आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 25th June 2019

1. अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर में मनी लांड्रिंग से संबंधित मामले में गवाह बन गए राजीव सक्सेना को मेडिकल आधार पर विदेश यात्रा की अनुमति देने के खिलाफ ED की याचिका पर सप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. morning news 25th june

2. अगर आप आने वाले पंद्रह दिनों के भीतर लखनऊ ट्रेन से जाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, लखनऊ स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर वाशेबल ऐप्रन का काम होने के कारण आज से 12 जुलाई तक लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली 33 ट्रेनों को निरस्त किया गया है जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

3. सूत्रों की माने तो श्रम मंत्रालय अगले सप्ताह वेतन संहिता विधेयक को कैबिनेट के समक्ष मंजूरी के लिए रख सकता है. वहीं बताया जा रहा है कि मंत्रालय विधेयक को संसद के मौजूदा सत्र में ही पारित कराना चाहता है. आपको बता दें कि पिछली लोकसभा के भंग होते ही यह विधेयक निरस्त हो गया था.

4. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए एक खास प्लान बनाया है जिसके तहत राज्य सरकार नौजवानों को गन्ने के जूस के कारोबार से जोड़ने जा रही है. वहीं बताया जा रहा है कि अब युवाओं को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए ऋण मुहैया करवाकर इस रोजगार से जोड़ा जाएगा. morning news 25th june

5. लोकसभा चुनाव 2019 में पश्चिम बंगाल में अपने प्रदर्शन से उत्साहित भाजपा ने अब पूरे राज्य की दुर्गा पूजा का हिस्सा बनना चाहती है जिसके तहत पार्टी नेता दुर्गा पूजा आयोजकों से समितियों का हिस्सा बनने के लिए संपर्क कर रहे हैं.

6. विदेश मंत्री एस. जयशंकर आज मंगलवार को राज्यसभा सीट के लिए गुजरात के गांधीनगर से नामांकन भरेंगे. आपको बता दें कि राज्यसभा की रिक्त हुई छह सीटों के लिये उपचुनाव पांच जुलाई को होने जा रहा है.

7. यूएई ने भारत को भरोसा दिलाया है कि वह ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद भी भारत को किसी भी हाल में तेल की आपूर्ति में कोई दिक्कत नहीं आने देगा. गौरतलब है कि ईरान और अमेरिका के बीच जारी तनाव से विश्न के कई देशों को होने वाली तेल आपूर्ति प्रभावित हो सकती है.

8. गुजरात में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए अलग-अलग चुनाव कराने के खिलाफ कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. आपको बता दें कि जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बी. आर. गवई की अवकाशकालीन पीठ मामले की सुनवाई करेगी.

9. रेलवे स्टेशनों में वाई-फाई लगाने के बाद अब रेलवे की योजना ट्रेनों के भीतर भी यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा मुहैया करने की है ताकि वे बिना किसी व्यवधान के अपने कंप्यूटर और मोबाइल पर वीडियो और फिल्मों का मजा ले सके. वहीं खबर है कि इसके लिए रेलवे अपना खुद का स्पेक्ट्रम हासिल करेगा. morning news 25th june

10. विश्व कप 2019 में आज इंग्लैंड की टीम का मुकाबला आस्ट्रेलिया की टीम से होने जा रहा है जिसको लेकर दोनों ही टीम के फैन्स काफी उत्साहित नजर आ रह है. आपको बता दें इन दोनों टीमों के बीच आज मैच लंदन के लार्डस मैदान में खेला जाएगा.

डांस के दौरान शिल्पा शेट्टी ने इस बच्ची को चूमे पैर

11. दुनिया में भारत की बढ़ती ताकत और प्रभाव के मुताबिक ब्रिटेन अपनी रणनीतियों में बदलाव करने में असफल रहा है. आपको बता दें कि यह चौकाने वाला तथ्‍य सोमवार को ब्रिटिश संसदीय जांच रिपोर्ट में सामने आए हैं.

12. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि संस्‍कृत संस्‍थानों को सुदृढ़ बनाने के लिए उनका मंत्रालय जल्‍द ही रिक्‍त पड़े अध्‍यापकों के पदों पर भर्तियां करेगा. आपको बता दें कि लोकसभा में सोमवार को प्रश्‍नकाल के दौरान विश्‍वविद्यालयों में संस्‍कृत प्राध्‍यापकों के रिक्‍त पड़े पदों से संबंधित सवाल के जवाब में मानव संसाधन विकास मंत्री ने यह बात कही है. morning news 25th june

13. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने यूपी में बड़ा फेरबदल करते हुए वहां सभी जिला कमेटियों को भंग कर दिया है, यानी सभी जिला अध्यक्षों, शहर अध्यक्षों और सभी पदाधिकारियों को उनके पद से हटा दिया गया है. वहीं यूपी की जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, वहां पर अभी से दो नेताओं की कमेटी बनाकर उनको काम पर लगा दिया गया है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद पार्टी आंतरिक उथल-पुथल का दौर जारी है.

14. उच्चतम न्यायालय ने मेडिकल और डेंटल एडमिशन में मराठा आरक्षण लागू करने के महाराष्ट्र सरकार के फैसले में दखल देने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले हाईकोर्ट ने भी 16% मराठा आरक्षण देने के सरकार के फैसले में दखल देने से इनकार कर दिया था.

15. देश की रक्षा तैयारियों को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की रक्षा तैयारियों के साथ कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा. इस दौरान उन्होंने रक्षा क्षेत्र में आवंटित बजट के पूरा उपयोग न करने की बात का खंडन किया.

16. लोकसभा चुनावों में हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर चल रही बहस के बीच राहुल गांधी एक्शन में आ गए हैं, जिसके तहत आगामी 26 और 27 जून को राहुल गांधी तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों के मद्दनेजर बैठक करने जा रहे है. आपको बता दें कि 26 जून को राहुल गांधी महाराष्ट्र के नेताओं और 27 जून को हरियाणा और फिर दिल्ली के नेताओं के साथ बैठक करेंगे.

17. आयकर विभाग ने चालू वित्त वर्ष में 64,700 करोड़ रुपये रिफंड किया है. वहीं 2018-19 वित्त वर्ष में 1.61 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का अमाउंट रिलीज किया गया. आपको बता दें कि यह जानकारी सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा दी गई है.

18. सूत्रों की माने तो केंद्र की मोदी सरकार 17वीं लोकसभा के इस बजट सत्र में काले धन पर रिपोर्ट पेश कर सकती है. वहीं बताया जा रहा है कि वित्त मामलों की स्थायी समिति द्वारा इस बारे में अंतिम रिपोर्ट तैयार कर ली गई है. morning news 25th june

19. हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने 24 और 25 जून को राज्य में मौसम के करवट बदलने का अनुमान जताया था जिसका असर प्रदेश के मध्यपर्वतीय और मैदानी क्षेत्रों में देखने को मिला जहां सोमवार को शिमला समेत कई जिलों में झमझाम बारिश हुई और लोगों को गर्मी से राहत मिली.

20. मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने सोमवार को झाबुआ में स्कूल चलें हम अभियान की शुरुआत की जहां उन्होंने स्कूली छात्र-छात्राओं को साइकिल भी बांटी. साथ ही सीएम ने बच्चों के विकास में मोबाइल और इंटरनेट गतिविधियों को सबसे बड़ी बाधा बताया.

मिल गया खूबसूरती बढ़ाने का असली फार्मूला

21. बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार में मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल, जयदत्त क्षीरसागर और अविनाश माहटेकर को नोटिस भेजा है. आपको बता दें कि इन तीनों ने हाल ही में महाराष्ट्र में मंत्री पद की शपथ ली है.

22. राजस्थान के पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने भरतपुर में रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि लोकसभा चुनावों में विपक्ष ने लोगों को गुमराह करके झूठ फैलाया था लेकिन राज्य सरकार इलेक्शन मेनिफेस्टो में किये गए अपने हर वादे को निभाएगी.

23. पुलिस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा के बाहर प्रदर्शन कर रहे सरकारी शिक्षकों को सोमवार को हिरासत में लिया. आपको बता दें कि ये शिक्षक अपनी सैलरी रिवाइज करने की मांग कर रहे थे.

24. शिवसेना नेता डॉ. नीलम गोर्हे को सोमवार को महाराष्ट्र विधान परिषद की उपसभापति चुना गया है. आपको बता दें कि एनसीपी के रामराजे नाइक निंबालकर अभी महाराष्ट्र विधान परिषद के सभापति हैं. morning news 25th june

25. हिमाचल प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में आर्थिक कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए सीटें आरक्षित करने का रास्ता साफ हो गया है. दरअसल, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने प्रदेश के छह सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 120 सीटों का इजाफा किया है.

26. ओडिशा पुलिस ने बीजेडी के नवनिर्वाचित विधायक सरोज कुमार मेहर को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया. उन पर आरोप है कि उन्होंने आदिवासी समुदाय के एक कनिष्ठ अभियंता को सरेआम उठक-बैठक करने के लिए कथित तौर पर मजबूर किया.

27. अगर आप भी दिल्ली मेट्रो में यात्रा करते हे तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, दिल्ली मेट्रो की वॉयलेट लाइन पर सोमवार से एक साइड के ट्रैक की मरम्मत होने के चलते एक हफ्ते तक मेट्रो की फ्रीक्वेंसी पर असर पड़ेगा. बताया जा रहा है कि कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन की एक रिवर्सल साइड पर ट्रैक मरम्मत के चलते सोमवार से एक हफ्ते तक ट्रेन की आवाजाही पर असर पड़ेगा.

28. यूपी के मैनपुरी से हमार संवादाता सतेन्द्र कुमार बता रहे हैं कि मैनपुरी के किशनी से विधायक ब्रजेश कठेरिया ने आरोप लगाते हुए मीडिया को बताया है कि डग्गामार बसों को रोक पाने में प्रसाशन नाकाम है. morning news 25th june

29. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता अवध सक्सेना बता रहे हैं कि पीलीभीत के कसा बरखेड़ा के कर्मचारियों ने पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें लगभग 250 पौधे लगाए गए. इस मौके पर नगर पंचायत सभासद राधेश्याम चेयरमैन पुत्र अकील अहमद अंसारी लेखाकार नफीस अहमद अधिशासी अधिकारी आरके चौबे एवं कर्मचारी गण मौजूद रहे.

30. जम्मू कश्मीर के पूंछ से हमारे संवादाता संजीव कुमार बता रहे हैं कि सोमवार के पुंछ के स्पोर्ट्स स्टेडियम से पूंछ रावलाकोट बस सेवा चक्का दबाग रवाना हुई जिसमें अपने वतन पाकिस्तान को रवाना हुए 1 यात्री ने कहा कि दोनों मुल्क में अमन होना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *