आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 2nd August 2019

1. आईसीजे में मुंह की खाने के बाद अब पाकिस्तान भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस देने के लिए राजी हो गया है. इस संबध में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि शुक्रवार यानि आज जाधव को काउंसलर एक्सेस दिया जाएगा. आपको बता दें कि पाकिस्तान अभी तक कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस देने से मना करता रहा है.

2. राम जन्मभूमि मामले को सुलझाने के लिए गठित मध्यस्थता पैनल ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को सील बंद लिफाफे में अंतिम रिपोर्ट सौंपी है जहां आज शुक्रवार को चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच जजों की बेंच इस पर सुनवाई करेगी.

3. आज शुक्रवार को सरकार 17,000 करोड़ रुपये मूल्य की तिथि अंकित प्रतिभूतियों की नीलामी करेगी. आपको बता दें कि चार परिपक्वता अवधियों वाली इन प्रतिभूतियों की नीलामी RBI कोर बैंकिंग सोल्यूशन के जरिये की जाएगी. morning news 2nd august

4. सुप्रीम कोर्ट आज भगोड़े कारोबारी पर विजय माल्या की याचिका पर सुनवाई करने जा रहा है.   आपको बता दें कि याचिका में माल्या ने अदालत से अपनी और अपने परिवार की संपत्तियों की जब्ती पर रोक लगाने का निर्देश देने की मांग की है.

5. जम्मू कश्मीर में अक्टूबर-नवंबर में विधानसभा चुनाव करवाए जाने की जोर पकड़ती अटकलों के बीच राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिला चुनाव अधिकारियों की आज शुक्रवार को बैठक बुलाई हैं. आपको बता दें कि इस संदर्भ में मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है.

6. वित्त मंत्रालय ने RBI के डिप्टी गवर्नर पद के लिये आवेदन आमंत्रित किए हैं. दरअसल विरल आचार्य के इस्तीफा देने के बाद यह पद खाली हुआ है आपको बता दें कि मंत्रालय ने RBI के डिप्टी गवर्नर पद के लिये आवेदन आमंत्रित करते हुए कहा कि नियुक्ति तीन साल की अवधि के लिए होगी और संबंधित व्यक्ति पुनर्नियुक्ति के लिये पात्र हो. morning news 2nd august

7. देश के तमाम राज्यों में जिस तरह से भाजपा का शासन बढ़ रहा है उसी तरह से पार्टी के खाते में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इसी बीच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानि एडीआर की रिपोर्ट में बताया गया है कि भाजपा की कुल संपत्ति में 22.27 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2016-17 के दौरान भाजपा की कुल संपत्ति 1213.13 करोड़ रुपये थी, जो वित्तीय वर्ष 2017-18 में बढ़कर 1483.35 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है.

8. कांग्रेस- जेडीएम के 14 बागी विधायकों ने कर्नाटक विधानसभा के मौजूदा विधानसभा के कार्यकाल के लिए अयोग्य घोषित करने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देते हुए और एक याचिका दायर की है. आपको बता दें कि इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने अपने बागी विधायकों को पार्टी के खिलाफ गतिविधियों में शामिल रहने के आरोप में मंगलवार को निष्कासित कर दिया था.

9. राज्यसभा में गुरुवार को चर्चा के बाद नेशनल मेडिकल कमीशन बिल पास हो गया है जो लोकसभा में पहले ही पास हो चुका है. लेकिन, सरकार का एक अमेंडमेंट पास होने के कारण इस बिल को लोकसभा में फिर पास कराना पड़ेगा. आपको बता दें कि दोनों सदनों में बिल पास होने के बाद देश में मेडिकल शिक्षा की जिम्‍मेदारी 25 सदस्‍यीय अयोग के पास होगी.

10. महराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए गुरूवार से बीजेपी की ‘महाजनादेश यात्रा’ अमरावती के मोझरी से शुरू हो गई जहां यात्रा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस शामिल हुए. वहीं सीएम देवेंद्र फडणवीस ने यात्रा के दौरान कहा कि, मैं यात्रा के दौरान जनता के हर वर्ग से मिलना चाहता हूं, जनता के आर्शीवाद के लिए इस यात्रा पर निकला हूं.

लालच थी सिद्धार्थ की मौत की असली वजह !

11. यूपी की योगी सरकार ने नालों और ट्रीटमेंट प्लांट का गंदा पानी गंगा में जाने की वजह से बड़ी कार्रवाई करते हुए कानपुर में 6 अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है. आपको बता दें कि इन अधिकारियों की लापरवाही की वजह से गंदे नालों को मोड़ने का काम समय पर नहीं हुआ और गंगा मैली होती रही.

12. मध्य प्रदेश के संविदा कर्मचारियों को कमलनाथ सरकार ने बड़ी राहत देते हुए सभी निकाले गए संविदा कर्मचारियों को नौकरी पर वापस रखने और उन्हें नियमित करने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि नौकरी से निकाले गए संविदा कर्मचारी लंबे समय से बहाली और नियमित करने की मांग कर रहे थे.

13. बिहार के गोपालगंज कोर्ट में उस वक्त अफरा-तफरी मच गई, जब तीन तलाक के मुद्दे को लेकर एक महिला ने अपने ससुर की चप्पल से पिटाई कर दी. कोर्ट परिसर में अचानक हुए इस वाकए से लोग सकते में आ गए. हालांकि स्थानीय दुकानदारों की मदद से इस मसले को सुलझा लिया गया. आपको बता दें कि ट्रिपल तलाक बिल पास होने से मुस्लिम महिलाओं को संबल मिला है.

14. राजस्थान में मूसलाधार बारिश का दौर लगातार जारी है. लगातार हो रही भारी बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया है और रेलवे स्टेशन भी पानी में डूब गया. आपको बता दें कि मात्र 3 घंटे में 112 मिलीमीटर हुई बारिश ने सबकी सड़कों को नहीं में तब्दील कर दिया है.

15. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश का पालन करते हुए त्रिवेंद्र रावत सरकार ने राज्य में गरीब सवर्ण छात्रों को सरकारी विश्वविद्यालयों तथा डिग्री कॉलेजों में प्रवेश के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण देने का आदेश जारी कर दिया है.

16. रेवाड़ी-कोसली विधानासभा क्षेत्र में मजबूत पकड़ रखने वाले पूर्व मंत्री और इनेलो नेता जगदीश यादव ने औपचारिक रूप से बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कर लिया है. आपको बता दें कि यादव 1996 में बंसीलाल सरकार में पहली बार विधानसभा में जीत हासिल करके मंत्री बने थे, जिसके बाद से वे इनेलो की टिकट पर कोसली हल्के से विधानसभा चुनाव में हिस्सा लेते रहे हैं.

17. झारखंड में रांची के दौरे पर आए संघ प्रमुख मोहन भागत ने कहा कि भारत विश्वगुरु बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है उन्होंने कहा कि विदेशों में भारत का सम्मान बढ़ा है आज विदेशों में भारतीय सिर ऊंचा कर चल रहे हैं.

18. मध्य प्रदेश में एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू कर दिया गया है. जिसके बाद अब छत्तीसगढ़ में भी जल्द से जल्द इस एक्ट को लागू करने की मांग उठने लगी है. जानकारी के मुताबिक स्टेट बार काउंसिल ने इस एक्ट को लागू करने की मांग करते हुए इस दिशा में पहल नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दे दी है. morning news 2nd august

19. हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा गठित गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा नई जिम्मेदारी मिलने के बाद प्रदेश के दौरे पर निकले हैं. उन्होंने गौवंश संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए कहा कि आयोग प्रदेश में प्रथम चरण में सात गौ अभयारण्य बनाएगा. प्रदेश सरकार की योजना के मुताबिक, गोवंश के संरक्षण के साथ गौमूत्र और गोबर से कई प्रकार के प्रोडक्ट भी तैयार किए जाएंगे.

20. भारतीय रेलवे मुंबई की लोकल ट्रेनों की सेवा में बड़ा बदलाव करने जा रही है जिसके बाद से लोकल ट्रेनों में भी लोगों एसी डब्बों में सफर करने का आराम मिल सकेगा. इसको लेकर रेलवे बोर्ड के मेंबर राजेश अग्रवाल ने कहा है कि पहली सैमी एसी लोकल ट्रेन जिसमें छह एसी डब्बे और छह सामान्य डब्बे होंगे वह अगले महीने शुरू की जाएगी.

जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

21. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने मुलाकात की जिसको लेकर उमर अब्दुल्ला ने कहा, ‘हमने पीएम मोदी से कहा है कि रियासत में कोई ऐसे कदम न उठाए जाएं, जिससे वहां की स्थिति खराब हो.

22. ओड़िसा में बीजद के विधायक सौम्यरंजन पटनायक ने भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का आयोजन पूरी दुनिया में एक ही तिथि में करने की मांग करते हुए कहा कि रथयात्रा आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि में ही होनी चाहिए. morning news 2nd august

23. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. गौरतलब है कि इन दिनों देश के कई इलाकों में जमकर बारिश हो रही है जिससे वहां जीवन अस्त वयस्त हो गया है.

24. देवभूमि उत्तराखण्ड में हरिद्वार को छोड़कर सभी 12 जिलों में आगामी 30 नवंबर तक पंचायत चुनाव होंगे. आपको बता दें कि यह आदेश उत्तराखण्ड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रमेश रंगनाथन की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने पारित किया है.

25. हिमाचल प्रदेश में 19 अगस्त से शुरू हो रहे विधानसभा मानसून सत्र के कारण शिक्षा विभाग में 13 से 31 अगस्त तक गैर शिक्षकों की छुट्टियों और दौरों पर रोक लगा दी गई है. दरअसल, उच्च और प्रारंभिक शिक्षा निदेशालयों ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं.

26. दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल के निजी सचिव अनूप ठाकुर ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए हैं. जानकारी के मुताबिक उनके क्रेडिट कार्ड से तकरीबन सवा लाख रुपए गलत तरीके से निकाले जाने की पुलिस को शिकायत मिली है. वहीं पुलिस ने इस मामले में FIR दर्ज कर ली है.

27. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा एलान करते हुए दिल्लीवासियों को राहत दी है. दरअसल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा कि है कि अब 200 यूनिट तक बिजली के लिए कोई बिल नहीं आएगा. गौरतलब है कि दिल्ली में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव होने है जिसको लेकर सभी पार्टियां जनता को अपने पाले में करने में लग गई है.

28. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवादाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि राजस्थान के अजमेर में भारी बारिश के के कारण लोगों को जहां काफी परेशानी करना पड़ा है तो वहीं तीर्थ स्थान पुष्कर में भी भारी बारिश होने की वजह से निचली बस्तियां जलमग्न हो चुकी है और नदी नालों का जलस्तर बढ़ने के कारण 100 से 150 लोग सुरक्षित जगहों पर शरण ले रहे हैं. morning news 2nd august

29. मघ्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि कमलनाथ सरकार द्वारा घोषित आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत जिले का पहलाआयोजन छतरपुर विधानसभा के सुकवां में आयोजित किया गया. इस अवसर पर सरकार के प्रतिनिधि के रूप में छतरपुर विधायक आलोक चतुर्वेदी और कलेक्टर मोहित बुंदस सहित एक दर्जन विभागों के अधिकारी मौजूद रहे और इस दौरान ग्रामीणों की शिकायतों निवारण किया गया.

30. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि संभल में सदर विधायक इक़बाल महमूद, विधायक पिंकी यादव, पूर्व विधायक रामखिलाड़ी सहित सपा के सैकड़ो कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. वहीं इस विषय में उपजिलाधिकारी गुन्नौर ओमवीर सिंह का कहना है कि रामपुर में धारा 144 लगे होने के कारण एहतिहात के तौर पर जनपद में सभी सपा कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है. morning news 2nd august

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *