आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 6th August 2019

1. सुप्रीम कोर्ट में आज से अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले पर दैनिक आधार पर सुनवाई शुरू होने जा रही है जहां हर पक्ष अपनी दलीलों के साथ तैयार है. आपको बता दें कि राम जन्मभूमि -बाबरी मस्जिद मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अब इस मामले की सुनवाई तब तक चलेगी, जब तक कोई नतीजा नहीं निकल जाता है. morning news 6th august

2. भारत की एकमात्र पूर्णकालिक निजी कैरियर सेवा प्रदाता विस्तारा की योजना इस साल के अंत तक अपने अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क में थाईलैंड और नेपाल को भी जोड़ने की है. एयरलाइन उद्योग के सूत्रों के अनुसार आज से अंतर्राष्ट्रीय संचालन शुरू कर रही एयरलाइन इसके बाद अपनी वैश्विक उपस्थिति को तेजी से बढ़ाएगी.

3. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा 6 अगस्त को दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. आपको बता दें कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री से उनकी पहली मुलाकात होगी.

4. भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन टी- 20 मैचों की श्रृंखला का तीसरा मैच आज खेला जाएगा. आपको बता दें कि इस श्रृंखला के पहले दो टी- 20 मैच जीतकर भारत पहले ही इस टी20 सीरीज को अपने नाम कर चुका है.

5. जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों के तौर पर पुनर्गठित करने के प्रस्ताव वाले विधेयक को राज्यसभा से मंजूरी मिल गई है जहां उच्च सदन ने इस विधेयक को पारित कर दिया. आपको बता दें कि इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में सामान्य वर्ग के गरीबों को 10% आरक्षण वाला विधेयक भी पास हो गया है. morning news 6th august

6. मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में एक करोड़ रुपए से अधिक की पुरानी करेंसी के साथ पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है. आपको बता दें कि इनके पास से बरामद नोट वैसे नोट हैं जो अब पुराने हैं और जो अब चलन से बाहर हैं. वहीं पुलिस इस मामले में पकड़े गए लोगों से पूछताछ कर रही है.

7. नेशनल मेडिकल कमीशन बिल के कुछ संशोधनों के खिलाफ IMA ने 8 अगस्त को हड़ताल का आह्वान किया है. देश व्यापी हड़ताल की जानकारी देते हुए IMA ने कहा कि मेडिकल छात्र IMA नेटवर्क के तहत देशभर में अपनी हड़ताल जारी रखेंगे.

8. देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक ‘बैंक ऑफ बड़ौदा’ का होम लोन, ऑटो लोन बुधवार से सस्ता हो जाएगा. दरअसल, बैंक ऑफ बड़ौदा MCLR में 0.15 फीसदी की कटौती करेगी जिसके बाद इस बैंक के होम लोन, ऑटो और पर्सनल लोन सस्ते हो जाएंगे.

9. पाकिस्तान की आर्थिक हालत इन दिनों काफी खराब है तो वहीं अब चीन ने भी पाकिस्तान से अपने हाथ खींच लिए हैं. आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2018-19 के छह महीनों, जुलाई से जून के दौरान पाकिस्तान में चीनी निवेश घटकर 49.6 करोड़ डॉलर रह गया है, जबकि एक साल पहले की समान अवधि में पाकिस्तान में चीन ने 1.8 अरब डॉलर का निवेश किया था.

10. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद पश्चिमी राजस्थान में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर BSF को सतर्क कर दिया गया है. वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर हालात के मद्देनजर अधिकतम सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.

जानें आखिर क्या है “आर्टिकल 370”?

11. जम्मू-कश्मीर से जुड़े संविधान के अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाने के मोदी सरकार के फैसले को वामदलों ने जनविरोधी बताते हुए माकपा ने कहा कि सरकार के इस कदम से लोकतंत्र और संघीय ढांचा कमजोर हुआ है.

12. अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के सरकार के फैसल पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व वित्त मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता अरूण जेटली ने कहा है कि जम्मू कश्मीर के संबंध में अनुच्छेद 370 पर सरकार का कदम राष्ट्र की अखंडता की दिशा में एक ऐतिहासिक फैसला है.

13. केन्द्र की मोदी सरकार ने ऐतहासिक फैसला लेते हुए धारा 370 को हटा दिया है जिससे पूरे देश में जश्न का माहौल है तो वहीं जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट कर धारा 370 को हटाए जाने पर अपनी कड़ी नाराजगी जाहिर की और कहा कि भारतीय लोकतंत्र का ये सबसे काला दिन है. सरकार ने 1947 में अपनाई गई ‘टू नेशन थ्योरी’ रिजेक्ट कर दी है और आर्टिकल 370 को हटाया जाना असंवैधानिक है. morning news 6th august

14. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर सरकार से संबंधित संविधान (जम्मू कश्मीर में लागू) आदेश 2019 जारी कर दिया है जो राज्य में भारत का संविधान लागू करने का प्रावधान करता है. आपको बता दें कि राष्ट्रपति ने संविधान आदेश 2019 जारी किया जो तत्काल प्रभाव से लागू होगा और यह जम्मू कश्मीर में लागू आदेश 1954 का स्थान लेगा.

15. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला तथा राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को कहा कि सभी की आकांक्षा है कि सबसे विशाल लोकतंत्र का संसद भवन सबसे भव्य और सबसे आकर्षक बने, ऐसे में प्रधानमंत्री से आग्रह है कि भारत की आजादी के 2022 में 75 वर्ष पूरे होने पर नए भारत के उनके संकल्प में संसद भवन के विस्तार और आधुनिकीकरण को भी सम्मिलित किया जाए.

16. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने को बीजेपी के सीनियर नेता लालकृष्ण आडवाणी ने ऐतिहासिक कदम बताते हुए कहा कि यह राष्ट्रीय एकता को मजबूत करने के लिए बहादुरी भरा कदम है. इसके साथ ही उन्होनें कहा कि जनसंघ के दौर से ही आर्टिकल 370 को जम्मू-कश्मीर से हटाना हमारी विचारधारा का हिस्सा रहा है.

17. केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पड़ोसी देश चीन और वियतनाम से आयातित कुछ स्टील पाइपों और ट्यूब्स पर पांच साल के लिए प्रतिपूरक शुल्क लगा सकती है. वहीं बताया जा रहा है कि इस कदम का मकसद घरेलू कंपनियों को सस्ते आयात से संरक्षण देना है.

18. छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने जम्मू कश्मीर फैसले पर केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार का समर्थन किया और धारा 370 हटाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए कहा कि केन्द्र सरकार का ये फैसला देश के लिए मील का पत्थर साबित होगा. इसके साथ ही उन्होने कहा कि देश की एकता अखंडता के लिए ये महत्वपूर्ण फैसला है.

19. जम्मू कश्मीर से धारा 370 को खत्म किए जाने के बाद इस पर नेतागण अपनी-अपनी प्रतिक्रयाएं दे रहे है. इसी बीच समाजवादी पार्टी के महाराष्ट्र अध्यक्ष अबू आज़मी ने कहा है कि बीजेपी सरकार जब से आई है तब से वो सिर्फ मनमानी कर रही है. वहीं जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35A हटाए जाने का विरोध करते हुए अबू आज़मी ने कहा कि देश को बांटने की कोशिश चल रही है.

20. आम आदमी पार्टी के निवर्तमान विधायक एडवोकेट एचएस फूलका ने पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष राणा केपी सिंह को एक पत्र लिखकर अपने इस्तीफे पर तुरंत निर्णय करने को कहा है. इस मामले पर फूलका ने कहा है कि विधानसभा के स्पीकर यदि उनके इस्तीफे पर निर्णय नहीं करते तो वह सप्रीम कोर्ट का रूख करेंगे.

मात्र 20 मिनट में पाएं गोरा और चमकदार चेहरा

21. जम्मू-कश्मीर में जारी हलचल के बीच इंडियन रेलवे ने यहां के यात्रियों के लिए राहत भरा फैसला लिया है. दरअसल, रेलवे ने फैसला लिया है कि मंगलवार सुबह तक तक यात्रियों से कोई भी कैंसिलेशन चार्ज नहीं लिया जाएगा.

22. पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाने के प्रस्ताव का विरोध करते हुए कहा कि बिना किसी कानूनी प्रावधान के संविधान को फिर से लिखा गया है. ऐसे ऐतिहासिक निर्णय इस तरह से मनमानी तरीके से नहीं लिए जाने चाहिए.

23. मध्य प्रदेश में बीजेपी का पूरा फोकस आजीवन सहयोग निधि का लक्ष्य पूरा करने पर है, लेकिन इन सब के बावजूद बीजेपी यह लक्ष्य पूरा नही कर पाई है. वहीं बताा जा रहा है कि राज्य के कई जिलों में लक्ष्य से बहुत कम आजीवन सहयोग निधि का संग्रह हुआ है जिसस प्रदेश संगठन में नाराजगी है. morning news 6th august

24. RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी तथा तेजस्‍वी यादव को लेकर आइआरसीटीसी मामले में सोमवार को सुनवाई टल गई है. IRCTC घोटाले के इस चर्चित मामले में सोमवार को केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो की अर्जी पर अदालत में आरोप तय करने के लिए बहस होनी थी लेकिन अब यह सुनवाई अगले माह 16 सितंबर को होगी.

25. हिमाचल के कई भागों में मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. आपको बता दें कि मौसम विभाग द्वारा 11 अगस्त तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान जारी हुआ है.

26. हरियाणा के परिवहन विभाग में काम करने वाले तकनीकी कर्मचारियों के राजपत्रित अवकाश खत्म कर दिए गए हैं. आपको बता दें कि रोडवेज के तकनीकी कर्मचारी लंबे समय से एक साल में 30 राजपत्रित अवकाश ले रहे थे, लेकिन महानिदेशक ने तीन सार्वजनिक अवकाश के अलावा होली, ईद-उल-फितर, विश्वकर्मा दिवस, दीपावली और गुरु नानक देव जयंती के पांच राजपत्रित अवकाश लागू करने का आदेश जारी किया है. morning news 6th august

27. कांग्रेस को सोमवार को एक और बड़ा झटका लगा है. दरअसल, असम से पार्टी के राज्यसभा सांसद भुबनेश्वर कलिता ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले गांधी परिवार के करीबी रहे संजय सिंह राज्यसभा से इस्तीफा देकर बीजेपी जॉइन कर चुके हैं.

28. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे हैं कि पीलीभीत में वकीलों ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए एसडीएम और कोतवाली प्रभारी के खिलाफ जमकर नारे बाजी की और कहा कोतवाली दलालों का अड्डा है औऱ यहां शरीफ लोगों और वकीलों कि बेइज़्ज़ती की जाती है. वहीं इन वकीलों का कहना है कि जबतक कोतवाल और एसडीएम का तबादला नहीं होता हड़ताल जारी रहेगी.

29. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि झारखंड प्रदेश जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष सलखान मुरमू एवं संगठन प्रभारी अरुण कुमार ने सोमवार को पटना में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए झारखंड जेडीओ का कार्यक्रम घोषित किया है जिसमें बताया गया है कि 9 अगस्त से क्रांति दिवस एवं विश्व आदिवासी दिवस का पालन किया जाएगा.

30. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर में लोगों के बीच चल रही बच्चा चोर की अफवाओं को लेकर लोग सहमे हुए हैं. वहीं इन्हीं सब कारणों को देखते हुए सोमवार को छतरपुर के पुलिस कंट्रोल रूम में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई जहां इस बैठक में नवागत संयुक्त कलेक्टर डीपी दुबेदी, एडिशनल एसपी जयराज कुबेर. सीएसपी उमेश शुक्ला और कई अधिकारियों समेत शहर के कई गणमान्य लोग मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *