आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 30th July 2019

1. बीजेपी ने जम्मू कश्मीर के विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है और इसी के मद्देनजर जम्मू कश्मीर में आज मंगलवार को भाजपा की कोर ग्रुप की बैठक बुलाई गई. आपको बता दें कि इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत जम्मू-कश्मीर बीजेपी के कई नेता मौजूद रहेंगे. morning news 30th july

2. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से मुलाकात न होन पाने से नाराज उत्‍तर प्रदेश के वकीलों ने आज मंगलवार को हड़ताल पर रहेंगे. दरअसल, उत्‍तर प्रदेश बार काउंसिल से जुड़े वकील अपनी विभिन्‍न मांगों और सुरक्षा के मुद्दे पर मुख्‍यमंत्री से मुलाकात करना चाहते थे लेकिन यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ की तरफ से समय न मिलने के चलते वकील नाराज हो गए है और आज वकीलों ने आज  एक दिन की हड़ताड़ पर रहने का निर्णय लिया है.

3. पीएम नरेंद्र मोदी अब जल्द ही डिस्कवरी के मशहूर शो ‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में नजर आएंगे जिसका खास एपिसोड पर्यावरण परिवर्तन संबंधित मुद्दों पर आधारित होगा. वहीं डिस्कवरी चैनल की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि इस खास एपिसोड की शूटिंग बेयर ग्रिल्स ने भारत के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में की है.

4. चीन और अमेरिका के बीच व्यापार को लेकर उतपन्न हुई स्थिती को समाप्त करने के लिए चल रही वार्ता के दो महीने पहले विफल होने के बाद दोनों पक्ष आज मंगलवार से फिर से बातचीत शुरू करेने जा रहे है. आपको बता दें कि दोनों के बीच व्यापार मामले का असर वैश्विक व्यापार पर भी देखने को मिला है.

5. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने हिमाचल में फिर से भारी बारिश की संभावना जताई है. दरअसल, विभाग ने राज्य के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दो दिन भारी बारिश का पूर्वानुमान जताते हुए राज्य के नौ जिलों में 30 और 31 जुलाई को भारी बारिश की संभावना जताई है.

6. राजधानी दिल्ली से कटरा के बीच चलाए जाने वाली सेमी हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चल सकती है. दरअसल, खबर है कि 22 जुलाई को हुए ट्रेन के सफल ट्रायल के बाद ट्रेन के परिचालन पर विचार किया जा रहा है और पहले ट्रेन को सप्ताह में तीन दिन चलाने की योजना है.

7. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सोमवार को बयान में कहा कि बैंक ने लघु अवधि की 179 दिन की सावधि जमा पर ब्याज दर में 0.5 से 0.75 फीसदी की कटौती की है. साथ ही SBI ने रिटेल सेगमेंट में लंबी अवधि के लिए निवेश करने पर 0.20 फीसदी यानी 20 बेसिस अंक की कटौती की है. वहीं बैंक ने जानकारी दी है कि नई ब्याज दरें एक अगस्त से लागू होंगी. morning news 30th july

8. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को भगोड़े कारोबारी विजय माल्या की याचिका पर सुनवाई करते हुए मामले को शुक्रवार तक के लिए टाल दिया है. आपको बता दें कि याचिका में विजय माल्या ने अदालत से अपनी और अपने परिवार की संपत्तियों की जब्ती पर रोक लगाने का निर्देश देने की मांग की है.

9. केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने घोषणा की है कि देश भर में 10 ऐतिहासिक स्मारकों के खुलने का समय बढ़ा दिया गया है. अब ये स्मारक आम जनता के लिए सूर्योदय से रात 9 बजे तक खुले रहेंगे.

10. भारतीय रेलवे अब रेलवे स्टेशनों पर फेंकी जाने वाली बोतलों को रिसाइकल करके टीशर्ट और कैप बनाने की तैयारी में है और इसके लिए एक स्टार्टअप कंपनी बायोक्रश के साथ टाईअप किया गया है. आपको बता दें कि रेलवे द्वारा बिहार के पटना स्टेशन पर इसका सफल प्रयोग भी कर लिया है.

यूपी के उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा, विपक्ष ने बताया साजिश!

11. देश में अल्पसंख्यक की सही परिभाषा तय करने की अश्विनी उपाध्याय की मांग पर अल्पसंख्यक आयोग का कहना है कि इस मांग पर विचार करना अल्पसंख्यक आयोग के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता बल्कि ये केंद्र सरकार के दायरे में आता है कि किसे अल्पसंख्यक का स्टेटस दे.

12. सोमवार को संसद ने एक महत्वपूर्ण विधेयक को मंजूरी दी है जिसके तहत ऊंचे लाभ का झूठे वादे करने वाली अविनियमित जमाओं और पोंजी स्कीमों पर प्रतिबंध लगाने और ऐसे मामलों का निपटारा अदालतों में 180 दिनों में निपटारा किया जाएगा.

13. मौसम का मिजाज बदलने के कारण रविवार को रद्द रही अमरनाथ यात्रा सोमवार को फिर से बहाल हो गई है. पुलिस के द्वारा जानकारी दी गई कि 2,675 तीर्थयात्रियों का एक जत्था भगवती नगर यात्री निवास से घाटी के लिए दो सुरक्षा काफिले में रवाना हुआ है.

14. कर्नाटक में पिछले कईं दिनों से चला आ रहा राजनीतिक हलचल सोमवार को थम गया जहां कर्नाटक के सीएम की शपथ ले चुके बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर दिया. वहीं बीएस येदियुरप्पा बहुमत परीक्षण पास करने के कुछ ही समय बाद विधानसधा के स्पीकर केआर रमेश ने स्पीकर के पद से इस्तीफा दे दिया और अब नए स्पीकर का चुनाव होगा.

15. महाराष्ट्र में एनसीपी में शायद सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. दरअसल, राजनीति के गलियारों में चर्चा है कि नवी मुंबई इलाके के कद्दावर नेता और 3 बार मंत्री रहे गणेश नाईक की बीजेपी नेताओं के साथ बातचीत चल रही है और वो जल्द ही बीजेपी मे शामिल होने वाले है.

16. आम्रपाली के बाद अब यूनिटेक के अधूरे प्रोजेक्ट्स को पूरा करने का जिम्मा भी नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड को मिल सकता है क्योकि  उच्चतम न्यायालय  ने NBCC को प्रोजेक्ट सौंपने के संकेत दिए हैं. वहीं बताया जा रहा है कि अगर ऐसा होता हे तो यूनिटेक के घर खरीदारों को भी सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिलेगी.

17. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 1 दिसंबर से हाईवे टोल प्लाजा पर FASTag के जरिए डिजिटल पेमेंट करके टोल पेमेंट को अनिवार्य कर दिया है. आपको बता दे कि अगर मोटर वाहन पर FASTag नहीं लगा होगा तो ऐसी गाड़ियो से डबल चार्ज लिया जाएगा.

18. लोकसभा चुनाव 2019 में मिली करारी हार के बाद टीएमसी राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. इसी बीच पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने एक चुनावी कैंपेन ‘दीदी के बोले’ लॉन्‍च किया है. आपको बता दे कि पश्चिम बंगाल में 2021 में विधानसभा चुनाव होने है जिसमें जोरदार जीत हासिल करने के लिए इसे लॉन्‍च किया गया है.

19. विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेताओं द्वारा अपना इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल होने का सिलसिला लगातार जारी है. इसी बीच महाराष्ट्र में कांग्रेस विधायक कालिदास कोलंबकर ने पार्टी और विधायक के पद से इस्तीफा दे दिया और वे 31 जुलाई को भाजपा में शामिल होने जा रहे है. morning news 30th july

20. जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम और एनसीपी नेता फारूक अबदुल्ला ने एसएसपी की ओर से श्रीनगर की सभी मस्जिदों के संबंध में सभी पुलिस अधीक्षकों से मांगी गई जानकारी के संबंध में कहा कि मस्जिद में नमाज पढ़ी जाती है और मंदिर में पूजा की जाती है इसिलिए सरकार से पूछिये कि इसकी क्‍या जरूरत है?

मिल गया खूबसूरती बढ़ाने का असली फार्मूला

21. मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सूरत में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में गुजरात ने सभी सीटों बीजेपी को जीत दिलाई थी और 2019 में भी भाजपा ने ही सभी सीटों पर विजयी तिरंगा लहराया. इसके साथ ही शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रसे पर निशाना साधते हुए कहा कि आज कांग्रेस पूरे देश में पतन के कगार पर आ गई है.

22. केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार से जम्मू कश्मीर में विस्थापित कश्मीरी पंडितों और हिंदुओं के लिए काम करने वाले संगठन पानुन कश्मीर ने झेलम नदी के किनारे अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने की मांग की है. इसके साथ ही संगठन ने दरख्वास्त की है कि घाटी से धारा 370 और धारा 35ए को भी जल्द से जल्द समाप्त किया जाए.

23. रेल मंत्रालय के सूत्रों ने बताया  है कि कमजोर प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को हटाने के लिए, जोनल रेलवे कार्यालयों को उन कर्मचारियों की सूची तैयार करने के लिए कहा गया है, जिनकी साल 2020 की पहली तिमाही तक उम्र 55 साल या 30 साल की सेवा पूरी हो जाएगी.

24.छत्तीसगढ़ के रायपुर में सोमवार को सीजन की सबसे तेज बारिश सोमवार हुई. दरअसल, सुबह 4 से बूंदाबांदी शुरू हो गई थी और दिन चढ़ने के साथ बारिश ने भी रफ्तार पकड़ी. इसके बाद 12.30 बजे से झमाझम बारिश शुरू हो गई जो 45 मिनट तक चली.

25. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए प्रियंका गांधी को आदर्श उम्मीदवार बताते हुए कहा कि यदि प्रियंका गांधी को पार्टी अध्यक्ष चुना जाता है तो उनका पूरा समर्थन रहेगा. गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद से ही कांग्रेस अध्यक्ष पद खाली है.

26. यूपी के संभल से हमारे संवादाता बता रहे है कि संभल के गुन्नोर में कस्बा जुनावई के जत्ती बाबा मंदिर में सुबह गांव की एक महिला मीनू मंदिर पहुंची और जैसे ही शिवलिंग पर दूध चढ़ाया तो शिवलिंग ने दूध अवशोषित कर लिया. वहीं शिवलिंग और शिव प्रतिमाओं के दूध पीने की चर्चा शुरू होने और इस बात की खबर फेलते ही गांव के लोग वहां जमा हो गए.

27. बिहार के पटना से हमारे संवादाता  राजेश कुमार बता रहे है कि सोमवार को बिहार के राज्यपाल के रूप में फागू चौहान ने शपथ ली जहां चीफ जस्टिस ए पी शाही ने नवनियुक्त राज्यपाल फागू चौहान को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. morning news 30th july

28. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे हे कि पुरनपुर कोतवाली परिसर में बकरा ईद और सावन पर्व  को देखते हुए एसडीएम के अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक हुई जहां इन दोनों ही त्योहारों को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर चर्चा की गई.

29. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे है कि राज्य में मत्स्य पालन कों बढावा देने के लिए 20 मॉडल यूनिट को स्थापित किया जाएगा और मॉडल यूनिट को मत्स्यपालन के लिए आदर्श बनाया जाएगा.

30. सावन शिवरात्री के अवसर पर पुजस फाउनडेशन के अध्यक्ष अखिलेश चन्द्रा के नेतृत्व में दिल्ली के सराय काले खां बस अड्डे के सामने कावरियां शिविर का आयोजन किया गया है जहां हरिद्वार से गंगाजल भरकर इस रास्ते से होकर अलग- अलग राज्यों में जाने वाले कांवरियों की रहने खाने और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है. morning news 30th july

31. बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे है कि राजद के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव एस एम कमर आलम ने सोमवार को प्रेस वार्ता में  कहा कि 6 जुलाई 2019 को राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में संगठनात्मक चुनाव के लिए प्रस्तावित कार्यक्रम कर राष्ट्रीय कार्यसमिति के कई सदस्यों द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम में संशोधन हेतु प्रस्ताव दिया गया था जहां उन संशोधनों पर समेकित विचारों प्रांत कार्यसमिति द्वारा लिखित संशोधित कार्यक्रम पारित किया गया है. इसके साथ ही उन्होने जानकारी दी की  पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार अभियान की शुरुआत 9 अगस्त से 10 अक्टूबर 2019 एवं सदस्यों की भर्ती की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *