आज सुबह की ताजा खबरें|12th May 2019

1 लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आज 7 राज्यों की कुल 59 सीटों पर मतदान होगी. जिसके तहत बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा की सभी सीटों पर इस फेज में वोट डाले जाएंगे.

2 लोकसभा चुनाव के सातवें चरण और मध्य प्रदेश के चौथे चरण का चुनाव प्रचार अब जोर पकड़ने वाला है. और इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंदौर के दशहरा मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे. हालांकि पहले एक रोड शो होने की भी उम्मीद थी, लेकिन पीएम मोदी के शेड्यूल काफी व्यस्त होने कारण रोड शो कैंसल हो गया.

3 पीएम मोदी ने अलवर मामले को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस, सपा और बसपा ने हमेशा सिर्फ अपने परिवारों के विकास के बारे में ही सोचा है. राष्ट्र के विकास पर ध्यान देने की इन्होने कभी नहीं सोची.

4 आतिशी द्वारा अभद्र पर्चे को लेकर जो आरोप भाजपा उम्मीदवार गौतम गंभीर ने कहा था कि ‘मुझे शर्म आती है कि हमारा मुख्यमंत्री केजरीवाल जैसा है. आप गंदे हैं मिस्टर सीएम और ये जरूरी है कि कोई आपका ही झाड़ू लेकर आपका ही दिमाग साफ करे.’ गंभीर के इसी बयान को लेकर केजरीवाल ने गंभीर और भाजपा को कानूनी नोटिस भेजा है.

5 सूचना के अधिकार के तहत खुलासा हुआ है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद ने पिछले पांच सालों में विदेशी और घरेलू यात्रा पर 393 करोड़ रुपये खर्च किए थे.

केजरीवाल ने मेरे पिता से टिकट के बदले 6 करोड़ लिए : उदय जाखड़

6 मध्‍य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के सिख मामले पर बयान पर निशाना साधते हुए कहा कि एक देशभक्‍त कौम के बारे में इस तरह के बयान को देश कभी माफ नहीं करेगा.

7 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी को फासिस्ट राजनीतिक दल और अत्याचारी दल बताते हुए कहा कि कोई इनसे पूछिए अपने पांच साल में इन्होंने क्या किया है? एक बात नहीं बोल पाएंगे.

8 पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह गुरुदासपुर से भाजपा उम्मीदवार और बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल पर निशाना साधते हुए कहा कि देओल को गुरुदासपुर से कोई लेना देना नहीं है और लोकसभा चुनाव के बाद वह मुंबई ‘भाग जाएंगे.’

9 उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री पद को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदारी चाहे जो भी करे, लेकिन देश के किसी भी मतदाता से पूछो कि पीएम मोदी का विकल्प कौन है? तो वह कहेगा कि मोदी जी का विकल्प स्वयं मोदी हैं.

10 दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव प्रचार खत्म हो जाने के बाद भी ‘नमो टीवी’ पर ‘चुनाव संबंधी सामग्री का प्रसारण किए जाने’ को लेकर बीजेपी को नोटिस भेजा है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

11. यूपी के महोबा से ह्रदयेश कुमार बता रहे हैं कि महोबा स्थित पनवाड़ी के बड़े मंदिर में नया राम दरबार में श्री श्री 1008 महंत राजेंद्र दास जी महाराज के आगमन पर भक्तों ने भव्य स्वागत किया गया.

12. पटना साहिब लोकसभा संसदीय सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने एनडीए सरकार पर जान बूझकर उनके हेलीकॉप्टर की उड़ान में देरी करवाई करवाने का आरोप लगाते हुए कहा कि मौजूदा सरकार की यह साजिश उनकी हताशा और निराशा को दिखाता है.

13. मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ के हेलीकाप्टर को प्रचार थमने के बाद भी छिंदवाड़ा के कलेक्टर श्रीनिवास शर्मा द्वारा उड़ान फरने की इजाजत देने के खिलाफ भीजपा ने इसकी चुनाव आयोग में शिकायत किया था जिस पर कड़ा एक्शन लेते हुए आयोग ने उनका ट्रांसफर कर दिया है.

14. अलवर प्रकरण को लेकर प्रदेश में मच रहा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. जिसको लेकर मामले में दोषी अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग को लेकर राज्यसभा सासंद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा ने 14 मई को सीएम का घेराव करने का ऐलान किया है.

15. योग गुरु बाबा रामदेव ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा पीएम मोदी को थप्पड़ मारने वाले बयान को लेकर उन पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम को थप्पड़ मारने जैसा बयान इस देश के लोकतंत्र, संविधान और मर्यादा के खिलाफ है और अपमान भी है. इस तरह के बयानों से राष्ट्र का अपमान होता है.

अम्बानी को हुआ एक लाख करोड़ का नुकसान

16. कांग्रेस ने रोहतक लोकसभा सीट पर प्रत्याशी का ऐलान करते हुए इस सीट से प्रदेश के सीएम भूपेन्द्र हुड्डा के बेटे दीपेंद्र हुड्डा को उम्मीदवार बनाया है.

17. भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा सांसद व आरएसएस विचारक राकेश सिन्हा ने रांची में कहा कि मोदी जी को जनता का मिल रहा वोट विपक्ष के लिए सुनामी साबित होगा.

18. छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित नान घोटाले मामले में गठित एसआईटी 15 गवाहों के बयान दर्ज करेगी. इससे जुड़े एक अधिकारी के अनुसार मामले में बयान दर्ज कराने के लिए गवाहों को नोटिस जारी किया गया है.

19. हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से भाजपा उम्मीदवार अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सबसे बड़ा कन्फ्यूज़्ड और झूठा नेता बताते हुए कहा कि कांग्रेस मुक्त भारत के लिए मोदी की जगह राहुल-प्रियंका अधिक ज़ोर लगा रहे है.

20. मालेगांव मामले के आरोपी समीर कुलकर्णी ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पत्र लिखकर उन्हें सुरक्षा देने की मांग की है. आपको बता दें कि समीर कुलकर्मी को अक्टूबर 2017 में रिहा कर दिया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *