आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 5th July 2019

1. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट आज लोकसभा में पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन की पटल पर रखेंगी. आपको बता दें कि इससे पहले कल सरकार का आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 सदन में पेश किया गया जिसमें सरकार ने अपने सालभर का लेखा जोखा पेश किया. morning news 5th july

2. चारा मामले में राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेल पर आज झारखंड हाईकोर्ट सीबीआई की याचिका पर सुनवाई होगी. आपको बता दें कि इस मामले में सीबीआई कोर्ट लालू प्रसाद को साढ़े 3 साल की सजा दे चुकी है जिस कारण से आधी सजा काट लेने का हवाला देते हुए बेल मांगा गया है.

3. भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा आज यूपी में लखनऊ के दौरे पर आ रहे हैं. इसको लेकर मिली जानकारी के मुताबिक इस दौरान नड्डा पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.

4. केंद्रीय मंत्री अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा के लिये चुने जाने के कारण रिक्त हुई गुजरात कोटे की राज्यसभा की दो सीटों पर आज उपचुनाव होगा. आपको बता दें कि इसमें से एक सीट से विदेश मंत्री एस जयशंकर को भी प्रत्याशी हैं.

5. मोदी सरकार ने आर्थिक सर्वेक्षण पर निशाना साधते हुए बसपा प्रमुख मायावती ने निशाना साधते हुए कहा कि लोगों को हसीन सपने दिखाना परन्तु उस हिसाब से काम नहीं करना व भावनाएं भड़काकर राजनीतिक रोटी सेंकना बीजेपी की विशेषता रही है और यह आर्थिक सर्वेक्षण भी प्रमाणित करता है कि गरीबी, बेरोजगारी, आदि की गंभीर समस्याओं के मामले में यह सरकार उदासीन व लापरवाह रही है. morning news 5th july

6. आम बजट 2019 से पहले सेना ने रक्षा मंत्रालय से बड़ी मांग करते हुए कहा कि सैन्य-उपकरणों और हथियारों की खरीद के लिए सरकार की तरफ से जो बजट दिया जाता है, उसमें जीएसटी और कस्टम टैक्स भी जोड़ कर फंड दिया जाए. आपको बता दें कि फिलहाल सेना को रक्षा उपकरणों की खरीद पर जीएसटी देनी पड़ती है.

7. सेंट्रल वाटर कमीशन ने पानी की कमी को लेकर एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि 2050 तक देश की आबादी एक अरब 60 करोड़ से अधिक हो जाएगी जिसके बाद एक-एक बूंद पानी के लिए लोगों को जद्दोजहद करना पड़ सकता है.

8. पाकिस्तान में कैद कुलभूषण जाधव मामले में सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस इस महीने के अंत में इस मामले में अपना फैसला सुनाएगा. जिसको लेकर दोंनो देशों की निगाहें इस फैसले पर लगी हुई है.

9. मोदी सरकार के आर्थिक समीक्षा  रिपोर्ट के बहाने सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि, ‘‘इस आर्थिक समीक्षा में क्षेत्रावार विकास को लेकर कोई अनुमान नहीं है.’’ और इसे देखकर लगता है कि सरकार अर्थव्यवस्था को लेकर निराश है.

10. डीएमके के अध्यक्ष एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन को डीएमके यूथ विंग का सचिव बनाया गया है आपको बता दें कि तमिल फिल्म एक्टर उदयनिधि स्टालिन से पहले उनके पिता एमके स्टालिन भी इस पद पर रह चुके हैं. morning news 5th july

Dialysis को रिकवर करने का एक मात्र असरदार नुस्खा

11. दिल्ली में विधानसभा चुनाव जल्द आने वाले हैं और इसी को देखते हुए सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी तैयारियों में जुटी हुई है. इस कड़ी में दिल्ली बीजेपी ने केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए उसे सबसे बड़ा चोर बताया है.

12. राहुल गांधी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से सार्वजनिक तौर पर इस्तीफा देने के बाद राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष बनाने को लेकर पार्टी के सबसे उम्रदराज महासचिव मोतीलाल वोरा ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि गहलोत राहुल गांधी की जगह कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते हैं.

13. बिहार में पॉलिथीन पर बैन लगाने के बाद अब जल्द ही थर्माकोल पर भी बैन लग सकता है दरअसल थर्माकोल को शादी विवाह समेत अन्य अवसरों पर व्यापक पैमाने पर प्लेट या अन्य रूप में उपयोग किया जाता है. जिसे बिहार सरकार बैन करने की तैयारी में है.

14. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवाददाता सरफराज अहमद सिद्दीकी बता रहे हैं कि पीलीभीत में पूरनपुर के शेरपुर कलां गांव में चोरों ने दो मकानों में घुस कर ढाई लाख रुपयों की नकदी और करीब छह लाख रुपए के सोने-चांदी के जेबरों पर अपना हाथ साफ कर दिया. और फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है.

15. राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के मामले में मध्य प्रदेश के कमलनाथ सरकार के मंत्री सज्जन सिंह वर्मा की जुबान फिसल गई और उन्होंने राहुल गांधी को अड़ियल बता दिया.

16. उत्तरकाशी में हुई बारिश के बाद गंगोत्री मार्ग पर भूस्खलन हुआ है इससे गंगोत्री राजमार्ग बाधित हो गया है. माना जा रहा है कि ऑलवेदर रोड के निर्माण की वजह से यह नया भूस्खलन ज़ोन विकसित हुआ है. morning news 5th july

17. कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी के इस्‍तीफे के बाद पार्टी में इस्‍तीफों का दौर जारी है और इस कड़ी में अब हरियाणा कांग्रेस के नेता कुलदीप बिश्नोई ने कांग्रेस कार्यसमिति की सदस्‍यता से इस्तीफा दे दिया है. अपने इस्तीफे कारण उन्होंने अपने बेटे भव्य की लोकसभा चुनावों में मिली हार को बताया है.

18. झारखण्ड की रघुवरदास सरकार के कामकाज को लेकर कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने आ गई है दर असल मानसून सत्र के पहले कांग्रेस जहां सरकार की विफलता को लेकर जन आंदोलन चलाने और सरकार को घेरने की बात कह रही है तो वहीं भाजपा कांग्रेस को जन आंदोलन शुरु करने की बजाये पार्टी के अंदर की समस्याओं को सुलाझाने की नसीहत दे रही है.

19. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर कई अहम बातों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी से वन संरक्षण अधिनियम में जरूरी बदलाव करने की मांग किया है. इसके साथ ही बघेल ने कुछ परिजनाओं की अनुमति भी केंद्र से मांगा है.

20 हिमाचल की जयराम सरकार कैबिनेट के प्रशासनिक ट्रिब्यूनल को बंद करने के फैसले पर सियासत शुरू हो गई है और इस कड़ी में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने इस फैसले को गलत करार दिया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने खुले दिमाम से नहीं बल्कि जल्दबाजी में फैसला किया है.

ज्यादा मोटापा यानी कैंसर को बुलावा

21. महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री नारायण राणे के बेटे नितेश नारायण राणे ने सड़क निर्माण कार्य का जायजा लेने के दौरान लज्जाजनक कृत्य करते हुए लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर को कीचड़ से नहलवा दिया. इतना ही नहीं राणे ने इंजीनियर नदी पर बने पुल से बांध कर उनसे बदसलूकी की. morning news 5th july

22. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने जम्मू एयरपोर्ट के विस्तार प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दिया है जिसके तहत जम्मू एयरपोर्ट पर 92 करोड़ रुपये की लागत से रनवे की लंबाई का विस्तार होगा. आपको बता दें कि वर्तमान में रनवे की लंबाई 2 हजार 42 मीटर है जो बाद में बढ़कर 2 हजार 438 मीटर हो जाएगी. इससे एयरपोर्ट पर विमान आसानी से लैंडिंग और टेक आफ कर पाएंगे.

23. मध्यप्रदेश और छतीसगढ़ की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल झांसी दौरे के दौरान महारानी लक्ष्मीबाई महल पहुंचीं. इस दौरान उन्होंने राजकीय संग्रहालय और महारानी लक्ष्मीबाई के किले का अवलोकन किया.

24. राज्यसभा में जदयू संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह ने चुनाव आयोग की कार्यशैली पर सवाल उठाने वालों को लेकर कहा कि भारत में मजबूत लोकतंत्र चुनाव आयोग के प्रयासों से संभव हुआ है. और हमारा लोकतंत्र काफी समृद्ध और मजबूत है इसकी मजबूती के लिए चुनाव आयोग ने अपनी भूमिका निभाई है इसलिए चुनाव आयोग पर सवाल खड़े करना पूरी तरह बेबुनियाद है.

25. पश्चिम बंगाल के शहरी विकास मंत्री व मेयर फिरहाद हकीम ने राज्य में अवैध निर्माण किए जाने को लेकर कहा इतने बड़े महानगर में यह तो नहीं कहा जा सकता कि अवैध निर्माण कहीं होगा ही नहीं. लेकिन यदि उनके पास अवैध निर्माण को लेकर कोई शिकायत आयेगी, तो उस पर सख्ती से कार्रवाई की जायेगी. morning news 5th july

26. जम्मू कश्मीर के पुंछ से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि पुंछ में डिस्टिक प्रशासन की ओर से पुंछ जिला हॉस्पिटल में हज पर जाने वाले यात्रियों मेडिकल चेकअप किया जा रहा है इसके साथ  इंजेक्शन और पोलियो ड्रॉप रिप्लाई जा रही है.

27. उत्तर प्रदेश में पीलीभीत से हमारे संवाददाता अवध सक्सेना बता रहें हैं कि पीलीभीत के बरखेड़ा कस्बा स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में पुलिस प्रशासन की ओर से जलाए जा रहे बालिका सुरक्षा अभियान के तहत बालिकाओं को अपनी कैसे की जाए इसके बारे में जानकारी दी गई.

28. यूपी के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हे कि संभल में गुन्नौर के जुनावई मंडल क्षेत्र  कस्बा पतरिया मैं पहली बार आगमन पर नवनियुक्त जिला अध्यक्ष ओमवीर सिंह खड़क वंशी भव्य स्वागत किया गया. morning news 5th july

29. मध्य प्रदेश के छतरपुर से हमारे बीडी अनुरागी संवाददाता बता रहें कि छतरपुर-शहर के पन्ना रोड एवं सटई रोड पर चौड़ीकरण के कार्य को लेकर रोड किनारे काफी गहराई कर दी गई है जिससे रोजाना किसी न किसी भी अनहोंनी का डर बना रहता है.

30. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त बनाए रखने के लिए पुलिस  ने टैक्सी चालकों को वर्दी और नेमप्लेट अनिवार्य कर दिया है इसके साथ ही नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगों पर कार्रवाई भी गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *