आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 7th June 2019

1. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आज प्रयागराज के दौरे पर जा रही हैं. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि प्रियंका गांधी दो दिन के दौरे पर प्रयागराज रही है जहां वे लोकसभा चुनाव 2019 में मिली हार की समीक्षा करेंगी. morning news 7th june

2. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या में भगवान राम की काष्ठ प्रतिमा का अनावरण करेंगे. बताया जा रहा है कि भगवान राम की यह काष्ठ प्रतिमा कर्नाटक शैली पर बनी है. इसके साथ ही हम आपको बता दें कि योगी आदित्यनाथ आज महंत नृत्य गोपाल दास के जन्मोत्सव में भी शामिल होंगे. morning news 7th june

3. राजस्थान बोर्ड आज शाम 4 बजे RBSE 8th Board Result 2019 जारी करने जा रह है. आपको बता दें कि 11.5 लाख उम्मीदवार राजस्थान बोर्ड 8वीं के परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

4. बुधवार को भाजपा कार्यकर्ताओं के अभिनंदन समारोह में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत राज्य सरकार 30 लाख लाभुकों का एक बार फिर गैस भरवाकर एलपीजी सिलेंडर देगी. खबर हे कि इस प्रस्तवा पर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है. morning news 7th june

5. आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है. आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश में 15 अक्टूबर से ‘रायतू भरोसा’ योजना लागू होने जा रही है जिसके तहत किसानों को हर साल 12,500 रुपये दिए जाएंगे.

6. लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस को एक और बड़ा झटका लग सकता है. दरअसल तेलंगाना विधानसभा में सत्तारुढ़ टीआरएस ने कांग्रेस मुक्त सदन की तैयारी कर ली है और इसी बीच तेलंगाना विधानसभा में कांग्रेस के 18 विधायको  में से 12 विधायको ने स्पीकर के सामने अर्जी देकर टीआरएस में विलय की बात कही है. morning news 7th june

7. खबर है कि सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना के दूसरे चरण के तहत किसानों को खाद सब्सिडी सीधे उनके खाते में देने पर विचार कर रही है. इसके अलाव इस बात की भी खबर है कि सरकार खुदरा विक्रेताओं को सुचारू संचालन के लिए पीओएस मशीनों के साथ डेस्कटॉप या लैपटॉप का उपयोग करने की अनुमति देकर मौजूदा खाद डीबीटी में कुछ सुधार लाने की योजना पर काम कर रही है.

मिलिंद गाबा पर फिल्माया गया गाना ‘ज़िंदगी दी पौड़ी’ हुआ रिलीज

8. पीएम नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के मिलने को लेकर चल रहीं खबरों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने विराम हुए गुरूवार को कहा कि कुछ समय पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह की बातचीत की संभावना नहीं है.

9. RBI ने गुरुवार को अपनी मौद्रिक नीति की घोषणा की जिसमे आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती कर दी है. इसके साथ ही आरबीआई ने ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन के माध्‍यमों RTGS और NEFT पर लगने वाले शुल्‍क को भी हटाने की घोषणा की है.

10. देश की दिग्गज आईटी कंपनियों में शुमार विप्रो के संस्थापक और प्रबंध निदेशक अजीम प्रेमजी ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है. आपको बता दें कि 73 वर्षीय प्रेमजी ने कहा है कि वो 30 जुलाई को रिटायर होंगे.

11. खबर है कि चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी के लिए चुनावी रणनीति तैयार करने का काम करेंगे. आपको बता दें कि चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर इससे पहेल बीजेपी और जेडीयू के लिए भी चुनावी रणनीति तेयार कर चुके है. morning news 7th june

12. बीजेपी नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने एक बार फिर सरकार से अयोध्या मे्ं राम मंदिर निर्माण की घोषणा करने को कहा है. आपको बता दें कि सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट करते हुए कहा है, “नमो सरकार के लिए अब समय आ गया है कि रामजन्मभूमि न्यास समिति या वीएचपी के माध्यम से राम मंदिर निर्माण की घोषणा की जाए.”

13. खबर है कि पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर के साथ तल्‍खी को लेकर चर्चा में आए पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिं‍ह सिद्धू का मंत्रालय बदला जा सकता है. इसके साथ ही खबर है कि सिद्धू से मौजूदा स्‍थनीय निकाय मंत्रालय लेकर किसी दूसरे मंत्रालय की जिम्‍मेदारी सौंपी दी जा सकती है. morning news 7th june

14. बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में गुरुवार को बारिश हुई और मौसम ने करवट ली. आपको बता दें कि मौसम के बदलने से हिमाचल प्रदेश के मंडी में कई घरों की छतें उड़ गई और इसके साथ-साथ बिजली पानी की सप्लाई बाधित हो गई.

मिल गया खूबसूरती बढ़ाने का असली फार्मूला

15. बसपा सुप्रीमो मायावती ने केंद्रीय श्रम मंत्रालय द्वारा लोकसभा चुनाव के बाद जारी बेरोजगारी के आंकड़ों पर तंज कसते हुए कहा है कि देश में बेरोजगारी की दर पिछले 45 सालों में सबसे अधिक 6.1 प्रतिशत पर जा पहुंची है. इसके सात ही माायवती ने कहा कि लेकिन गरीब और बेरोजगारी के शिकार करोड़ों लोगों द्वारा अब पछताने से क्या होगा जब चिड़िया खेत चुग गई.

16. वरिष्ठ कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि 9 जून को राजधानी दिल्ली में वरिष्ठ कांग्रेसियों की बैठक बुलाई गई है. आपको बता दें कि इस बैठक में हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर अगली रणनीति तय किए जाने की बात सामने आ रही है.

17. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले सीटों के परिसीमन पर चल रही कवायद को देखते हुए झारखंड में भी विधानसभा की सीटों के परिसीमन का मुद्दा गर्म हो गया है. इसके साथ ही  माना जा रहा है कि परिसीमन में आबादी के लिहाज से कई नए विधानसभा क्षेत्र सृजित होंगे और विधानसभा में राज्य की सीटें बढ़ सकती है.

18. लोकसभा चुनाव 2019 में सपा-बसपा गठबंधन में अहम भूमिका निभाने वाले राज्यसभा सांसद और सपा के कोषाध्यक्ष संजय सेठ गुरुवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात करने सपा दफ़्तर पहुंचे. इसके साथ ही खबर है कि इस बैठक के दौरान दोनों के बीच बसपा से गठबंधन और चुनाव परिणामों पर भी चर्चा हुई है.

19. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने गुरुवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की  जहां बैठक में सभी सभागों के आयुक्त, जिलों के कलेक्टर, एसपी और तमाम विभागों के प्रमुख अधिकारी मौजूद थे. morning news 7th june

20. यूपी के सहारनपुर जिले में गुरूवार को हुई हल्की बूंदाबांदी ने लोगों को लगातार पड़ रही भारी गर्म में राहुत पहुंचाने का काम किया है. आपको बता दें कि गुरुवार को  जिले के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी हुई जिससे जिले के तापमान में थोड़ी कमी आई.

21. राजस्थान में प्रतापगढ़ के जिला एवं सैशन जज राजेंद्र कुमार शर्मा ने गंधेर क्षेत्र में पिछले 20 मार्च को वन क्षेत्र में 27 पेड़ हटाने वाले चार वयक्तियों को जमानत के बदले में आंवले के 270 पौधे लगाने का आदेश दिया है. आपको बता दें कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में इसे एक अनूठा फैसला माना जा रहै है. morning news 7th june

SCO समिट में नहीं होगी पीएम मोदी और इमरान की मुलाकात

22. तमिलनाडु में में सत्तारूढ़ AIDMK ने कहा कि विपक्षी उनके गठबंधन को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. इसके साथ ही गुरुवार को अन्नाद्रमुक के मुख्यपत्र में यह दावा किया कि भाजपा के साथ उसके गठबंधन को तोड़ने की कोशिशें की जा रही है.

23. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने गुरूवार को अपनी पार्टी के नेताओं को नसीहत देते हुए कहा कि ईद की मुलाकात का इस्तेमाल आगामी चुनाव में टिकट पाने के वास्ते पैरोकारी के लिए ना करें. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में वर्तमान में राष्ट्रपति शासन लागू है और ऐसी संभावना है कि राज्य में इस साल विधानसभा के इलेक्शन हो सकते है.  morning news 7th june

24. एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार ने महराष्ट्र के पुणे में अपने पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इस दौरान शरद पवार ने पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहा कि जनसंपर्क कैसे किया जाता है ये सीखना हो तो आरएसएस से सीखिए. गौरतलब है कि लोकसभ चुनाव 2019 में मिली करारी हार के बाद शरद पवार लगातार चिंतन-मंथन में लगे हुए हैं.

25. खबर है कि बैंकों से यदि समय पर लोन मंजूर हुए, तो अगले दो माह में देवभूमि उत्तराखंड में पिरुल से बिजली बननी शुरू हो सकती  है. आपको बता दे कि अभी राज्य में पिरुल से बिजली बनाने के आठ प्लांट संचालित हैं.

26. हिमाचल प्रदेश में पर्यटन सीजन पर मनाली में ट्रैफिक जाम भारी पड़ता नजर आ रहा है जिससे बताया जा रहा है कि जगह-जगह पर्यटक वाहनों के पहिए जाम हो रहे हैं, जिससे सभी की  परेशानियां में इजाफा हो गया है. morning news 7th june

27. पश्चिम बंगाल में भाजपा का सदस्यता अभियान जुलाई से फिर शुरू होने जा रहा है. इसके साथ ही खबर है कि इस बार भी मिस्ड कॉल पर कोई भी व्यक्ति पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर सकता है. morning news 7th june

28. यूपी के आगरा में पड़ रही भारी गर्मी ने आगरावासियों को परेशान कर रखा है. आपको बता दें कि ताजनगरी आगरा में गुरूवार को तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया जिसने लोगो को अपने घऱों में निकलना मुशकिल कर दिया.

29. उड़ीसा के सीएम नवीन पटनायक ने अपने मंत्रियों से प्रत्येक माह की सात तारीख से पहले बीजद के चुनावी इश्तहार को कार्यकारी करने की दिशा में रिपोर्ट देने को कहा है.

30. राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से हमारे संवादाता एस. पी. सुखवाल बता रहे हैं कि चित्तौड़गढ़ में गुरूवार को महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर वरिष्ठ नागरिक मंच राजपूत समाज की लोगों ने महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर फूल माला चढ़ाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किए और वरिष्ठ नागरिक मंच की ओर से वहां पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *