आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 21st August 2019

1. आईएनएक्स मीडिया अनियमितता से संबंधित मनीलॉन्ड्रिंग मामलों में कांग्रेस नेता और पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने तुरंत सुनवाई से इंकार कर दिया है. अब चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की बेंच आज इस मामले की सुनवाई करेगी. इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने उनकी अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया था. morning news 21st august

2. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे. आपको बता दें कि इससे पहले ही कल प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री रहे राजेश अग्रवाल समेत 5 मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

3. गोवा राज्य कांग्रेस इकाई के प्रमुख गिरीश चोडनकर ने कहा कि यदि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने भारत की आजादी के लिए स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लिया होता तो ब्रिटिश हुकुमत से जल्दी ही स्वतंत्रता मिल जाती. आरएसएस ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान औपनिवेशिक अंग्रेजों के साथ गठबंधन किया था।

4 जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की दूसरी पत्नी रेहम खान ने पाक पीएम पर आरोप लगया है कि इमरान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक गोपनीय समझौता किया है और इसके तहत भारत के पीएम को खुश करने की कोशिश की गई है.

5. RSS के प्रमुख मोहन भागवत के आरक्षण वाले बयान पर भाजपा के सहयोगी और केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि आरक्षण के मुद्दे पर किसी भी ‘‘बहस’’ की जरूरत नहीं है और यह समाज के कमजोर वर्गों का संवैधानिक अधिकार है.

6 महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश होंगे. इसके साथ ही मनसे ने 22 अगस्त को बुलाए गए ठाणे बंद को भी वापस ले लिया है.

7. AIMIM के प्रमुख और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कश्मीर मुद्दे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘हम शुरू से ही यह कहते रहे हैं कि कश्मीर एक द्विपक्षीय मुद्दा है. भारत का इस पर बहुत ही साफ और मजबूत रूख है. फिर पीएम मोदी को डोनाल्ड ट्रंप को फोन करके इसकी शिकायत करने की क्या जरूरत थी?’

8. आम आदमी पार्टी के विधायक संदीप कुमार की सदस्यता रद्द कर दी गई है दरअसल आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने विधानसभा में संदीप कुमार के खिलाफ याचिका दायर किया था जिसके बाद स्पीकर रामनिवास गोयल ने संदीप कुमार की सदस्यता को रद्द कर दिया. morning news 21st august

9. आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि प्रत्येक भारतीय को अपना घर उपलब्ध कराने के सरकार के लक्ष्य को दो साल पहले यानी 2020 में ही हासिल कर लिया जायेगा. आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिये 2022 तक का समय रखा है.

10. केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने देश में आरक्षण पर बहस की जरूरत को खारिज कर करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार को दलित विरोधी नहीं समझा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि आरक्षण संविधान द्वारा प्रदान किया गया है और कोई भी समाज के पिछड़े वर्ग से इसे ले नहीं सकता है.

विधायक अनंत सिंह के खिलाफ कोर्ट ने जारी किया वारंट

11. बुधवार को होने वाले पहले कैबिनेट विस्तार से पहले योगी सरकार में वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया है. मिल रही खबर के मुताबिक राजेश अग्रवाल ने दो दिन पहले ही मुख्यमंत्री को अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

12. बिहार के मोकामा से विधायक अनंत सिंह की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं. जानकारी के मुताबिक, फरार विधायक अनंत सिंह के खिलाफ जल्द ही लुक आउट नोटिस जारी हो जाएगा. इसको लेकर गृह मंत्रालय को नोटिस भेजा गया है.

13. इंदौर से भाजपा के सांसद शंकर लालवानी और उज्जैन से बीजेपी सांसद अनिल फिरोजिया के निर्वाचन को कांग्रेस की ओर से हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है. जिस पर कोर्ट ने दोनों को नोटिस जारी कर जबाव मांगा है.

14. राजस्थान की सबसे बड़ी दूध सप्लाई करने वाली सरस डेयरी अब जल्द ही अपने उपभोक्ताओं को दूध की खाली थैलियों के बदले पैसे देगी. आपको बता दें कि प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से नोटिस जारी करने के बाद डेयरी फेडरेशन ने यह कदम उठाया है.

15. उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भारी बाढ़ से जूझ रहे राज्य के कई जिलों का हवाई सर्वे कर वहां के हालातों का जायजा लिया. इसके बाद मुख्यमंत्री आराकोट पहुंचे और पैदल इलाक़े का दौरा किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रभावितों से बात कर जल्द से जल्द नुक़सान की भरपाई का वादा किया है.

16. हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कांग्रेस से किनारा करने वाली रैली के बाद प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक तंवर ने बड़ा बयान देते हुए दावा किया कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस में ही रहेंगे और जो लोग पार्टी छोड़कर गये हैं वो भी वापस आयेंगे.

17. झारखंड के तीन नये मेडिकल कॉलेजों, पलामू, हजारीबाग एवं दुमका में इसी सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी. इन कॉलेजों में 100-100 एमबीबीएस सीटों पर नामांकन और पढ़ाई शुरू होगी. राज्य सरकार के विशेष अनुरोध पर सुप्रीम कोर्ट ने पढ़ाई शुरू कराने का आदेश दिया. इससे पहले एमसीआई ने तीनों मेडिकल कॉलेजों में सत्र आरंभ करने की अनुमति नहीं दी थी.

18. पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के सुप्रीमो अजीत जोगी अपनी जाति के मामले मामले में एसटीसी कमेटी के सामने पेश हुए. इसके बाद उन्होंने मौजूदा सीएम भूपेश बघेल पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सब राजनीतिक बदले की भावना से किया है.

19. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ के कारण प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री राम लाल मार्कंडा लाहौल स्पीति के कांजा में फंसे हुए थे जिसके बाद उन्हें एयरलिफ्ट किया गया तब वो विधानसभा के मानसून सत्र में पहुंच पाए.

20. पंजाब में भी सरबत सेहत बीमा योजना का शुभारंभ मोहाली में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किय़ा. सरकार का मानना है कि इस योजना से राज्यभर में 45 लाख परिवार लाभान्वित होंगे. आपको बता दें कि इस योजना के तहत पांच लाख रुपये तक नकदी रहित स्वास्थ्य बीमा का कवर भी मिलेगा.

चेहरे की झाइयों Pigmentation का रामबाण नुस्खा |

21. ग्लोबल सिनेमा फेस्टिवल सिलीगुड़ी-2019 की शुरुआत आज से पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी हो रहा है. खास बात यह है कि इस समारोह के उद्घाटन में बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा महिमा चौधरी भी हिस्सा लेंगी.

22. ओड़िशा के झारसुगड़ा नगर स्थित वीर सुरेन्द्र साय एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले यात्रियों की संख्या लगातार घटती जा रही है जिससे एयरपोर्ट प्रशासन इस बात से चिंतित है कि अगर ऐसा ही होता रहा तो एयर पोर्ट को बंद करना पड़ सकता हैं. आपको बता दें कि इस एयरपोर्ट पर जुलाई में यात्रियों की संख्या में 18 फीसद की कमी दर्ज की गयी है. morning news 21st august

23. कांग्रेस के राज्य सभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद को एक बार फिर से जम्मू में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई और उन्हें जम्मू हवाई अड्डे से ही वापस दिल्ली भेज दिया गया. आपको बता दें कि गुलाम नबी आजाद जम्मू के हालात का जायजा लेने और पार्टी नेताओं के नजरबंद होने से उपजे हालात का जायजा लेने के लिए यहां आए थे.

24. गुजरात हाई कोर्ट ने एक निजी कंपनी से राज्य सरकार द्वारा राजस्व वसूलने की कार्रवाई को ‘एक तरह की जबरन वसूली’ करार देते हुए कंपनी से वसूली गई 1.49 करोड़ रुपये की राशि छह फीसद ब्याज के साथ लौटाने का निर्देश दिया है.

25. उत्तराखंड के अल्मोड़ा में स्थित विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर धाम की सूरत नैननीताल हाईकोर्ट के एक आदेश के बाद बदल गई है. मंदिर के संचालन के लिए ट्रस्ट बनाए जाने के बाद न सिर्फ़ मंदिर की आय बढ़ी है बल्कि यहां जनसुविधाएं भी बढ़ी हैं. मंदिर समिति अपनी आय से न सिर्फ़ मंदिर के आस-पास जनसुविधाओं का विकास कर रही है बल्कि इसने कई स्कूल भी बनवाए हैं.

26. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि राजस्थान में पाकिस्तान की ओर से होने वाली किसी भी हरकत को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने सरकार को चौकन्ना किया है. इसके साथ ही रतनपुर बॉर्डर को सील कर दिया गया है.

27. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि बिहार S T E T उत्तीर्ण शिक्षक अभ्यर्थी संघ के बैनर तले गर्दनीबाग धरना स्थल पर सैकड़ों की संख्या में शिक्षक अभ्यर्थियों ने अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया.

28. महाराष्ट्र के औरंगाबाद से हमारे संवाददाता अजिनाथ बारगल बता रहे हैं कि औरंगाबाद के कन्नड़ और खुलताबाद तहसील के पिंपरी, परस गांव ,आजमपुर, रेल नावडी और कोलवाड़ी गांवों श्रद्धालु शिर्डी के साईं धाम दर्शन प्राप्त करने को 120 किलोमीटर पैदल पदयात्रा पर पालकी लेकर निकले हैं. इस पदयात्रा में बड़ों के साथ बच्चे भी हैं.

29. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र को याद करते हुए कहा कि “उनके साथ मेरे पारिवारिक संबंध रहे हैं और मुझे शुरु से ही उनकी आशीर्वाद मिलता रहा है.

30. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवाददाता सरफराज अहमद खान बता रहे हैं कि पीलीभीत के नगर पूरनपुर की यूनियन बैंक में अमरजीत सिंह नाम के व्यक्ति के मैनेजर के बैग से 1 लाख 11 हजार रुपए निकालने वाली बरखेड़ा की निवासी आरती को उसकी चाची के साथ गिरफ्तार कर लिया गया है. morning news 21st august


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *