आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 6th June 2019

1. RBI आज पेश होने वाली मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू में नीतिगत दरों में 0.35 फीसदी की गैर परंपरागत स्तर की कटौती कर सकता है. आपको बता दें कि आमतौर पर केंद्रीय बैंक 0.25 या 0.50 फीसदी की कटौती या बढ़ोत्तरी करते हैं लेकिन बताया जा रहा है कि इस बार इसमें कुछ नया हो सकता है. morning news 6th june

2. 16 जून 2019 को होने वाली ज्‍वाइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट 2019 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज जारी होने जा रहा है. आपको बता दें कि जिन उम्‍मीदवारों ने ऑनलाइन मोड  के माध्यम से 22 मार्च 2019 तक आवेदन फार्म भरा था, वे वेबसाइट csirhrdg.res.in पर जाकर अरपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

3. स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 की शुरुआत देश के शहरी क्षेत्रों में आज से शुरू होने जा रही है. आपको बता देकि यह स्वच्छता अभियान का पांचवां संस्करण होगा और इसमें छोटे-बड़े शहरों और कस्बों को शामिल किया जाएगा. morning news 6th june

4. सूत्रों की माने तो महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हाइर सेकेंडरी एजुकेशन आज Maharashtra SSC 2019 का रिजल्ट घोषित कर सकता है. आपको बता दें कि छात्र अपना रिज्ल्ट महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in पर विजिट कर चेक कर सकते है.

5. सूत्रों की माने तो मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में आर्थिक सर्वेक्षण कराने का निर्णय लिया गया है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि इस बार इस आर्थिक सर्वेक्षण में ठेले, रेहड़ी, अपना रोजगार करने वाले भी मेनस्ट्रीम में शामिल होंगे.

6. खबर है कि दोबारा सत्ता में आने के बाद केन्द्र की मोदी सरकार अपना पहला रक्षा सौदा अमेरिका के साथ कर सकती है. इसके साथ ही खबर हे कि भारत अमेरिका से इस साल के आखिर तक 17,500 करोड़ रुपये के नौसेना हेलीकॉप्टर का सौदा कर सकता है.

7. ऐसी खबर है कि देश के हर घर तक 24 घंटे बिजली पहुंचाने के लिए अब केंद्र सरकार राज्यों के भरोसे नहीं रहना चाहती है जिसके लिए केंद्र की मोदी सरकार इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन पहुंचाने के लिए केंद्र स्तर पर पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी बनाने जा रही है.

8. एचमडी ग्लोबल आज भारत में अपना पहला पिनहोल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन Nokia 6.2 लॉन्च कर सकता है. आपको बता दें कि इस स्मार्टफोन को चीन में Nokia X71 के नाम से लॉन्च किया गया है. गौरतलब है कि भारत में लोग इस स्मार्टफोन के लान्च होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे है. morning news 6th june

9. केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने बुधवार को बड़ा एलान करते हुए देश के हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक एलोपैथी डॉक्टरों के अलावा वैकल्पिक चिकित्सा प्रणाली से एक डॉक्टर को शामिल किए जाने की घोषणा की है.

10. खबर है कि राजधानी नई दिल्ली और वाराणसी के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस की कामयाबी से उत्साहित रेलवे, मुंबई से पुणे, नासिक और वडोदरा के बीच ऐसी सेमी-हाई स्पीड ट्रेनें चलाने की संभावना तलाशने की योजना बना रहा है. आपको बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस के शुरु हो जान से दिल्ली और वाराणसी के बीच यात्रा के दौरान लगने वाले समय में कमी आई है.

अपनी गाड़ी से उतर कर डीटीसी बस में चढ़े सिसोदिया

11. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर अपने आवास पर पौधरोपण कर लोगों से पेड़ लगाने और उनका संरक्षण करने की अपील करते हुए कहा कि हमें संकल्प लेना चाहिए कि हम ऐसी चीजों का उपयोग न करें जो कि हमारे पर्यावरण के लिए सही नहीं होती.

12. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी सुप्रीमो शरद पवार को बड़ा झटका लग सकता है. दरअसल महाराष्ट्र सरकार राकांपा प्रमुख शरद पवार के पैतृक गांव बारामती को मिलने वाले अतिरिक्त सिंचाई जल में कटौती करने पर विचार कर रही है.

13. पाकिस्तानी ने इस साल पेश होने वाले बजट में स्वेच्छा से कटौती करने का निर्णय लिया है. आपको बदा दे कि पाकिस्तान द्वारा यह फैसला ऐसे समय पर लिया गया है जब आर्थिक संकट से जूझ रही पाकिस्तान सरकार आर्थिक तंगी को कम करने की कोशिश कर रही है.

14. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में कर्नाटक से किसी भी अनुसूचित जाति के सांसद को शामिल न किये जाने पर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें करने से इस समुदाय का उत्थान नहीं होगा.

15. पूरे देश सहित यूपी में भी ईद उल-फितर का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. आपको बता दें कि ईद के मौके पर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक, सीएम योगी आदित्यनात ने लोगों को ईद की बधाई दी.

16. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के नाम की भाजपा अध्यक्ष पद के लिए जल्द घोषणा हो सकती है. आपको बता दे कि सीएम जयराम ठाकुर ने यह बात बुधवार को हिमाचल प्रदेश के मंडी के ऐतिहासिक सेरी मंच पर भाजपा की आभार रैली को संबोधित करते हुए कही.

17. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम नरेन्द्र मोदी के नाम एक पत्र लिखकर किसानों के लिए कर्जमाफी के मुद्दे पर विचार करने को का आग्रह करते हुए अपने पत्र में लिखा की
पीएम कृषि मंत्री को सुझाव दें कि वे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवश्यक संशोधन करें, ताकि उनके आधार पर राज्य सरकार कर्जमाफी के मुद्दे पर विचार कर सकें और इस दिशा में आगे बढ़ सके. morning news 6th june

18. हिमाचल प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर लाहौल स्पीति के मूलिंग गांव के साथ लगते जंगल में पौधरोपण किया गया. आपको बता दें कि इस दौरान लगभग 70 लोगों ने करीब 200 देवदार के पौधे रोपे और पर्यावरण को हरा- भरा बनाने की दिशा में अपनी भागीदारी निभाई.

19. झारखंड जदयू के नए अध्यक्ष सालखन मुर्मू ने झारखंड विधानसभा चुनावों से पहले एक बड़ा ऐलान कर दिया है. दरअसल, जमशेदपुर में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में प्रदेश जदयू के अध्यक्ष सालखन मुर्मू ने दावा किया है कि पार्टी सभी 81 विधानसभा सीटों पर अकेले चुनावी मैदान में उतरेगी. morning news 6th june

20. पश्चिम बंगाल के उत्तर दमदम नगर पालिका क्षेत्र के वॉर्ड 6 के टीएमसी अध्यक्ष निर्मल कुंडू मामले में निमता में पुलिस ने दो वयक्तियों को गिरफ्तार किया है. आपको बता दें कि इस मामले में दो अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

मोटापा घटाने से पहले, इस वीडियो को जरूर देखें

21. खबर है कि बिहार सरकार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में शिक्षकों के 32 हजार पदों पर नियुक्ति करेगी. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि जून महीने में 12 हजार पदों पर भर्ती के लिए नियुक्ति प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

22. लोकसभा चुनाव 2019 में राजस्थान की सभी 25 सीटों पर कांग्रेस की हार के बाद राज्य सरकार में नेतृत्व परिवर्तन की मांग तेज हो गई है. इसी बीच राज्य के कांग्रेसी विधायक एवं मीणा समाज के वरिष्ठ नेता पी. आर. मीणा ने हार के लिए सीएम अशोक गहलोत को जिम्मेदार बताते हुए उन्हें पद से हटाने की मांग की है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2019 में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस पार्टी में हलचल मची हुई है.

23. हरियाणा के हिसार जिले के एक साधारण किसान के बेटे को अमेरिकी कंपनी से एक करोड़ रुपये सालाना का पैकेज मिला है. आपको बता दें कि कंप्‍यूटर इंजीनियर अमित बिश्‍नोई को यह पैकेज ऑनलाइन कंपनी अमेजन ने दिया है.

24. गुजरात के भुज में स्थित अदाणी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस कॉलेज के ट्रेनी डॉक्टरों ने 3 जून से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है. आपको बता दें कि इन 80 ट्रेनी डॉक्टरों की इस हड़ताल के कारण मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

25. मध्यप्रदेश के इंदौर में सलमान फैन क्लब इंदौर के सदस्य ईद के मौके पर रिलीज हुई बालीवुड अभिनेता सलमान खान की फिल्म “भारत” का फर्स्ट डे-फर्स्ट शो देखने के लिए कॉर्निवाल सिनेमा पहुंचे जहां ग्रुप के सभी सदस्य सलमान की इस फिल्म को देखने के लिए काफी उत्साहित नजर आए. morning news 6th june

26. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता अवध सक्सेना बता रहे हे कि पीलीभीत के कस्बा बरखेड़ा में सैकड़ों लोगों ने ईद उल-फितर के पावन त्यौहार पर ईदगाह में नमाज अदा की और एकदूसरे के गले मिल ईद की मुबारकबाद दी.

27. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बी. डी. अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर में ईद उल फितर का पर्व हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया और इस दौरान हिन्दू-मुस्लिम समाज के लोगो ने एक दूसरे से गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी.

28. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे हैं कि पुरनपुर पीलीभीत में ईद उल फितर का पर्व हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया और लोगों ने ईद की नमाज में देश की सलामती की दुआयें मांगी गई और लोगों ने नमाज़ के बाद एक दूसरे के गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी. morning news 6th june

29. जम्मू के पूंछ से हमारे संवादाता संजीव शर्मी बता रहे है कि ईद उल-फितर का पर्व पूंछ में हर्षोउल्लास के सात मनाया गया और पुंछ की ईदगाह में नमाज अदा की गई और लोगों ने एकदूसरे के गले मिल ईद की मुबारकबाद दी.

30. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेन्द्र तिवारी बता रहे है कि महोबा के कबरई कस्बे के मुख्य सड़क के किनारे बन रहे नाले में गुणवत्ता की अनदेखी को लेकर क्षेत्र के लोगों में भारी नाराज है. बताया जा रहा है कि नगर पंचायत के एक ठेकेदार द्वारा कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे पांडेय की पुलिया के पास नाले का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है जिसपर मानकों की जमकर अनदेखी की जा रही है. morning news 6th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *