आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 3rd June 2019

1. रक्षामंत्री का पद का संभालने के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह अपनी पहली आधिकारिक दौरे के मद्देनजर आज सियाचीन जा रहे है. आपको बता दे कि इस मौके पर सेनाध्यक्ष बिपिन रावत उनके साथ मौजूद होंगे. morning news 3rd june

2. RBI वित्तीय साक्षरता सप्ताह के तहत आज तीन जून केरल में विभिन्न कार्यक्रमों की शुरूआत करने जा रहा है. आपको बता दे कि आरबीआई जून के पहले सप्ताह को देशभर में वित्तीय साक्षरता सप्ताह के रूप में मना रहा है.

3. जेल से पैरोल मिलते ही हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला सक्रिय हो गए हैं और आज वे हरियाणा के पलवल दौरे पर जा रहे है. आपको बता दे की ओमप्रकाश चोटाला यहां पार्टी के कार्यकर्ताओं से रूबरू होगे. गौरतलब है कि हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी – अपनी चुनावी तैयारियां शुरू कर दी है.

4. आज राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा दसवीं का परीक्षा परिणाम जारी करने जा रहा है. आपको बता दे कि परीक्षा में शामिल होने वाल छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकरिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते है.

5. Apple का वार्षिक डेवलपर इवेंट WWDC का आयोजन आज होने जा रहा है. इसके साथ ही हर बार की तरह इस इवेंट पर कई जरूरी चीजों की घोषणा होने की उम्मीद जताई जा रही है.

6. डीयू ने कॉलेजों में दाखिले के लिए आने वाली पांचों कट ऑफ का शेड्यूल तैयार कर लिया है. इसके साथ ही हम आपको बता दे कि एडमिशन के लिए पहली कट ऑफ 20 जून को जारी होने जा रही है. morning news 3rd june

7. वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ के डिप्टी चीफ नियुक्त किए गये है. आपको बता दे कि बता दें कि 2011 में अजेंद्र बहादुर सिंह को विशिष्ट सेवा मेडल और 2016 में अति विशिष्ट सेवा मेडल से नवाजा जा चुका है.

आज से लागू हो रहे हैं तीन नए नियम

8. बीजेपी के नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कराने और रामेश्वरम स्थित राम सेतु को राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने की मांग की है. गौरतलब है कि सुब्रमण्यम स्वामी काफी पहले से ही इन दोनों मांगों को् उठाते रहे है.

9. खबर है कि RBI बृहस्पतिवार को मौद्रिक नीति की समीक्षा में नीतिगत दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर सकता है. आपको बता दे की RBI की मौद्रिक नीति समिति बृहस्पतिवार को चालू वित्त वर्ष की दूसरी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा पेश करने जा रही है.

10. केंद्र सरकार 31 जुलाई तक विदेशियों के लिए 1000 विदेशी न्यायाधिकरण की स्थापना करने में असम सरकार की मदद करेगा. इसके साथ ही खबर हे कि एनआरसी का प्रकाशन भी 31 जुलाई को ही किया जाएगा.

11. देहरादून के राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कालेज के 185 वें बैच के ग्रेजुएशन समारोह में 27 कैडेटों को डिग्री प्रदान की गई. आपको बता दे कि आरआईएमसी से ग्रेजुएट होते हुए कैडेटों के चेहरे खुशी से खिल उठे. morning news 3rd june

12. बसपा सुप्रीम मायावती ने आज राजधानी दिल्ली में पार्टी के नेताओं के साथ बैठक से पहले छह राज्यों के लोकसभा चुनाव प्रभारी को हटा दिया है. आपको बता दे कि इसके साथ ही उन्होंने तीन राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष को भी पद से बेदखल कर दिया है.

13. बनारस की खूबसूरती में बाधक बने कई टन कूड़े को जमीन से ओझल करने के लिए नगर निगम ने अब अंडरग्राउंड कॉम्पैक्टर लगाने का मन बना लिया है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि चरणबद्ध तरीके से अंडरग्राउंड कॉम्पैक्टर लगाने का कार्य किया जाएगा.

14. हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर ने आने वाले विधानसभा चुनावों में किसी भी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव न लड़ऩे का ऐलान करते हुए कहा कि वे प्रदेश की सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की मजबूती के लिए काम करेंगे.

मिल गया खूबसूरती बढ़ाने का असली फार्मूला

15. देश के कई राज्‍यों एवं शहरों में अगले तीन से चार दिन तक मौसम बदलने की संभावना है. आपको बता दे कि इस दौरान कई स्‍थानों पर तेज आंधी के साथ बारिश होने की आशंका जताई गई है.  morning news 3rd june

16. पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव 2019 में करारी हार झेलनी वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के जख्मों पर नमक छिड़कते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को जय श्रीराम लिखे हुए 10 लाख पोस्टकार्ड भेजने का निर्णय किया है।

17. बिते दिन छत्तीसगढ़ में मौसम ने करवट ली जहां राज्य कुछ इलाको में बारिश हुई जिससे लोगों के लगातार राज्य में पड़ रही भारी गर्मी से राहत मिली है.

18. खबर हे कि पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु के ट्विटर पर कई पोस्ट डिलीट हो गए हैं और उनके कई फॉलोअर्स को हटा दिया गया है जिसकी शिकायत उन्होंने ट्विटर इंडिया से की है. बताया जा रहा है कि ये वो पोस्ट हैं जो उनके दोस्तों व फॉलोअर्स ने उनके अकाउंट पर किए हैं.

19. उत्तराखण्ड के पूर्व सीएम भगत सिंह कोश्यारी का कहना है कि उत्तराखंड में नेतृत्व परिवर्तन की कोई संभावना नहीं है और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में निकाय चुनावों के बाद आम चुनाव में भी पार्टी ने शानदार सफलता हासिल की है.

20. दिल्ली  की केजरीवाल सरकार जल्द ही दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा करने की सुविधा दे सकती है. आपको बता दे कि इसके लिए सरकार की ओर से दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से इस योजना को लागू करने के तकनीकी पहलुओं पर कार्य करने को कहा गया है.

21. खबर हे कि अमरनाथ यात्रा के लिये 1.10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने पंजीकरण कराया है. आपको बता दे कि अमरनाथ यात्रा एक जुलाई से शुरू हो रही है.

यहाँ पढ़िये ‘सुपर 30’ के बारे में ऋतिक रोशन ने क्या कहा

22. कर्नाटक में लोकसभा चुनाव में जेडीएस के खराब प्रदर्शन के बाद कर्नाटक के सीएम एच डी कुमारस्वामी ने घोषणा की कि वह ग्राम प्रवास कार्यक्रम फिर से शुरू करेंगे जिससे कि ग्रामीण क्षेत्रों की चुनौतियों का पता चल सके.

23. गोरखपुर लोकसभा सीट से सांसद और भोजपुरी एक्टर रवि किशन ने कहा कि वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गोरखपुर को उत्तर भारत के सर्वश्रेष्ठ शहरों में शामिल कराना चाहते हैं. आपको बता दे कि 2019 के लोकसभा चुनाव में रवि किशन ने गोरखपुर लोकसभा सीट पर सपा प्रत्याशी को तीन लाख से भी अधिक वोटों से हराया है.

24. खबर है कि राजस्थान में 3 जून से किसानो को ऋण बांटने की प्रक्रिया शुरु होने जा रही है और इस संबंध में बताया जा रहा है कि इसके लिए किसानों को सहकारी समितियां या फिर नजदीक ई मित्र पर आवेदन करना होगा. morning news 3rd june

25. यूपी के मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को अगले साल अगस्त में यातायात के लिये खोलने के निर्देश दिये हैं. आपको बता दे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की कुल लम्बाई 340.824 किलोमीटर है. morning news 3rd june

26. नोएडा स्थितओखला पक्षी विहार में पक्षियों को पक्षी प्रेमी बहुत जल्द घर बैठे ही लाइव देख सकेंगे. बताया जा रहा है कि यहां खंभे की मदद से करीब 100 मीटर की ऊंचाई पर एक स्मार्ट कैमरा लगाया जाएगा और यह कैमरा चारों तरफ घूमते हुए एक किलोमीटर की परिधि में मौजूद पक्षियों व अन्य जीवों को कवर करेगा.

27. देश की कोचिंग सिटी कोटा के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल कोटा का मेडिकल कॉलेज अब 250 सीटों का हो गया है. आपको बता दे कि एमसीआई से मंजूरी मिलने के बाद भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद की अनुमति से यहां 100 सीट का इजाफा हुआ है.

28. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री एवं इंडियन नेशनल लोकदल के सुप्रीमो ओम प्रकाश चौटाला ने कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि अब नारों से काम नहीं चलेगा मेहनत करनी पड़ेगी. गौरतलब है कि हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी – अपनी चुनावी तैयारियां शुरू कर दी है. morning news 3rd june

29. राजस्थान के भीलवाड़ा से हमारे संवादाता एस. पी सुखवाल बता रहे है कि भीलवाडा जिले में आम जनता को अत्यधिक ध्वनि प्रदूषण से होने वाली बाधा और असुविधा से निजात दिलाने के लिये जिला मजिस्ट्रेट राजेन्द्र भट्ट ने आदेश जारी कर संपूर्ण भीलवाडा जिले में सार्वजनिक स्थानों, धार्मिक स्थानों एवं आमजन को प्रभावित करने वाले डीजे के प्रयोग पर रोक लगा दी है.

30. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बी.डी अनुरागी बता रहे हे कि छतरपुर में सांतरी तलैया को गायत्री सरोवर के स्वरूप में लाने के लिए रामानंद सेवा समिति गायत्री परिवार एवं नगर पालिका के सहयोग से चलाए जा रहे इस अभियान के आठवे दिन योग वेदांत सेवा समिति हरिओम गौ सेवा समिति के अध्यक्ष डॉक्टर आर एस ताम्रकार समेत कई लोगों ने श्रमदान किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *