आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 31st July 2019

1. कर्नाटक में येदियुरप्पा सरकार के विश्वासमत हासिल करने के बाद स्पीकर केआर रमेश ने इस्तीफा दे दिया था और अब माना जा रहा है कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता केजी बोपैया उनकी जगह लेंगे. ऐसे में अब उम्मीद है कि आज बोपैया को विधानसभा अध्यक्ष चुन लिया जाएगा. आपको बता दें कि अगर ऐसा होता है तो यह दूसरी बार होगा जब बोपैया विधानसभा अध्यक्ष बनेंगे.

2. राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक- 2019 के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर आज देश भर में डॉक्टर हड़ताल कर रहें हैं जिसके तहत सुबह छह बजे से कल सुबह छह बजे तक ओपीडी न सेवाएं बंद रहेंगी. इसके छात्रों की कक्षाओं का भी बहिष्कार किया जाएगा.

3. कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह अपनी राज्यसभा सदस्यता और पार्टी से इस्तीफा देने का बाद आज भाजपा का दामन थामने जा रहे हैं. संजय सिंह ने दावा किया है कि उनकी दूसरी पत्नी अमिता सिंह भी कांग्रेस छोड़ेंगी. आपको बता दें कि उनकी पहली पत्नी गरिमा सिंह पहले से ही अमेठी से बीजेपी विधायक हैं. morning news 31st july

4. रेलवे ने स्पष्ट किया है कि नौकरियों में कटौती की उनकी कोई योजना नहीं है और ‘नियमित’ कामकाज की समीक्षा के लिए जोनल कार्यालयों को पत्र भेजे गये हैं. आपको बता दें कि इससे पहले इस बात की खबर आई थी कि रेलवे बड़े पैमाने पर छंटनी करने जा रहा है.

5. सुप्रीम कोर्ट सरकारी नौकरियों और शैक्षिक संस्थानों में आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की याचिका पर आज भी सुनवाई करेगा. इससे पहले कल भी कोर्ट ने इस मुद्दे पर सुनवाई किया था. आपको बता दें कि मोदी सरकार के गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने के फैसले को कई संगठनों ने चुनौती दिया था.

6. जम्मू कश्मीर के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने राज्य को भारत का अभिन्न अंग बताते हुए कहा कि कश्मीर में राज करने वाले लोग यहां के लोगों को सपने दिखाते रहे जिससे एक बार तो मेरे शॉल वाले ने भी मुझसे पूछा था क्या हम आजाद हो जाएंगे? मैंने उसे कहा कि तुम तो आजाद ही हो, लेकिन अगर तुम पाकिस्तान जाने को आजादी समझते हो तो चले जाओ, लेकिन हिंदुस्तान को तोड़कर कोई आजादी नहीं मिलेगी.’

7. मोदी सरकार ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए लोकसभा के बाद तीन तलाक बिल को राज्यसभा में भी पास करवा लिय़ा है. सरकार की इस सफलता को सामाजिक सुधार की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा और यह मोदी सरकार के लिए ऐतिहासिक कामयाबी का दिन है.

8. टीम इंडिया के विकेटकीपर एम एस धोनी आर्मी ट्रेनिंग के लिए कश्मीर रवाना हो गए हैं. खबरों के मुताबिक धोनी यहां विक्टर फोर्स के साथ ड्यूटी करेंगें. फिलहाल उनका प्रशिक्षण आज से शुरु होगा. morning news 31st july

9. भारतीय जनता पार्टी अपने पहली बार चुने गए सांसदों को प्रशिक्षण देने के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर चलाने जा रही है आपको बता दें कि 3 और 4 अगस्त को आयोजित इस शिविर में पार्टी अपने सांसदों को प्रशिक्षण देगी ताकि वे अपने कामकाज और दायित्व का बेहतर निर्वाह कर सकें.

10. दूरसंचार विभाग नकदी की कमी से जूझ रही सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड और भारत संचार निगम लिमिटेड के विलय पर काम कर रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक विभाग इन कंपनियों को फिर खड़ा करने की कोशिश कर रहा है.

दिल्ली में जमके बही भोजपुरी काव्यधारा

11. उन्नाव मामले के सुर्खियों में आने के बाद यूपी बीजेपी के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को पहले ही पार्टी से निलंबित किया जा चुका हैं. और जब तक इस मामले की सीबीआई जांच चल रही है, विधायक कुलदीप सिंह सेंगर बीजेपी से निलंबित ही रहेंगे.

12. तीन तलाक बिल को लेकर जेडीयू के मुस्लिम नेता और एमएलसी ग़ुलाम रसूल बलियावी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि जिसे जो क़ानून बनाना है बना लें लेकिन मुसलमान वही काम करेगा जो क़ुरान,हदीस, शरियत के क़ानून में है. बलियावी ने कहा कि मुस्लिम कम्यूनिटी में कुछ बातें तय हैं, बात अगर अफगानिस्तान, सीरिया की हो रही है तो किसी मुल्क का चरित्र इस्लाम का मॉडल नहीं हो सकता है.

13. मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने पूर्व बीजेपी सरकार में हुई अनियमितताओं के खिलाफ कदम उठाते हुए अब प्लांटेशन के लिए करोड़ों की गड़बड़ी की जांच के निर्देश जारी किए हैं. इतना ही नहीं कमलनाथ सरकार पंचायत विभाग में हुई गड़बड़ी की जांच के लिए जांच कमेटी गठित करने का फैसला भी किया है.

14. भीड़ प्रायोजित अशोभनीय कृत्य करने वालों पर रोक लगाने के लिए राजस्थान सरकार ने एक विधेयक विधानसभा में पारित किया है जिसके तहत इस तरह के मामलों में शामिल लोगों को कड़ी सजा दी जाएगी.  

15. सावन के महीने में शिवरात्रि शिवभक्तों के लिए सोने पे सुहागा जैसी होती है और इसी कड़ी में उत्तराखंड स्थित नीलकंठ महादेव के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का आगमन लगातार जारी है. आपको बता दें कि प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस साल नीलकंठ महादेव में मात्र 12 दिनों में 30 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं. morning news 31st july

16. हरियाणा की खट्टर सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को 29 जुलाई तक फैमिली आईडी जमा करवाने का फरमान जारी करते हुए कहा था कि जो भी ऐसा नहीं करेगा उसका वेतन रोक लिया जाएगा लेकिन इस मामले के बढ़ने के बाद राज्य सरकार ने नाटकीय ढंग से अपना फैसला वापस ले लिया है.

17. भाजपा के सदस्यता अभियान को लेकर झारखंड भाजपा के छोटे-बड़े नेता- कार्यकर्ताओं की फजीहत हो रही है दरअसल राज्य में भाजपा ने 25 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा था लेकिन अभी तक 22 दिन के अभियान में मात्र 6 लाख 95 हजार नये सदस्य ही बन पाए हैं.

18. बस्तर के कांकेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में मुंगेर नाले से उदगम हुआ तीरथ गढ जलप्रपात इस समय अपने पूरे शबाव पर है. पानी की तेज बहाव वाली धाराएं जहां मन को रोमाचित कर रही है, वहीं तेज गति से गिरते पानी की आवाज डरा भी रही है. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ का नियाग्रा कहलाने वाले चित्रकोट जलप्रपात में बड़ी संख्या पयर्टक इस खूबसूरत नजारे को करीब देखने के लिए पहुंच रहे हैं.

19. हिमाचल प्रदेश की प्रसिद्ध चंद्रताल झील के पास अब कैंपिंग पर यहां की एक स्थानीय पंचायत ने बैन लगाया दिया है. आपको बता दें कि यहां बढ़ती कंपिंग गतिविधियों के चलते इकोल़ॉजी को नुकसान पहुंचने की वजह से यह निर्णय लिया गया है.

20. बॉलीवुड व कला जगत से जुडे़ 49 लोगों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे गए पत्र को देश का माहौल खराब करने वाला बताते हुए गुजरात के गणमान्य हस्तियों ने सरकार के ‘सबका साथ, सबका विकास’ वाली दृष्टि का समर्थन करते हुए पत्र लिखा है. आपको बता दें कि गुजरात के कला, साहित्य, पत्रकारिता, चिकित्सा व शिक्षा जगत से जुड़ी गणमान्य हस्तियों ने बॉलीवुड के लोगों द्वारा लिखी गई चिट्ठी से असहमति जताई है.

मिल गया खूबसूरती बढ़ाने का असली फार्मूला

21. महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि कांग्रेस और एनसीपी के 50 से अधिक विधायक भाजपा में शामिल होना चाहते हैं लेकिन हमारी भी कुछ सीमाएं हैं इसलिए हम सभी को स्वीकार नहीं कर सकते हैं.

22. ओडिशा के रसगुल्ला को भारत सरकार के रजिस्ट्रेशन की तरफ से जीआइ टैग यानि कि जियोग्राफिकल इंडीकेशन अर्थात भौगोलिक सांकेतिक टैग की मान्यता मिल गई है. आपको बता दें कि ओडिशा सरकार लंबे समय से इसकी मांग कर रहा था.

23. जम्मू कश्मीर प्रशासन ने राज्य में प्रशाशनिक स्तर पर बड़ा बदलाव करते हुए सात आइएएस और 13 केएएस अधिकारियों के तबादले व नियुक्तियां की हैं. इसके तहत सांबा की डिप्टी कमिश्नर सुषमा चौहान को जम्मू का नया डिप्टी कमिश्नर नियुक्त किया गया है.

24. असम के सीमा संरक्षण एवं विकास मंत्री चंद्र मोहन पटवारी ने बताया है कि असम के पड़ोसी राज्यों ने फरवरी तक राज्य के कुल 832.67 वर्ग किलोमीटर भूभाग पर अतिक्रमण कर लिया है इसमें सबसे अधिक 594.90 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर नगालैंड ने कब्जा कर लिया.

25. तेलंगाना विधानसभा के उपाध्यक्ष टी पद्मा राव का एक विडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह एक कार्यक्रम के दौरान ड्रम बजा रहे बच्चे के मुंह में नोटों की गड्डी ठूंसते दिख रहे हैं. इस विडियो को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों ने राव के खिलाफ तीखी प्रतिक्रिया दी है और उनके इस व्यवहार की काफी आलोचना भी हो रही है.

26. ओडिशा के पुरी में स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर को साफ सुथरा बनाए रखने को लेकर बड़ा फैसला लेते हुए जगन्नाथ मंदिर प्रशासन मंदिर के भीतर पान के पत्तों और तंबाकू पर प्रतिबंध लगा दिया है जो कि कल से प्रभावी हो जाएगा. आपको बता दें कि इस प्रतिबंध का उल्लंघन करनेवालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. morning news 31st july

27. अहमदाबाद के भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला से सेनानिवृत प्रोफेसर एवं वैज्ञानिक राजमल जैन ने दावा किया है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आने वाले समय में कई बड़ी योजनाओं पर काम कर रहा है. जिसमें मंगलयान, चंद्रयान के बाद अब सूर्य और शुक्र ग्रह को लेकर भी कई योजना को मूर्तरूप दिया जाएगा.

28. राजस्थान के चितौड़गढ़ से हमारे सांवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि चित्तौड़गढ़ में गंभीरी नदी के तट पर स्थित खंडेश्वर महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं ने अभिषेक करने के बाद पूजा अर्चना किया. इस दौरान भक्तों ने महादेव के दर्शन कर मनोकामना पूर्ण होने की प्रार्थना किया.

29. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवाददाता एसपी सुखवाल बता रहे हैं कि राजस्थान सरकार द्वारा बजट में बहुत ज्यादा टैक्स बढ़ाने के विरोध में उदयपुर आरटीओ में मोटर मालिकों ने मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन दिया.

30. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से हमारे संवाददाता बता रहे हैं कि पीलीभीत के बीसलपुर के पूर्ति कार्यालय में काफी समय से दलाली का खेल खेला जा रहा है जिसको लेकर कई बार शिकायत के बाद भाजपा विधायक रामशरन वर्मा ने जिला आपूर्ति अधिकारी ए पी सिंह के साथ बीसलपुर के पूर्ति कार्यालय में अचानक छापा मारकर एक प्राइवेट कर्मचारी के पास से डीएसओ 22 राशन कार्ड के फार्म 5590 रुपए बरामद किए.

31. बिहार के पटना से हमारे सांवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना स्थित मुख्यमंत्री सचिवालय में सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में डीएमसी की बैठक बुलाई गई. जिसमें सीएम ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति को लेकर चर्चा किया. morning news 31st july

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *