आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 29th June 2019

1. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दुख जताते हुए कहा था कि उनके इस्तीफे के बाद किसी मुख्यमंत्री, महासचिव या प्रदेश अध्यक्षों ने हार की जिम्मेदारी लेकर इस्तीफा नहीं दिया जिसके बाद अब कांग्रेस में इस्तीफों की झड़ी लग गई है और करीब 120 पार्टी पदाधिकारियों ने राहुल गांधी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

2. भारत सरकार अपना एक खुद का व्हाट्सएप जैसा चैट एप्लिकेशन और जीमेल जैसी शक्तिशाली ईमेल सेवा बनाने की दिशा में काम शुरू करने जा रही है ताकि सरकारी एजेंसियों के बीच होने वाले संवाद को तीव्र और सुरक्षित बनाया जा सके. आपको बता दें कि सरकार के इस कदम को अमेरिकी तकनीकी कंपनियों पर अपनी निर्भरता कम करने की सरकार की कोशिशों के रूप में देखा जा रहा है. morning news 29th june

3. कई दिनों की देरी के बाद आखिरकार मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दिया है  जिससे मूसलाधार बारिश के कारण महानगर और उसके बाहरी इलाके पानी-पानी हो गए. हालांकि झमाझम बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है.

4. केन्द्रीय मंत्री व लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान को राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित किया गया है. आपको बता दें कि भाजपा के रविशंकर प्रसाद के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट पर पासवान एनडीए की ओर से राज्यसभा पहुंचे हैं. आपको बता दें पासवान ने इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था.

5. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे की चर्चाओं के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बने रहने की एक फीसदी भी संभावना नहीं बची है और अब मुझे नहीं लगता कि राहुल फिर से पार्टी की जिम्मेदारी संभालेंगे.

6. केंद्रीय पशुपालन एवं डेरी राज्य मंत्री डॉ संजीव कुमार बालियान ने बताया है कि भारत दुनिया में दूध उत्पादन में अग्रणी बना हुआ है. उन्होंने आगे कहा कि ‘डेरी विभाग देश में दूध की कीमतों को विनियमित नहीं करता. इसलिए उत्पादन की लागत के आधार पर कीमतें सहकारिता तथा निजी डेरियां तय करती हैं.’’ morning news 29th june

7. वस्तु एवं सेवा कर की दूसरी सालगिरह मनाने के लिए सरकार 1 जुलाई को एक कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है. जिसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनके डिप्टी अनुराग ठाकुर संबोधित करेंगे.

8. भारतीय रिजर्व बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ा बयान देते कहा कि नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कॉरपोरेशन की समस्याओं के बावजूद देश की वित्तीय प्रणाली “मजबूत बनी” हुई है और NPA तेजी से गिरावट आई है. इसके अलावा फंसी परिसंपत्ति गिरकर 9.3 प्रतिशत रह गई है.

9. क्रिकेट विश्व कप 2019 के टूर्नामेंट में आज पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच इंग्लैण्ड के हेडिंग्ले कार्नेगी ग्राउंड पर खेला जाएगा.

10. लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन अप्रेंटिस डेवलपमेंट ऑफिसर पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए आज ऐडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. आपको बता दें कि एडमिट कार्ड को एलआईसी की ऑफिशल वेबसाइट licindia.in पर से डाउनलोड किया जा सकता है.

“सुपर 30” का नया गाना ‘बसंती नो डांस’ कल होगा रिलीज

11. संसद में शपथ ग्रहण के दौरान माथे पर सिंदूर और मंगलसूत्र पहनने वाली टीएमसी की सांसद नुसरत जहां के खिलाफ मुस्लिम संस्था देवबंद की ओर से फतवा जारी करने पर कड़ी प्रतिक्रय़ा देते हुए बीजेपी नेता निरंजन ज्योति ने देवबंद के मौलवी पर तंज कसते हुए कहा कि सुधार जाओ वरना पछताओगे. morning news 29th june

12. लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्य कांग्रेस में बड़ा बदलाव करते हुए मुख्यंत्री भूपेश बघेल की जगह आदिवासी नेता मोहन मरकाम को पार्टी का नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया है.

13. बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने शोसल मीडिया के जरिए अनुच्छेद 370 को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि इस अनुच्छेद पर नरम रुख रखने वाले दल अपने स्टैंड पर पुनर्विचार करें. जिस पर जेडीयू ने कहा है कि यह भाजपा का मुद्दा हैं न कि एनडीए का.

14. 18 जुलाई से शुरु हो रहे यूपी विधानसभा के मानसून सत्र से पहले सूबे की योगी विभागों के पुनर्गठन का काम और मंत्रिमंडल में फेरबदल कर सकती है. जिसको लेकर सीएम योगी ने अपने आवास पर विधायकों की बैठक बुलाकर विस्तार से चर्चा किया है.

15. मध्य प्रदेश के नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रदुम्न सिंह तोमर के गृह नगर में भी सरकारी गेंहू और चावल की काला बाजारी होने का सामने आया है जिसकी जांच में पुलिस जुट गई है.

16. गर्मी से झुलस रहे राजस्थान वासियों को खुशखबरी सुनाते हुए मौसम विभाग ने कहा कि मानसून राजस्थान की सीमा तक पहुंच गया है और कभी भी राज्य में दस्तक दे सकता है.

17. उत्तराखण्ड में सीएम त्रिवेंद्र रावत के ओएसडी धीरेंद्र पवार समेत कई बीजेपी नेताओं की फेसबुक आईडी हैक कर ली गई है जिसको लेकर पुलिस और साइबर सेल बहुत संभल कर जांच कर रहा है. आपको बता दें कि हाई प्रोफाइल मामला होने के चलते अधिकारी भी कोशिश कर रहे हैं कि मामले का जल्द से जल्द से खुलासा हो. morning news 29th june

18. हरियाणा कांग्रेस के नेता विकास चौधरी के मामले में राज्य के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने चौंकाने वाली प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जिस व्यक्ति पर इतने सारे केस चल रहें हों उसके साथ ऐसा होना नई बात नहीं है.

19. हालिया समय में बिहार के मुजफ्फरपुर में पैदा हुई स्वास्थ्य समस्या के मद्देनजर पड़ोसी राज्य झारखंड में भी स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है. लेकिन सूत्रों की माने तो राज्य में दवाइयों की काफी किल्लत चल रही है. ऐसे में अगर यहां भी बिहार जैसा कुछ होता है तो समस्या हो सकती है.

20. यूपी में मथुरा के आन्यौर गांव में दूषित पानी पीने से बीमार हुए लोगों की संख्या 200 के पार पहुंच गई है आपको बता दें कि पाइप लाइन लीक होने से घरों से दूषित पानी की आपूर्ति हो रही थी. लेकिन इस बीच अफसरों के निरीक्षण के बाद गांव में जलापूर्ति को बंद कर दिया गया है इसके साथ ही डॉक्टरों की एक टीम ने गांव में ही डेरा डाल दिया है. morning news 29th june

चेहरे की झाइयों Pigmentation का रामबाण नुस्खा |

21. हिमाचल प्रदेश के चंबा-पांगी वाया साच मार्ग की 14 किलोमीटर की बर्फ हटाने के बाद 6 महीने के बाद एक बार फिर से इसे छोटे वाहनों के लिए खोल दिया गया है आपको बता दें कि सर्दियों में भारी हिमपात के बाद बर्फ की मोटी चादर बिछने से करीब छह महीने तक यह मार्ग बंद रहा है.

22. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर सरकार को विकास योजनाओं के कार्यान्वयन में पारदर्शिता बरतने का आदेश देते हुए कहा कि विकास और समृद्धि का लाभ राज्य के सबसे गरीब लोगों तक पहुंचे यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है.

23. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब के जेल लुधियाना, अमृतसर और बठिंडा कारागार में शांति व्यवस्था की स्थापना के लिए सीआरपीएफ की एक-एक कंपनी तैनात करने का आदेश दिया है.

24. हरियाणा की खट्टर सरकार ने राज्य के सरकारी कॉलेजों में कार्यरत अनुबंधित अतिथि/ एक्सटेंशन लेक्चरर को बड़ा तोहफा देते हुए उनके मासिक मानदेय को दोगुना से भी ज्यादा 25 हजार से बढ़ाकर 57,700 रुपये करने का ऐलान किया है. morning news 29th june

25. पश्चिम बंगाल में आगामी समय में होने वाले विधानसभा चुनावों के प्रचार की कमान संभाल रहे चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर और सीएम ममता बनर्जी के बीच एक बार फिर से लगभग एक घंटे तक बैठक हुई. इस दौरान आगामी चुनाव में भाजपा को कैसे रोका जाए इसको लेकर चर्चा की गई.

26. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के उनके समकक्ष वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने आपसी बैठक कर दोनों राज्यों के बीच नदी जल बंटवारे और अन्य अहम मुद्दों पर चर्चा की.

27. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली कांग्रेस के नेताओं के साथ बैठक की है जिसके बाद तत्काल प्रभाव से दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी भंग कर दी गई है. इसके साथ ही दिल्ली कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित ने सभी 280 ब्लॉक को भंग कर दिया है.

28. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवाददाता सरफराज अहमद खान सिद्दीकी बता रहें हैं कि झारखण्ड के तबरेज अंसारी मामले में उसे इंसाफ दिलाने की मांग लेकर लोगों ने उप जिलाधिकारी से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा.

29. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहें हैं कि चित्तौड़गढ़ में पुलिस विभाग के डीआईजी विकास कुमार ने वार्षिक निरीक्षण के दौरान पुलिस लाईन का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों व जवानों से चर्चा करते हुए उन्हें आत्मविश्वास बढ़ाने, कंप्यूटर की हर जानकारी रखने और खुद को फील्ड वर्क के लिए सक्षम बनाने की सलाह दिया.

30. यूपी के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहें हैं कि संभल के हयातनगर पुलिस ने वाहन चोरों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही करते हुए खिरनी तिराहे के पास से फरमान, नेमपाल, जसवीर और चांद बाबू नाम के चोरों को चोरी की एक हुंडई कार, मारुति कार सुजकी स्विफ्ट व चोरी की 14 मोटर साइकिलें बरामद की गई जिनकी कीमत करीब 17 लाख रुपए आंकी गई है.

31. पश्चिम बंगाल की चिटफंड कंपनी प्रयागराज इंफोटेक बिहार के हजारों जमाकर्ताओं को चूना लगाकर करीब 27 अरब 40 करोड़ की रकम लेकर 2013 में फारार हो गई थी जिस मामले में इस चिटफंड कंपनी में अपना पैसा लगाने वाले जमाकर्ताओं ने भारत सरकार को पत्र लिखकर मदद की गुहार लगाई है. morning news 29th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *