आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 20th July 2019

1. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज एक दिन के लिए जम्मू कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं यहां वह जम्मू में दो पुल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और कश्मीर, जम्मू और लद्दाख तीनों क्षेत्रों का दौरा कर वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे. morning news 20th july

2. प्रो कबड्डी लीग 2019 का आगाज आज से हो रहा है और इसके तहत सातवें सीजन के टूर्नामेंट का पहला मैच तेलुगु टाइटंस और यू मुंबा के बीच हैदराबाद में शाम के 7:30 बजे खेला जाएगा. वहीं दूसरा गेम बेंगलुरु बुल्स और पटना पायरेट्स के बीच 8:30 बजे से शुरू होगा.

3. ओडिशा की राजनीतिक रूप से काफी अहम पटकुरा विधानसभा सीट पर आज मतदान होगा. आपको बता दें कि पिछले कुछ महीने में पटकुरा विधानसभा सीट के लिए चुनाव दो बार टल चुका है. इस बार यहां से इस सीट पर बीजेपी प्रत्याशी बिजॉय महापात्रा और बीजेडी उम्मीदवार सावित्री अग्रवाल उम्मीदवार हैं.

4. पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह को गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा का राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी नियुक्त किया है. आपको बता दें कि बिहार के पूर्वी चंपारण से भाजपा सांसद राधामोहन को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में कैबिनेट में शामिल नहीं किया था. जबकि मोदी सरकार-1 के दौरान वे केंद्रीय कृषि मंत्री बनाए गए थे. morning news 20th july

5. बिहार की नीतीश सरकार राज्य में बाढ़ से प्रभावित प्रत्येक परिवारों को 6000 रुपये की सहायता राशि सीधे उनके खाते में भेज रही है. आपको बता दें कि इस सहायता राशि के पहले चरण में 302329 सत्यापित परिवारों को 1,81,39,74,000 रुपये उनके बैंख खाते में भेज दिए गए हैं. ये राशि उन्हें 48 घंटे के भीतर मिल जाएगी.

6. ED ने कॉमनवेल्थ गेम्स अनियमितता के मामले में कार्रवाई करते हुये स्वेका पॉवरटेक के 1.43 करोड़ की संपति को अटैच कर लिया है. आपको बता दें कि स्वेका पर आरोप है कि कपंनी के डायरेक्टर जसमिंदर पाल सिंह और तजिंदर पाल सिंह ने MCD के अधिकारियों के साथ मिल कर कॉमनवेल्थ गेम्स 2010 के दौरान स्ट्रीट लाईटस को अपग्रेड करने के नाम पर टेंडर लिया और सरकार को 1.43 करोड़ रुपये का चुना लगाया था.

7. भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी विवेक कुमार को शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निजी सचिव नियुक्त किया गया. विवेक कुमार पीएम मोदी के निजी सचिव की भूमिका अब निभाएंगे. आपको बता दें कि कुमार अभी प्रधानमंत्री कार्यालय में निदेशक के पद कार्यरत हैं.

8. इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी से बतौर सांसद निर्वाचन को चुनौती देने वाली एक चुनाव याचिका पर सुनवाई करते हुए उन्हें नोटिस जारी किया है अब इस मामले में अगली सुनवाई 21 अगस्त को होगी.

9. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जाते वक्त 25 किलोमीटर पहले नारायण पुलिस चौकी पर रोक दिया गया. जिसके बाद प्रियंका गांधी धरने पर बैठ गईं. प्रियंका के धरने पर बैठने के बाद ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी ने देश भर में अपने कार्यकर्ताओं को प्रदर्शन करने के निर्देश जारी किये हैं.

10. लोकसभा में हंगामा और नारेबाजी करते हुए कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस तथा द्रमुक के सदस्य स्पीकर के सम्मुख उस स्थान तक आ गए थे जहां संसदीय कर्मचारी बैठते हैं जिससे नाराज अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में प्रदर्शन कर रहे विपक्षी दलों के सदस्यों को चेताते हुए कहा कि मेरे स्टाफ को हाथ मत लगाना.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

11. AAP सरकार ने दिल्ली विश्वविद्यालय को नया गर्ल्स डिग्री कॉलेज खोलने के लिए दक्षिणी दिल्ली के फतेहपुर बेरी क्षेत्र में ज़मीन दिया है. इसके साथ ही गवर्नर अनिल बैजल ने फतेहपुर बेरी में 40 बीघा जमीन विश्वविद्यालय को देने के लिए गांव की जमीन बांटने की मंजूरी दे दी है.

12. ताजनगरी आगरा के शहीद नगर में इन दिनों ‘मकान बिकाऊ है’ के पोस्टर लगाए गये हैं. दरअसल शराबियों के उत्पात से परेशान होकर लोग अपना आशियाना बेचने पर मजबूर हैं. मोहल्ले वालों के मुताबिक शराबियों ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है.

13. बिहार सचिवालय के मुख्य भवन में उस समय अजीबोगरीब स्थिति उत्पन्न हो गई, जब सिविल कोर्ट के आदेश से एक टीम राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार के कार्यालय की कुर्की के लिए पहुंच गई. बताया जा रहा है कि बिहार राज्य सहकारी भूमि विकास बैंक समिति का बिहार सरकार पर 664.85 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का बकाया है. इसी कड़ी में कोर्ट ने मुख्य सचिव स्तर के पांच अधिकारियों की संपत्ति कुर्क करने का आदेश दिया.

14. सरकार ने मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण यानी एमडीडीए की सीमा का विस्तार कर दिया है जिसके बाद अब एमडीडीएम की सीमा के अंदर पूरा देहरादून ज़िला आ गया है. आवास विभाग द्वारा जारी शासनादेश के मुताबिक कालसी चकराता और त्यूणी तक का पूरा इलाका अब एमडीडीए का हिस्सा होगा. morning news 20th july

15. उत्तराखंड के सीमांत जिले पिथौरागढ़ में जौलजीबी-मुनस्यारी सड़क पर भूस्खलन की वजह से सड़क बंद हो गई है जिस कारण लोगों को डेढ़ किमी. ऊपर से घूमकर दूसरी ओर आना पड़ रहा. इस बीच लगातार भूस्खलन होने से प्रशासन को सड़क खोलने में दिक्कत हो रही है.

16. हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी में तैयार आइसबर्ग लेट्यूस सब्जी की फसल की मांग महानगरों में काफी ज्यादा बढ़ गई है आपको बता दें कि पीजा, बर्गर, सलाद सहित चाइनीज डिश में इस्तेमाल होने वाली यह नकदी फसल यहां के किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत कर रही है खास बात यह है कि मांग ज्यादा होने के कारण व्यापारी इस फसल को 60 से 70 रुपये तक प्रति किलो में खेत से ही खरीद रहे हैं.

17. जम्मू नगर निगम ने अपनी आय बढ़ाने का इंतजाम करते हुए दुकानों, फ्लैटों, ओपन स्पेस व गैरेज के किराए में बढ़ोतरी कर दिया है. जिसके बाद से अब दुकानों, फ्लैटों और गैराज के किराए में 20 फीसदी तथा ओपन स्पेस के किराए में 10 से 12 रुपये प्रति स्क्वायर फीट के हिसाब वृद्धि की गई है.

18. गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश दिवस के उपलक्ष्य में पंजाब की शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी 20 अक्तूबर से 20 नवंबर तक प्रतिदिन सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में गुरु नानक देव जी की बाणी आधारित कीर्तन का आयोजन करेगी. morning news 20th july

19. हरियाणा के तीन नामी विश्वविद्यालयों कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक और चौधरी चरण सिंह कृषि विवि हिसार की रैंकिंग इस बार गिर गई है जिसको लेकर विश्वविद्यालय ने कहा है कि ऐसी स्थिति नियमित फैकेल्टी का भारी अभाव के कारण हुई है.

20. राजस्थान में लगातार बिगड़ रही कानन व्यवस्था को लेकर इस बार विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ है विपक्षी भाजपा ने गहलोत सरकार के लचर रवैये को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है.

ऋतिक रोशन ने ‘सुपर 30’ के लिए मिली प्रशंसा का किया खुलासा

21. चंडीगढ़ में स्थित जीएमसीएच-32 अस्पताल के डॉक्टर्स ने सफल सर्जरी के जरिए एक शख्स के अलग हुए पैरों को फिर से जोड़ने का कमाल किया है. बताया जा रहा है कि करीब तीन-चार महीने बाद शख्स अपने उन्हीं पैरों के जरिए फिर से चलने लगेगा.

22. रांची में एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने बुंडू महिला थानाप्रभारी संगीता झा को 20 हजार रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार कर लिया है खास बात यह है कि गिरफ्तारी के वक्त वह अपनी वर्दी में थीं और उनकी गिरफ्तारी थाने से ही हुई. खास बात यह है कि सूबे में पहली बार ऐसा हुआ कि किसी महिला पुलिस अधिकारी को एसीबी ने गिरफ्तार किया है.

23. छत्तीसगढ़ के महासमुंद के किसानों की चिंता बढ़ गई है और मानसून की बेरूखी के कारण किसानों को इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि मानसून की पहली बारिश के बाद मौसम तो सुहाना बना हुआ है, लेकिन बारिश नहीं हो रही है. आपको बता दें कि जिले में बारिश के अभाव में किसानी पिछड़ गई है और खेतों की बोआई 40 प्रतिशत पीछे चल रही है.

24. हिमाचल प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष इंदू गोस्वामी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और उनके स्तीफे को बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने इस्तीफा मंजूर भी कर लिया है. इसके बाद महिला मोर्चा की कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में मनाली की धनेश्वरी ठाकुर को नियुक्ति दी गई है. morning news 20th july

25. ओडिशा के बलांगीर जिले में बारिश कम होने के कारण उपजी सूखा संबंधित स्थिति को लेकर संज्ञान लेते हुए राज्य विधानसभा के अध्यक्ष सूर्य नारायण पात्रा ने प्रदेश के राजस्व संचालन मंत्री सुदाम मरांडी  को आगामी दो दिन के अन्दर विधानसभा में विवरण रखने का निर्देश दिया है.

26. कम पैसे में एसी ट्रेन में सफर करने का सपना साकार करने वाली गरीब रथ ट्रेन बंद नहीं होने वाली है. इसको लेकर रेल मंत्रालय ने जानकारी दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले यह खबर सामने आई थी कि केंद्र सरकार देश में गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों को बंद करके इसे मेल एक्सप्रेस में बदलने योजना बना रही है. morning news 20th july

27. विभिन्न राजनीतिक दलों एवं वर्गो के लोगों का भाजपा में शामिल होना जारी है और इसी कड़ी में पश्चिम बंगाल के टॉलीवुड के कई कलाकारों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. उन्होंने दिल्ली में बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष, पार्टी नेता संबित पात्रा एवं मुकुल राय की उपस्थिति में पार्टी का झंडा थामा.

28. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा का बड़ा बंगाल एक साल बाद देश और दुनिया से जुड़ गया है. 18 हजार फीट की उंचाई पर स्थित थमसर जोत के बाद आने वाले सूबे के सबसे दुर्गम गांव बड़ा भंगाल का पैदल रास्ता एक साल बाद बहाल हो गया है. आपको बता दें कि इससे पहले भूस्खलन के कारण यह रास्ता बंद हो गया था

29. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर में बच्चों स्कूल ले जाने वाले वाहनों की सुरक्षा को जांचने के लिए हाईकोर्ट के आदेश के बाद जिले में मजिस्ट्रेट चेकिंग लगाई गई इस दौरान स्कूल बसों और टैक्सियों की चेकिंग की गई.

30. यूपी के संभल से हमारे संवाददाता सीतारामं कुशवाहा बता रहे हैं कि सम्भल के एक मदरसे में मुस्लिम बच्चों ने वंदे मातरम के और गायत्री मंत्र का जाप किया गया. इसको लेकर दरसा संचालक ने कहा वंदे मातरम नहीं गाने वालों को इस्लाम का ज्ञान ही नहीं है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *