आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 4th July 2019

1. गुर्जर सहित पांच जातियों को आरक्षण प्रदान करने वाले एमबीसी आरक्षण विधेयक को चुनौती देने वाली याचिका पर जोधपुर हाईकोर्ट आज सुनवाई करेगा. इस दौरान जस्टिस गर्ग कमेटी और ओबीसी आयोग की रिपोर्ट पर अंतिम बहस कि जायेगी. morning news 4th july

2. हर वर्ष ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा को ‘जगन्नाथ रथ यात्रा’ का उत्सव मनाया जाता है, इससे पहले 15 दिन तक भगवान जगन्नाथ आराम करते हैं आपको बता दें कि इस वर्ष जगन्नाथ रथ यात्रा आज से शुरु हो रही है.

3. कांग्रेस के हवाले से जानकारी मिली है कि राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा को अंतरिम अध्यक्ष बनाया जा सकता है. आपको बता दें कि वोरा फिलहाल कांग्रेस के महासचिव और राज्यसभा सांसद हैं. morning news 4th july

4. पूर्व बल्लेबाज और सांसद गौतम गंभीर ने अंबाती रायुडू के खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के बाद एमएसके प्रसाद की अगुआई वाली सिलेक्शन कमिटी को निशाना बनाते हुए कहा कि पांच चयनकर्ताओं ने मिलकर इतने रन नहीं बनाए जितने रायुडू ने अपने करियर में बनाए हैं.

5. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज पश्चिम बंगाल के दौरे पर जा रहे हैं. माना जा रहा है कि इस दौरान वह पार्टी की संगठनात्मक बैठक में शामिल होंगे.

6. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है, इसी के साथ उन्होंने ट्विटर के अपने हैंडल से अध्यक्ष शब्द को हटा दिया है.

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि नए युवा सांसदों को चिराग से सीख लेनी चाहिए. पीएम ने कहा कि जिस तरह से चिराग संसद में अपनी तैयारी करके आते हैं उससे युवाओं को सीखने की आवश्यकता है. morning news 4th july

8. राबहुल गांधी के इस्तीफा देने पर अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने तंज कसते हुए कहा कि ”यह ग्रांड ओल्ड पार्टी का ब्रांड न्यू ड्रामा है और हमें इससे कुछ लेना देना नहीं है.”

9. भारतीय रेलवे की तरफ से आने वाले दिनों में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नई ट्रेनों को शुरू किया जा सकता है. इसी को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक अहम बैठक कर अधिकारियों के साथ इस संबंध में चर्चा किया.

10. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने प्रदूषण कम करने की दिशा में कदम उठाते हुए इलेक्ट्रिक कारें इस्तेमाल करने का फैसला किया है.आपको बता दें कि फिलहाल प्रधानमंत्री कार्यालय, नीति आयोग, ऊर्जा मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, वित्त आयोग में ही इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल हो रहा है.

अब 900 रूपये से भी कम में कर सकेंगे आप हवाई यात्रा

11. छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी को जाति मामले में बड़ा झटका देते बिलासपुर हाई कोर्ट ने पूर्व सीएम जोगी की ओर से लगाई गई याचिका को खारिज कर दिया है. आपको बता दें कि अब जाति मामले में अजीत जोगी को हाई पावर कमेटी के सामने उपस्थित होना होगा.

12. बिहार में विधानमंडल का मानसून सत्र चल रहा है, लेकिन चार दिन बीतने के बाद भी अभी तक विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव नजर नहीं आए हैं जिसको लेकर लोजपा सांसद चिराग पासवान ने चुटकी लेते हुए कहा कि अगर वो नेता प्रतिपक्ष की ज़िम्मेदारी नहीं निभा पा रहे हैं तो अपने पद से इस्तीफ़ा दे दें.

13. मध्य प्रदेश में लोकायुक्त पुलिस ने गलत कार्यों में लिप्त अफसरों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए सागर और भोपाल में इंजीनियर भाइयों के घर पर छापेमारी कर करीब 1 करोड़ से भी अधिक नगद रुपए बरामद किया है.

14. राजस्थान के पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने शुद्ध पानी सहित कई मूलभूत सुविधाओं को लेकर अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई  और कहा कि अगर किसी का काम में मन नहीं है तो वो अपना तबादला करा सकता है.

15. उत्तराखण्ड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने पहाड़ी क्षेत्रों से हो रहे पलायन को लेकर राज्य सरकार के पलायन आयोग पर सवाल उठाते हुए कहा कि पलायन को लेकर पूर्व सरकार ने कई योजनाएं चलाई थी जिसे वर्तमान त्रिवेंद्र रावत सरकार ने ठंडे बस्ते में डाल दिया है. और अब तक किसी ने यह जानने की कोशिश नहीं की कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है.

16. हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल को जोरदार झटका देते हुए इनेलो के पंचकूला से विधानसभा प्रत्याशी रहे कुलभूषण गोयल और पार्टी के ही प्रदेश प्रवक्ता प्रवीण अत्रे ने भाजपा का दामन थाम लिया है. morning news 4th july

17. झारखंड के सीएम रघुवर दास ने सरकारी आवास पर बीजेपी विधायक दल की बैठक में विधायकों को अबकी बार 65 पार के लक्ष्य को हासिल करने का टास्क दिया है. इसके लिए सभी विधायकों को 50 हजार सदस्य बनाने का लक्ष्य सौंपा गया है.

18. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी भाजपा पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा झूठ बोलकर सत्ता में आई है और इसके लिए उन्हें शर्म आनी चाहिए.

19 छत्तीसगढ़ में सलवा जुडूम से परेशान होकर प्रदेश छोड़ने वाले आदिवासी अब अपनी जमीन का अदला बदली अपने या दूसरे राज्य में कर सकेंगे.दरअसल वन अधिकार कानून के तहत आदिवासियों को जमीन की अदला बदली की सुविधा देने को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दिया है.

20. हिमाचल प्रदेश में मानसून ने आखिरकार दस्तक दे दिय़ा है इस बीच मौसम विभाग ने भविष्यवाणी करते हुए बताया है कि अगले 48 घंटों में समूचे हिमाचल प्रदेश में मानसून पहुंच जाएगा.

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy life tips

21. महाराष्ट्र विधानसभा के लिये मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने अंतिम सुनवाई की तारीख तय कर दिया है. और अब इस मामले में अंतिम सुनवाई 23 जुलाई को होगी.

22. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली एनसीआर में रहने वालों लोगों को बड़ा झटका देते हुए दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में 90 पैसे प्रति किलो की बढ़ोतरी कर दिया है आपको बता दें कि पिछले 15 महीनों में यह सातवीं बार बढ़ोतरी की गई है. morning news 4th july

23. केंद्रीय गृहमंत्री व भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने अहमदाबाद में आयकर फ्लाईओवर का उद्घाटन किया. आपको बता दें कि गृह मंत्री का पद संभालने के बाद यह उनकी राज्य की यात्रा है.

24. उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से ओडिशा में भारी बारिश हो रही है जिससे कटक एवं भुवनेश्वर समेत अन्य प्रभावित जिलों में आम जनजीवन प्रभावित हो गया है.

25. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहली बार पिछड़ी जाति से आने वाले विधायकों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने पिछड़ी जाति का प्रमाण पत्र देने में कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई का निर्देश दिया है.

26. राजस्थान को मुफ्त में दिए जा रहे पानी के मुद्दे को लेकर लोक इंसाफ पार्टी ने विधायक सिमरजीत सिंह बैंस के नेतृत्व में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के आवास का घेराव कर प्रदर्शन किया गया. इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर वाटर कैनन का इस्तेमा कर पानी की बौछार किया.

27. बिहार फैली समस्या के लिए नीतीश सरकार को दोषी ठहराते हुए रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने मुजफ्फरपुर से पदयात्रा शुरू किया है जिसका इसका पहला पड़ाव कुढ़नी प्रखंड के सकरी सरैया चौक पर हुआ आपको बता दें कि छह जुलाई को यह पदयात्रा विधानसभा भवन पहुंचेगी.

28. मध्य प्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहें हैं कि महाराजपुर के विधायक नीरज दीक्षित ने मनकारी स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में छात्र एवं छात्राओं को साइकिल और पुस्तकों का वितरण किया. morning news 4th july

29. यूपी के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि गुन्नौर कोतवाली क्षेत्र गांव सिकरौरा खादर में खेत से काम करके वापस आ रहे प्रेमपाल नाम के व्यक्ति के उपर झोपड़ी भरभराकर गिर गई जिसमें वह दब गया है.

30. उत्तराखंड की टिहरी झील में सी-प्लेन के संचालन के लिए वाटरड्रोम की स्थापना को लेकर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत की मौजूदगी में नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत सरकार, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और राज्य सरकार के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *