आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 5th June 2019

1. आज ईद उल – फितर का पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. आपको बता दें कि आज सुबह मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद की नमाज अदा की और इस दौरान लोगों ने एकदूसरे को गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी. morning news 5th june

2. आज ईद उल – फितर के अवसर पर दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल में तीन घंटे तक निशुल्क प्रवेश रहेगा. आपको बता दें कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण एक्ट के तहत यह आदेश जारी किया गया है. morning news 5th june

3. खबर है कि किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा को सरल और प्रभावी बनाने के लिए कृषि मंत्रालय बड़े सुधारों की तैयारी कर रहा है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि फसल बीमा योजना के तहत किसानों के क्लेम सेटलमेंट में तेजी लाने के लिए सरकार कुछ ऐसी स्पेशलाइज्ड एजेंसियों को शामिल किया जा सकता है.

4. भाजपा शासित राज्य हरियाणा में किसानों के अच्छे दिन आने वाले हैं. दरअसल हरियाणा में किसानों को सालाना 12 हजार रुपये की सहायता मिलेगी. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत 6000 रुपये मिल रहे हैं और बताया जा इतनी ही रकम पेंशन के रूप में राज्य सरकार देगी. morning news 5th june

5. ऐसी खबर है कि अगले 48 घंटे में मानसून केरल तट पर दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से से आने वाली हवाओं से मानसून के आगे बढ़ने और इसे मज़बूत होने में मदद मिल रही है. गौरतलब है कि इस समय देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. morning news 5th june

6. खबर है कि गृह मंत्रालय जम्मू-कश्मीर के विधानसभा क्षेत्रों के नए सिरे से परिसीमन की तैयारी में है. वहीं बताया जा रहा है कि नए परिसीमन आयोग के गठन पर विचार जारी है.

7. पीएम नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के लिए कैबिनेट के गठन के बाद से ही सभी केंद्रीय मंत्री एक्शन में नजर आ रहे है. इसी बीच बताया जा रहा है कि अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने अगले पांच वर्षों के लिए एजेंडा तय किया है. साथ ही खबर है कि अल्पसंख्यकों को शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए देश भर में ‘पढ़ो-बढ़ो’ अभियान शुरू किया जाएगा.

क्या “कहाँ हम कहाँ तुम” माधुरी दीक्षित-श्रीराम नेने की प्रेम कहानी पर आधारित है?

8. 15 जून को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की पहली बैठक होने जा रही है जहा इस बैठक में सभी मुख्यमंत्री, राज्यपाल, उप-राज्यपाल, केन्द्रीय मंत्री और अधिकारी मौजूद रहेंगे. आपको बता दें कि यह बैठक पीएम नरेन्द्र का अध्यक्षता में होगी.

9. World Cup 2019 में भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होने जा रहा है. आपको बता दें आज के मैच को लेकर दोनों ही टीमों के फेन्स के बीच खासा उत्साह देखा जा रहा है.

10. बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान और बॉलवुड एक्ट्रेस केटरिना कैफ की मूवी “भारत” आज ईद के मौके पर सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है. आपको बता दें कि सलमान के फेन्स इस फिल्म के रिलीज होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे.

11. दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ मानहानि का केस दायर किया है. आपको बता दें कि विजेंद्र गुप्ता का आरोप है कि केजरीवाल ने उनकी छवि धूमिल करने के लिए बयान दिया है.

12. इस बार भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कई जगह आयोजन किए जाएंगे, जिसमें से मुख्य कार्यक्रम झारखंड की राजधानी रांची में होगा. आपको बता दें कि कार्यक्रम में खुद पीएम नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे. आपको बता दें कि 21 जूने को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. morning news 5th june

13. पश्चिम बंगाल बीजेपी के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने दावा किया है कि पश्चिम ममता बनर्जी सरकार अपना कार्यकाल भी पूरा नहीं कर पाएगी. आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे टीएमसी के खिलाफ आने के बाद राज्य में टीएमसी और बीजेपी के बीच तनातनी काफी बढ़ गई है और यह दिन प्रतिदन बढ़ता ही जा रहा है.

14. ED रॉबर्ट वाड्रा के केस में जांच अफसर को बदल दिया है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि  वाड्रा केस की जांच अब आयकर विभाग से आए अफसर को दी गई है.

पुराने से पुराने पिंपल्स और झाइयां के दाग को जड़ से मिटाने का नुश्खा

15. लोकसभा चुनाव 2019 में बसपा और राजकुमार सैनी की लोकतंत्र सुरक्षा मंच के बीच हुए गठबंधन को बहुजन समाज पार्टी की तरफ से समाप्त करने का ऐलान कर दिया गया है.

16. यूपी की योगी सरकार की दूसरी कैबिनेट बैठक मंगलवार को संपत्र हुई जहां इस बैठक के दौरान 8 प्रस्ताव पास हुए हैं. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि अब योगी सरकार ने यातायात नियमों के उल्लंघन पर चालान में वृद्धि करने का फैसला लिया है.

17. मंगलवार को संपत्र हुई उत्तराखंड राज्य कैबिनेट की पहली बैठक में बैठक में 2 दर्जन से ज्यादा प्रस्तावों पर चर्चा की गई. इसके साथ ही आपको बता दें कि उत्तराखंड राज्य कैबिनेट की पहली बैठक में भर्ती, ज़मीन ख़रीद में छूट, पिरुल कलेक्शन पर पैसा तय करने जैसे महत्वपूर्ण फैसले लिए गए है. morning news 5th june

18. केंद्र सरकार में शामिल शिवसेना को हैवी इंडस्ट्री मंत्रालय दिए जाने पर एनडीए के घटक दल ने नाराजगी जताई है. खबर है कि शिवसेना के वरिष्ठ नेताओं ने इसको लेकर गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की और मंत्रालय आवंटन को लेकर शिकायत दर्ज कराई है.

19. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि उनके बेटे वैभव गहलोत की जोधपुर लोकसभा सीट पर हार की जिम्मेदारी उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट को लेनी चाहिए. आपको बता दें कि वैभव को जोधपुर लोकसभा सीट पर तीन लाख से भी ज्यादा वोटों से हार गए थे.

20. महाराष्‍ट्र में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर राज्‍य में राजनीतिक सरगर्मियां तेज होती दिख रही है औऱ पार्टियां विधानसभा चुनाव के लिए अपनी – अपनी कमर कसती नजर आ रही है. इसी बीच दलित नेता प्रकाश अंबेडकर ने मंगलवार को दावा किया कि महाराष्‍ट्र के विधानसभा चुनावों के मद्देनजर एनसीपी के करीब 10 विधायक वंचित बहुजन आघाडी फ्रंट के संपर्क में हैं.

21. बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने मंगलवार को कहा कि लोकसभा चुनावों में बंगाल में बीजेपी को मिली जीत को पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा विनम्रता से स्वीकार किया जाना चाहिए, क्योंकि लोग अगले विधानसभा चुनावों में भाजपा को एक वैकल्पिक ताकत के तौर पर देख रहे हैं. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा ने 18 सीटों पर जीत हासिल की है.

22. पश्चिम बंगाल के भाटपारा में मगंलवार को हुए निकाय चुनाव में भाजपा ने टीएमसी को क्लिन स्वीप करते हुए 26 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं भाटपारा में हुए निकाय चुनाव में टीएमसी एक भी सीट जीत पाने में सफल नहीं हो पाई है.

23. झाबुला-रतलाम लोकसभा सीट से चुनाव जीतने वाले भाजपा नेता जीएस डामोर सांसद बने रहेंगे. आपक बता दें कि बिते दिन प्रदेश भाजपा अध्यक्ष की मौजूदगी में हुई बैठक में पार्टी ने ये फैसला लिया है. morning news 5th june

24. उच्चतम न्यायाल ने महाराष्ट्र के मेडिकल कॉलेज के पीजी कोर्सेज में सामान्य वर्ग के स्टूडेंट्स के एडमिशन के लिए दोबारा काउंसलिंग का आदेश दिया है. आपको बता दें कि काउंसलिंग की प्रकिया मैनुअल होगी न कि ऑनलाइन.

25. पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल की जनता तृणमूल कांग्रेस से दूर हो गई है इसलिए ममता बनर्जी अपनी हार स्वीकार नहीं कर रही हैं तथा इसके लिए ईवीएम को जिम्मेदार ठहरा रही हैं.

26. देवभूमि उत्तराखण्ड में मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण ने नए बिल्डिंग बायलॉज को लागू कर दिया है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि इससे आवासीय और व्यवसायिक भवन निर्माण करने वालों को बड़ी राहत मिलेगी.

27. यूपी के मैनपुर से हमारे संवाददाता सतेन्द्र कुमार बता रहे है कि जनपद मैनपुर के बेबर में ईद की नमाज को लेकर जिले डीएम समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने  ईंदगाह का निरक्षण किया. गौरतलब है कि आज ईद उल-फितर पूरे देश में हर्षोंउल्लास क साथ मनाया जा रहा है.

28. मध्यप्रदेस के छतरपुर से हमारे संवाददाता बी. डी अनुरागी बता रहे है कि छतरपुर में सफाई कर्मचारियों अपनी रूकी हुई वेतन को दिलाने को लेकर जिला क्लेक्टर मोहित बुंदस को ज्ञापन सोंपा.

29. पंजाब के पठानकोट से हमारे संवाददाता कमल रंधावा बता रहे है कि पिछले साल 27 मई को पठानकोट शिफ्ट हुए बहुचर्चित कठुआ मामले को लेकर सोमवार को ट्रायल खत्म हो गया है और पठानकोट सेशन कोर्ट में चले इस केस को लेकर 10 जून को अदालत अपना फैसला सुना सकती है. morning news 5th june

30. मध्यप्रदेस के छतरपुर से हमारे संवाददाता बी. डी. अनुरागी बता रहे है कि छतरपुर में छतरपुर एसडीएम ने अतिक्रमण को लेकर एक टीम का गठिन किया है जो छतरपुर मे सभी जगहो पर नाप करेगी और जहाँ पर भी अतिक्रमण दिखाई देगा उस पर सख्त कदम उठाए जायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *