आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 26th July 2019

1. वस्तु एवं सेवा कर परिषद की 36वीं बैठक आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हो सकती हैं. आपको बता दें कि यह बैठक कल ही होंने वाली थी लेकिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के संसद में व्यस्त होने की वजह से यह बैठक स्थगित कर दी गयी है.

2. तीन तलाक को लेकर एआईएमआईएम असदुद्दीन ओवैसी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार इस कानून के जरिए मुस्लिम महिलाओं को डरा रही है. उन्होंने शादी को इस्लाम में एक कॉंट्रैक्ट बताते हुए कहा कि इसे सात जन्मों का बंधन न बनाएं.

3. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने यमुना जल संरक्षण को केंद्र और एनजीटी की मंजूरी मिलने पर खुशी जताते हुए कहा कि मैं बहुत खुश हूं और दिल्‍लीवालों को यह बताते हुए मुझे खुशी मिल रही है कि हमारे यमुना में जल संरक्षण परियोजना को केंद्र और एनजीटी से मंजूरी मिल चुकी है. इसके लिए मैं केंद्र सरकार और एनजीटी को शुक्रिया कहना चाहता हूं. morning news 26th july

4. केंद्र सरकार ने अपने विभिन्न विभागों में पिछले छह सालों के दौरान रिक्त पदों पर भर्ती के सतत प्रयासों के कारण रिक्तियों का प्रतिशत कम होने का दावा किया है. इसको लेकर कार्मिक, लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने बताया है कि स्वीकृत पदों पर रिक्तियों का प्रतिशत छह साल में लगभग 16 फीसदी से घटकर लगभग 11 फीसदी पर आ गया है. और फिलहाल 4 लाख पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है. morning news 26th july

5. कर्नाटक में सरकार गिरने के बाद पूर्व सीएम एच डी कुमारस्वामी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों में कोई भी स्थिर सरकार नहीं दे सकता है.

6. पंजाब नेशनल बैंक से लगभग दो अरब डालर की धोखाधड़ी और धनशोधन मामले में भारत में वांछित हीरा कारोबारी नीरव मोदी को ब्रिटेन की एक अदालत ने 22 अगस्त तक की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

7. पाकिस्तान में बंदी बनाए गए भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के परिजनों ने नई दिल्ली में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की. इसकी जानकारी देते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि कुलभूषण जाधव का परिवार मुझसे मिलने आया और मैंने उन्हें शुभकामनाएं दीं.

8. नरेंद्र मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के पहले ही संसद सत्र में काम का रिकार्ड बना रही है जिसके तहत अब तक 14 विधेयक लोकसभा से पास हो चुके हैं, इतने ही संख्या में और विधेयक सरकार पास कराने की तैयारी में है. वहीं तेजी से पेश हो रहे विधेयकों से विपक्ष परेशान है और उसका कहना है कि धड़ाधड़ विधेयक पेश होने से सांसदों को उन्हें ठीक से पढ़ने का भी समय नहीं मिल रहा है.

9. कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे चुके राहुल गांधी देश लौट आए हैं. माना जा रहा है कि राहुल गांधी के देश लौटने के साथ ही अब कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक जल्द होने की अटकलें लगाई जाने लगी हैं. morning news 26th july

10. रेल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी देते हुए बताय़ा है कि भारतीय रेलवे को पिछले तीन वर्षों में 78 हजार करोड़ से अधिक का नुकसान झेलना पड़ा है. गोयल ने कहा कि यात्रियों को बेचे टिकट से रेलवे संचालन की लागत नहीं वसूल कर पाया है.

आजम खान की यूनिवर्सिटी पर लगा 3.27 करोड़ का जुर्माना

11. उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित को सदन में अचानक चक्कर आ गया और वो बेहोश हो गए. इसके बाद उन्हें श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल ले जाया गया जहां सिविल अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया अध्यक्ष को सर्वाइकल स्पॉण्डलाइटिस की समस्या है, जिसकी वजह से उन्हें चक्कर आ गया था.

12. मध्य प्रदेश के कम्प्यूटर बाबा ने दावा किया है कि बीजेपी के 4 विधायक उनके संपर्क में हैं और सभी जल्द ही कांग्रेस में शामिल होंगे. बाबा का ये भी कहना है कि उन्हें सरकार में शामिल करवाया जाएगा. इसके साथ ही कंम्प्यूटर बाबा ने कहा कि कमलनाथ सरकार उन्हें हेलिकॉप्टर देने वाली है.

13. जेडीयू के सांसद सांसद ललन सिंह ने तीन तलाक बिल को लेकर कहा कि यह कानून समाज में अविश्वास पैदा करेगा उन्होंने कहा कि हम हमेशा से एनडीए में रहे हैं, लेकिन धारा 370, समान नागरिक संहिता और राम मंदिर जैसे विवादास्पद मुद्दों पर हमारा विचार हमेशा से अलग रहा है.

14. चूरू जिले के सुजानगढ़ के पास गिरवरसर गांव के एक दलित परिवार ने जिला कलेक्टर के नाम उपखंड कार्यालय में ज्ञापन सौंपते हुए कहा है कि गांव में लोग आटा चक्की पर उसका आटा नहीं पीसते और परिवार के सदस्यों को किसी भी घर में प्रवेश करने नहीं दिया जाता. इतना ही नहीं सामाजिक बहिष्कार के कारण उन्हें पानी भी निकटवर्ती गांवों से खरीदकर मंगवाना पड़ता है.

15. उत्तराखंड के शिक्षा विभाग में सब-कुछ ठीक नहीं चल रहा है दरअसल विभिन्न वर्गों में शिक्षक तो इस बात की शिकायत करते ही थे लेकिन अब शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने तो अधिकारियों के व्यवहार पर नाराजगी जताते हुए अपने इस्तीफे तक की बात कह डाली. इसके साथ ही उन्होंने ट्रांस्फ़र एक्ट का फ़ायदा ज़रूरतमंद शिक्षकों को न मिल पाने पर अफ़सोस भी ज़ाहिर किया है.

16. अंबाला में हरियाणा के कैबिनेट मंत्री अनिल विज ने दिग्विजय चौटाला पर निशाना साधते हुए कहा कि सपना चौधरी जब से भाजपा का दामन थामीं हैं, तब से वे हर मंच से सपना चौधरी को लेकर लगातार अनर्गल बयान देते रहते हैं. उन्होंने कहा कि दिग्विजय चौटाला को सपना चौधरी से कान पकड़कर माफी मांगनी चाहिए. उनको महिलाओं का अपमान करने का कोई अधिकार नहीं है.

17. झारखंड सूखे की दहलीज पर खड़ा है. सूबे में अबतक सामान्य से 45 फीसदी कम बारिश हुई है. विपक्ष लगातार इस मुद्दे को विधानसभा में उठा रहा है. इसी क्रम में कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी किसान की वेश में विधानसभा पहुंचे. इस दौरान उनके हाथ में धान का सूखा हुआ बिचड़ा था. उउन्होंने रघुवर दास सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य सरकार हल्की बारिश से खुश हो जा रही है, जबकि सूबे के किसान परेशान हैं. morning news 26th july

18. छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना में जमकर अनियमितताएं की जा रही हैं जिससे इस योजना के हितग्राही खासे परेशान है, क्योंकि उनके मकानों के लिए आवंटित राशि आवास मित्र और ठेकेदारों ने मिलकर निकलवा लिया और पिछले ढाई सालों से आवास अधूरा पड़ा है. morning news 26th july

19. हिमाचल प्रदेश के पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा में बाढ़ जैसे हालात के चलते सब्जी उत्पादकों की फसल को नुकसान हुआ है. इस खासा असर हिमाचल पर हुआ है. आपको बता दें कि आवक कम होंने की वजह से सब्जी मंडी शिमला में फुलगोभी 80 रुपये प्रतिकिलो जबकि टमाटर, भिंडी, करेला और अन्य सब्जियां 40 से 60 रुपये के बीच बिक रही हैं.

20. मुंबई में एक बार फिर भारी बारिश हो रही है. इससे शहर के कई नीचले इलाकों सहित रेलवे ट्रैक जलमग्‍न हो गए हैं. तेज बारिश के कारण शहर की यातायात व्‍यवस्‍था भी चरमरा गई है.

ये घरेलु उपचार दिलाएंगे डेंगू से राहत

21. मध्य प्रदेश विधानसभा में एक विधेयक पर मत विभाजन के दौरान भाजपा के दो विधायकों द्वारा अपना समर्थन मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस नीत सरकार को दिये जाने के बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश भाजपा विधायक दल में सब कुछ अनुकूल है और नियंत्रण में है.

22. बालीवुड के सेलेब्रिटी द्वारा पीएम को पत्र लिखे जाने को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि इन लोगों ने जो कुछ भी कहा है वह काफी सही  है. उन्होंने कहा कि यही बात मै लंबे समय से कहती आ रही हूं.

23. पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने राज्य में पंजाब प्राईवेट यूनिवर्सिटी पॉलिसी-2010 में संशोधन कर दिया है जिसके तहत अब राज्य में निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना 25 एकड़ क्षेत्र में हो सकेगी जबकि इससे पहले इसके लिए 35 एकड़ जमीन का प्रावधान था.

24. टीम इंडिया के दिग्गज और पूर्व कप्तान एमएस धोनी एक बार फिर से सेना की वर्दी में देश की रखवाली करते नजर आएंगे. प्राप्त जानकारी के मुताबिक धोनी इसी महीने 31 जुलाई से 106 टेरिटोरियल आर्मी बटालियन के साथ कश्मीर में जुड़ेंगे. इस दौरान वह जवानों के साथ सीमा की रखवाली करेंगे.

25. आंध्र प्रदेश विधानसभा में तेलुगू देशम पार्टी के चार विधायकों अशोक बेंदलम, गणेश कुमार वासुपल्ली, रामकृष्ण बाबू वेलगापुडी और डोला बाला वीरंजनी स्वामी को विधानसभा की कार्यवाही में बांधा डालने के लिए एक दिन के निलंबित कर दिया गया है.

26. गुजरात में अहमदाबाद के ओढव इलाके में स्थित नारी संरक्षण गृह से तीन नाबालिग लड़कियां 20 दिन पहले दीवार कूद कर फरार हो गईं.  लेकिन इतने दिनों तक मौन साधे रहे प्रशासन ने 20 दिन बाद पुलिस थाने में इसकी शिकायत दर्ज करवाई है.

27. उत्तर प्रदेश में पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे राज्य कर्मचारी संगठनों को सूबे की योगी सरकार ने दो टूक कह दिया है कि यूपी में इस व्यवस्था को फिर से लागू करने का कोई इरादा नहीं है.

28. छत्तीसगढ़ में लोगों की जेब पर भार बढ़ने वाला है दरअसल भूपेश बघेल सरकार नें सरकार ने बिजली के दाम बढ़ा दिए हैं. इस वजह से अब सूबे में बिजली महंगी हो जाएगी. बताया जा रहा है कि वेरियेबल चार्ज में 1 रुपए का इजाफा किया गया हैं और अब लोगों को 13 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली लेही होगी.

29. यूपी के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि सम्भल में गुन्नौर क्षेत्र के दुवारी खुर्द में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना तहत ग्रामीणों को दिए जा रहे फ्री गैस सिलेंडर में भी कुछ गैस एजेंसियों द्वारा ग्रामीणों से 400-500 रुपए वसूले जा रहे हैं.

30. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बता रहे हैं कि छतरपुर के गढी मलहरा में अखिल भारतीय कोली कोरी समाज की ओर से आयोजित कार्यक्रम में पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *