आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 6th July 2019

1. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट के पेश होंने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर जा रहें हैं. माना जा रहा है कि इस दौरान वह कई सारे ऐलान भी कर सकते हैं. morning news 6th july

2. केन्द्रीय वस्त्र एवं महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी अपने संसदीय क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे पर आज अमेठी आ रही हैं. यहां वह सलोन के कांटा में जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्यायें सुनेंगी. वहीं जगदीशपुर के कठौरा में महिलाओं के साथ बैठक करेंगी साथ ही कई योजनाओं का शिलान्यास करने के साथ ही वह भाजपा कार्यालय में पार्टी के सदस्यता अभियान का शुभारम्भ करेंगी. morning news 6th july

3. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज बिहार के डिप्टी सीएम कुमार मोदी के मानहानि के केस मामले में पटना हाई कोर्ट में पेश होंगे. आपको बता दें कि कांग्रेस का अध्यक्ष रहते हुए राहुल गांधी कहा था कि सभी चोरों का नाम मोदी होता है जिसके बाद सुशील कुमार मोदी ने राहुल के खिलाफ मानहानि केस दायर किया था.

4. आम बजट को कांग्रेस ने नई बोतल में पुरानी शराब करार दिया है जिसके बाद अब केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पलटवार करते हुए कहा कि हमारा ट्रैक रिकॉर्ड रहा है कि बीते 5 सालों में हमने हर बजट में जो वादे किए, उन पर परफॉर्म भी किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस जो वादे करती थी, उन पर कोई यकीन नहीं करता था. इसलिए क्योंकि वे ‘शेख चिल्ली की कहानी’ हुआ करते थे.

5. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ईमानदारी से टैक्स देनेवालों को धन्यवाद देते हुए कहा कि वे देश के जिम्मेदार नागरिक हैं, टैक्स के रूप में जिनके मूल्यवान योगदान की वजह से देश का चहुंमुखी विकास हो पा रहा है.

6. स्वराज इंडिया के संस्थापक और राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण को “ज़ीरो बजट स्पीच” करार देते हुए कहा कि किसानों के लिए इस बजट में कोई प्रावधान नहीं है.

7. इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन  की रिपोर्ट का हवाला देते हुए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि भारत में बेरोजगारी की दर दुनिया में सबसे कम है और ILO की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में बेरोजगारी की दर 3.5 प्रतिशत है, जबकि चीन में यह दर 4.7 प्रतिशत और पूरे एशिया महाद्वीप में 4.2 प्रतिशत है. morning news 6th july

8. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने प्रत्यक्ष तौर पर राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी पार्टी और उनकी सहयोगी पार्टी बीजेपी ने कई बार चुनाव में हार का सामना किया, लेकिन उनके नेताओं ने कभी हार नहीं मानी. और राहुल अभी से भाग रहे हैं.

9. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘भाजपा नेताओं का एक वर्ग’ राज्य का नाम बदलकर ‘बांग्ला’ नहीं करने दे रहा है. उन्होने कहा कि हम 2003 से ही प्रयास कर रहे हैं लेकिन अभी तक यह नहीं हो पाया है.

10. विश्व कप 2019 के तहत भारत और श्रीलंका के बीच आज इंग्लैण्ड के यार्कशायर स्थित हेडिंग्ले में खेला जाएगा.

‘द वर्डिक्ट – स्टेट वर्सेस नानावती’ का नया पोस्टर हुआ रिलीज़

11. अपने बयानों से हमेशा मीडिया की सुर्खियों में रहने वाले मधेपुरा से पूर्व सांसद और जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव ने बिहार की बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर कहा कि बिहार में पहले जंगलराज था, अब माफिया राज हो गया है.

12. पूर्व सांसद और भाजपा नेता जयाप्रदा ने रामपुर से सपा सांसद मोहम्मद आजम खान के निर्वाचन आफिस आफ प्राफिट को इलाहाबाद हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए उनकी लोकसभा सदस्यता को रद्द करने की मांग किया है.

13. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में बिहार के लिए अपनी झोली खोलते हुए ऐलान किया कि उड़ान योजना को सुविधापूर्ण बनाने के साथ और विस्तार दिया जाएगा. बता दें कि उड़ान-2 योजना से बिहार के दो शहर जुड़े हुए हैं. इनमें दरभंगा और किशनगंज एयरपोर्ट शामिल हैं.

14. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए बजट का नाम बहीखाता किए जाने का स्वागत करते हुए कहा कि आखिरकार गुलामी की मानसिकता से मुक्ति मिली.

15. राजस्थान में मानसून के प्रवेश के तीन दिन पूरे हो गए हैं और भारी बारिश से अजमेर तरबतर हो गया है लगातार बारिश और पानी भराव को देखते हुए स्कूलों में छुट्‌टी का ऐलान कर दिया गया है.

16. उत्तराखंड में मौसम विभाग ने छह, सात और आठ जुलाई को भारी से भारी बारिश की संभावना जताई गई है. आपको बता दें कि बरसात के मौसम में टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, हरिद्वार, बागेश्वर समेत आठ ज़िलों के लिए पूरा मानसून उत्तराखंड के लिए किसी समस्या से कम नहीं होता है.

17. विश्व के नम्बर-1 पहलवान बजरंग पूनिया ने हरियाणा सरकार की खेल नीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि हरियाणा सरकार पर खिलाड़ियों को झूठा और लालची साबित करने की कोशिश कर रही हैं. उन्होंने बेहद तल्ख लहजे में सरकार को नसीहत दिया और कहा कि वह अपनी झूठ बोलने की आदत को बदले.

18. मोदी सरकार-2 के पहले आम बजट को झरखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सर्वांगीण विकास वाला बजट करार देते हुए कहा कि न्यू इंडिया का यह बजट गांव, गरीबों, किसानों और युवाओं के विकास को समर्पित है.

19. सरकार के बजट की कड़ी आलोचना करते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसे निराशाजनक बताया और कहा कि बजट में हर वर्ग का ख्याल नहीं रखा गया है इसलिए अब बजट के बाद महंगाई बढ़ेगी. morning news 6th july

20. हिमाचल प्रदेश के ऊना की नगर पंचायत टाहलीवाल में स्थित सार्वजनिक भूमि पर नमाज अदा करने वालों को रोकने के लिए विभिन्न हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने स्थानीय वाशिंदों के साथ मिलकर नमाज अदा करने वाले स्थल पर हनुमान चालीसा का पाठ किया जिसके बाद से किसी भी अनहोनी से बचने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.

कैंफर एयर फ्रेशनर से घर को बनाये खुशबूदार

21. महाराष्ट्र के रत्नागिरी में तिवारे डैम टूटने के मामले में महाराष्ट्र सरकार के मंत्री तानाजी सावंत ने बेतुका बयान देते हुए कहा कि इस बांध में बड़ी संख्या में केकड़े थे और इन केकड़ों के चलते ही बांध की दीवार टूटी जिसके चलते ऐसा हुआ.

22. पिछड़ी 17 जातियों को एससी का दर्जा देने के मामले में मचे बवाल पर यूपी की योगी सरकार ने फिलहाल ‘वेट एंड वॉच’ की नीति पर चलने का फैसला किया है. इसके साथ ही सरकार ने तय किया है कि वह इस मामले में न्यायालय के निर्णय का इंतजार करेगी.

23. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार राज्य में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए एक आदेश जारी करके राज्य में पुलिस महानिरीक्षक, उपमहानिरीक्षक, पुलिस आयुक्त, पुलिस अधीक्षक सहित भारतीय पुलिस सेवा के 38 अधिकारियों के ट्रांसफर कर दिए हैं.

24. पंजाब कांग्रेस के नेता गुरजीत सिंह औजला ने मोदी सरकार के बजट को जीरो करार देते हुए कहा कि बजट में मोदी सरकार ने किसानों, युवाओं और नौजवानों को कोई भी सहूलियते नहीं दिया है जिससे यह बजट फेल हो गया है.

25. रांची के गिरते जलस्तर और बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए रांची नगर निगम ने अनूठी पहल करते हुए लोगों को ‘स्मार्ट हाउस’ बनाने के लिए प्रेरित किया और कहा जो लोग इस अनूठे प्रस्ताव को अपनाते हैं, उन्हें होल्डिंग टैक्स में छूट मिलेगी. साथ ही नगर निगम की ओर से प्रशस्ति पत्र भी दिया जायेगा. खास बात यह है कि स्मार्ट हाउस का दर्जा उसी घर को मिलेगा, जिसमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम होगा. morning news 6th july

26. जय श्री राम कहने वोले लोगों को बंद करने वाली पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का भाजपा समर्थकों ने एक बार फिर ‘जय श्री राम’ नारों से स्वागत किया है  आपको बता दें कि ममता बनर्जी 623 साल पुराने रथ यात्रा उत्सव के उद्घाटन के लिए हुगली जिले के महेश इलाके में गयी थीं उस वक्त ये नारे लगाये गये.

27. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये आम बजट 2019-20 को स्वागत योग्य बताते हुए कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का लक्ष्य प्रशंसनीय है.

28. हिमाचल प्रदेश कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने केंद्रीय आम बजट को दिशाहीन बजट करार दिया और कहा कि बजट में केंद्र सरकार ने एक बार फिर काल्पनिक उड़ान भरी है इसमें सारी योजनाएं हवा-हवाई है. morning news 6th july

29. उत्तराखंड के सीएम त्रिवेद्र रावत ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट की तारीफ करते हुए कहा कि यह बजट गांव-गरीब और किसान के कल्याण का बजट है.

30. गुजरात में दो सीटों के लिए हुए राज्‍यसभा उपचुनाव में वही हुआ, जिसका कांग्रेस को डर था. पार्टी के विधायक अल्‍पेश ठाकोर व धवल सिंह झाला ने पहले क्रॉस वोट की और बाद में विधानसभा से त्‍यागपत्र सौंप दिया. जिसके बाद कांग्रेस ने दोनों विधायकों को गद्दार बताया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *