आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 20th May 2019

  • महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण की अध्यक्षता में आज महाराष्ट्र कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी जिसमें नया नेता चुना जाएगा. आपको बता दें कि राधाकृष्ण विखे पाटिल ने कांग्रेस विधायक दल के नेता और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के तौर पर इस्तीफा दे दिया है. morning news 20th may
  • तीसरे मोर्चे को मजबूत करने की कवायद में जुटे चंद्रबाबू नायडू को अब बीएसपी सुप्रीमो मायावती का भी साथ मिलता दिख रहा है आपको बता दें कि बसपा सुप्रीमो मायावती आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मिलने दिल्ली आ रही हैं.
  • लोकसभा चुनाव की वोटिंग संपन्न होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव आयोग पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि ईसी ने मोदी सरकार के डर से आत्म समर्पण कर दिया है. morning news 20th may
  • लोकसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया है इस बीच कई चैनलों ने अपने एक्जिट पोल्स जारी कर दिया है जिसमें एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलता नजर आ रहा है जिसमें एनडीए को 306 सीटें मिलने का दावा किया जा रहा है इसके अलावा रुझानों में अन्‍य को 104 सीटें मिलने का दावा किया है.
  • दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट के बूथ नंबर 32 पुनर्मतदान खत्म हो गया है यहां पर इस बार शाम यहां 42.14 फीसद वोटिंग हुई. जो कि 12 मई के मुकाबले काफी कम था.
कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग
  • टीडीपी प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू ने निर्वाचन अयोग को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बदरीनाथ और केदारनाथ में पूजा अर्चना के ‘निजी कार्यक्रम’ के ‘लगातार’ प्रसारण किए जाने को आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन बताते हुए चुनाव आयोग से इस पर रोक लगाने की मांग किया है. morning news 20th may
  • भारत के सबसे सफल क्रिकेटर्स में से एक युवराज सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं. माना जा रहा है कि युवराज ने स्वीकार कर लिया है कि अब उनकी भारत की ओर से खेलने की संभावना नहीं है. ऐसे में वह बीसीसीआई से स्वीकृति मिलने के बाद कभी भी इस खेल को अलविदा कह सकते है.
  • राजनीतिक दलों ने लोकसभा चुनाव में प्रचार पर इस साल फरवरी से अब तक फेसबुक और गूगल आदि डिजिटल मंचों पर प्रचार के मद में 53 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए. इसमें सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की हिस्सेदारी सर्वाधिक रही. आपको बता दें कि भाजपा ने डिजिटल प्रचार के लिए 4.23 करोड़ खर्च किए.
  • नागा पीपुल्स फ्रंट ने मणिपुर में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार से समर्थन वापस लेने का फैसला किया है. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वांगबोऊ नेवामी ने कहा कि भाजपा छोटे दलों को हेय दृष्टि से देख रही थी. इसलिए एनपीएफ को मजबूरी में समर्थन वापस लेने का फैसला करना पड़ा. morning news 20th may
  • लोकसभा चुनाव के लिए सातों चरणों की वोटिंग पूरी हो चुकी है. जिसके बाद आए एक्जिट पोल्स में ममता के गढ़ पश्चिम बंगाल में यहां पर बीजेपी को 9 सीटों का फायदा मिलने की उम्मीद है जबकि कांग्रेस को 2 सीटों और ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को 6 सीटों का नुकसान होता नजर आ रहा है.
कपूर से कीड़े मकोड़ों को भगाकर घर में सोंधी खुशबू फ़ैलाने का उपाय | kapur ke fayade
  • पिछले दिनों अपनी पीली साड़ी और खूबसूरती के कारण चर्चा में रही लेडी पोलिंग अफसर रीना द्विवेदी ने यूपी के देवरिया में अपना वोट डाला. आपको बता दें कि इस लेडी अफसर को सोशल मीडिया पर ‘पीली साड़ी वाली’ के नाम से भी जाना जा रहा है.
  • बिहार के आरा में सातवें चरण के मतदान के दौरान राजद विधायक सरोज यादव ने पुलिसवालों के साथ बदसलूकी की और उन्हें गालियां दी. घटना का कारण पुलिस द्वारा विधायक के एक समर्थक की पिटाई किया जाना बताया जा रहा है.
  • मध्य प्रदेश के इंदौर लोकसभा क्षेत्र में अपना मतदान करने के बाद चौकीदारों ने कांग्रेस द्वारा लगाए गए ‘चौकीदार चोर है’ के नारे को लेकर कहा कि एक चौकीदार की बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है. चौकीदार हर कोई नहीं हो सकता है.
  • फरीदाबाद लोकसभा में बूथ कैपचरिंग का पिछली बार सामने आने के बाद यहां के असावटी गांव में री-पोलिंग के दौरान पोलिंग बूथ के बाहर जमकर मोदी मोदी के नारे लगे.
  • झारखण्ड के सीएम रघुवर दास ने भाजपा के अबकी बार, चार सौ के पार, नारे को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि लक्ष्य हमेशा बड़ा रखना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने सोनिया गांधी द्वारा महागठबंधन दलों की बैठक बुलाने के सवाल पर सीएम ने कहा कि यह बैठक विपक्ष का नेता तय करने के लिए बुलाई गई थी.
  • छत्तीसगढ़ के डीकेएस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में हुए घोटाले में पुलिस ने एक बड़ा खुलासा किया है. बताया जा रहा है कि डीकेएस अस्पताल के पूर्व अधीक्षक और प्रदेश के पूर्व सीएम रमन सिंह के दामाद डॉ. पुनीत गुप्ता ने फर्जी बैलेंसशीट बनवाया था. और इसी बैलेंसशीट में सीए के फर्जी हस्ताक्षर लेकर उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक से 65 करोड़ का लोन लिया था. morning news 20th may
  • तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने केंद्रीय सुरक्षा बल पश्चिम बंगाल में भाजपा नेताओं के इशारे पर काम करते हुए मतदाताओं को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है.
  • केरल के तिरुवंथपुरम में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता एम.वी. जयराजन ने बुरका या हिजाब पहनी महिलाओं को लेकर टिप्पणी करते हुए कहा कि ऐसी महिलाओं को मतदान केंद्र में चेहरा खुला रखना चाहिये. हालांकि उनके इस बयान से केरल में विवाद शुरू हो गया और कांग्रेस ने इस बारे में कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे अनुचित मांग बताया है.
  • झारखण्ड के मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को प्रदेश में लंबित 35 हजार मामलों को हर हाल में 15 जून तक निष्पादित करने का निर्देश दिया है. इसके लिए उन्होंने कैंप लगा कर काम करने को कहा है.
  • पटना में 2020 से इलेक्ट्रिक कार दौड़ने लगेगी. पहले चरण में इसकी शुरुआत सरकारी कार्यालयों से होगी. इसे लेकर राज्य सरकार और एनर्जी इफिशिएंसी सविर्सेज लिमिटेड के अधिकारियों के बीच बैठक हो चुकी है. morning news 20th may
अंतिम चरण का मतदान समाप्त होते ही जारी हुए एग्जिट पोल्स, जाने किसकी बन रही सरकार
  • उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रशासन ने छात्रसंघ चुनाव समाप्त करने का फैसला किया है. इसके साथ ही प्रशासन ने विश्वविद्यालय में छात्र परिषद व्यवस्था लागू करने के लिए इलाहाबाद हाई कोर्ट में शपथ-पत्र दाखिल किया है. आपको बता दें कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनने के बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव के दौरान कई बार उपद्रव हो चुका है. morning news 20th may
  • उत्तराखंड में उत्तरकाशी जिले के यमुनोत्री में पुलिस द्वारा एक मजदूर की पिटाई की घटना ने तूल पकड़ लिया है और तो और इससे इलाके में बड़ा बवाल मच गया है. आपको बता दें कि इस घटना से आक्रोशित हुए घोड़ा, खच्चर, डंडी-कंडी संचालकों ने जानकीचट्टी में जाम लगा दिया है.
  • लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में हुई वोटिंग के दौरान बिहार के रोहतास में सूर्यपुरा प्रखंड के अगरेर खुर्द गांव में उपद्रवियों वीवीपैट और ईवीएम को छतिग्रस्त कर दिया इसके साथ ही सरकारी गाड़ी़ को निशाना बनाया गया.
  • जम्मू और श्रीनगर शहर की सड़कों पर दौड़ने के लिए भले ही 30 सीटर इलेक्ट्रिक बसें जम्मू पहुंच गई हैं लेकिन वाहनों के पंजीकरण की औपचारिकता का काम अभी तक पूरा नहीं होने की वजह से अब अगले महीने ही लोगों का इलेक्ट्रिक बसों में आरामदायक सफर करने का ख्वाब पूरा हो सकेगा.
  • दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ हिमाचल प्रदेश के लाहुल-स्‍पीति के टशीगंग में सातवें चरण के तहत वोटिंग हुई. यह बूथ 15256 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और यहां पर कुल 49 वोटर हैं. morning news 20th may
  • राजस्थान के उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम के 56 इंच की छाती तो है,लेकिन दिल नहीं है. क्योंकि मोदी में अगर दिल होता तो अपनों को कटघरे में खड़ा करने की हिम्मत होनी चाहिए.
  • गुजरात में भीषण जलसंकट को देखते हुए अब राज्य सरकार उद्योगों को उपयोग के लिए 75 फीसद तक रिसायकल वाटर उपलब्ध कराएगी. उधर, महानगर पालिका को दिए जाने वाले पानी के दाम में भी प्रति हजार 29 पैसा बढ़ा दिया है.
  • हरियाणा में अंबाला स्थित पांच बड़ी फर्मों ने एक फर्जी फर्म से कारोबार दिखाकर और 539 फर्जी ई-बिल पर सरकार से 77 करोड़ रुपए का इनुपट अमाउंट ले लिया जिस पर एक्शन लेते हुए टैक्स इन पांचों फर्मों पर 14 करोड़ रुपये की रिकवरी का नोटिस दिया है.
  • पश्चिम बंगाल के बशीरहाट में मतदाताओं ने सातवें चरण के मतदान के दौरान आरोप लगाया है कि टीएमसी कार्यकर्ता उन्हें अपना वोट नहीं डालने से रोक रहे थे. इस मामले में बसीरहाट से बीजेपी उम्मीदवार सायंतन बसु  ने कहा है कि करीब 100 से ज्यादा लोगों को वोट देने से रोका गया. morning news 20th may
  • मौसम विभाग की ओर से पश्चिम ओडिशा के संबलपुर, बलांगीर, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, सोनपुर, अनुगुल, बौद्ध और कालाहांडी जिला में भीषण गर्मी का पूर्वानुमान किए जाने के बाद लोगों की चिंता बढ़ती जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार 18 से 29 मई तक इन जिलों का तापमान 43 से 47 डिग्री के बीच रह सकता है. morning news 20th may
वेस्ट इंडीज के इस खिलाड़ी का नाम रिजर्व प्लेयर की सूची में, पर ले चुका है सन्यास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *