आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 22nd August 2019

1. कोहिनूर इमारत मामले में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे से आज ईडी पूछताछ करेगी. आपको बता दें कि राज ठाकरे और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मनोहर जोशी के बेटे उन्मेश जोशी को 1000 करोड़ के आईएल एंड एफएस से संबंधित मामले में समन जारी किया गया है.

2. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबंन पटेल आज गोरखपुर के दौरे पर आ रही हैं जहां वह मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी. इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे.

3. भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच आज से एंटीगा स्थित नॉर्थ साउंड के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला जाएगा. आपको बता दें कि यह दोनों टीमों का विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत पहला मैच है.

4. आईएनएक्स मीडिया के मामले में गिरफ्तारी के डर से फरार हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई करेगा. आपको बता दें कि इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय ने चिदंबरम की याचिका पर जल्द सुनवाई से इनकार कर दिया था.

5. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समेत तमाम मंच पर कश्मीर मुद्दे को लेकर मुंह की खाने के बाद भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आने वाले पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय अदालत जाने का फैसला किया है जिस पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने साफ कर दिया है कि पाकिस्तान जहां जाएगा, वहीं हम उसे मजबूती से जवाब देंगे.

6. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी. चिदंबरम पर हो रही कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए कहा कि चिदंबरम को गिरफ्तार करने के लिए जांच एजेंसियां जैसी हड़बड़ी दिखा रही हैं उससे स्पष्ट है कि ये एजेंसियां दबाव में काम कर रही हैं.

7. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सेना में पहले चरण के सुधारों को ध्यान में रखते हुए सेना मुख्यालय से 206 अधिकारियों को फील्ड में भेजने, एक अलग सतर्कता प्रकोष्ठ बनाने और मानवाधिकार मुद्दों पर अनुभाग बनाने को मंजूरी दे दिया है.

8. रुस के दौरे पर गए भारत के एनएसए अजित डोभाल ने मॉस्को में अपने रूसी समकक्ष निकोलाई पेत्रुशेव के साथ मुलाकात की. इस दौरान अजित डोभाल ने कश्मीर मुद्दे पर निकोलाई पेत्रुशेव को विश्वास में लिया. इसके साथ ही दोनों देशों के बीच क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर बातचीत हुई.

9. पीएम नरेंद्र मोदी के वाराणसी लोकसभा से निर्वाचन की वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में कल सुनवाई हुई. इस दौरान पीएम मोदी की ओर से जवाब दाखिल किया गया.आपको बता दें कि यह याचिका तेज बहादुर यादव ने दायर किया था.

10. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि केंद्र सरकार जल्द ही पाकिस्तान जाने वाले पानी पर रोक लगा देगी. उन्होंने बताया कि इसको लेकर सरकार ने फैसला किया है कि सिंधु जल संधि के अलावा जितना पानी पाकिस्तान में जाता था, उसकी सप्लाई रोकी जाएगी.

मुंबई से दिल्ली का सफ़र सिर्फ 10 घंटो में होगा पूरा

11. यूपी के कानपुर में कल्याणपुर रेलवे स्टेशन से कन्नौज तक 68 किमी की रेल लाइन के विद्युतीकरण का सफल ट्रायल हो गया है. अब कानपुर से कन्नौज तक की दूरी महज 40 मिनट मे पूरी होगी.

12. राष्ट्रीय स्वयं सेवक प्रमुख मोहन भागवत के आरक्षण वाले बयान पर हो रही राजनीति के बीच जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने मोहन भागवत के बयान से असहमति जताते हुए कहा कि आरक्षण पर इस प्रश्न को छेड़कर और समस्याओं को निमंत्रण ना दें. यह मेरा आग्रह है.

13. श्वास लेने में तकलीफ होने के बाद मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश चंद्र जोशी को राजधानी भोपाल के नेशनल अस्पताल में एडमिट कराया गया है. इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कैलाश जोशी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है.

14. दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग पर वाया कोटा विद्युत इंजन से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार का ट्रायल सफल होने के बाद अब इस ट्रैक पर ट्रेनों की गति 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने की योजना को हरी झंडी मिल गई है.

15. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुके महर्षि महेश योगी के चौरासी कुटिया बीटल्स आश्रम को संरक्षित करने के लिए केन्द्रीय पर्यटन मत्रांलय ने, ‘अपनी धरोहर अपनी पहचान’ योजना के तहत चौरासी कुटिया को गोद लेने के लिए उत्तराखंड पर्यटन मंत्रालय से समझौता किया है.

16. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने बीते रविवार को अपने गढ़ माने जाते रोहतक में महापरिवर्तन रैली की थी. जिसके बाद चर्चाएं थी कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा जल्द ही कांग्रेस पार्टी छोड़ कर अपनी नई पार्टी बना सकते है. लेकिन सूत्रों की मानें तो पार्टी नेतृत्व को हुड्डा पर भरोसा है बल्कि उनकी जगह कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर की अध्यक्ष पद से छुट्टी हो सकती है.

17. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के सीएम रघुवर दास के अनुरोध पर रांची में निर्मित राज्य विधानसभा के नये भवन का उद्घाटन करेंगे. हालांकि अभी इसकी तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है.

18. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर को याद करते हुए कहा कि बाबूलाल गौर एक लोकप्रिय जनप्रतिनिधि थे. उन्होंने अपना पूरा जीवन जनता की सेवा में समर्पित कर दिया.

19. खेल क्षेत्र में अर्जुन अवार्ड के बाद पद्मश्री सम्मान से नवाजे सगए हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ी अजय ठाकुर ने अंतरराष्ट्रीय कबड्डी को अलविदा करने की तरफ इशारा करते हुए कहा कि वह अपने पैतृक गांव दभोटा में अकादमी चलाकर हिमाचल के युवक-युवतियों को कबड्डी के दांवपेंच सिखाएंगे.

20. पंजाब में बारिश रुकने के बावजूद पंजाब में बाढ़ की स्थिति गंभीर है. इस कड़ी में भाखड़ा डैम से सतलुज नदी में पानी छोडऩे से कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी के गांव दारेवाल मडाला के निकट बनाया धुस्सी बांध टूट गया. इससे 16 गांव पानी की चपेट में आ गए और सैकड़ों लोग फंस गए.

जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

21. तृणमूल प्रमुख व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दीघा को अंतरराष्ट्रीय स्तर का पर्यटन स्थल बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि यहां पुरी के जगन्नाथ मंदिर की तरह मंदिर बनाया जाएगा.

22. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे को प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से समन भेजे जाने पर उनके समर्थन में उतरते हुए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने ईडी की जांच में कुछ भी सामने नहीं आएगा.

23. ओड़िशा की नवीन पटनायक सरकार ने राज्य में आइपीएस स्तर पर बड़ा फेरबदल करते हुए डा. विजय शर्मा को नए प्रदेश का नया डीजीपी बनाया है.

24. ‘एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया’ ने ब्रितानी मेडिकल पत्रिका ‘द लांसेट’ में कश्मीर पर प्रकाशित संपादकीय की निंदा करते हुए कहा कि यह तथ्यात्मक रूप से गलत एवं पूर्वाग्रह से ग्रसित है. इसके साथ ही कश्मीर के बारे में गलत लिखने के लिए एएसआई ‘द लांसेट’ से माफी की मांग की है.

25. आंध्र प्रदेश के नगर निगम मंत्री बोत्सा सत्यनारायण ने संकेत दिया है कि नई राजधानी के लिए सरकार अमरावती की बजाए किसी और जगह को तवज्जो दे सकती है. हालांकि उन्होंने इस योजना के बारे में विस्तार से नहीं बताया है.

26. बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव आरजेडी के विधायक भाई वीरेंद्र द्वारा पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने की मांग पर तंज कसते हुए बीजेपी विधायक नितिन नवीन ने कहा कि जो नेता प्रतिपक्ष का दायित्व नहीं संभाल पाया और जो पार्टी को ठीक से नहीं संभाल पाया. ऐसे नेता को अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष बना देना चाहिए.

27. उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से हमारे संवाददाता सत्येंद्र कुमार बता रहे हैं कि मैनपुरी के क्षेत्रीय विधायक रामनरेश अग्निहोत्री को योगी कैबिनेट में मंत्री पद मिलने पर क्षेत्र में जगह-जगह कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया और मिठाइयां बांटी.

28. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना नगर निगम की महिला पार्षद पिंकी कुमारी ने शहर की सीता साहू के बेटे शिशिर कुमार पर उनके साथ बदसलूकी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर उन्हें इंसाफ नहीं मिला तो वह राष्ट्रीय महिला आयोग में जाएंगी.

29. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से हमारे संवाददाता सरफराज अहमद खान बता रहे हैं कि पीलीभीत के पजाबा गांव निके निवासी बाल किसन ने पीलीभीत के एएनटी अस्पताल के डॉक्टरों पर उसके 5 साल के बेटे के कान का गलत ईलाज करने का आरोप लगाते हुए पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाया है. आपको बता दें कि बाल किसन का कहना है कि ईलाज का 15000 खर्च बताने के डॉक्टर ने 60000 हजार रुपए लिए लेकिन फिर भी बच्चे की तबियत सही होने के बजाय बिग़ड़ गई.

30. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि अनुच्छेद 370 पर चीन द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान का समर्थन करने पर भारत तिब्बत सहयोग मंच ने छतरपुर के छत्रसाल चौक पर चीन के खिलाफ नारेबाजी की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *