. आपको बता दे कि अहमदाबाद में रात 10 बजे बाद केवल दवा की दुकानें ही खुली रह सकेगी तो वहीं सूरत में धारा 144 लागू की गई है.

23. मथुरा में श्रीकृष्‍ण जन्‍मभूमि से ईदगाह को हटाने की याचिका सिविल कोर्ट ने खारिज कर दी  और कहा कि इस मामले का निपटारा 1968 में ही हो चुका है, इसलिए अब याचिका दायर करने का कोई औचित्य नहीं बनता.

24.  राजस्थान के पूर्व मुख्य सचिव डी बी गुप्ता एक साल तक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार बने रहेंगे. क्योकि प्रदेश सरकार ने गुप्ता की सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें एक साल के लिए सीएम सलाहकार के पद पर नियुक्ति किया है.

25.  झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने घोषणा किया कि राज्य सरकार 1 अप्रैल 2014 से 31 मार्च 2020 तक के 7 लाख 61 हजार 869 किसानों का दो हजार करोड़ की कुल कर्ज माफी करेगी. साथ ही  उन्होने बताया कि इसके लिए सीएम सोरेन  की तरफ से भी सहमति मिल गई है.

26. आरजेडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने बाबरी मामले में सीबीआई की विशेष कोर्ट के फैसले पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि कोर्ट के फैसले से निराशा हुई है. हाल के दिनों में सुप्रीम कोर्ट और बाकी के कोर्ट का जो रवैया रहा है उससे ऐसे ही फैसले की उम्मीद थी, लेकिन उससे ज्यादा हैरानी आडवाणी और जोशी की चुप्पी पर हो रही है.

27.  हिमाचल के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन केसी चमन ने राज्य निर्वाचन आयोग की अधिसूचना के अनुरूप पंचायती राज निर्वाचन-2020 के लिए मतदाता सूचियां तैयार करने का कार्यक्रम घोषित कर दिया है. साथ ही उन्होने कहा कि मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 03 अक्तूबर, 2020 को किया जाएगा.

28.  यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि हाथरस में हुए मामले को लेकर रामपुर में भी लोग काफी नाराज है. इसी बीच रामपुर में राष्ट्रीय युवा वाहिनी के पदाधिकारियों औऱ कार्यकर्ताओं ने मिलकर हाथरस की बेटी के लिए दो मिनट का मौन धारण कर इंसाफ की मांग की है.

29. बिहार से हमारे संवादाता बता रह है कि भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने महराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस को तत्काल प्रभाव से बिहार का चुनाव प्रभारी नियुक्त कर दिया है. इसी बीच फडणवीस ने दावा किया है कि इस चुनाव में एनडीए को जीत मिलना तय है.

30. दिल्ली से हमारे संवादात बता रहे है कि दिल्ली हाईकोर्ट ने आम आदमी पार्टी की त्रिनगर से विधायक प्रीति तोमर को चुनावी शपथ पत्र में गलत शैक्षणिक योग्यता की जानकारी देने के मामले में नोटिस जारी किया है. आपको बता दे कि प्रीति तोमर दिल्ली सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री जितेंद्र तोमर की पत्नी हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *