आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 24th June 2019

1. आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी की मीटिंग और मोदी सरकार की कैबिनेट मीटिंग भी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में संसद भवन की नई बिल्डिंग में होगी. इस दौरान विभिन्न मुद्दों को लेकर चर्चा की जाएगी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री कुछ बड़े फैसले भी ले सकते हैं.

2. बिहार में बेकाबू बुखार एईएस से बच्चों को बचाने और तत्काल विशेषज्ञों की मेडिकल बोर्ड गठित करने की मांग वाली जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. आपको बता दें कि जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बीआर गवई की अवकाशकालीन पीठ वकील मनोहर प्रताप की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करेगी. morning news 24th june

3. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ आज राज्य के आदिवासी बहुल क्षेत्र झाबुआ के दौरे पर जा रहें हैं. माना जा रहा है कि इस दौरान सीएम आदिवासियों विकास और उनके कल्याण से जुड़ी योजनाओं की शुरुआत कर सकते हैं. morning news 24th june

4. ग्रीष्मकालीन छुट्टियां खत्म होंने के बाद राजस्थान में आज सरकारी स्कूल खुल रहें हैं. हालांकि कक्षाएं एक जुलाई से ही लगेगी लेकिन उससे पहले स्कूल में स्टाफ प्रवेशोत्सव सहित अन्य तैयारियां करेगा.

5. ईरान और अमेरिका में चल रही खींचतान के बीच अमेरिका ने ईरान पर कुछ नए प्रतिबमध लगाएं हैं जो कि आज से प्रभावी हो रहें हैं. जिसका सीधा असर भारतीय तेल आपूर्ति पर पड़ सकता है.

6. स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग फोन बाजार में अपनी मौजूदगी को और मजबूत बनाने के लिए आज तीन नए टैब लॉन्च करने जा रही है जिनमें से एक Samsung Galaxy Tab S5e है जो एक प्रीमियम टैब होगा, दूसरा Samsung Galaxy Tab S5e है जिसे स्मार्टफोन की तरह ही डेस्कटॉप मोड में यूज किया जा सकता है. इसके अलावा कंपनी ने Samsung Galaxy 4S टैब लांच करने जा रही है जो बेहद पतला है.

7. पश्चिम बंगाल में इस साल हुए लोकसभा चुनाव के पहले से लागातार भंग हो रही शांति व्यवस्था के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी आज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष के नेतृत्व में कोलकाता पुलिस अधीक्षक कार्यालय का घेराव और प्रदेर्शन करेगी.

8. बसपा सुप्रीमो मायावती लोकसभा चुनाव में भाजपा के हाथों मिली करारी हार को पचा नही पा रहीं हैं इसीलिए एक बार फिर से उन्होंने ईवीएम को कटघरे में खड़ा करते हुए बैलेट पेपर से ही चुनाव कराने की मांग किया है.

9. राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद पर बने रहने की अनिश्चितता के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि एक ‘गैर गांधी’ पार्टी का प्रमुख हो सकता है लेकिन गांधी परिवार को संगठन के भीतर सक्रिय रहना होगा. उन्होंने दावा किया कि भाजपा का लक्ष्य “गांधी मुक्त कांग्रेस” है ताकि फिर “कांग्रेस मुक्त भारत” का उनका उद्देश्य पूरा हो सके.

10. गुरजीत कौर के 2 गोलों की मदद से भारत की महिला हॉकी टीम ने जापान को 3-1 से हराकर एफआईएच वुमन सीरीज का फाइनल्स टूर्नामेंट जीत लिया हैं जिसके बाद भारत की इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय महिला हाकी टीम को बधाई दी है.

शेयर बाजार में लगातार गिरावट से 10 कंपनियों के मार्केट डाउन

11. बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने भाई आनंद कुमार को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और भतीजे आकाश आनंद को नेशनल कॉर्डिनेटर बनाने पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने विपक्षी पार्टियों पर निशाना साधते हुए कहा कि सपा-बसपा और कांग्रेसी परिवारवादी पार्टियां है. जबकि भाजपा में परिवारवाद नहीं हैं. उन्होंने कहा कि हमारे यहां एक बूथ अध्यक्ष और जिलाध्यक्ष पार्टी का प्रदेश और राष्ट्रीय अध्यक्ष बन सकता है.

12. बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार यानि एईएस मामले ने नीतीश सरकार के लिए मुश्किलें खड़ी कर दिया है. दरअसल सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि राज्य़ में विपक्षी दल यानि आरजेडी इस पूरे मामले को सदन में उठाने की तैयारी कर रही है.

13. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार में राज्यमंत्री दर्जा मिलने के बाद कम्प्यूटर बाबा ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि प्रदेश की पूर्व शिवराज सरकार में अवैध रेत उत्खनन का धंधा जोरों पर था. जिसे नहीं रोकने पाने की वजह से ही मैंने अपना त्यागपत्र दिया था.

14. तेजी से हो रहे जालवायु परिवर्तन से इस धरती को बचाने के लिए कई सारे लोग और संगठन मिलकर काम कर रहें हैं. इसी कड़ी में राजस्थान के गुलाबी शहर जयपुर की रहने वाली लेखिका अनुपमा तिवाड़ी ने वर्ष 2018 के अंत तक 4,140 पेड़ लगाकर एक रिकार्ड बना चुकी हैं. आपको बता दें कि अनुपमा को प्रदेश की ट्रीवुमन के नाम जानी जाती है.

15. कभी जीवनदायिनी रहीं देहरादून की रिस्पना, बिंदाल और सुसवा नदियों को इंसानों ने अब जीवन लेने वाली बना दिया है. एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक इन तीनों नदियों का पानी इतना दूषित हो चुका है कि इंसानों के साथ ही जीव-जंतुओं के लिए इसका प्रयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. morning news 24th june

16. जेजेपी के वरिष्ठ नेता व पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला ने भाजपा की सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इस सरकार में मंत्री से लेकर संतरी तक कई गलत कार्यों में लिप्त हैं.ऐसे में आने वाले विधानसभा चुनाव में जनता एकजुट होगी और भाजपा को उखाड़ फेंकेगी.

17. रांची के रिम्स में इलाज करवा रहे राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव का ब्लड शुगर बढ़ने के चलते उनके मालदा आम खाने पर डॉक्टरों ने रोक लगा दी है. आपको बता दें कि रिम्स के डॉक्टरों ने लालू यादव को दिन में एक मालदा आम खाने की इजाजत दी थी. यानि कि लालू को महीने 30 आम खाने की इजाजत थी लेकिन वह 10 दिन में ही 30 से अधिक आम खा गए.

18. छत्तीसगढ़ में निजी मेडिकल कॉलेजों में MBBS की पढ़ाई करना अब काफी महंगा हो गया है दरअसल फीस नियामक आयोग इन कॉलेजों की फीस 15 से 20 फीसदी तक बढ़ा दिया है इसके अलावा छात्रों को हॉस्टल फीस अलग से देना पड़ेगा. हालांकि सरकारी मेडिकल कॉलेजों की फीस में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है.

19. हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्थित लारजी डैम से गाद निकालने के लिए इसका पानी छोड़ा गया है. आपको बता दें कि इस डैम में वर्ष भर पानी के साथ बड़ी मात्रा में गाद आती है जो डैम के पास जमा हो जाती है. ऐसे में इस गाद को न निकाला जाए तो इससे डैम को हानि हो सकती हैं.

20. शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में होने वाले राज्य विधानसभा चुनावों का बिगुल फूंकते हुए राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि किसान तक सरकारी कर्जमाफी नहीं पहुंची है और इस योजना में जो झोल किए गए वो अब धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने साफ कर दिया है कि वह राज्य की 288 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के फिफ्टी-फिफ्टी फार्मूले से कम पर तैयार नहीं होगे.

21. वाईएसआर कांग्रेस ने आंध प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने के लिए विपक्ष, खासकर, कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि जब तक आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जाता है तब तक वीईएसआर पार्टी किसी भी पार्टी के साथ नहीं जाएगी और सभी के साथ समान दूरी बना कर रखेगी.

22. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ सरकार को गिराने की कोशिशें किए जाने की खबरों के बीच कहा है कि उनकी पार्टी सत्ता से किसी को बेदखल नहीं कर रही है,लेकिन यदि कांग्रेस के अंदरूनी मामलों की वजह से सरकार गिर जाती है तो वह कुछ नहीं कर सकते हैं.

23. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में नौनिहालों को जिंदगी की दो बूंद के रूप में पल्स पोलियो ड्रॉप पिलाकर सघन पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया.

24. लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद से कांग्रेस में हर स्तर पर बदलाव को लेकर चल रहे कयासों के बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि वह प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से हटने की अपनी इच्छा से पार्टी आलाकमान को अवगत करा चुके हैं और राहुल गांधी इस संदर्भ में फैसला करेंगे.

25. विश्व हिंदू परिषद की जम्मू में 28 जून से एक जुलाई तक होने जा रही केंद्रीय प्रबंधक समिति की बैठक में देश व विदेशों से करीब 344 डेलीगेट हिस्सा लेंगे.

26. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में दोबारा जगह नहीं मिलने पर अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि मंत्री पद मिलना बड़ी बात नहीं होती है और यह प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार होता है कि वह किसको मंत्री बनाएंगे या किसे नहीं.

27. केदारनाथ दर्शनों को आने वाले यात्रियों की संख्या ने इस वर्ष नया कीर्तिमान गढ़ दिया है आपको बता दें कि एक आंकड़े के मुताबिक केदारनाथ यात्रा के इतिहास में सर्वाधिक सात लाख 32 हजार 241 यात्री बीते वर्ष पूरे सीजन में केदारनाथ पहुंचे थे. जबकि इस वर्ष महज 45 दिन में ही यह रिकॉर्ड ध्वस्त हो गया है. morning news 24th june

28. समाजवादी पार्टी के वरिष्ट नेता आजम खान ने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी मेरे ऊपर जुल्म के पहाड़ तोड़ रही है. उन्होंने कहा मैं बहुत परेशान हूं मेरा 22 किलोग्राम वजन कम हो गया है.

29. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल की राज्यसभा में उनकी जीत को चुनौती देने वाली याचिका पर अहमदाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान सांसद अहमद पटेल ने कहा कि धन व बल से चुनाव जीतने का उन पर लगा आरोप गलत है. इसके साथ ही उन्होने कहा कि भाजपा जानबूझकर मुझे फंसा रहीं हैं.

30. भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने राजनीति में हाथ आजमाने के बाद अब लेखन के क्षेत्र में कदम रखते हुए एक उपन्यास लिखा है जो वर्तमान के सामाजिक राजनीतिक परिदृश्य को अलग तरीके से प्रस्तुत करता है. आपको बता दें कि इस उपन्यास का नाम है ‘द न्यू दिल्ली कॉन्पिरेसी’ जिसे लेखी ने कृष्ण कुमार के साथ मिल कर लिखा है और इसके प्रकाशक हैं ‘हार्परकोलिंस इंडिया’. इस उपन्यास का विमोचन आठ जुलाई को होगा. morning news 24th june

मंद बुद्धि बच्चों का मेमोरी पॉवर बढ़ने के चमत्कारी उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *