आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 20th June 2019

1. पीएम नरेन्द्र मोदी ने आज लोकसभा और राज्यसभा से सभी सांसदों की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है. आपको बता दें कि पीएम मोदी इस दौरान सांसदों के साथ सभी मुद्दों पर खुलकर बातचीत करना चाहते हैं. morning news 20th june

2. आज गुरूवार को जीएसटी काउंसिल की बैठक होने जा रही है जो बहुत खास हे क्योंकि 5 जुलाई को देश का बजट पेश होना है. बताया जा रहा है कि बजट से पहले कुछ मुद्दों पर लोगों को अच्छी खबर मिल सकती है.

3. नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट परीक्षा आज से शुरू होने जा रही है. आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से आयोजित होने वाली यह परीक्षा आज से शुरू होने जा रही है जो 28 जून तक चलेगी. morning news 20th june

4. आज से दुनिया के सबसे ऊंचे रूट दिल्ली-मनाली-लेह पर हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस सेवा का आगाज होने जा रहा है. आपको बता दें कि आज सुबह हिमाचल के लाहौल स्पीति के जिला मुख्यालय केलॉंग से इस बस सेवा की शुरवात होगी.

5. यूपी के मथुरा जनपद के बरसाना कस्बे में ब्रह्मांचल पर्वत पर तकरीबन 600 फीट की ऊंचाई पर स्थित राधारानी मंदिर के दर्शनों के लिए अब श्रद्धालुओं को साढे़ तीन सौ सीढ़ियां चढ़कर नहीं जाना पड़ेगा क्योकि ब्रज तीर्थ विकास परिषद उनकी सुविधा के लिए रोप-वे बनाने जा रहा है. इसके सात ही बताया जा रहा है कि रोप-वे के बन जाने के बाद 187 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मंदिर तक कुछ ही मिनट में पहुंच पाएंगे.

6. खबर है कि यूपी से होकर गुजरने वाले नेशनल हाइवे और राज्य हाईवे के किनारे जल्द ही आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की खेती शुरू होगी. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस दिशा में कदम आगे बढ़ा दिए हैं. morning news 20th june

7. वाणिज्य एवं उद्योग और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय राजधानी में किराना स्टोर, व्यापारियों और खुदरा विक्रेताओं के संघों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की जिसमें पीयूष गोयल ने फिर दोहराया कि भारत विदेशी कंपनियों द्वारा मल्टी-ब्रांड रिटेल की अनुमति नहीं देगा और बिजनेस टू बिजनेस के बहाने मल्टी-ब्रांड रिटेल के लिए किसी भी एंट्री की अनुमति नहीं होगी.

8. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बन रहा है और ऐसे में मानसून को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. वहीं अगले 2-3 दिन में मानसून के बिहार, झारखंड, ओडिशा, गोवा, कोंकण, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में पहुंचने का अनुमान लगाया है. गौरतलब है कि इन दिनों इन राज्यों में पड़ रही भारी गर्मी से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

9. ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के विचार पर चर्चा करने के लिए बुधवार को राजधानी दिल्ली मे पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में भाग लेने के बाद सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा, ‘एक साथ चुनाव का विचार देश में संसदीय प्रणाली की जगह पिछले दरवाजे से राष्ट्रपति शासन लाने की कोशिश है.’ morning news 20th june

10. World Cup 2019 में आज बांग्लादेश की टीम का मुकाबला आस्ट्रेलिया से होने जा रहा है. आपको बता दें की World Cup 2019 का यह 48वां मैच है और आज को लेकर दोनों ही टीम के फेन्स काफी उत्साहित नजर आ रहे है.

मात्र 20 मिनट में पाएं गोरा और चमकदार चेहरा

11. लोकसभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने पहले संबोधन में कहा है कि वह संसद में हर छोटे-बड़े दल की आवाज को उचित मौका देने की पूरी कोशिश करेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि वे निष्पक्षता के साथ सदन चलाएंगे और कम संख्या वाले दलों को भी पर्याप्त समय दिया जाएगा.

12. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में साइकिल चलाकर मंत्री पद की शपथ लेने राष्ट्रपति भवन पहुंचने वाले राज्‍यसभा सांसद मनसुख लाल मांडविया ने कहा है कि वह अन्य सदस्यों को भी साइकिल से संसद आने के लिए प्रोत्साहित करेंगे. आपको बता दें कि गुजरात से बीजेपी के राज्यसभा सांसद मांडविया संसद में अक्सर साइकिल से आने-जाने के लिए विशेष पहचान रखते हैं.

13. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि गन्ना किसानों का बकाया भुगतान मामले में देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अगस्त तक शत-प्रतिशत गन्ना मूल्य का बकाया भुगतान चीनी मिल मालिक कर दें.

14. उत्तराखण्ड के कॉर्बेट नेशनल पार्क में वीआईपी ट्रीटमेंट की कोशिश अब बेकार साबित होने वाली है. दरअसल, पार्क प्रशासन ने स्पष्ट आदेश जारी कर दिए हैं कि अब राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत देश के चंद वीवीआईपी को ही पार्क में विशेष दर्जा दिया जाएगा इसके अलावा किसी की भी सिफ़ारिश को सुना नहीं जाएगा. morning news 20th june

15. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार पढ़े-लिखे बेरोजगारों के लिए एक नई योजना शुरू करने जा रही है. दरअसल, मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत राज्य के ग्रेजुएट या इसके समकक्ष की पढ़ाई कर चुके बेरोजगार युवकों को हर महीने 3000 रुपये बतौर भत्ता दिया जाएगा.

16. एनसीआर के सबसे तेजी से बढ़ने वाले शहर बहादुरगढ़ में लोगों को अपने मोबाइलों से नेटवर्क गायब होने की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है क्योकि बहादुरगढ़ शहर में लगे अवैध मोबाइल टावरों को नगर परिषद ने अब सील करने का फैसला ले लिया है जिसके तहत बहादुरगढ़ नगर परिषद द्वारा शहर में मोबाइल टावर लगाने वाली 12 कंपनियों को नोटिस जारी किया गया है.

17. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने राज्य के मंत्रियों को नए सिरे से जिलों की कमान सौंपी है जिसके तहत पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टी.एस. सिंह देव को जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार-भाटापारा और मुंगेली जिले का प्रभारी मंत्री बनाया गया है.

18. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनके जन्मदिन पर बधाई दी. इसके साथ ही अशोक गहलोत ने राहुल गांधी से देश व लोगों के हित में पार्टी प्रमुख बने रहने का आग्रह भी किया. morning news 20th june

19. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर यह घोषणा की कि दिल्ली सरकार चमकी बुखार से लड़ने में बिहार सरकार की हर मदद को तैयार है. गौरतलब है कि इन दिनों बिहार में चमकी बुखार ने गंभीर रूप लिया हुआ है.

20. पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा एक ‘नेशन एक इलेक्शन’ के मुद्दे पर बुधवार को राजधानी दिल्ली में बुलाई गई बैठक से दूरी बनाने वाले समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने  कहा कि सरकार को पहले चुनावी वादे को पूरा करना चाहिए. इसके साथ ही उन्होने कहा कि एक राष्ट्र एक चुनाव के मुद्दे पर कई दल सहमत नहीं होंगे.

सरकार की नई पहल, प्राइवेट कंपनी को मिल सकती है ट्रेनों की कमान

21. देहरादून मेडिकल कॉलेज में पैरामेडिकल की पढ़ाई इसी सत्र से शुरू होने जा रहा है जिसके तहत युवा रियायती दर पर रेडियोलॉजी, लैब और ओटी टेक्नीशियन का कोर्स कर पाएंगे. आपको बता दें कि यहां बीएससी रेडियोलॉजी की 30, जबकि अन्य पाठ्यक्रम की 15-15 सीट होंगी.

22. उत्तराखण्ड के पौड़ी गढ़वाल कमिश्नरी के गठन की स्वर्ण जयंती, यानी 50 वर्ष पूरे होने के मौके को राज्य की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार खास बनाने जा रही है. आपको बता दें कि इस कड़ी में 29 जून को पौड़ी में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक आयोजित की जाएगी.

23. झारखंड में मानसून के आगमन की आहट हो चुकी है और मौसम विभाग द्वारा 22 जून को संताल परगना के रास्ते मानसून के झारखंड में प्रवेश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि आज से ही राज्य में हल्के और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

24. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को कहा है कि उनकी पार्टी बीजू जनता दल ‘एक देश, एक चुनाव’ का समर्थन करेगी. आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में बुधवार को पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा एक देश एक चुनाव और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी. morning news 20th june

25. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेन्द्र तिवारी बता रहे है कि महोबा के विकासखंड जैतपुर के ग्रामों में संस्था द्वारा सारंगपुरा ,पचारा,रावतपुरा, छितरबारा आदि ग्रामों में तालाब खुदाई का कार्य करवाया जा रहा है जिसमें तालाब की मिट्टी ट्रैक्टरों के माध्यम से अपने चहेतों के खेतों में कुछ धनराशि लेकर डाली जा रही है. वहीं इस मामले में जब संबंधित अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने कुछ भी बताने से मना कर दिया.

26. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेन्द्र तिवारी बता रहे है कि यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने महोबा जिले को दी बड़ी सौगात देते हुए महोबा में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए मेडिकल कालेज की मंजूरी दे दी है. बताया जा रहा है कि जिलाधिकारी ने स्थलीय निरीक्षण कर भूमि का चयन कर लिया है और महोबा के चरखारी रोड पर 200 बेड का 20 एकड़ की भूमि में भव्य मेडिकल बनेगा. morning news 20th june

27. दिल्ली से हमारे संवादाता मानवेन्द्र कुमार बता रहे है कि राजधानी दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में 21 और 22 जून को सिडिंकेट बैंक दो दिवसीय ड्रीम होम एक्सपो का आयोजन करने जा रहा है. दरअसल सिंडिकेट बैंक रियायती दरों पर होम लोन दे रही है. आपको बता दें कि यहां बिल्डरों के लिए विशेष छूट की भी सुविधा है और खास बात यह है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सिंडिकेट बैंक सब्सिडी की भी सुविधा मुहैया करा रही है.

28. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बी. डी. अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर में भाजपा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कमलनाथ सरकार की विफलताएं बताई. प्रेस कांफ्रेस का आयोजन भाजपा कार्यालय में किया गया जहां जिले भर के तमाम पत्रकार शामिल हुए.

29. राजस्थान के चित्तोड़गढ़ से हमारे संवादाता एस. वी. सुखवाल बता रहे हैं कि चित्तौड़गढ़ में मंगलवार को मौसम ने करवट बदली जिसके तहत चित्तौड़गढ़ में काफी बारिश हुई जिससे शहर के नालों में बरसात का पानी भर गया और नाले का पानी रोड पर आ गया.

30. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बी.डी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर के थाना सटई अंतर्गत ग्राम अमरोनिया में  मंगलवार को डी. एस. पी. उदयभान बागरी के नेतृत्व में दोपहर को जन संवाद शिविर का आयोजन किया गया है जहां उन्होंने महिलाओं तथा बालिकाओं से सीधा संवाद कर उन्हें कानून की जानकारी दी. morning news 20th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *