आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 22th June 2019

1. दिल्ली मेट्रो के पूर्व प्रमुख ‘मेट्रो मैन’ ई. श्रीधरन ने महिलाओं को मुफ्त में यात्रा कराने वाले दिल्ली सरकार के प्रस्ताव पर डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया की चिट्ठी का जवाब देते हुए इसे महज चुनावी स्टंट करार दिया और कहा कि मैं आप सरकार से अपील करता हूं कि वह चुनावी फायदे के लिए दिल्ली मेट्रो जैसे एक सक्षम और कामयाब पब्लिक ट्रांसपॉर्ट सिस्टम को बर्बाद ना करें. morning news 22th june

2. सरकार ने लोकसभा में कहा कि बच्चों, गर्भवती महिलाओं और किशोरियों के कुपोषण के मुद्दे पर ध्यान देने के लिए 9000 करोड़ रुपये से ज्यादा चिह्नित किये गये हैं. इसके साथ ही केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने यह भी जानकारी दी कि सरकार ने 18 दिसंबर 2017 में पोषण अभियान शुरू किया था जो तीन साल की अवधि के लिए प्रारंभ किया गया था और इसके लिए कुल 9046 करोड़ रुपये का बजट रखा गया था.

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के ओसाका में 27-29 जून होने वाली जी-20 समिट में हिस्सा लेंगे. आपको बता दें कि यह छठा मौका होगा, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 समिट में हिस्सा ले रहे हैं. इस दौरान वह द्विपक्षीय और बहुपक्षीय वार्ता में हिस्सा लेंगे.

4. GST काउंसिल की 35वीं मे लिए गए फैसले को लेकर जानकारी देते हुए राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे ने बताया कि जीएसटी कानून में बदलाव को लेकर बड़ा फैसला हुआ है. जिसके तहत अब रजिस्ट्रेशन के लिए आधार का इस्तेमाल कर कई अन्य दस्तावेजों से बचा जा सकता है. साथ ही, अब कारोबारी अपने आधार का इस्तेमाल कर खुद जीएसटी में रजिस्टर्ड हो सकते हैं. ये बदलाव 21 अगस्त से लागू हो जाएगा

5. राज्यसभा के सदस्य़ के तौर पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने उच्च सदन में उनकी सराहना की और उनके योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि सिंह बहुत ही भद्र, शांत और शालीन व्यक्ति हैं अब उनकी कमी खलेगी.

6. राष्ट्रपति के अभिभाषण के दौरान लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के मोबाइल देखने पर भारतीय जनता पार्टी के महासचिव राम माधव ने उन पर निशाना साधते हुए कहा कि संसद में ‘‘बच्चे’’ भी हैं और योग उनकी ‘‘बचकानी मनोवृत्ति’’ से निपटने में सहायता कर सकता है.

7. तेलुगू देशम पार्टी के चार राज्यसभा सदस्यों के बीजेपी में शामिल होने पर बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने बीजेपी पर निशाना साधते हुये कहा कि इनमें से दो को आंध्र का माल्या कहा जाता है लेकिन अब वह दूध के धुले हो गए हैं.

8. रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुखलाल मंडाविया संसद में बताया है कि सरकार ने गरीब तबके के मरीजों को मंहगी दवाओं से राहत देते हुए दवाओं की कीमत में प्रभावी नियंत्रण के लिए कारगर कदम उठाए हैं. जिसके तहत करीब 1032 दवाओं की कीमत को नियंत्रण के दायरे में लाया गया है. जिससे जरूरी दवाओं की कीमत में 90 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई है.

9. देश के 51 शक्तिपीठों में से एक प्रसिद्ध कामाख्या मंदिर के कपाट आज से तीन दिनों के लिए बंद हो रहें हैं. असम में स्थित कामाख्या देवी मंदिर देशभर में तांत्रिक विद्याओं की साधना के लिए प्रसिद्ध है.

10. क्रिकेट विश्व कप में भारत का मुकाबला आज साउथैम्पटन में अफगानिस्तान के साथ होगा. विश्व कप में भारत का यह पांचवां मुकाबला है जिसे जीतकर भारत अंतिम चार के लिए अपनी दावेदारी मजबूत करे वहीं दूसरी ओर अफगानी टीम अभी तक विश्व कप में एक भी मैच नहीं जीत पाई है.

देखें सबसे तेज रफ्तार वाली लग्जरी स्पोर्ट्स कार

11. यूपी की गाजियाबाद पुलिस ने भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद को हिरासत में ले लिया है. पुलिस ने चंद्रशेखर को हिंडन बैराज के पास उस वक्त हिरासत में लिया, जब वह मुस्लिम समाज के लोगों से बातचीत करने गाजियाबाद जा रहे थे. दरअसल, चंद्रशेखर ने बीते दिनों ज्ञान खंड स्थित मस्जिद में पहुंचकर मुस्लिम समाज के लोगों से बात करने का ऐलान किया था.

12. अपने पिता और आरजेडी के मुखिया लालू प्रसाद यादव से मुलाकात करने के लिए रांची पहुंचे बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव पिता ने कहा कि वह यहां अपने पिता से आशीर्वाद लेने के लिए आए हैं. आपको बता दें कि चारा घोटाले में सजायाफ्ता लालू का रांची के रिम्स अस्पताल में इलाज चल रहा है.

13. पंजाब के मोहाली में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को राजनीति छोड़ देने की नसीहत देते हुए पोस्टर चिपकाए गए हैं. इन पोस्‍टर्स में नवजोत सिंह सिद्धू राजनीति छोड़ो लिखा हुआ है. हालांकि पोस्टर लगाने वालों ने इनके नीचे अपना नाम नहीं लिखा है.

14. मध्य प्रदेश में योग दिवस पर आयोजित सामूहिक समारोह में मुख्यमंत्री कमलनाथ के हिस्सा न लेने पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तंज कसते हुए कहा कि कमलनाथ ने योग से किनारा करके अपनी संकीर्ण मानसिकता का परिचय दिया है.

15. पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के के कार्यकाल के दौरान खोले गए तीन जिलों के इंजीनियरिंग कॉलेजों को तकनीकी शिक्षा विभाग मर्ज करने की तैयारी में है. इसमें पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के गृह जिले में उनके द्वारा खोला गया इंजीनियरिंग कॉलेज भी शामिल हैं आपको बता दें कि नामांकन की कमी से जूझ रहे इन कॉलेजों पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा चुके हैं, लेकिन अब तकनीकी शिक्षा विभाग इतनी भारी-भरकम राशि खर्च करने के मूड में नहीं हैं.

16. बिहार में फैली बीमारी से सबक लेते हुए उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेश के स्वास्थ्य महकमे को अलर्ट करते हुए कहा कि हालांकि उत्तराखंड में अभी कोई बीमारी नहीं हुई है लेकिन फिर भी एहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं. morning news 22th june

17. डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम ने एक बार फिर से पैरोल की गुहार लगाई है. इस बार राम रहीम ने कृषि कार्य के लिए पैरोल मांगी है. जिसके बाद रोहतक के जेल अधीक्षक ने इस संबंध में सिरसा जिला प्रशासन से राय मांगी है.

18. झारखंड में मानसून ने दस्तक दे दी है. सरायकेला और सिंहभूम के रास्ते मानसून ने सूबे में प्रवेश किया. इसके कारण जमशेदपुर सहित आस-पास के इलाकों में बारिश हुई. रांची मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार राजधानी रांची समेत दूसरे जिलों में 48 घंटे के अंदर जमकर बारिश होगी.

19. छत्तीसगढ़ में पुलिस कर्मियों को एक बड़ा लाभ मिलने का रास्ता साफ हो गया है. पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने के लिए पुलिस विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं. इसको लेकर डीजीपी डीएम अवस्थी ने मीडिया से चर्चा में कहा कि पुलिस कर्मियों को अब साप्ताहिक अवकाश मिलेगा.

20. हिमाचल के औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ मूसलाधार बारिश हुई. बारिश होने से जहां तापमान में भारी गिरावट आई है वहीं लोगों को भीषण गर्मी से भी राहत मिली. काफी लंबे समय से औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ के लोग बारिश की उम्मीद लगाए थे लेकिन बारिश नहीं हो रही थी अब बारिश होने के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

गर्मी में चेहरे को धुप में काला होने से बचने का आसान उपाय

21. तीन तलाक के मुद्दे भाजपा के फायरब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि ‘तीन तलाक/हलाला जैसी कुरीतियां बढ़ते हिंदुस्तान के माथे पर कलंक हैं. इन कुरीतियों के खिलाफ बनने वाले कानून का विरोध करने वाले मुस्लिम महिलाओं को दोजख की जिंदगी जीने पर मज़बूर कर रहे हैं. हमने अतीत में बालविवाह और सतीप्रथा जैसी कुरीतियों को समाज से निकाला और इसके खिलाफ कानून बनाया.’ morning news 22th june

22. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने में कुछ ही महीने का समय बाकी है, ऐसे में शिवसेना ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि राज्य का अगला मुख्यमंत्री उनकी पार्टी से होगा. इसके अलावा पार्टी का कहना है कि राज्य में उसका बीजेपी के साथ गठबंधन है, पर उसका एक स्वतंत्र राजनीतिक अस्तित्व है. morning news 22th june

23. केंद्र की तरह उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार भी भ्रष्ट अधिकारियों पर सख़्ती बरतते हुए भ्रष्ट अधिकारियों को जबरन रिटायर करने के निर्देश दिए हैं.

24. केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी के मुखिया रामविलास पासवान ने आज बिहार विधानसभा में एनडीए के उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल किया. इस दौरान उनके साथ सीएम नीतीश कुमार भी मौजूद थे. morning news 22th june

25. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने घोषणा की है कि बिहार के सभी 17 भाजपा सांसद अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए 25-25 लाख रुपये दान करेंगे. इस राशि से उन क्षेत्रों के सदर अस्पतालों में पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट का निर्माण किया जाएगा.

26. चारा घोटाला मामले में जेल की सजा काट रहे राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने झारखंड उच्च न्यायालय में जमानत अर्जी दाखिल की है. उनकी याचिका पर अदालत ने सीबीआई से पांच जुलाई तक अपना जवाब दाखिल करने को कहा है.

27. देश का पेट भरने में अपना अहम योगदान देने वाले राज्यों हरियाणा और पंजाब में अनाज को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त गोदाम की व्यवस्था नहीं है. दोनों राज्यों में आज भी 148 लाख मीट्रिक टन गेहूं खुले में ही पड़ा है. हरियाणा में 53 लाख मीट्रिक टन और पंजाब में 95 लाख मीट्रिक टन गेहूं खुले में है. आपको बता दें कि अगले हफ्ते बारिश के आसार हैं.

28. लोकसभा चुनाव के रिजल्ट आने के बाद पश्‍चिम बंगाल के कई जिलों में ब्लॉक स्तर पर तृणमूल का वोट प्रतिशत कम होने के बाद पार्टी की तरफ से इसे गंभीरता से लिया जा रहा है. इसी के मद्देनजर राज्य के विभिन्न जिलों में ब्लॉक स्तर पर पुराने नेताओं को पद से हटा कर उनकी जगह नये चेहरे को संगठन को मजबूत करने का दायित्व दिया गया है.

29. मनाली काजा रोड वाया ग्रांफू बातल को यातायात के लिए जल्द खोल दिया जाएगा. लाहौल स्पीति जिले के छतरू और छोटा धारा के बीच रोड से बर्फ हटाने का काम चल रहा है. विभाग की जेसीबी मशीनें सड़क से बर्फ हटाने में जुटी हुई हैं.रोड के बहाल होने से क्षेत्र के लोगों को काफी राहत मिलेगी.

30. भोपाल की एक अदालत ने 19 साल पुराने मामले में मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री एवं जबलपुर के पूर्व विधायक हरेंद्रजीत सिंह ऊर्फ बब्बू को शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने के लिए दोषी ठहराते हुए एक साल की कठोर कारावास की सजा सुनाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *