आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 28th June 2019

1. बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है जो 26 जुलाई तक चलेगा आपको बता कि कुल 21 बैठकों के लिए निर्धारित इस सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है. दरअसल लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत के बाद भी एनडीए सरकार, बुखार और नीति आयोग की रिपोर्ट में स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में बिहार को फिसड्डी राज्यों में रहने के मामलों पर विपक्ष राज्य सरकार को घेरने की तैयारी में है. morning news 28th june

2. आम आदमी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए विधायक देवेंदर सहरावत ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर विधानसभा अध्यक्ष द्वारा भेजे गए अयोग्यता नोटिस को चुनौती दी थी जिसे सर्वोच्च न्यायालय ने स्वीकार कर लिया है और आज इस मामले में शीर्ष अदालत सुनवाई करेगा.

3. दिल्ली यूनिवर्सिटी अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए कट ऑफ लिस्ट लिस्ट की घोषणा आज अपने आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर करेगा. आपको बता दें कि लिस्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स को एडमिशन प्रक्रिया को पूरा करने लिए केवल 1 जुलाई तक का समय मिलेगा. जिसमें डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन प्रक्रिया भी शामिल होगी.

4. लालू यादव के बड़े बेटे और बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव ने ‘तेज सेना’ नाम के एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू करने का एलान किया है जिसका शुभारंभ आज किया जाएगा. जिसको लेकर तेजप्रताप ने अपील किया है कि बदलाव के लिए ‘तेज सेना’ से जुड़ें.

5. भोजपुरी फिल्‍म स्‍टार निरहुआ और आम्रपाली दुबे की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘जय वीरू’ आज बिहार और झारखंड के सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है. आपको बता दें कि इस फिल्‍म में निरहुआ के साथ हैदराबादी सुपरस्‍टार मस्‍त अली भी नजर आएंगे.

6. राजस्थान विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन आज विधानसभा में किसान कर्जमाफी पर चर्चा होगी इसके अलावा आज ही सरकार सदन पटल पर MSME से जुड़ा बिल रखा जाएगा.

7. फिल्म अभिनेता आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘आर्टिकल 15’ को आखिरकार सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन की ओर से हरी झंडी मिल गई है और यह फिल्म आज पर्दे पर रिलीज होगी. आपको बता दें कि निर्देशक अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनी फिल्म ‘आर्टिकल 15’ देश में जातिगत भेदभाव की तस्वीर को दिखाया गया है.

8. सोलहवीं ओडिशा विधानसभा का सत्र शुरु हो चुका हैं जिसके तहत आज राज्य के वित्त मंत्री निरंजन पुजारी वित्त वर्ष 2019-20 के लिये अपना वार्षिक बजट पेश करेगी. इसके साथ ही आपको बता दें कि साल 2019-20 के लिये विनियोग विधेयक 31 जुलाई को विधानसभा में पेश किया जायेगा. morning news 28th june

9. लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी प्रेसीडेंट राहुल गांधी एक बार फिर से सक्रिय हो गए हैं अगले एक साल के भीतर होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी फिर सक्रिय हो गए हैं. और इस कड़ी में वह आज राजधानी दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर हो रही तैयारियों का जायजा लेंगे.

10. क्रिकेट विश्व कप 2019 टूर्नामेंट में आज श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच ब्रिटेन के रीवरसाइड ग्राउंड पर खेला जाएगा.

लुधियाना सेंट्रल जेल में भिड़े पुलिस और कैदी, एक की मौत

11. बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार के मराठाओं को 16 फीसदी आरक्षण देने के खिलाफ दाखिल याचिका को खारिज करते हुए सरकार के निर्णय पर अपनी मुहर लगा दिया है. हालांकि हाईकोर्ट ने 16 प्रतिशत आरक्षण को अनुचित बताते हुए सरकार से इसे 12 से 13 फीसदी पर लाने को कहा है.

12. राजस्थान में मदनलाल सैनी के बाद भाजपा ने एक बार फिर से नए प्रदेश अध्यक्ष की तलाश शुरु कर दिया है और इस रेस में कोटा की रामगंजमंडी से विधायक मदन दिलावर सबसे आगे बताए जा रहे हैं. आपको बता दें कि संघ पृष्ठभूमि, जमीनी जुड़ाव, कार्यकर्ताओं के बीच साफ सुथरी छवि और नेताओं के साथ तालमेत दिलावर की खासियत रही हैं. morning news 28th june

13. सीबीआई की स्पेशल टीम ने पटना में बड़ी करते हुए राजद के विधायक से ढ़ाई लाख का घूस लेते जीएसटी के असिस्टेंट कमिश्नर समेत दो अधिकारियों को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है.

14. इंदौर के बीजेपी विधायक आकाश विजयवर्गीय द्वारा इंदौर नगर निगम के अधिकारी से बद सलूकी के मामले में अब उस जर्जर मकान की महिलाओ ने आकाश की तरफदारी करते हुए कहा कि हम जिस मकान में 80 साल से रह रहें हैं उसे नगर निगम ने जर्जर बता कर दो दिन में निकल जाने को कहा और जब हमने उनसे कुछ मोहलत मांगी तो दल बल के साथ आकर हमारे साथ आकर जबर्दस्ती की. जिसके बाद आकाश ने यह सब किया.

15. उत्तराखंड की त्रिवेंद्र रावत सरकार ने प्रशासनिक स्तर पर बड़े बदलाव करते हुए राज्य के 25 आईएएस और 9 पीसीएस अफ़सरों के ट्रांसफर कर दिया हैं. जिसके तहत देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, चंपावत, नैनीताल के ज़िलाधिकारियों को बदल दिया गया है.

16. हरियाणा के फतेहाबाद जिले के सबसे बड़े गांव गोरखपुर में पेयजल संकट लगातार गहराता जा रहा है. जिस कारण से यहां के हालात यह हो गए हैं कि ग्रामीणों को दूर दराज के क्षेत्रों से पानी लाना पड़ रहा है या फिर महिलाएं अपने सिर पर पानी ढोने को मजबूर हो रही हैं.

17. देवघर के बाबा वैद्यनाथ मंदिर की तर्ज पर रामगढ़ के रजरप्पा मंदिर में भी अब श्रद्धालुओं को शीघ्र दर्शन की सुविधा उपलब्ध होगी. इसके लिए उन्हें दो सौ रुपये का कूपन लेना होगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिला प्रशासन एक हफ्ते के अंदर यह सुविधा लागू कर देगा.

18. अंतागढ़ टेपकांड मामले में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के दामाद पुनीत गुप्ता को वॉयस सेंपल देने के लिए एसआईटी ने बुलाया गया था. आपको बता दें कि डॉ. पुनीत गुप्ता एसआईटी के दफ्तर तो पहुंचे लेकिन नाटकीय अंदाज में उन्होंने मामला कोर्ट में होने का हवाला देते हुए वॉयस सेंपल देने से इनकार कर दिया. morning news 28th june

19. हिमाचल में नवंबर महीने में होने वाली जयराम सरकार की पहली ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए इन दिनों सीएम जयराम ठाकुर प्रयासरत हैं. और इस कड़ी में वह दुबई दौरा खत्म करने के बाद अब मुबंई पहुंच गए हैं जहां उन्होंने महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिद्रा के साथ बैठक किया.

20. उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के दौरान भितरघात की शिकायतों की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित किया है जिसमें इसमें पूर्व विधायक अनुराग नारायण सिंह, राम जियावन और विनोद चौधरी को रखा गया है.

मात्र 20 मिनट में पाएं गोरा और चमकदार चेहरा

21. रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण कार्य के चलते अंबाला-लुधियाना रेलवे लाइन पर आज से 1 जुलाई तक के लिए 5 एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. आपको बता दें कि जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें मालवा एक्सप्रेस, पठानकोट एक्सप्रेस, सरयू यमुना एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनो को निरस्त किया गया है.

22. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में भर्ती मामले में इस मिशन के निदेशक डा. समित शर्मा का तबादला कर दिया है.

23. झारखंड में रांची रेल डिवीजन के इंजीनियरों का काम सुर्खियों में छाया है दरअसल रेलवे क्रॉसिंग गेट को बंद करने के लिए नार्मल हाइट सब-वे का निर्माण होना था. जिसका अनुमानित समय करीब 70 घंटे था लेकिन इंजीनियरों ने इसे केवल 6 घंटें में ही पूरा कर दिया जिसके बाद अनके इस काम की सराहना करते हुए दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम पीएस मिश्रा ने कहा मुझे मेरी टीम पर गर्व है. morning news 28th june

24. हालिया लोकसभा चुनाव में तेलंगाना में भाजपा के अच्छे प्रदर्शन को बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पार्टी का अगला लक्ष्य 2023 में तेलंगाना में होने वाले विधानसभा चुनाव जीतने का है.

25. केंद्रीय महिला व बाल कल्याण मामलों की मंत्री देबश्री चौधरी ने कोलकाता में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात की और उन्हें बंगाल की वर्तमान राजनीतिक परिस्थिति से अवगत कराते हुए कहा कि चौधरी ने प्रभात खबर से बातचीत करते हुए कहा कि बंगाल की वर्तमान हालत से पूरा देश चिंतित है और राज्य सरकार कानून व्यवस्था संभालने में विफल रही है.

26. ओड़िसा की नवीन पटनायक सरकार द्वारा 10 से कम छात्र-छात्रा वाले स्कूलों को बंद करने निर्णय के खिलाफ अभिभावको ने गोलबंद होकर अपनी आवाज बुलंद करते हुए सरकार से अपने इस निर्णय को वापस लेने की मांग किया है. morning news 28th june

27. गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा व पेट्रोल-डीजल पर बढ़ती निर्भरता को कम करने के लिए गुजरात सरकार 300 नए सीएनजी स्‍टेशन शुरू करेगी. उन्होंने ऐलान किया है कि गुजरात के सभी राज्‍यमार्गों पर दो साल में सीएनजी स्‍टेशन लगाए जाएंगे.

28. यूपी के मैनपुरी से हमारे संवाददाता सत्येन्द्र कुमार बता रहें हैं कि यातायात व्यवस्था को चाकचौबंद बनाए रखने के लिए जिले के D.M. व S.P. के निर्देश पर पुलिस की ओर से हेल्मेट के बिना बाइक चलाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया गया है. जिसके बाद से शहर में हेल्मेट की बिक्री में इजाफा देखने को मिल रहा है.

29. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहें हैं कि चित्तौड़गढ़ के भारतीय जनता पार्टी नगर  मंडल की ओर से पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद मदन लाल सैनी की स्मृति में द्वारिका धाम में उनकी तस्वीर पर फूल मालाएं अर्पित की गई.

30. राजधानी दिल्ली से हमारे संवाददाता निर्मल सिंह बता रहें हैं कि राजौरी गार्डन विधानसभा क्षेत्र के वार्ड नंबर 5 के आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष लवजीत शर्मा ने स्थानीय लोगों को आश्वासन देते हुए कहा है कि वह जनता की किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए पहले भी आगे रहते थे और हमेशा रहेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि वह जनता के बिजली, पानी और सड़क के मुद्दों को सरकार के समक्ष उठाते रहेंगे. morning news 28th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *