आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 23rd June 2019

1 भाजपा से तनातनी के बीच पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक और भाजपा के विचारक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की आज होंने वाली 66 पुण्यतिथि को मनाने का फैसला किया है. इसको लेकर बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि राज्य के बिजली एवं गैर पारंपरिक ऊर्जा मंत्री सोवनदेब चट्टोपाध्याय कोलकाता के दक्षिणी हिस्से में कोरातला में मुखर्जी की आवक्ष प्रतिमा पर श्रद्धाजंलि अर्पित करेंगे.

2 हिमाचल प्रदेश के शिमला में आज से दे दिवसीय अंतरराष्ट्रीय साहित्यिक फेस्टिवल 2019 शुरु हो रहा है जिसमें देशभर से 110 साहित्यकार,राजनीतिज्ञ और बॉलीवुड हस्तियां हिस्सा ले रही हैं. आपको बता दें कि इस फेस्टिवल का आयोजन भाषा, कला और संस्कृति विभाग व विभोर संस्था की ओर से किय़ा जा रहा है.

3 अमेरिका और ईरान के बीच लगातार बढ़ रहे रार के बीच हवाई यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डीजीसीए ने फैसला किया है कि भारत फिलहाल ईरान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेगा.

4 राजधानी में जिन लोगों ने अभी तक बकाया टैक्स का भुगतान नहीं किया है, उन्हें अंतिम तारीख से पहले एमसीडी ने टैक्स भुगतान करने का मौका दिया है इसके लिए सभी जोनल ऑफिस के दफ्तरों को खुले रखने का एलान किया है.

5 लोकसभा में चुनावी जीत के बाद भोपाल में आज भाजपा के प्रदेश कार्यालय में पार्टी के पदाधिकारियो और मोर्चा अध्यक्षों की अहम बैठक होगी इस दौरान पार्टी के 6 जुलाई से शुरु होंने जा रहे सदस्यता अभियान को लेकर चर्चा की जाएगी.

कई शहरों में 2030 तक पानी खत्म होने की कगार पर आ जाएगा

6 शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पार्टी द्वारा स्थापित फसल बीमा सहायता केंद्रो का दौरा करने के बाद कहा कि फसल कर्ज के लिए बैंक और बीमा कंपनियां किसानों को परेशान करना बंद करें अन्यथा ऐसी संस्थाओं को बंद कर दिया जाएगा.

7 ओडिशा में पार्टी की ओर से राज्यसभा का सदस्य बनाए जाने के बाद पूर्व आईएएस अधिकारी अश्विनी वैश्णव ने भाजपा का दामन थाम लिय़ा है.

8 मानसून की आहट के साथ ही उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदलने लगा है और इसी क्रम में मौसम विभाग ने आज और कल नैनीताल व चम्पावत में तेज बारिश की चेतावनी जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि होने की भी संभावना जताया है.

9 केंद्रीय महिला एवं बाल विकास व कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि अमेठी में एक बदलाव की बयार आई है और इस बार हर मतदाता पोलिंग बूथ तक गया और कमल का बटन दबाकर बता दिया कि लोकतंत्र कामदारों के लिए है नामदारों के लिए नहीं.

10 क्रिकेट विश्व कप 2019 के तहत आज पाकिस्तान का मुकाबला साउथ अफ्रीका के साथ क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लार्ड्स में खेला जाएगा. जिसको लेकर क्रिकेट फैंस में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy life tips

11 जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पत्र मिलने के बाद सक्रिय हुई योगी सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में पानी बचाने के लिए एक अभियान की शुरूआत की है. इस नई योजना के तहत सरकार ने सभी मंडलायुक्तों और डीएम को जिला स्तर पर समिति बनाने का आदेश जारी किया है.

12 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आशियाना राजनीतिक हलचलों से दूर प्रकृति की गोद में बसे वाल्मीकि नगर में बन रहा है. आपको बता दें कि खासतौर पर तैयार हो रहे सीएम के इस आशियाने में वह सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी जो एक सीएम के लिए जरूरी हैं.

13 मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के दाएं हाथ की अंगुली में दर्द और जकड़न की समस्या के बाद भोपाल के हमीदिया अस्पताल में उनका ऑपरेशन हुआ. जिसके बाद उन पर तंज कसते हुए पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि “कमलनाथ जी हमेशा स्वस्थ रहें, मेरी शुभकामनाएं. हमीदिया अस्पताल में ईलाज अच्छा फैसला है लेकिन मैं ये चाहता हूं कि जो सुविधा आपको वहां मिले, वही आम लोगों को भी मिले. उन्हें इलाज के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े.”

14 त्रिपुरा में मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देब की मौजूदगी में विशेष पौधरोपण अभियान चलाया गया जिसके तहत एक मिनट में 6500 पौधे लगाए गए. इस दौरान मुख्‍यमंत्री विप्लव देव ने जिले के नागरिकों का आभार जताते हुए कहा कि पुरातन काल से ही भारतवर्ष में पेड़ पौधों की पूजा होती रही है और त्रिपुरा को हरित प्रदेश बनाने में यह प्रयास मददगार साबित होगा.

15 हाल ही में जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान के जयपुर, अजमेर, दौसा और टोंक जिलों की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध में जून महीने में ही 93 फीसदी पानी समाप्त हो गया है और अब बांध में सिर्फ 7 फीसदी पानी ही बचा है. जिससे करीब एक दशक के बाद बीसलपुर बांध एक बार फिर से सूखने की कगार पर पहुंच गया है.

16 उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के पास एक बर्फीली झील बन जाने के कारण अधिकारी और विशेषज्ञों के माथे पर चिंता की लकीरें आ गई हैं. आपको बता दें कि यह झील केदारनाथ धाम से कुछ ही दूरी पर है जिसे देखे जाने के बाद 2013 की यादें फिर से ताजा हो गई हैं. वहीं इसको लेकर वैज्ञानिकों ने सतर्कता बरतने की सलाह दिया है.

17 पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री राजकुमार वेरुका ने योग को ढकोसला बताया था जिस पर अब पलटवार करते हुए हरियाणा सरकार के कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने वेरका को सलाह दी है कि यदि वह योग को अपने जीवन की दिनचर्या बना ले तो निश्चित रूप से उनकी मानसिकता अच्छी हो जाएगी और वह प्रदेश व देशहित में अच्छा सोच पाएगें.

18 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वन नेशन वन इलेक्शन की योजना का विरोध करते हुए झारखंड पूर्व सीएम और जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने इसे राज्यों की हक और अधिकार छीनने की बड़ी साजिश बताया और कहा कि यह राज्य सरकारों की विफलताओं पर पर्दा डालने का प्रयास है. इससे चुनाव के दौरान राज्यों के मुद्दे दब जाएंगे, जबकि राष्ट्रीय मुद्दे हावी होंगे.

19 छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी ने बिजली समेत अन्य मुद्दों को लेकर पूरे प्रदेश में प्रदर्शन किया जिसको लेकर भूपेश बघेल सरकार के पीसीसी संचार प्रमुख शैलेष नितिन त्रिवेदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य बिजली के मामले में सबसे विश्वसनीय राज्य है ऐसे में इन विरोधों का कोई मतलब नहीं है.

20 हिमाचल सड़क परिवहन निगम यानि एचआरटीसी ने पेंशनरों के लंबित बकाये देने के लिए अब रोडवेज से प्रतिदिन होने वाली कमाई में से 7 प्रतिशत पैसा पेंशनरों के लिए रखने का निर्णय लिय़ा है. आपको बता दें कि इसके लिए अलग किटी तैयार की जा रही है जिसमें अब तक 10 करोड़ रुपये पैसा इकट्ठा हो चुका है. और इसी पैसे से पेंशनरों को पेंशन दी जाएगी.

ऋतिक रोशन को एक नाव चलाने वाले में दिखी खुदकी झलक

21 आंध्र प्रदेश की जगन मोहन रेड्डी सरकार ने नौकरशाही में व्यापक फेरबदल करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा के 32 अधिकारियों का स्थानांतरण करने के साथ ही सात अन्य को नई तैनाती दी है. खास बात यह है  पिछली सरकार में तैनात रह चुके एक विशेष मुख्य सचिव समेत तीन अन्य वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को अब भी कोई तैनाती नहीं दी गई है जबकि उनका स्थानांतरण करीब तीन हफ्ते पहले किया जा चुका था.

22 असम के गुवाहाटी में देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में इस्पात उद्योग की अहम भूमिका पर जोर देते हुए केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि इस्पात विनिर्माण इकाइयों को प्रभावी तरीके से ग्राहकों की सभी जरूरतों को समझना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि ‘‘सतत सामाजिक-आर्थिक विकास में इस्पात उद्योग की अहम भूमिका है.

23 भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं सदस्यता अभियान प्रमुख शिवराज सिंह यूपी के लखनऊ में कहा कि लोकसभा चुनाव में जीत के बाद अब उन राज्यों में भाजपा को मजबूत किया जाएगा जहां पार्टी की सरकार नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम अभी चैन से नहीं बैठे हैं.

24 झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य में पिछले चार वर्षों में वन क्षेत्र में लगभग साढ़े तीन प्रतिशत की वृद्धि होंने का दावा करते हुए इसे बड़ी उपलब्धि बताया और कहा कि राज्य के वन घनत्व और क्षेत्रफल में विस्तार हुआ है और झारखंड में वन क्षेत्र 33% के राष्ट्रीय औसत से अधिक है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का सकारात्मक प्रभाव है.

गर्मी में शरीर को निरोग कैसे बनायें | How to make Health in Summer

25 हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर ने नौकरियों को लेकर बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि प्रदेश में 20 हजार सरकारी नौकरियां निकाली जाएंगी इसके लिए विभागों से मंजूरी मिल चुकी है साथ ही 11 हजार नौकरियों के लिए तो कर्मचारी चयन आयोग शेड्यूल भी जारी कर चुका है.

26 अमरनाथ य़ात्रा को सुरक्षित संपन्न करवाने के लिए भारतीय सेना खास बंदोबस्त के साथ पहली बार नेशनल हाइवे को जोड़ने वाले लिंक रोड पर मोर्चे बना रही है इसके साथ ही यहां पर स्पेशल एंबुश टीमों को तैनात किया गया है.

27 मौसम विभाग ने महाराष्ट्र में मानसून के प्रवेश के साथ ही राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताते हुए कहा है कि यहां अगले दो से तीन दिन तक लगातार हल्की से तेज बारिश हो सकती है.

28 यूपी के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहें हैं कि संभल के पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने एक नया आदेश जारी करते हुए बताया है कि जनपद में अब कोई भी फरियादी अपनी फरियाद लेकर नहीं भटकेगा और अगर कोई पुलिस कर्मी फरियादी की शिकायत नहीं सुनता है तो उस थाने के प्रभारी निरीक्षक के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी.

29 गुजरात के ग्रीन मैन के नाम से प्रसिद्ध सूरत के युवा उद्यमी विरल सुधीरभाई देसाई ने उधना रेलवे स्टेशन को देश का पहला ग्रीन स्टेशन बनाने की कवायद शुरु किया है. इसके साथ ही वह इसे प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए छाड़यो और आर्क्रोमा जैसे संगठनों के मिलकर भी काम कर रहें हैं.

30 बिहार के औरंगाबाद स्थित सदर अस्पताल में मरीजों को बड़ी राहत देते हुए अस्पताल प्रशासन ने टोकन व्यवस्था शुरु किया हैं जिससे अब लोगों को इलाज के लिए लाइन में लगने की झंझट से राहत मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *