आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 29th May 2019

1. अरुणाचल प्रदेश में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में भारी जीत हासिल करने वाले पेमा खांडू को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया और वे आज अरूणाचल प्रदेश के सीएम की शपथ लेंगे. morning news 29th may

2. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग पर भाजपा संगठन के पदाधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक करने जा रहे है. बताया जा रहा है कि इस बैठक में मुख्यत: पिछली बार जीती गई सीटों पर मिली हार का विश्लेषण किया जाएगा.

3. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की मल्टी टास्किंग स्टॉफ भर्ती परीक्षा 2019 की ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया आज समाप्त हो रही है. आपक बता दे कि एसएससी एमटीएस 2019 के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है.

4. ओडिशा के सीएम और बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक आज एक बार फिर ओडिशा के सीएम की शपथ लेंगे. आपको बता दे कि सीएम नवीन पटनायक ने अपने शपथ ग्रहण के समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है.  morning news 29th may

5. स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भारतीय चिकित्‍सा परिषद से राज्‍यों में पीजी मेडिकल दाखिले की तिथि 18 मई से बढ़ाकर 31 मई तक करने का अनुरोध किया है. बताया जा रहा है कि स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्याण मंत्रालय  की और से यह अनुरोध इसिलिए किया गया है ताकि अकादमिक सत्र 2019-20 में शेष बची सीटों को भरा जा सके.

6. लोकसभा चुनाव 2019 के बाद पश्चिम बंगाल में टीएमसी को बड़ा झटका लगा है. दरअसल टीएमसी के दो विधायक और सीपीएम का एक विधायक ने राजधानी दिल्ली में बीजेपी पार्टी मुख्यालय में भाजपा ज्वाइन कर ली है. आपको बता दे कि टीएमसी के 50 से अधिक पार्षद भी भाजपा में शामिल हुए हैं जिससे पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को बड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है.

7. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी एनपीए की स्थिति में सुधार किया है. आपक बता दे कि मंगलवार को बैंक की ओर से कहा गया कि, उसने बीते वित्त वर्ष की चौथी तिमाही का घाटा 4,750 करोड़ रुपये तक सीमित किया है.

चेहरे के कैसे भी हो दाग धब्बे इस नुस्खे के आगे नहीं टिकेंगे

8. लोकसब चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस विपक्षी पार्टियों में बैठकों का दौर जारी है. इसी बीच कर्नाटक मे सत्तारुढ़ गठबंधन में बढ़ती चिंता के बीच कांग्रेस ने राज्य की वर्तमान राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिए आज पार्टी विधायक दल की बैठक बुलायी है. आपको बता दे कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस-जदएस गठबंधन की करारी हार और कांग्रेस में बढ़ते असंतोष के बीच यह बैठक होने जा रही है.

9. खबर है कि यूजीसी देश में विश्वविद्यालयों द्वारा पिछले 10 साल में प्रदान की गयी डॉक्टरेट की डिग्री के लिए पीएचडी शोध लेख की गुणवत्ता की समीक्षा करवाने की योजना बना रहा है. बताया जा रहा है कि देश में शोध की गिरती गुणवत्ता और पीएचडी में विषयों के दोहराव के बारे में विभिन्न धड़ों से उठने वाली चिंताओं के बाद यह कदम उठाया जा रहा है.

10. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को उत्तर पदेश राज्य मंत्रिपरिषद की पहली बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये है. आपको बता दे कि लोकसभा चुनाव के बाद ये उत्तर प्रदेश राज्य मंत्रिपरिषद की यह पहली बैठक थी.

11. अब प्रोफेशनल बॉक्सरों की सूची में एक नाम मेरठ से भी जुड़ने जा रहा है. दरअसल देश में पहली बार अगस्त में इंडियन बॉक्सिंग लीग शुरू होने जा रही है जिसमें मेरठ के बॉक्सर विपिन कुमार इस साल रिंग में उतर रहे हैं.

12. उत्‍तराखंड बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्‍लास के रिजल्‍ट 30 मई को जारी होंने जा रहा है. आपको बता दे कि जो भी छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in. पर विजीट कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है.

13. पंजाब में लोगों को आने वाले दिनों में भारी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट चंडीगढ़ के पूर्वानुमान के मुताबिक दो जून तक राज्य में गर्मी अपने चरम पर होगी और कुछ इलाको में पारा 40 के पार जा सकता है.

14. मध्यप्रदेश स्थित ओरछा की ऐतिहासिक धरोहरों को यूनेस्को की धरोहरों की अस्थायी सूची में शामिल किया गया है. आपको बता दे कि ये धरोहरें बुंदेला राजवंश के अद्भुत वास्तुशिल्प को प्रदर्शित करती हैं. morning news 29th may

अमेज़न प्राइम के “माइंड द मल्होत्रास” का ट्रेलर हुआ रिलीज़

15. अयोध्या के रामलला के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी के रामसेतु को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने वाले बयान का समर्थन करते हुए कहा कि ये फैसला समाज और देश हित में होगा और सुब्रमण्यम स्वामी की मांग स्वागत करने लायक है.

16. हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला 14 दिन की पैरोल पर तिहाड़ जेल से बाहर आए हैं और उनको लेकर इस बात के कयास लगाए जा रहे है कि इंडियन नेशनल लोकदल के संगठन की मजबूती के लिए पूरे प्रदेश का दौरा कर सकते है. आपको बता दे हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला शिक्षक भर्ती घोटाले में दस साल की सजा काट रहे है.

17. लोकसभा चुनाव 2019 में मिली करारी हार के बाद से कांग्रेस पार्टी में उथल-पुथल का सिलसिला जारी है. इसी बीच कांग्रेस शासित राज्य राजस्थान में कांग्रेस की हार पर राज्य के डिप्टी सीएम सचिन पायलट समर्थक नेताओं ने राज्य के सीएम अशोक गहलोत के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है जहां  हनुमानगढ के कांग्रेस के जिलाध्यक्ष के सी विश्नोई ने अशोक गहलोत से इस्तीफा देने की मांग की है.

18. उत्तरप्रदेश के सीएम  योगी आदित्यनाथ द्वारा राज्य  में बेसिक, माध्यमिक व उच्च शिक्षा से जुड़े शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की भर्ती के लिए एक आयोग बनाने का निर्देश जारी किया है.  इसक साथ ही आपको बता दे कि  मुख्यमंत्री कार्यालय ने शिक्षा विभाग को जल्द ही इस बारे में प्रस्ताव उपलब्ध कराने को कहा गया है. morning news 29th may

19. महाराष्ट्र में भारी गर्मीऔर राज्य के कई इलाके सूखे को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने इस साल के मानसून के दौरान क्लाउड सीडिंग के लिए 30 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए है.

20. झारखण्ह के सीएम रधुवर दास ने कहा कि गांव में भी शहर जैसी सुविधा उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य है और इसी को ध्यान में रखकर 14वें वित्त आयोग से प्राप्त राशि से गांव में स्ट्रीट लाइट, पेबर ब्लॉक और पानी की सुविधा दी जायेगी. इसके साथ ही राज्य के सीएम ने सभी ग्राम प्रधानों को अपने-अपने गांवों में तेजी से काम करने को कहा है.

21. लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा अपने पद से इस्तीफा देने की बात के मुद्दे पर लगातार कई नेता राहुल से कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीपा न देने को कर रहे है. इसी कड़ी में डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने राहुल गांधी से इस्तीफा न देने की गुहार लगाई है और खबरों की माने तो डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने राहुल गांधी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की है और उनसे अध्यक्ष पद न छोड़ने का आग्रह किया है.

“बिग बॉस” होस्ट करने पर यह क्या बोल गये सलमान खान!

22. पीएम नरेन्द्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ बीजेपी के विधायकों की संख्या बढ़कर 104 पर पहुंच गई है. दरअसल कांग्रेस छोड़ने वाले चार विधायक हाल ही में हुए उपचुनावों में भाजपा की टिकट पर जीतकर पुन: निर्वाचित हुए चारों ही विधायको को विधानसभा के अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने शपथ दिलाई है.

23. बिहार के पूर्णियां में गुलाबबाग मंडी की सभी पांच सौ सरकारी दुकानों का नए सिरे से सत्यापन होगा. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि मंडी में अवैध ढंग से कब्जा कर दुकान चलाने वालों के सात दिनों के अंदर अवैध कब्जा हटाने का निर्देश दिया गया और सभी दुकानदारों एवं अवैध कब्जाधारियों को नोटिस जारी किया गया है जिससे मंडी अवैध कब्जाधारियों में हलचल मच गई है.

24. उत्तरप्रदेश में भाजपा को जिन सीटों पर हार का मुंह देखना पड़ा है भाजपा उन सीटों की समीक्षा में जुट गई है. बताया जा रहा है कि पार्टी की शोध टीम ने यहां कमजोर कड़ियों की पड़ताल शुरू कर दी है.

25. नेशनल कांफ्रेंस के संभागीय अध्यक्ष देवेंद्र सिंह राणा ने दावा किया है कि विधानसभा चुनावों में नेशनल कांफ्रेंस किसी गठजोड़ के साथ चुनाव नहीं लड़ेगी और पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी.

26. अब सिक्किम के सरकारी कर्मचारियों को सप्‍ताह में केवल पांच दिन काम करना होगा. आपको बता दे कि सिक्किम के नवनियुक्त सीएम प्रेम सिंह तमांग ने  पदभार संभालने के साथ ही इस बात का घोषणा की है. morning news 29th may

27.राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा बहुत जल्द ही 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा. आपको बता दे कि राजस्थान बोर्ड प्रशासन 10वीं के परिणाम जारी करने की कवायद में पूरी तरह जुटा है. morning news 29th may

28. झारखण्ड की राजधानी रांची की सुंदरता में और चार चांद लगने जा रहा है. दरअसल राजधानी का दिल कहे जाने वाली रांची झील जल्द ही इस कदर मनभावन हो जाएगी कि सभी को अपनी ओर आकर्षित करेगी. आपको बता दे की इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है.

29. यीपी के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेन्द्र तिवारी बता रहे है कि महोबा के कुलपहाड़ कस्वा में पिछले तीन दिनों में तहसील परिसर से दो बाइक चोरी हो जाने से लोगो मे हड़कम्प मचा हुआ है तो  वही पुलिस महकमा कुम्भकर्णी नीद सो रहा है. morning news 29th may

30. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमार संवादाता बीडी अनुरागी बता रहे है कि छतरपुर के गांव चंद्रपुरा में लोगों को पानी की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दे कि ग्रामीणों ने इस समस्या को लेकर जिला कल्क्टर को ज्ञापन सौंपा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *