आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 27th June 2019

1. गुजरात से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर की सदस्यता रद कराने के लिए पार्टी ने गुजरात हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है जिसको लेकर न्यायालय आज सुनवाई करेगा. इसके साथ ही कांग्रेस ने इस मुद्दे पर विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी को शीघ्र निर्णय लेने का निर्देश देने की मांग की है. morning news 27th june

2. राजस्थान में 15वीं विधानसभा का दूसरा सत्र आज से शुरु हो रहा है जिसको लेकर माना जा रहा है यह बजट सत्र काफी हंगामेदार हो सकता है. संभावना जताई जा रही है कि विपक्ष राज्य में कानून व्यवस्था, पेयजल व बिजली आपूर्ति व किसानों से जुड़े मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. morning news 27th june

3. बिहार में विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के लगभग एक महीने के ‘अज्ञातवास’ से आज पटना आने की बात कही जा रही है. इस पर आरजेडी ने कहा कि नीतीश सरकार एईएस मामले के दंश का सामना करने के लिए तैयार रहे.

4. फिल्म निर्माता करण जौहर ने शोसल मीडिया के जरिए जानकारी देते हुए कहा है कि वह आज कुछ स्पेशल अनाउंसमेंट करने वाले हैं. हालांकि वह क्या खास अनाउंसमेंट करने वाले हैं इस बात का अभी तक पता नहीं चल पाया है.

5. सीने में दर्द की शिकायत के बाद वेस्टइंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को मुंबई के एक अस्पताल में ईलाज के लिए भर्ती कराया गया था. और आपको बता दें कि फिलहाल लारा स्वस्थ हैं और उन्होंने कहा है कि वह आज अपने होटल में पहुंच जाएंगे.

6. विश्व कप 2019 में आज भारत और वेस्ट इंडीज के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर मैच खेला जाएगा. आपको बता दें कि क्रिकेट विश्वकप के इतिहास में भारत और इंडीज का अब तक कुल 8 बार आमना-सामना हुआ है, जिसमे 5 मुकाबले भारत ने जीते हैं, वहीं 3 मुकाबले इंडीज के नाम रहे हैं. morning news 27th june

7. मालेगांव मामले में इस्तेमाल किए गए स्कूटर को आज मुंबई के विशेष NIA अदालत में पेश किया जायेगा. आपको बता दें कि यह स्कूटर कथित तौर पर इस केस से जुड़ी भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर की है.

8. बेसिक शिक्षा विभाग ने उत्तर प्रदेश के राजकीय और निजी बीटीसी प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है. जिसके तहत बीटीसी में प्रवेश के लिए आज से 11 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन जमा किए जाएंगे.

9. भारतीय जनता पार्टी के संगठन पर्व सदस्यता अभियान को लेकर मध्य प्रदेश में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और इसी कड़ी में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह आज इंदौर नगर एवं ग्रामीण की जिला बैठक में शामिल होंने इस दौरान सदस्यता अभियान को लेकर बूथ स्तर तक की रूपरेखा तैयार होगी.

10. मोदी सरकार ने नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत के समाप्त हो रहे कार्यकाल को बढा दिया हैं जिसके बाद अब अमिताभ कांत दो साल तक और नीति आयोग के सीईओ बने रहेंगे.

गर्मी में शरीर को निरोग कैसे बनायें | जानें आसान तरीके

11. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे के अधिकारियों पर सख्ती बरतते हुए सभी अधिकारियों को सुबह 9 बजे अपने कार्यालय में उपस्थित रहने का आदेश दिया है. इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा है कि जो अधिकारी समय पर दफ्तर नहीं पहुंचेगा उसका वेतन काटा जाएगा.

12. बिहार के बक्सर के सदर विधायक संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी समेत पांच नामजद और तीन अज्ञात के खिलाफ उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के मुगलसराय थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है. आपको बता दें कि यह प्राथमिकी कांग्रेस के युवा नेता पंकज उपाध्याय को अगवा करने के मामले में दर्ज करायी गयी है.

13. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत की कैबिनेट ने 9 फैसलों को मंजूरी दिया है जिसके तहत पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को मुफ्त में जमीन आवंटित करने पर कैबिनेट ने मुहर लगा दिया है इसके साथ ही लोकायुक्त का कार्यकाल घटाने वाले बिल का भी कैबिनेट ने अनुमोदन कर दिया है.

14. उत्तराखंड विधानसभा ने राज्य में बहुप्रतीक्षित पंचायती राज विधेयक को पारित कर दिया है जिसके तहत अब से प्रदेश में 2 से ज़्यादा बच्चों वाले प्रत्याशी चुनाव नहीं लड़ सकेंगे. इसके साथ ही पंचायती राज संशोधन बिल में पंचायत चुनाव लड़ने के लिए शैक्षिक योग्यता भी निर्धारित कर दी गई है जिसके तहत जनरल कैटेगरी के लिए चुनाव लड़ने की शैक्षिक योग्यता 10वीं और रिज़र्व कैटिगरी के लिए 8वीं होगी.

15. एशियन गेम्स में अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ियों को ईनामी राशि में कटौती किए जाने पर पहलवान बजरंग पूनिया ने सीएम मनोहर लाल से कहा है कि हरियाणा के युवाओं ने देश को कइ बेहतरीन मेडल दिए हैं और यह भले ही एक छोटा सा राज्य है पर यहां के खिलाड़ियों ने पूरे देश को कइ बार गर्वित किया है. उन्होंने कहा है कि उनको मिलने वाली राशि में कटौती करके उनके मनोबल को न तोड़ा जाए. morning news 27th june

16. दक्षिण-पूर्व रेलवे जोन ने सात ट्रेनों की नई समय सारणी जारी करते हुए जानकारी दिया है कि टाटा नगर स्टेशन से खुलने वाली कुछ ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है. यह बदलाव एक जुलाई से लागू हो जाएगा. आपको बता दें कि नए टाइमिंग के बाद टाटा-छपरा कटिहार लिंक, बड़बिल- हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस, टाटा- खड़गपुर, आसनसोल- टाटा, बादामपहाड़- टाटा और हटिया- टाटा पैसेंजर ट्रेनें अब नये समय पर चलेंगी.

17. छत्तीसगढ़ के दुर्ग में स्थित स्टील एथॉरिटी आफ इंडिया लिमिटेड के भिलाई स्टील प्लांट में एक बार फिर से इलेक्ट्रिक फ्लैश में लीकेज हुआ है जिसमें तीन कर्मचारी झुलस गए है जिसके बाद तीनों को इलाज के लिए प्लांट के मुख्य चिकित्सालय सेक्टर-9 अस्पताल के बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया है.

18. हिमाचल प्रदेश स्थित चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे पर मंडी जिले के पंडोह के डयोड़ के पास जिला प्रशासन सेंसर और फ्लड लाइट्स लगाने जा रहा है, ताकि पहाड़ी के दकरने जैसी स्थिति की जानकारी मिल सके. morning news 27th june

19. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे के दौरान सेना तथा अन्य सुरक्षा एजेंसियों व प्रशासन के साथ उच्च स्तरीय बैठक कर राज्य के सुरक्षा हालात की समीक्षा किया. इस दौरान राज्य़ के राज्यपाल सत्यपाल मलिक भी मौजूद रहे.

20. लोकसभा चुनाव के बाद हरियाणा में ’70 प्लस’ पर जोर आजमाइश कर रही भाजपा ने सभी विधानसभाओं में रोड शो करने का कार्यक्रम तय किया है जिसके तहत मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक दिन में 18 विधानसभाओं में रोड शो करते हुए विपक्षी दलों को ललकारेंगे.

ऋतिक रोशन ने ‘सुपर 30’ से अपने दो छात्रों से करवाया इंट्रोड्यूस

21. मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार राज्य में मीसाबंदियों को मिलने वाली सम्मान निधि संबंधी कानून को खत्म कर सकती है. इस मामले में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में होने हुई कैबिनेट बैठक में सामान्य प्रसाशन विभाग ने निरसन विधेयक का प्रस्ताव रखा है.

22. एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि पानी की किल्लत से जूझ रहा चेन्नई भारत ही नहीं दुनिया भर में सबसे ज्यादा जल संकट वाला शहर बन गया है. वहीं, कोलकाता दुनिया भर में दूसरा सबसे जल संकट वाला शहर है. morning news 27th june

23. गुजरात के केवडिया में स्टेच्यू आफ यूनिटी के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर का पर्यटन स्थल का निर्माण किया जायेगा जिसकी शुरु कर दी गई है.  आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके प्रथम चरण का 31 अक्टूबर को लोकार्पण करेंगे.

24. महाराष्ट्र में कांग्रेस के विधायक एमए खान ने इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान भारतीय टीम की नारंगी जर्सी को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र अब खिलाड़ियो का भी भगवाकरण करने की कोशिश कर रहा है.

25. ओडिशा सरकार ने राज्य के नए एडवोकेट जनरल के तौर पर वरिष्ठ वकील अशोक परिजा को नियुक्त किया है. इस पद पर उन्होंने वर्तमान के ऐडवोकेट जनरल सूर्य मिश्र का स्थान लिया है.

26. मध्य प्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहें हैं कि छतरपुर में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए जिले के पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह के नेतृत्व में अभियान चलाया गया है जिसके तहत टैक्सी चालकों को वर्दी और नेमप्लेट अनिवार्य किया गया है. इसके साथ ही पुलिस प्रशासन की ओर से ओवरलोडिंग कार्यवाही करने की चेतावनी दी गई है.

27. जम्मू कश्मीर के पुंछ से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहें हैं कि पुंछ मैं डिस्ट्रिक्ट पुलिस की तरफ से मादक पदार्थों के खिलाफ रैली निकाली गई जिसमें सभी स्कूली बच्चे और एसएसपी पुंछ रमेश अंगराल उनके साथ डिप्टी कमिश्नर पुंछ उनके साथ और भी आला अधिकारी शामिल हुए.

28. मध्य प्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बता रहें हैं कि रतलाम में छात्रों द्वारा पुलिस से हाथापाई के मामले में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् ने कमलनाथ सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. इस दौरान लगभग आधा घंटे तक जाम लग गया हाइवे के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं.

29. यूपी के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था सुदृढ करने और पुलिस के रवैये में बदलाव के पक्षधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पुलिस प्रशासन को सख्ती बरतने का आदेश दिया है जिसके बाद संभल के एसपी युमना प्रसाद ने पुलिस पर सख्ती बरतना शुरू कर दिया है जिसके बाद पुलिस ने एक्शन लेते हुए शहर की सड़कों पर दौड़ लगाना शुरु कर दिया है. morning news 27th june

30. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखपाल बता रहें हैं कि चित्तौड़ मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर मंडपिया सांवलियाजी गांव में स्थित श्री कृष्ण भगवान का मंदिर में गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और हाडोती क्षेत्र से श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं और चढ़ावा चढाते हैं. आपको बता दें कि हर अमावस्या की चौदस के दिन इसका भंडार खुलता है जिसमें से निकलने वाले करोड़ों रुपए से आसपास के 16 गांवों का विकास होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *