आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 29th July 2019

1. पवित्र सावन के दूसरे सोमवार आज बाबा भोलेनाथ के मंदिरों में शिवलिंग को जल चढ़ाने और रुद्राभिषेक करने के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखनो को मिल रही है. आपको बता दें कि इस बार सावन के महीने में कुल चार सोमवार पड़ रहे हैं. morning news 29th july

2. कर्नाटक के सीएम बीएस येदिरप्पा आज कर्नाटक विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे. दरअसल, बीएस येदियुरप्पा कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं. और आज सोमवार को फ्लोर टेस्ट होगा, जहां विधानसभा में येदियुरप्पा को बहुमत साबित करना होगा.

3. मौसम विभाग द्वारा आज यानि 29 जुलाई को दक्षिण पश्चिमी राजस्थान, उत्तरी तेलंगाना, विदर्भ, दक्षिणी छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश के उत्तरी भागों समेत देश के कई भागों में  भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. गौरतलब है कि इन दिनों कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है और मानसून अब लगभाग पूरे देश में सक्रिय हो गया है.

4. टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर जाने से पहले  कप्तान विराट कोहली आज सोमवार को मी़डिया से रूबरू होगें जहां यह प्रेसवार्ता मायानगरी मुंबई में होगी. आपको बता दे कि भारतीय टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी.

5. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को 8 अगस्त को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. आपको बता दें कि भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न के लिए भारत के 13 वें राष्ट्रपति मुखर्जी चुने गए है जिन्हें 8 अगस्त को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा.

6. मध्यप्रदेश के मनोनीत राज्यपाल लालजी टंडन आज मध्य प्रदेोश के राज्यपाल पद की शपथ ग्रहण करेंगे. आपको  बता दे कि लालजी टंडन रविवार दोपहर बाद भोपाल पहुंच गए थे जहां उनके स्वागत के लिए जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी समेत कई नेता और अधिकारीगण मौजू थे.

7. ईडी द्वारा दो दिन चली पूछताछ के बाद  हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि यह पूछताछ पंचकूला में इंडस्ट्रियल प्लॉटों के आवंटन से संबंधित थी. मानेसर लैंड आवंटन की तो कोई बात तक नहीं हुई. आपको बता दे कि हरियाणा में कांग्रेसी दिग्गजों पर आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई से सियासत गरमा गई है. morning news 29th july

8. देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की दिशा में अहम कदम उठाते हुए जीएसटी काउंसिल ने इन वाहनों पर जीएसटी की दर घटाने का फैसला किया है. आपको बता दे कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर अब महज पांच फीसदी जीएसटी लगेगा, जबकि वर्तमान में यह 12 फीसदी है.

9. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार द्वारा बीजेपी नेताओं द्वारा अन्य दलों के सदस्यों को अपने पाले में करने में जुटने वाले बयान पर प्रतिक्रया देते हुए महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि  राष्ट्रवादी कांग्रेस प्रमुख पवार को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए कि उनके नेता और कार्यकर्ता उनकी पार्टी क्यों छोड़ रहे हैं?

10. केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार 29 अगस्त  को ‘खेल दिवस’ के मौके पर ‘फिट इंडिया योजना’ कैंपेन की शुरुआत करने जा रही है. आपको बता दें कि इस कैंपेन में भारत के प्राचीन खेलों से लेकर आधुनिक खेलों को प्रमोट करने के साथ लोगों को खेल के प्रति जागरूक किया जाएगा.

“मन की बात” में बोले मोदी- कश्मीर के लोग विकास की मुख्यधारा से जुड़ने को बेताब

11. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने यूपी की राजधानी लखनऊ में  ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 कार्यक्रम में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 2014 से 2019 के बीच पांच अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था की नींव रखी है और देश की अर्थव्यवस्था को 11वें से पांचवे स्थान पर लेकर आए हैं. इसके साथ ही शाह ने कहा कि मैं वादा करता हूं कि अगले पांच वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी.

12. कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत से एक दिन पहले रविवार को कर्नाटक के मुख्मयंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बहुमत साबित करने का विश्वास जताते हुए संवाददाताओं से कहा, ‘मैं सोमवार को सौ फीसदी बहुमत साबित कर दूंगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा, वित्त विधेयक को तत्काल पारित कराने की जरूरत है नहीं तो हम तनख्वाह भी देने के लिए धन नहीं ले पाएंगे.

13. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने रविवार को कहा कि राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद नेतृत्व को लेकर स्पष्टता की कमी पार्टी को नुकसान पहुंचा रही है. इसके साथ हीउन्होंने कहा कि कांग्रेस में सुधार का रास्ता यही हो सकता है कि कार्यसमिति सहित पार्टी में सभी महत्वपूर्ण पदों के लिए चुनाव हों, जिससे इनमें चुने जाने वाले नेताओं को स्वीकार्यकता हासिल करने में मदद मिलेगी.

14. कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार के गिरने और बीजेपी के सत्ता में आने पर NCP प्रमुख शरद पवार ने बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि अल्पमत में होते हुए धनबल का इस्तेमाल कर क्या कर सकते हैं यह बीजेपी ने दिखाया है. इसके साथ ही उन्होने कहा बीजेपी हर दृष्टि से सत्ता का र्दुपयोग कर रही है.

15. बिहार के पूर्व राज्यपाल लालजी टंडन को बिहार के सीएम नीतीश कुमार और विधानसभा के अध्यक्ष समेत कई मंत्रियों ने विदाई दी. आपको बता दें कि लालजी टंडन अब मध्य प्रदेश के राज्यपाल नियुक्त किए गए हैं तो वहीं अब बिहार के राज्यपाल के रूप में उनकी जगह फागू चौहान लेंगे जिन्हें बिहार का नया राज्यपाल बनाया गया है.

16. यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने गृहमंत्री अमित शाह द्वारा प्रदेश के विकास को लेकर किए गए दावों पर सवाल उठाते  हुए ट्वीट कर पश्न पूछा कि सरकार बताए कि 2017 के बाद से यूपी में कौन से 17 नए मेडिकल कॉलेज बनाए गए हैं? इसके साथ ही अखिलेश ने सरकार से ये भी पूछा सरकार ये भी बताए कि बिजली दरों में जिस तरह से वृद्धि हुई है, क्या उत्पादन और आपूर्ति में भी वृद्धि हुई है?

17. पंजाब सरकार ने केंद्रीय एससी आयोग और राज्य एससी आयोग को जानकारी दिए बिना ही पीसीएस (ज्यूडिशियल) परीक्षा में एससी वर्ग को केवल चार मौके देने का फैसला लागू कर दिया है, जबकि इस वर्ग के लिए अनगिनत मौकों का नियम लागू था. वहीं पंजाब सरकार के इस फेसले की पर राजनीति गरमा गई है.

18. गुजरात के राजकोट में दो पुलिस कॉन्स्टेबल को ड्यूटी पर रहते हुए टिकटॉक एप पर एक वीडियो शूट करने और अपलोड करने के लिए निलंबित कर दिया गया है. दरअसल, दोनों कॉन्स्टेबल पीसीआर वैन चलाते वक्त वीडियो बना रहे थे.

19. रविवार को हरि‍याणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राजधानी दिल्ली में स्थित हरियाणा भवन में मीडिया सेन्टर का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि लोकतंत्र के विकास में चौथे स्तम्भ के रूप में मीडिया की महती भूमिका रही है.

20. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार प्रदेश कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अफसरों को केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर नहीं भेजेगी. आपको बता दें कि गहलोत सरकार ने आईएएस अफसरों को सेंट्रल डेपुटेशन पर भेजने की मांग को सिरे से नकार दिया है. morning news 29th july

ये घरेलु उपचार दिलाएंगे डेंगू से राहत

21. जम्मू कश्मीर में राज्यपाल के सलाहकार फारूक खान ने जम्मू कश्मीर में दो महीने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अध्यापकों, लेक्चरारों और मास्टरों के तबादलों पर रोक लगा दी है. आपको बता दें कि इसका फैसला नागरिक सचिवालय श्रीनगर में उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया है.

22. पंजाब पब्लिक सर्विस कमीशन ने शिक्षा विभाग में प्रिंसिपलों की 154 पोस्टों के लिए लिए गए लिखित टेस्ट और इंटरव्यू का रिजल्ट घोषित कर दिया है. आपको बता दें कि इसमें जनरल कैटेगरी के साथ-साथ विभिन्न कैटेगरी के कुल 430 कैंडीडेट्स को शॉर्टलिस्ट किया गया है.

23. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने NH नौ स्थित डासना टोल रविवार से बंद कर दिया है. दरअसल, टोल को यहां से शिफ्ट कर हापुड़ के छिजारसी में शुरू किया जाना है. वहीं  बताया जा रहा है कि अगला आदेश आने के बाद छिजारसी टोल को शुरू किया जाएगा.

24. कांवड़ यात्रा के मौके पर हरिद्वार में इस वक्त हर तरफ केवल भोले के भक्तों का ही रंग नजर आ रहा है. इसी बीच रविवार को हरकी पैड़ी पर कांवड़ियों का हुजूम उमड़ पड़ा और जानकरी के अनुसार करीब 35 लाख कांवड़ियों ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई.

25. हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन के नए चेयरमैन आईपीएस आरके पचनंदा पदभार संभालते ही एक्शन में आ गए हैं जहां आयोग ने कुछ दिन पहले ही एचसीएस  की जिस परीक्षा को अचानक स्थगित कर दिया था. आपको बता दें कि ये परीक्षा अब इसी महीने फिर से 31 जुलाई को होगी.

26. पर्यावरण प्रदूषण को कम करने के लिए मध्यप्रदेश के अशोकनगर नगरपालिका के सीएमओ द्वारा एक अभियान चलाया गया था जिसमें सभी नगरपालिका अधिकारी कर्मचारियों को सप्ताह में एक दिन शनिवार को साइकिल से आना था लेकिन पर्यावरण प्रदूषण कम करने के इस अभियान की पहले शनिवार को ही हवा निकाल दी गई. आपको बता दें कि नगरपालिका के 41 कर्मचारी ऐसे थे जो बाइक से कार्यालय पहुंचे जबकि छह कर्मचारी ही साइकिल से कार्यालय गए.

27. राजस्थान के चार जिलों जयपुर, अजमेर, टोंक और दौसा की लाइफलाइन बीसलपुर बांध में चार दिन लगातार बारिश होने के बाद पानी की आवक बढ़ने लगी है. गौरतलब है कि मानसून अब लगभाग पूरे देश में सकिय हो गया है और देश के कई इलाकों में वर्तमान में जमकर बारिश हो रही है. morning news 29th july

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेन्द्र तिवारी बता रहे है कि महोबा में  भारतीय जनता पार्टी की महिला मोर्चा की अध्यक्ष नीतू श्रीवास्तव और तमाम महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं ने सपा नेता आजम खान के द्वारा लोकसभा में भाजपा महिला सांसद को अपमान जनक शब्दों का प्रयोग करने पर  महिला मोर्चा के द्वारा  रविवार को आल्हा चौक पर आजम खान का पुतला दहन कर विरोध किया गया.

29. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे है कि पीलीभीत की तहसील पूरनपुर के नगर में स्थित सेंटजोसफ़ स्कूल सटे एक तालाब पर इस स्कूल की प्रबन्ध समिति ने कब्जा करके स्कूल की बाउंड्री कराली ली थी जो के वर्षों से अखबारो और tv चैनलों की सुर्खियां में बना रहा. वहीं जनहित याचिका के तहद सुप्रिम कोर्ट के निर्देश पर रविवार को एसडीएम और पुलिस फोर्स ने मौके पर जाकर स्कूल के जरिये तालाब की भूमि पर बाउंड्री बनाकर किये गये कब्जे को जेसीबी मशीन से गिराकर तालाब की भूमि की सीमा तय की. morning news 29th july

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेन्द्र तिवारी बता रहे है कि महोबा के ग्राम सुगिरा में गौशाला निर्माण हेतु बुलाई गई मीटिंग के दौरान कुछ लोगो द्वारा दुर्वयवहार किया गया
जिससे गौशाला निर्माण हेतु भूमि का चयन नहीं हो सका. वहीं इस घटना से नाराज लेखपाल और कानूनगो ने मामले की सूचना उप जिला अधिकारी और चरखारी से विधायक बृजभूषण राजपूत को दी गई जिन्होंने पुलिस को आदेश दिया कि आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार कर जेल भेजे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *