आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 25th May 2019

  • लोकसभा चुनाव में करारी हार से पस्त कांग्रेस हार की पड़ताल के लिए आज महामंथन करने वाली है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना इस्तीफा दे सकते हैं. morning news 25th may
  • पश्चिम बंगाल की CM और टीएमसी चीफ ममता बनर्जी लोकसभा चुनाव में भाजपा के हाथों मिली करारी टक्कर के बाद इसकी समीक्षा करने के लिए आज कोलकाता के कालीघाट में अपने आवास पर पार्टी नेताओं की एक जंबो बैठक बुलाई है.
  • गुजरात एजुकेशन बोर्ड GSEB बोर्ड आज 12वीं के ऑर्टस और कॉमर्स के परिणाम जारी करेगा. विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.gseb.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते है. आपको बता दें कि गुजरात बोर्ड ने 12वीं साइंस स्ट्रीम के परिणाम पहले ही 9 मई को जारी कर दिए है.
  • लोकसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत के बाद आज एनडीए के संसदीय दल की बैठक शाम 5 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में बुलाई गई है. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी को संसदीय दल का नेता चुना जाएगा. आपको बता दें कि इस बैठक में शामिल होंने के लिए सभी विजेता सांसदों को बुलाया है.
  • नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली दोबारा वित्त मंत्रालय का कार्यभार नहीं लेंगे. सूत्रों का कहना है कि अरुण जेटली वित्त मंत्रालय में शीर्ष पद को लेकर इस बार कोई दिलचस्पी नहीं दिखा सकते हैं, क्योंकि पिछले कुछ महीनों में उनकी सेहत में काफी गिरावट आई है.
  • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने पीएम मोदी को उनकी जीत के लिए बधाई देते हुए कहा कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जीत की बधाई. भारत के अद्भुत लोगों के लिए आने वाला समय रोमांचक है.”
  • पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के विजेता गौतम गंभीर ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि 2014 का चुनाव promise का था और 2019 का चुनाव performance का रहा. जनता पीएम नरेंद्र मोदी के विजन के साथ जुड़ी है. उन्होंने कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री मोदी की विरासत को आगे लेकर जाऊंगा. मेरा राजनीति में आने का असली मकसद लोगों के लिए काम करना है.
लीची जूस | How to make litchi juice | benefit of litchi
  • चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट के चार जजों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई इसी साथ शीर्ष अदालत में जजों की निर्धारित संख्या (31) पूरी हो गई है. आपको बता दें कि जिन नए जजों को शपथ दिलाई गई है उनमें नए जजों में जस्टिस अनिरुद्ध बोस, जस्टिस एएस बोपन्ना, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत शामिल हैं.
  • इस बार के लोकसभा चुनाव में 723 महिला उम्‍मीदवार चुनावी मैदान में थीं, जिनमें से 76 संसद पहुंची हैं. आपको बता दें कि आजाद भारत के लोकतंत्रीय इतिहास में भागीदारी के लिहाज से और अब तक आम चुनावों में महिलाओं को मिली जीत के लिहाज से यह अब तक का सबसे ज्‍यादा आंकड़ा है. खास बात यह बात हैं इन 76 विजयी महिला उम्‍मीदवारों में से 28 दोबारा चुनाव जीतकर पहुंची हैं.
  • अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी अपने दूध की कीमतों में इजाफा कर दिया है. आपको बता दें कि मदर डेयरी का दूध आज से 1 रुपये प्रति पैकेट की दर से महंगा हो गया हैं.
  • पंजाब के पठानकोट से हमारे संवाददाता के कंवल रंधावा बता रहें हैं कि गुरूदासपुर लोकसभा सीट पर भारी अंतर से जीत दर्ज करने के बाद भाजपा के सांसद सनी देओल ने दियोल पठानकोट के लोगो का धन्यवाद करने के लिए यहां विशाल रोड शो निकालकर लोगों को धन्यवाद किया. आपको बता दें कि सनी देओल ने कांग्रेस के सुनील जाखड़ को बड़े अंतर से हराया है. morning news 25th may
  • यूपी के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहें हैं कि महोबा के कुलपहाड़ से पनवाड़ी जाने बाली ऑटो टैक्सी में 3 औरतों को लोगो की जेब काटते पुलिस ने रंगे हांथों गिरफ्तार किया. तीनों आरोपी औरतें महाराष्ट्र की रहने बाली हैं जो कि फिलहाल मध्य प्रदेश के निवाड़ी में सड़कों के किनारे रहती हैं.
  • ऊना सदर विधायक सतपाल रायजादा ने पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को हार का कारण बताते हुए कहा कि उनकी जिद्द की वजह से कांग्रेस इतनी बुरी तरह से हारी है. उन्होंने वीरभद्र पर पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सक्खू को हटाकर संगठन की जड़े काटने का आरोप लगाया है. morning news 25th may
  • उत्तर प्रदेश की घोसी लोकसभा सीट पर बहुजन समाज पार्टी के अतुल कुमार उर्फ अतुल राय ने जीत हासिल कर ली है. लेकिन सवाल ये खड़ा होता है कि एक युवती के साथ गलत व्यवहार के आरोप में घिरे और ‘भगोड़े’ इस नेता का भविष्य क्या होगा? फिलहाल पुलिस उन्हें काफी कोशिश के बाद भी पकड़ नहीं सकी है.
‘काबिल’ की रिलीज़ के लिए चीन जाएंगे ऋतिक
  • केंद्रीय मंत्री और बेगुसराय से बीजेपी उम्मीदवार गिरिराज सिंह ने लोकसभा चुनाव में अपनी जीत का श्रेय भगवान महादेव, नरेंद मोदी और बेगूसराय की जनता को देते हुए कहा कि जनता ने पहले दिन से ही मन बना लिया था कि सामाजिक विषमता को तोड़ने वालों के लिए समाज में कोई जगह नहीं है.
  • मध्यप्रदेश कांग्रेस के कद्दावर नेता और रतलाम संसदीय सीट से मौजूदा सांसद कांतिलाल भूरिया चुनाव हार गए हैं. बीजेपी के जीएस डामोर ने कांतिलाल भूरिया को बड़े अंतर से हराया है. morning news 25th may
  • भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की जयपुर टीम ने आज राजस्थान के झुंझुनूं में बड़ी कार्रवाई करते हुए नगर परिषद के एक पार्षद को एक लाख रुपए रिश्वत लेते हुए पकड़ा है. बताया जा रहा है कि पार्षद रिश्वत की यह राशि आयुक्त के लिए ले रहा था. फिलहाल एसीबी की टीम पार्षद एवं आयुक्त दोनों से पूछताछ में जुटी हुई है.
  • उत्तराखंड की नैनीताल से सांसद बने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने मोदी मंत्रिमंडल में जगह दिए जाने को लेकर कहा कि पार्टी ने जब भी जो जिम्मेदारी दी है उसे ज़िम्मेदारी से निभाई है. सब कुछ पूर्व निर्धारित है और अब मैने सब कुछ प्रभु पर छोड़ दिया है. जहां प्रभु ले जाएंगे, वहां जाएंगे. morning news 25th may
  • लोकसभा चुनावों में मिली हार से आहत हरियाणा में इनेलो के प्रदेश अध्यक्ष अशोक अरोड़ा ने इसकी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.
  • झारखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री मधुकोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा ने सिंहभूम सीट पर भाजपा के प्रत्याशी और प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ को 70 हजार से अधिक वोटों से हराकर यहां से पहली महिला सांसद बन गई हैं.
  • लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मिले भारी बहुमत के बाद छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश की भूपेश सरकार को जमकर निशाना साधते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ की जनता ने भूपेश सरकार को नकार दिया है. पांच महीने में ही जनता भूपेश सरकार के कामकाज से त्रस्त हो गई है.
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता को निजामाबाद लोकसभा सीट पर भाजपा ने के डी अरविंद ने 71, 000 वोटों से मात दिया है. आपको बता दें कि डी अरविंद टीआरएस के राज्यसभा सदस्य डी श्रीनिवास के बेटे हैं जिन्होंने राजनीति में पहली बार ही कदम रखा था. morning news 25th may
गुरू की शरण में मोदी, आडवाणी-जोशी से मिल लिया आशीर्वाद
  • भाजपा की राज्यसभा सांसद रूपा गांगुली ने पश्चिम बंगाल में भाजपा की प्रचंड बढ़त को लेकर बताते हुए कहा कि वाममोरचा का एक बड़ा वर्ग, जो माकपा का कोर वोटर है. उन्होंने भाजपा का खुल कर समर्थन किया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति विश्वास जताते हुए भाजपा को वोट दिया है, ताकि केंद्र सरकार की परियोजना का लाभ बंगाल की जनता को भी मिले. morning news 25th may
  • भोपाल लोकसभा सीट से चुनाव हारे कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने अपनी हार पर मौन तोड़ते हुए कहा कि महात्मा गांधी के विरोधवाली विचारधारा जीत गई और देश में महात्मा गांधी की विचारधारा हार गई. जो सबसे बड़ी चिंता की बात है.
  • मध्यप्रदेश के जबलपुर संसदीय सीट से कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा चुनाव हार गए हैं. विवेक तन्खा को बीजेपी के कद्दावर नेता और यहां से तीन बार के सांसद राकेश सिंह ने भारी अंतर से हराया है. morning news 25th may
  • केन्द्रीय मंत्री जयंत सिन्हा हजारीबाग सीट से लोकसभा चुनाव जीत गये हैं. उन्होंने यहां कांग्रेस के गोपाल साहू को भारी अंतर से हराया है. चुनाव जीतने के बाद कहा कि इस प्रचंड जीत के लिए पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का कुशल नेतृत्व जिम्मेदार है. जनता ने मोदी सरकार के विकास, सुशासन और सुरक्षा के एजेंडे पर मुहर लगाई है.
  • लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद हिमाचल कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने इस बात को स्वीकार किया है कि देश में पीएम मोदी की सुनामी चली है. देश की जनता ने जो जनादेश देश में दिया, वही फैसला, हिमाचल की जनता ने भी सुनाया. कांग्रेस पार्टी जनादेश के फैसले को सहज स्वीकार करती है. morning news 25th may
  • ओडिशा में पांचवी बार विधानसभा चुनाव जीतने के बाद बीजद सुप्रीमो नवीन पटनायक सोमवार को लगातार पांचवीं बार ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंग.
  • बिहार में राष्‍ट्रीय जनता दल के लोकसभा चुनाव में हार के बाद पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव एक बार फिर से ब्रज के मंदिरों का रुख किया है. लेकिन पूजा के लिए रवाना होने के पहले तेज प्रताप ने वहां बार-बार जाने के राज का खुलासा करते हुए कहा कि वे मथुरा और वृंदावन ऊर्ज़ा हासिल करने जाते हैं.
  • पंजाब की वीआईपी सीटों में शुमार अमृतसर से कांग्रेस उम्मीदवार गुरजीत सिंह औजला ने 99,626 वोटों से भाजपा के कद्दावर नेता और केंन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी को हरा दिया है. आपको बता दें कि वह इस सीट पर लगातार दूसरी बार जीते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *