30.5 C
New Delhi
24/03/2019
Mobilenews24 | Hindi News, Latest News in Hindi,
Morning news
राष्ट्रीय

badi khabar | बड़ी खबर

1 अमेरिका भारत, जापान और दक्षिण कोरिया समेत आठ देशों को ईरान से तेल आयात करने की मंजूरी देने के लिए तैयार हो गया है. इसको लेकर जानकारी देते हुए ट्रम्प प्रशासन ने कहा है कि उनका मकसद सिर्फ ईरान की अर्थव्यवस्था की गति को धीमा करना है.

2 अपनी माली हालत और सीपीईसी चीन के साथ चल रहे मतभेद के कारण कर्ज में डूबे पाकिस्तान को इससे बाहर निकालने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी पहली 4 दिवसीय चीन की यात्रा पर चीन पहुँच चुके हैं.

3 उच्चतम न्यायालय ने बोफोर्स तोप में रिश्वतकांड मामले में सीबीआई की याचिका को खारिज करते हुए कहा वह अपील दायर करने में 4500 दिन से अधिक के विलंब के बारे में जांच ब्यूरो द्वारा बताये गये कारणों से संतुष्ट नहीं है.

4 सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को बड़ी राहत देते हुए बंबई उच्च न्यायालय ने 2014 में शाह को आरोपमुक्त करने के खिलाफ दायर एक जनहित याचिका को कर दिया. अदालत ने कहा कि हम इस याचिका को ख़ारिज कर रहे हैं क्योंकि याचिकाकर्ता का इससे कोई संबंध नहीं है.

5 पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 11 नवंबर से चुनाव वाले राज्यों में चुनाव प्रचार की कमान को संभालने जा रहे हैं. इसको लेकर बीजेपी का केन्द्रीय कार्यालय शीघ्र ही उनके चुनावी दौरों को अंतिम रुप देगा.

6 राफेल डील को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर से मोदी सरकार पर हमला करते हुए राफेल निर्माता द्साल्ट एविएशन पर प्रधानमंत्री मोदी को बचाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि  जांच हुई तो पीएम टिक नहीं पायेंगे इसलिए उनकी नीद उड़ गई है.

7 एमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने विपक्षी गठबंधन के लिए पहल कर रहे आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू पर हमला करते हुए उनकी की साख पर सवाल उठाया और कहा कि 2002 के ‘‘गुजरात दंगों” के दौरान भाजपा के एक समर्थक थे.

8 उच्चतम न्यायालय में आज 4 नये जजों की नियुक्ति की गयी. इन चारों जजों में मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हेमंत गुप्ता, गुजरात हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश आर सुभाष रेड्डी, पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश मुकेशकुमार रसिकभाई शाह और त्रिपुरा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अजय रस्तोगी शामिल हैं.

9 राम मंदिर मामले में कोर्ट के फैसले पर देरी होने को लेकर बड़ा बयान देते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सरकार्यवाहक भैय्याजी जोशी कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो राम मंदिर के लिए हम 1992 जैसा आंदोलन एक बार फिर करेंगे.

10 नैशनल पब्लिक रेडियो चीफ बिजनस एडिटर पल्लवी गोगोई द्वारा दुर्व्यवहार का आरोप लगाये जाने को लेकर सफाई देते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर की सफाई सामने आई है। बीजेपी के राज्यसभा सांसद एमजे अकबर ने इसे झूठा करार दिया है. उन्होंने कहा कि पल्लवी गोगोई की सहमति से संबंध बनाया गया था जो कई महीनों तक चला.

11 समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने प्रधानमंत्री बनने की महत्वाकांक्षा को खारिज करते हुए कहा कि वह पीएम बनने का सपना नहीं देखते है इसके बजाय वह अपने राज्य उत्तर प्रदेश को बेहतर बनाने के लिए काम करना चाहेंगे.

12 हिमाचल प्रदेश उद्योग विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. रामकुमार ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि उसने शाशनकाल में हरोली विधानसभा में भारी-भरकम सरकारी रुपया खर्च कर बड़े-बड़े भवन खड़े किये अब हम उन्ही को अन्य विभागों को देकर उपयोग में लाने की कोशिश कर रहे है. उन्होंने कहा कि हम ठेकेदारों के विकास के लिए एक भी सरकारी रुपया खर्च नहीं होने देंगे.

13 हरियाणा के राज्य मंत्री कृष्ण बेदी ने लाइसेंस को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि अब सक्षम योजना में सभी ग्रेजुएट को जोड़ा जाएगा और अब से शैक्षणिक संस्थान लर्निंग लाइसेंस जारी कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि अब इसके लिए आवेदकों को एसडीएम कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा.

14  मध्य प्रदेश से कांग्रेस के पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू और छतरपुर से कांग्रेस विधायक कुंवर विक्रम सिंह नाती ने विधानसभा चुनावों के बीच कांग्रेस को तगड़ा झटका देते हुए आज भाजपा का दामन थाम लिया.

15 रिजर्व बैंक से गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी किर्लोस्कर कैपिटल शुरु करने का लाइसेंस मिलने के बाद किर्लोस्कर समूह कहा कि वह इसमें 1000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. यह कंपनी किर्लोस्कर ऑयल इंजन की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी होगी.

16 इंटरनेट की बदलती दुनिया में भारत तेजी से पांव पसार रहे भारत में पचास करोड़ से अधिक इंटरनेट यूजर हैं. लेकिन एक स्टडी के मुताबिक़ इंटरनेट पर सबसे ज्यादा बार रोक लगाने के मामले में भारत दुनिया में नंबर एक पर है.

17 इंडियन ऑइल कारपोरेशन लिमिटेड की ओर से टेक्निकल, नॉन-टेक्निकल एवं टेक्निशियन अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये है. योग्य उम्मीदवार 17 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट iocl.com पर संपर्क कर सकते हैं.

18 गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में भूमिका के कारण स्मिथ और वार्नर पर लगे प्रतिबन्ध मामले में बहस से इनकार करते हुए सचिन तेंदुलकर ने कहा है कि वह इस बहस में नहीं पडऩा चाहते कि स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर लगा प्रतिबंध कम किया जाए या नहीं.

19 बॉलीवुड फिल्म अभिनेता शाहरुख़ खान के जन्मदिन के मौके पर आज उनकी आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर लांच किया जाएगा. इस ईवेंट को ख़ास बनाने के लिए फिल्म जीरो की टीम ने मुंबई में आइमैक्स थिएटर की सबसे बड़ी स्क्रीन को बुक किया है.

20 हाउसफुल 4 फिल्म में अब बॉलीवुड अभिनेता नाना पाटेकर की जगह राणा दग्गुबाती नजर आयेंगे. आपको बता दें कि #Me too के 10 साल पुराने मामले में फंसने के बाद एक्टर नाना पाटेकर ने इस फिल्म से खुद को अलग कर लिया था.

Related posts

1 मिनट में पढ़िए देश दुनिया की ताज़ा ख़बरें

admin

प्रदुषण मामले में NGT ने फिर लगाई केजरीवाल सरकार को फटकार

admin