आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 21th June 2019

1. देश से लेकर विदेश तक में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इसकी शुरुआत पीएम मोदी ने 2014 में किय़ा था. फिलहाल इसको लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं और हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों के साथ योगा करेंगे. इस बार वह झारखंड की राजधानी रांची में आम लोगों के साथ योग करेंगे. morning news 21st june

2. 5 जुलाई से शुरु होंने जा रहे बजट सत्र से पहले आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्य़क्षता में जीएसटी काउंसिल की बैठक होगी. माना जा रहा है कि इस दौरान जीएसटी स्लैब को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है.

3. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल संसद को दोनो सदनो को संबोधित किया था जिसके बाद संसद को आज तक के लिए स्थगित कर दिया था. आपको बता दें कि स्थगन के बाद संसद की कार्यवाही आज एक बार फिर से शुरु होगी. morning news 21st june

4. फिल्म अभिनेता शाहिद कपूर और कियारा आडवानी की आने वाले फिल्म कबीर सिंह को सेंसर बोर्ड कुछ बदलावों के साथ ए सर्टिफिकेट दे दिया है. जिसके बाद यह फिल्म आज सिनेमाघरों में दस्तक देने जा रही है. आपको बता दें कि यह फिल्म साउथ की सुपरहिट तेलुगू फिल्म अर्जुन रेड्डी का रीमेक है जिसमें विजय देवरकोंडा ने मुख्य किरदार निभाया था.

5. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर उत्तर प्रदेश भाजपा आज प्रदेश के सभी 403 विधानसभा क्षेत्रों में योग करेगी. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ में राजभवन में योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

6 हवा का रूख बदलता देख इसका फायदा उठाते हुए चंद्रबाबू नायडू के चार राज्यसभा सांसदों वाईएस चौधरी, टीजी वेंकटेश, जी मोहन राव और सीएम रमेश ने टीडीपी छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया है.

7. प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने सकल घरेलू उत्पाद पर पूर्व आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्मण्यम के शोध-पत्र को खारिज कर दिया  है. आपको बता दें कि इस शोध-पत्र में दावा किया गया है कि साल 2011-12 के बाद की जीडीपी विकास दर के आंकड़ों को ज्यादा करके आंका गया है.

8. लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद अब राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने अपने प्रवक्ताओं के टीवी डिबेट में हिस्सा लेने पर रोक लगा दी है. साथ ही तमाम प्रवक्ताओं को उनके पद से हटाने का भी फैसला किया है. यह सारा कुछ पार्टी के नेता तेजस्वी यादव के निर्देश पर किया जा रहा है.

9. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि पीएम मोदी के सपने को पूरा करने में प्राकृतिक कृषि कारगर साबित हो सकती है.

10. पूर्व प्रधानमंत्री एवं जेडीएस प्रमुख एच डी देवगौड़ा ने एक देश, एक चुनाव को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि इस तरह का कदम लोकसभा और विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराना, मतदाताओं में भ्रम उत्पन्न करेगा.

दिशा पटानी ने सलमान के साथ काम करने का अनुभव किया साझा

11. यूपी के महोबा से हमारे संवाददाता राहुल अग्निहोत्री बता रहें हैं कि क्षेत्र की खस्ताहाल स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने के लिए महोबा में उच्चस्तरीय चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित एम्स मेडिकल कालेज खोलने के लिए जमीन आवंटित करने पर बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व जिले के डीएम को बधाई देते हुए मिठाई बांटकर अपनी खुशियां जाहिर किया. morning news 21st june

12. पंजाबी गायिका और रैपर हार्ड कौर ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. जिसके बाद उन पर वाराणसी के कैंट थाने में राजद्रोह का मुकदमा दर्ज किया गया है.

13. बिहार से बीजेपी के राज्यसभा सांसद सीपी ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर बिहार आकर यहां फैली बीमारी का जाय़जा करने का आग्रह किया है. इसके साथ ही उन्होंने मुजफ्फरपुर में इसके पीड़ितों को आर्थिक मदद देने का भी आग्रह किया है.

14. मध्य प्रदेश में 25 हज़ार से ज़्यादा आंगनबाड़ी केंद्रों में ताले लगने के बाद वहां सियासत गर्मा गई. बताया गया कि किराये पर चल रहे इन केंद्रों का कई महीने से किराया नहीं चुकाया गया जिससे परेशान मकान मालिकों ने अपने यहां चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों में ताले जड़ दिए. इसकी वजह से वहां से काम करने वाली आशा कार्यकर्ता और बच्चे बाहर बैठने के लिए मजबूर हो गए.

15. सेलेब्रिटी क्रिकेट लीग कराने के नाम पर करोड़ों रुपए की ठगी करने के मामले में जयपुर के प्रताप नगर थाने में फिल्म डायरेक्टर बोनी कपूर, मुस्तफा राज सहित 3 लोगों के खिलाफ ठगी का केस दर्ज हुआ है. जिसको लेकर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

16 उत्तराखण्ड के रूद्रप्रयाग ई-रिक्शा का ट्रायल किया गया जिसको लेकर एक कमेटी इस पर चर्चा कर रही है और इस संबंध में रिपोर्ट जल्द ही ज़िलाधिकारी को सौंपने वाली है. हालांकि अभी इस ट्रायल को सफल करार नहीं दिया गया है.

17. एक आरटीआई के जरिए कागजों पर लगातार 10 वर्षों से पानी छोड़ने का खुलासा हुआ हैं कि जबकि हरियाणा के दादरी शहर से गुजर रही घिकाड़ा से कलियाणा तक माइनर का कई स्थानों पर तो नामों-निशान ही नहीं है. ऐसे में सिंचाई विभाग द्वारा कागजों पर नहरी पानी छोडक़र लाखों रुपए का गोलमाल सामने आया है.

18. आज होने वाले अंतरराष्ट्रीय य़ोग दिवस को लेकर बड़ा बयान देते हुए झारखण्ड के सीएम रघुवरदास ने कहा कि सियासी दलों को हर चीज को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखना चाहिए. योग जीवन जीने की कला है. इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

19. पीएम नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के सभी सरपंचो के नाम राज्य सरकार को पत्र भेजा है. पत्र में जल संवर्धन, संरक्षण के साथ साथ पर्यावरण को बचाने की बात कही गई है. उन्होंने लिखा है कि राज्य के साथ-साथ देश में घटते जल स्तर, जल संकट और जलवायु परिवर्तन चिंता की एक बड़ी वजह बन गई है. morning news 21st june

20 हिमाचल प्रदेश भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति 30 दिनों तक लगातार सदस्यता अभियान चलाने जा रही हैं इसके तहत पार्टी ने प्रदेश में 30 दिनों में 3 लाख नए सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा है.

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy life tips

21. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले शिवसेना के 53वें स्थापना दिवस पर उद्धव ठाकरे को ‘बड़ा भाई’ कहा है. आपको बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है कि शिवसेना के स्थापना दिवस पर दूसरी पार्टी के नेता को आमंत्रित किया गया है.

22 बारिश के मौसम से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बारिश के दौरान होंने वाली बीमारियों से बचाव की तैयारियों की समीक्षा करने के बाद कहा कि ‘आप’ सरकार डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है आपको बता दें कि मॉनसून के जुलाई के प्रथम सप्ताह में दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है.

23. ओडिशा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री नबा दास ने बताया है कि ओडिशा सरकार 2025 के लिए ‘राज्य स्वास्थ्य नीति एवं दृष्टिकोण’ बनाने की प्रक्रिया में है और मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारियों से लोगों से सुझाव मांगने को कहा गया है. मंत्री ने बताया कि लोगों से, खासकर जमीनी स्तर के लोगों के सुझावों की आवश्यकता है ताकि सभी को अच्छी, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराई जा सके.

24. कांग्रेस की मुम्बई इकाई के अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा देश में एक साथ लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव कराने के विचार का समर्थन करते हुए इस मुद्दे पर चर्चा कराये जाने की बात कही है.

25. आय से अधिक संपत्ति मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा के करीबी विनोद सिन्हा के भाई सुनील सिन्हा के खिलाफ कड़ा एक्शन लेते हुए ईडी ने उनकी चार प्रॉपर्टी को अटैच कर दिया है.

26. उपचुनाव में जीते विधायकों ने पश्चिम बंगाल विधानसभा में शपथ ली. इस दौरान भाजपा विधायकों ने ‘जय श्रीराम’ के नारे लगाये तो जवाब में तृणमूल कांग्रेस के विधायक ने ‘जय हिंद और जय बांग्ला’ का उद्घोष किया. इन दोनो ही घटनाओं से विधानसभा के अध्यक्ष बिमान बनर्जी बेहद खफा हुए और उन्होंने विधायकों को आगे से ऐसे नहीं करने की हिदायत दी.

27. शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती ने अयोध्य़ा में बाबरी मस्जिद को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा है कि, “अयोध्या में कोई बाबरी मस्जिद नहीं थी. बाबर कभी अयोध्या नहीं गया. हुमायूं भी उसकी चर्चा नहीं करता,आइने-अकबरी में भी उसकी कोई चर्चा नहीं है. तुलसीदास जी भी नहीं कहते हैं कि वहां कोई मस्जिद थी.”  morning news 21st june

28. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विधान भवन एवं सचिवालय से सम्बद्ध सभी भवनों में किसी बाहरी व्यक्ति को मोबाइल फोन लेकर आने की इजाजत नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने इन भवनों में सभी सेवाओं के सुचारु संचालन हेतु कार्ययोजना प्रस्तुत करने को भी कहा है.

29. हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने प्रदेश की जयराम सरकार पर राज्य में नए राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण को लेकर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोकसभा चुनावों के दौरान भी भाजपा नेताओं ने इसे अपनी एक बड़ी उपलब्धि बताते हुए झूठे आंकड़े पेश किए, जबकि धरातल में आज दिन तक इस में कोई भी काम नही हुआ है.

30. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासियों के लिए दो बड़ी घोषणाएं किया है जिसके तहत बस्तर के जंगली इलाके में रह रहे आदिवासियों को नि:शुल्क पौष्टिक भोजन और स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी. morning news 21st june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *