आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 20th August 2019

1. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा आज अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे. माना जा रहा है कि आज नए मंत्रिमंडल में 13 से 14 लोगों को इसमें शामिल किया जा सकता है. morning news 20th august

2. बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच ने एक सर्वे के जरिए दावा किया है कि अगले एक साल में 8 सालों की सबसे बड़ी मंदी आ सकती है. और यह अक्टूबर, 2011 के बाद सबसे कठिन दौर होगा.

3. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने सरकार से अनुच्छेद 370 के फैसले को वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि जो गलत निर्णय लिया है उसे वापस लिया जाए. क्योंकि राज्य में कोई भी इससे खुश नहीं है.

4. सपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिया गया है. आपको बता दें कि हाल ही में नीरज शेखर ने सपा का साथ छोड़कर भाजपा का दामन थामा था.

5. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को अपना पद नहीं छोड़ना चाहिए था, बल्कि चुनावी वादों को पूरा नहीं कर पाने के लिए कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को अपने पदों से हटना चाहिए था.

6. लोकसभा चुनाव परिणाम आने के करीब ढाई महीने बाद समाजवादी पार्टी में बड़े फेरबदल के संकेत मिल रहे हैं. सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर पर संगठन में बड़े पैमाने पर फेरबदल करने की तैयारी में हैं.

7. आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के आरक्षण को लेकर दिए गए बयान पर केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मुझे नहीं लगता है कि आरक्षण पर किसी भी तरह की बहस की आवश्यकता है. अगर ये बहस होती भी है तब भी लोग कहेंगे की एससी/एसटी को आरक्षण मिलना चाहिए.

8. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने स्वीकार किया है कि इस समय घरेलू अर्थव्यवस्था की गति धीमी पड़ रही है और इसके सामने आंतरिक और बाहरी दोनों स्तर पर कई चुनौतियां हैं. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि लोगों को निराशा के राग में सुर से सुर मिलाने की जगह आगे के अवसरों को देखना चाहिए. morning news 20th august

9. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने एक सेवानिवृत्त अधिकारियों की बैठक में कहा है कि सैन्य आवास परियोजनाओं में बड़े पैमाने पर अनियमितता किए जाने का मामला सामने आया है अब ऐसे अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है.

10. भगवान राम की नगरी अयोध्या में अब माहौल बदल रहा है. सामुदायिक सौहार्द के लिए विख्यात रही इस नगरी में कल मुसलमानों ने बड़ी संख्या में राम मंदिर न्यास में श्रम दान किया और यहां पर राम मंदिर निर्माण के लिए तराशे गए पत्थर की शिलाओं को साफ करने के साथ उनको करीने से रखा.

“साहो” के नए गाने ‘बैड बॉय’ में दिखे जैकलीन फर्नांडीज और प्रभास

11. शादी के बाद कई दिनों तक सोशल मीडिया से गायब रहीं बीजेपी के विधायक राजेश कुमार की बेटी साक्षी मिश्रा ने सीएम योगी आदित्यनाथ के पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराते हुए उनके परिवार को बदनाम न किया जाए. साक्षी ने सोशल मीडिया पर उनके और उनके पारिवार वालों के बारे में फैली खबरों को झुठलाते हुए इसे प्रसारित करने से रोकने की मांग की है.

12. अपनी मां का तर्पण करने के लिए बिहार दौरे पर आये तेलंगाना के राज्यपाल जीईएसएल नरसिंहन की तबियत अचानक से बिगड़ गई. जिसके बाद स्थानीय पुलिस व सिक्यूरिटी में रहे गार्डो ने उसे अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल इलाज के लिए भर्ती कराया गया.

13. मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए एक प्रस्ताव को मजूरी दे दिया है जिसके तहत प्रदेश में उपभोक्ताओं को अब एक रुपए में एक यूनिट बिजली मिलेगी. लेकिन ये लाभ सिर्फ 100 यूनिट तक ही मिलेगा.

14. राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत चार जिलों अजमेर, टोंक और दौसा की लाइफ लाइन कहलाने वाले टोंक का बीसलपुर बांध 99 फीसदी भर गया है जिसके बाद जल संसाधन विभाग ने बांध के गेट खोलने के लिए सायरन बजाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. वहीं 54 गांवों में लोगों को चौकन्ना रहने को कहा गया है.

15. लगातार हो रही बारिश के चलते उत्तराखंड के रामनगर में एनएच 121 फिर बाधित हो गया है. यहां रिगौड़ा, पनोद और धनगढ़ी नाले उफान पर आ गए हैं जिसके चलते इन नालो के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई है.

16. रोहतक में भूपेंद्र सिंह हुड्डा की परिवर्तन रैली में की गई घोषणाओं और बयानबाज़ी पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर ने बयान देते हुए कहा कि ये अनुसाशनहीनता है जो रुकनी चाहिए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पहले वाली है और कांग्रेस बदली नहीं है.

17. झारखंड के सिमडेगा के बीरू पंचायत में पालामाडा नदी में बाढ़ आने के कारण उस पर बना पुल पत्ते की तरह बह गया. पुल बहने के कारण कई गांवों का संपर्क आपस में टूट गया है. आपको बता दें कि यह पुल जब बनकर तैयार हुआ था उसी समय इसके दो पिलर झुक गये थे लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान ही नहीं दिया. morning news 20th august

18. देश में तीन तलाक कानून लगू होने के बाद छत्तीसगढ़ में पहला मामला कोरिया जिले के महेंद्रगढ़ में दर्ज किया गया है. फिलहाल पुलिस ने तीन तलाक देने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है.

19. हिमाचल प्रदेश में लगातार भारी बरसात की वजह से खासा नुकसान हुआ है यहां मात्र दो शनिवार और रविवार को हुई बारिश ने 70 साल में रिकॉर्डतोड़ दिया है. वहीं मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया है कि अब तक 1065 फीसदी ज्यादा पानी बरस चुका है जो रिकार्ड है. morning news 20th august

20. पहाड़ों और मैदानी हिस्‍सों में तीन दिनों से बारिश जारी रहने से पंजाब में सतलुज सहित सारी नदियां उफान पर हैं और कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गई है इसके साथ ही फिल्लौर क्षेत्र में सतलुज नदी के किनारे बना बांध दरकने से कई गांवों का संपर्क अन्‍य क्षेत्रों से संपर्क टूट गया है वहीं सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने बचाव कार्य के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है.

जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

21. जम्मू एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के चलते अक्टूबर के पहले सप्ताह से एयरपोर्ट करीब 15 दिनों के लिए बंद रहेगा. इस दौरान एयरपोर्ट पर कोई भी विमान न तो लैंड करेगा और न ही उड़ान भर सकेगा.

22. पुलिसिया कार्रवाई व ओवरलोडिंग के खिलाफ तथा विभिन्न मांगों को लेकर फेडरेशन आफ वेस्ट बंगाल ट्रक ऑपरेटर्स एसोसिएशन ने यह हड़ताल बुलाई है. जिसके तहत पश्चिम बंगाल में ट्रक मालिक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहेंगे.

23. अनियमितता के मामले में ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 15 अधिकारियों को नौकरी से निलंबित कर दिया है और दो पूर्व अधिकारियों की पेंशन सुविधा को संपूर्ण रूप से बंद करने का निर्णय लिया है.

24. राज्यसभा में कांग्रेस के पूर्व मुख्य सचेतक और अब बीजेपी में शामिल हो चुके भुवनेश्वर कलिता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद कांग्रेस में इसे लेकर कोई विचार विमर्श नहीं हुआ था. उन्होंने कहा कि नेता विहीन पार्टी बिना किसी चर्चा के आगे बढ़ रही थी और यह स्थिति उनके लिए असहनीय थी.

25. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव सभी क्षेत्रों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए एक व्यापक राष्ट्रीय बिजली नीति लाने की वकालत करते हुए कहा कि देश में होने वाले कुल बिजली उत्पादन में से आधे का भी इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है और अभी तक देश के कई हिस्सों में लोग अंधेरे में रह रहे हैं, इसका समाधान किया जाना चाहिए.

26. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि UAPA एक्ट में फरार मोकामा के निर्दलीय विधायक अनंत सिंह ने अपना एक वीडियो वायरल करते हुए कहा कि अनंत सिंह गिरफ्तारी से नहीं घबराता मैं अपने बीमार दोस्त को देखने आया हूं. और 3 से 4 दिनों में अपने आप को कोर्ट में सरेंडर कर दूंगा. morning news 20th august

27. उत्तर प्रदेश के कौशांबी से हमारे संवाददाता शिवशंकर मोदनवाल बता रहे हैं कि कौशांबी से भाजपा के विधायक संजय गुप्ता ने अपने जन्म दिन के मौके पर “मेरी बेटी मेरा स्वाभिमान” प्रतिभा खोज परीक्षा का आयोजन कराया. जिसमें चायल विधानसभा की तीन हजार युवतियों ने प्रतिभाग किया. इसमें अव्वल आने वाली बीस युवतियों को स्कूटी भेंट की गई.

28. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि जयपुर मैं प्रेम नगर पुलिया पर बाल्टी फैक्ट्री के पास में एनएच 11 पर लोगों ने बच्चा चोरी करने वाले गिरोह को गाड़ी में भरकर बच्चों को ले जाते हुए दबोच लिया.

29. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना की मेयर सीता साहू ने पटना के बांकीपुर अंचल सभागार में समीक्षा बैठक बुलाई थी लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा के सम्मान में इस बैठक को स्थगित कर दिया गया.

30. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना के जिलाधिकारी कार्यालय सभागार में पटना के आयुक्त आनंद किशोर की अध्यक्षता में भूमि एवं राजस्व मामलों की सामीक्षा बैठक की गई. जिसमें महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *