आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 28th May 2019

  • सर्वोच्च न्यायालय आज पश्चिम बंगाल में बैरकपुर संसदीय सीट से भाजपा के प्रत्याशी अर्जुन सिंह के खिलाफ राज्य पुलिस द्वारा दर्ज मामलों में सुनवाई करेगा. इससे पहले शीर्ष कोर्ट ने आज तक के लिए उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दिया था. morning news 28th may
  • पिछले हफ्ते ही महंगाई का हवाला देकर अमूल और मदर डेयरी ने 2-2 रुपये लीटर दूध के दाम बढ़ाए थे जिसके बाद अब योग गुरु बाबा रामदेव ने इन दोनों कंपनियों को मात देने के लिए पतंजलि का टोन्ड मिल्क बाजार में लॉन्च कर दिया है. खास बात यह है कि पतंजलि का दूध अमूल और मदर डेयरी से 4 रुपये लीटर सस्ता है.
  • कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने इस्तीफे को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि वह अपने फैसले से पीछे नहीं हटेंगे. इसलिए पार्टी नेताओं को उनका रिप्लेसमेंट खोज लिया जाए. औऱ नया अध्यक्ष कोई नॉन गांधी होना चाहिए.
  • लोकसभा चुनाव के परिणामों के बाद गुजरात के चर्चित विधायक अल्‍पेश ठाकोर ने उपमुख्यमंत्री और वरिष्‍ठ भाजपा नेता नितिन पटेल से मुलाकात की है. जिसके बाद गुजरात की राजनीति में इस बात की सरगर्मी तेज हो गई है अल्पेश कभी भी भाजपा का दामन थाम सकते हैं. morning news 28th may
  • नागपुर से नितिन गड़करी के खिलाफ चुनाव हारने वाले कांग्रेस नेता नाना पाटोले ने कहा है कि अगर पार्टी कहती है तो वह आने वाले विधानसभा चुनाव भी लड़ने के लिए तैयार हैं.
  • दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर विमानों को रन-वे तक पहुंचने के लिए अब एयर टर्बाइन फ्यूल का इस्‍तेमाल नहीं करना पड़ेगा. अब विमानों को एयरोब्रिज या पार्किंग-वे से रन-वे तक पहुंचाने के लिए टैक्‍सी-वोट नामक विशेष वाहन का इस्तेमाल किया जाएगा. इसको लेकर दावा किया जा रहा है कि आईजीआई एयरपोर्ट विश्‍व का पहला ऐसा एयरपोर्ट है, जहां पर टैक्‍सी-वोट की सुविधा उपलब्‍ध होगी.
  • भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने विकास को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि ‘‘मोदी ने काशी के विकास के लिए जो गहरी योजना बनायी है, अभी आपने उसकी एक ही झलक देखी है. मुझे पूरा भरोसा है कि मोदी के दूसरे कार्यकाल में काशी विकास की दृष्टि से भी विश्व की अद्भुत नगरी बनेगा.’’
आयुष्मान खुराना की फ़िल्म ‘आर्टिकल 15’ का टीजर हुआ रिलीज
  • बालाकोट मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रडार वाले बयान पर उनका बचाव करते हुए भारतीय वायुसेना के एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार ने कहा कि घने बादलों के कारण रडार विमान को पूरी तरह से डिटेक्ट नहीं कर पाते हैं.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद के सेंट्रल हॉल में दिए गए अपने भाषण में कहा था कि “अब कोई हमारा पराया नहीं हो सकता है” जिस पर उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू के ट्रिस्ट विद डेस्टिनी की तरह यादगार बताया है.
  • लोकसभा चुनाव में जीत के बाद एनडीए में अब मंत्रिमंडल के गठन की कवायद तेज हो गई है. इस बीच एनडीए के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी ने कहा है कि पार्टी सुप्रीमो रामविलास पासवान ही उसके कोटे से मंत्री बनेंगे.
  • जम्मू कश्मीर के पुंछ से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहें हैं कि जम्मू-कश्मीर में शांति और सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने की कोशिशों में लगे सुरक्षा बलों ने राजौरी में सड़क के किनारे रखे गए आईईडी को अपने कब्जे में लेकर उसे डिफ्यूज कर दिय़ा.
  • मध्य प्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर के नौगांव में बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही के कारण पोल पर काम कर रहे मजदूर को करंट का तगड़ा झटका लगने से वह पोल से नीचे गिरकर घायल हो गया है. फिलहाल मजदूर की हालत गंभीर होंने पर उसे मेडिकल कालेज के रेफर कर दिया गया है.
  • उत्तर प्रदेश के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहें हैं कि संभल के बहजोई कस्बा में पुलिस ने बड़ी हासिल करते हुए सार्वजनिक रूप से ताश खेल रहे आठ जुआरियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इस दौरान पुलिस ने 62,400 रुपए की नकदी और ताश की गड्डी बरामद किया है. morning news 28th may
  • दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन प्रॉसेस शुरू हो रहा है जिसके लिए देश भर से छात्र-छात्राएं दिल्ली पहुंच रहे हैं. और इन छात्रों को अपना निशाना बना रहे ड्रग तस्करों के खिलाफ नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने ब़ड़ी कार्यवाही करते हुए दिल्ली की अलग-अलग जगहों से करीब 35 करोड़ रुपये की हेरोइन और कोकीन की खेप को साथ एक लेडी ड्रग्स तस्कर को गिरफ्तार किया है.
गर्मी में चेहरे को धुप में काला होने से बचने का आसान उपाय
  • कांग्रेस अध्यक्ष रहुल गांधी के बेटों को टिकट देने वाले बयान पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि ‘राहुल गांधी जी को अधिकार है कहने का, क्योंकि वह कांग्रेस अध्यक्ष हैं. किस नेता की कहां कमी रही कैंपेन के अंदर, किस नेता की निर्णय में कहां कमी रही? यह कहने का उन्हें अधिकार है. लेकिन उनके बयान पर मैं कुछ नहीं बोलूंगा. morning news 28th may
  • बसपा के साथ गठबंधन करने के बावजूद लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद समाजवादी पार्टी में समीक्षाओं का दौर जारी है. इस कड़ी में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लखनऊ पार्टी मुख्यालय पर पार्टी नेताओं की बैठक ली. इस दौरान सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव भी मौजूद रहे.
  • लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद महागठबंधन में अब टूट की अटकलें तेज़ हो गई हैं. इस बीच जेडीयू के वरिष्ठ नेता और बिहार सरकार के मंत्री श्रवण कुमार ने बड़ा बयान देते हुए दावा किया है कि मानसून सत्र के पहले बिहार में राजद और कांग्रेस के कई विधायक पाला बदल सकते हैं.
  • मध्य प्रदेश में काग्रेस की सहयोगी बीएसपी की तेज़ तर्राज और असंतुष्ट विधायक रमाबाई ने मंत्रिमंडल में खुद को शामिल नहीं करने पर एक बार फिर से कमलनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार अब कहां से मंत्रिमंडल का विस्तार करेगी. उसे समर्थन करने वाले विधायकों को पहले ही तवज्जो देना था. सरकार के मुश्किल में आने से पहले सपा-बसपा और निर्दलीय विधायकों को साध लेना था.
  • राजस्थान में कांग्रेस की शर्मनाक हार से व्यथित गहलोत सरकार के कृषि मंत्री लालचंद कटारिया के इस्तीफे की खबर सोशल मिडिया पर वायरल होने के बाद इस मामले में राज्य विधानसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक महेश जोशी ने कहा कि कटारिया के इस्तीफे की खबर में सच्चाई नजर नहीं आ रही है. क्योंकि हार की जिम्मेदारी जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ले ली तो फिर किसी और के जिम्मेदारी लेने की जरुरत नहीं है.
  • उत्तराखंड में स्थित सिखों के दसवें गुरु गुरु गोविन्द साहिब की तपस्थली के रूप में विख्यात हेमकुंड साहिब के कपाट एक जून से खुलने जा रहे हैं. गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी ऋषिकेश ने इस धार्मिक यात्रा की तैयारियां पूरी कर ली हैं. सेना लगातार रास्तों से बर्फ़ हटाने का काम कर रही है. लेकिन बावजूद इसके यहां पर अभी भी भारी बर्फ जमा है.
  • हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने छठे वेतन आयोग के तहत पूर्व संशोधित वेतनमान पाने वाले राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिये महंगाई भत्ता 9 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया है. कर्मचारियों को बढ़ा हुआ भत्ता 1 जनवरी 2019 से मिलेगा. morning news 28th may
  • लोकसभा चुनाव में झामुमो की करारी हार के बाद कार्टी के नेता हेमंत सोरेन ने विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताते हुए कहा कि इस बार महागठबंधन पूरी ताकत के साथ विधानसभा चुनाव में उतरेगा और बीजेपी को राज्य से उखाड़ फेकेंगे.
  • छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने भी देश की अखंडता को खतरे में बताते हुए कहा कि मौजूदा समय में देश की एकता-अखण्डता खतरे में है जिसे बचाने के लिए हम सभी को मिलकर इसका सामना करना होगा. morning news 28th may
अमेठी का किला भेद स्मृति ने दिखाई नारी शक्ति, अब चुनौती विकास की
  • लोकसभा चुनाव में हिमाचल में भाजपा को मिली अप्रत्याशित जीत ने कांग्रेस पार्टी को एक बार नए सिरे से आत्ममंथन करने को मजबूर कर दिया है. इस कड़ी में प्रदेश कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने हार को लेकर चारों प्रत्याशियों से रिपोर्ट तलब करते हुए पूछा है कि कांग्रेस प्रत्याशियों को हार के कारण की क्या वजह लगती है.
  • लोकसभा चुनाव में पंजाब की गुरदासपुर सीट पर भाजपा उम्मीदवार सनी देओल के हाथों शिकस्त मिलने के बाद कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ ने हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पंजाब कांग्रेस प्रमुख के तौर पर अपना इस्तीफा भेज दिया है. morning news 28th may
  • कर्नाटक के बेंगलुरु में कडुगोडी वॉर्ड के पार्षद एस मुनीस्वामी कोलार लोकसभा सीट से सांसद चुने गए हैं लेकिन सासंद बनने के बाद भी वह अपने पार्षद का पद नहीं छोड़ना चाहते हैं. अपने इस निर्णय को लेकर उन्होंने कहा कि ‘ऐसा कोई नियम- कानून नहीं है कि कोई सांसद पार्षद के पद पर नहीं रह सकता है. मैं सिर्फ वह भत्ता लेना बंद कर दूंगा जो मुझे पार्षद के तौर पर मिलता है.’ morning news 28th may
  • लोकसभा चुनाव में हार के बाद कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के टूटने की आशंकाओं के बीच कर्नाटक भाजपा प्रमुख बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि पार्टी ऐसी हालत में विधानसभा का नया चुनाव कराने की पक्षधर है. वह किसी के साथ गठबंधन नहीं करेगे.
  • लोकसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद राजस्थान सरकार के मंत्री उदय लाल अंजाना ने सीएम अशोक गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा है कि उन्होंने अशोक गहलोत को पहले ही सलाह दी थी कि वह अपने बेटे को जोधपुर से न लड़ाएं.
  • पश्चिम बंगाल भाजपा के वरिष्ठ नेता मुकुल राय ने कहा कि बूथ दखल के बावजूद पश्चिम बंगाल में भाजपा को रोकने में विफल ममता इस्तीफे का नाटक कर भाजपा की शरण में जाने का मन बना रही हैं. लोगों की साहनुभूति पाने और सुर्खियों में बने रहने के लिए वह इस्तीफा का शिगूफा बाजार में छोड़ रही हैं, ताकि उनको थोड़ा प्रचार मिल सके.
  • लोकसभा चुनावों में करारी हार के कारण कांग्रेस में इस्तीफे का दौर चल रहा है और इस कड़ी में झारखंड प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने भी हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अपना इस्तीफा दे दिया है. morning news 28th may

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *