आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 26 August 2019

1. INX मीडिया मामले कांग्रेस नेता पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. आपको बता दें कि इसस पहले पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सोमवार यानि कि आज तक ईडी चिदंबरम को गिरफ्तार नहीं कर सकती है.

2. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि जेटली की आवाज अब पवित्र संसद में नहीं गूंजेगी, लेकिन उनकी कमी हमेशा खलेगी. राहुल ने जेटली की पत्नी संगीता को भेजे संदेश में कहा कि उन्होंने अपने चार दशक के शानदार करियर में राजनीति पर अमिट छाप छोड़ी है. morning news 26 august

3. जम्मू कश्मीर के श्रीनगर स्थित राज्य सचिवालय में आखिरकार देश का तिरंगा लहरा दिया गया. आपको बता दें कि अभी तक यहां पर अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बावजूद जम्मू कश्मीर का झंडा लगा हुआ था.

4. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव डी राजा ने अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाने के सरकार के कदम को असंवैधानिक और अलोकतांत्रिक बताते हुए कहा कि कश्मीर में हालात सामान्य नहीं हैं. आपको बता दें कि राजा दिल्ली से गए विपक्षी दलों के उस 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे जो जम्मू कश्मीर के हालात का जायजा लेने गया था.

5. भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने नोजोमी ओकुहारा को हराकर वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप 2019 का खिताब जीतकर गोल्ड मेडल हासिल किया है. इसी के साथ भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने इतिहास रच दिया है. आपको बता दें कि सिंधु ये खिताब जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं.

6. शिवसेना सांसद संजय राउत ने श्रीनगर हवाई अड्डे से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व वाले विपक्षी प्रतिनिधिमंडल को वापस भेजने के जम्मू-कश्मीर प्रशासन के फैसले का समर्थन करते हुए तंज कसा और कहा कि राहुल गांधी अगर मजे के लिए जम्मू-कश्मीर का दौरा करना चाहते हैं तो हम उनके लिए व्यवस्था करा देंगे.

7. उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार राज्य की कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए गलत कार्यों में संलिप्त रहने वाले लोगों की एक सूची तैयार कर रही है जिसके आधार पर इन सभी पर सख्त एक्शन लेने में प्रशासन को मदद मिलेगी.

8. पाकिस्तान द्वारा पानी छोड़े जाने के बाद सतलुज नदी के तट का एक बड़ा हिस्सा बह जाने से पंजाब के फिरोजपुर जिले में कई गांवों को बाढ़ के हालात बन गए हैं . जिसको देखते हुए एनडीआरएफ और सेना को मोर्चे पर तैनात कर दिया गया है.

9. केंद्रीय सतर्कता आयोग ने एक नए विभाग का  गठन किया है जो 50 करोड़ रुपये से अधिक की बैंक अनियमितता की जांच करेगा. इसके साथ ही ऐसे मामलों पर कार्रवाई करने के लिए एक जांच समिति का भी गठन किया है. morning news 26 august

10. राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने यमुना नदी की सफाई के लिए सभी पक्षकारों को एक निश्चित समय-सीमा बताने के निर्देश दिए हैं. न्यायाधिकरण ने कहा कहा कि पिछले 30 वर्षों में बार-बार दी गई समय-सीमाओं का पालन नहीं किया गया और नदी अब भी प्रदूषित है. लेकिन इस बार परिणाम भुगतने को तैयार रहें.

इसे भी पढ़ें: देश के तमाम नेताओं ने जेटली को किया श्रद्धासुमन अर्पित

11. बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता अरुण जेटली को याद करके भावुक हुए सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने इसे भारतीय राजनीति की बड़ी क्षति बताया और कहा कि जेटली कुशल वक्ता और कानून के बड़े जानकार थे. सांसद के रूप में उनके भाषण नींव का पत्थर साबित होंगे.

12. 5 दिन की पुलिस न्यायिक हिरासत में बेउर केंद्रीय कारागार भेजे गए बिहार मोकामा से विधायक अनंत सिंह का शाही अंदाज छूट नहीं रहा है जिसके चलते उन्होंने कारागार में मिलने वाला खाना खाने से मना कर दिया है.

13. वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने श्रीनगर गए विपक्ष के प्रतिनिधिमंडल को एयरपोर्ट से ही लौटाने को लेकर राज्यपाल सत्यपाल मलिक पर तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा कि राज्यपाल कहते कुछ हैं और करते कुछ और ही हैं. ये सब कितना अजीब है.

14. सितंबर महीने से कोटा से दिल्ली और पंजाब की यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. सितंबर में दिल्ली और पंजाब की ओर जाने वाली कई ट्रेनें जहां रद्द रहेंगी, वहीं कई ट्रेनों को डायवर्ट करके चलाया जाएगा. आपको बता दें कि उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल में कामकाज के चलते यह परिवर्तन किया जा रहा है.

15. देहरादून में डेंगू बहुत बुरी तरह फैल रहा है. यहां अब तक 519 मरीज़ों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है और राज्य का स्वास्थ्य तंत्र इस बीमारी के आगे कमज़ोर नज़र आ रहा है. हालत यह हो गई है कि देहरादून के दून मेडिकल कॉलेज से संबद्ध दून अस्पताल, कॉरोनेशन और गांधी अस्पताल लगभग फ़ुल हो गए हैं.

16. कांग्रेस अलाकमान से नाराजगी के बीच हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री और पार्टी के वरिष्‍ठ नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने रोहतक में आयोजित परिवर्तन रैली में खुद को मुख्‍यमंत्री का उम्‍मीदवार घोषित कर दिया है. इसके साथ ही विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाने और चुनाव संबंधी तैयारियों के लिए उन्‍होंने 33 सदस्‍यीय कमेटी भी गठित करने का ऐलान किया है.

17. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि जेटली का ऐसे जाना बीजेपी के साथ-साथ देश की राजनीति के लिए भी एक बड़ी क्षति है.

18. छत्तीसगढ़  के बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. इसके तहत दंतेवाड़ा में उपचुनाव 23 सितंबर को होगा और 27 सितंबर को मतगणना के बाद परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे. आपको  बता दें कि यह सीट पर बीजेपी के पूर्व विधायक भीमा मंडावी के जाने के बाद खाली हुई थी. morning news 26 august

19. लोकसभा चुनाव के दौरान धर्मशाला और पच्छाद में विधानसभा की दो सीटें खाली हो गई थीं जिन पर अब उपचुनाव होने वाला है. इसके लिए बीजेपी ने तैयारियां शुरू कर दी है. इस बीच पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह ने साफ किया है कि धर्मशाला और पच्छाद में कोई भी बाहरी उम्मीदवार नहीं आएगा.

20. ओड़िशा के पुरी को विश्व का ऐतिहासिक शहर बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा की गई घोषणा के बाद इस दिशा में कदम उठाते हुए जिला प्रशासन ने पुरी श्रीमंदिर मेघनाद की पाचेरी एवं सिंहद्वार से लगने वाले कई निर्माण को ध्वस्त कर दिया है.

इसे भी पढ़ें: जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

21. बीएसएफ ने गुजरात के कच्छ जिले के पास भारत-पाक से लगती सीमा पर पाकिस्तान की मछली पकड़ने वाली दो खाली नौकाओं को बरामद किया है. जिसके बाद इन नौकाओं को जब्त करने के बाद बीएसएफ ने सर्च अभियान शुरू किया है.

22. सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कुशासन, बिना इजाजत भारतीय सीमा में प्रवेश के खिलाफ अभियान और एनआरसी के क्रियान्वयन का वादा करके भाजपा ने पश्चिम बंगाल में अपनी अच्छी पकड़ बना ली है. पार्टी सूत्रों के अनुसार, भाजपा ने अपने हालिया सदस्यता अभियान के तहत 77 लाख से अधिक लोगों को पार्टी से जोड़ा है. जबकि लक्ष्य सिर्फ 66 लाख का था.

23. केंद्र सरकार द्वारा जारी बाढ़ प्रभावित 11 राज्यों की सूची में पंजाब का नाम शामिल नहीं होने पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नाराजगी जताते हुए गृहमंत्री अमित शाह से इस सूची को तुरंत संशोधित करने की मांग की है.

24. भाजपा के महासचिव राम माधव ने वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि वो कानून, संविधान और अन्य ऐसे विषयों पर पार्टी के लिए महारथी की भूमिका निभाते थे.

25. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रविवार को राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में टीबी रोग से ग्रसित एक बच्ची को गोद लिया तथा इसी के साथ ही टीबी रोग से ग्रसित 21 अन्य बच्चों को राजभवन के सभी अधिकारियों ने सहयोग की दृष्टि से गोद लिया.

26. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से हमारे संवाददाता अवध किशोर बता रहे हैं कि पीलीभीत बरखेड़ा नगर पंचायत के वार्ड नंबर 2 के सभासद आनंद कुमार पर प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों ने योजना के नाम पर पैसे मांगने का आरोप लगाया है. शिकायत करने वाले नागरिकों का कहना है कि सभासद ने हम लोगों से रुपए लिए हैं और कहा कि अगर रुपए नहीं दोगे तो दोबारा किस्ते आपकी नहीं आएगी.

27. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल सिंह बता रहे हैं कि चित्तौड़गढ़ में कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया जिसमें लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. इस मौके पर चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह और सांसद सीपी जोशी समेत कई राजनेताओं ने जनमाष्टमी पर भगवान कृष्ण दर्शन किए.

28. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास 10 सर्कुलर रोड में राजद के सभी प्रकोष्ठ के सचिवों और महासचिवों बैठक हुई जिसको लेकर राजद के पूर्व मंत्री आलोक मेहता ने बताया कि इस बैठक का मूल उद्देश्य पार्टी को पंचायत स्तर से लेकर वार्ड स्तर तक मजबूत बनाना है.

29. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर के नौगांव में दुल्हा बाबा मंदिर में स्थापित शिव जी की पिण्डी को अज्ञात चोर चुरा ले गए जिसकी सूचना मंदिर अध्यक्ष लखन शिवहरे ने 100  डायल पर सूचना दी जिसके बाद मौके पर पहुंचे नौगांव थाना प्रभारी ने अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. morning news 26 august

30. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना के एलिट इंस्टीट्यूट का 18वां स्थापना दिवस मनाया गया. इस मौके पर एलिट क्लासिकल इवनिंग का रंगारंग आयोजन किया गया जिसमें छात्र छात्राओं ने अपने नृत्य व संगीत की कला से हजारों दर्शकों का मन मोह लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *